एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? | Ek like par kitne paise milte hai

आज के इस पोस्ट में हम एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? (Ek like par kitne paise milte hai) इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। और बताने वाले हैं, कि आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैसे कैसे मिलते हैं? कितने फॉलोवर्स होने पर आपको पैसे दिए जाते हैं, या कितने 1000 फॉलोवर्स पर आपको रुपए मिलते है।

तो चलिए जानते है, एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं? इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, ताकि आप ये जान पाए कि कितने लाइक्स या फॉलोवर्स पर कितने रुपए मिलते हैं?

Table of Contents

एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? Ek like par kitne paise milte hai

एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं?

एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? ये जानने के लिए पहले ये जानना होगा की, youtube से पैसे कैसे मिलते हैं?
हम सभी जानते हैं, कि यूट्यूब एक Google वीडियो प्लेटफ़ॉर्म है। और बहुत से Youtube Creators वीडियो बनाकर youtube से पैसे कमाते हैं। और monetization द्वारा payment received करते हैं।

यूट्यूब को monetize करने के लिए, आपको एक चैनल की आवश्यकता होगी जिसमें 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटों का wach time हो। इस सीमा को पार करने के बाद, आप monetization के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूट्यूब की ओर से एक व्यक्ति आपके channel को आकर check करता है, और ये देखता है सब कुछ ठीक है या नही। यदि सब कुछ ठीक है, तो आपका चैनल को monetize कर दिया जाता है। यदि नहीं तो आपको वह पूरा करना होगा जो वे ईमेल के माध्यम से बताते हैं।

एक बार जब आप monetization प्राप्त कर लेते हैं, तो आपके सभी वीडियो में एक विकल्प आ जाता है, जिसे monetization बटन कहा जाता है, और इसे अपने वीडियो पर ads दिखाने के लिए चालू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: YouTube से पैसे कैसे कमाएं?

Youtube ads Revenue मुख्य रूप से CTR पर based होता है, न कि लाइक, कमेंट और शेयर पर। जब भी कोई आपके वीडियो पर क्लिक करके ads देखता है, तो आपको उस Ad View के पैसे Google AdSense के दुवारा दिए जाते है।

कृपया इसे याद रखें, आपको वैल्यू के लिए रुपए मिलते है, लाइक आपको पैसे नहीं देते। हालाँकि, आपका वीडियो कितना Populer है, इसके लिए लाइक एक Factor है। और यदि आप monetized हैं (आपके वीडियो पर ads हैं), तो आप CPM के आधार पर विचारों से पैसा कमा सकते हैं (यह अलग-अलग देशों में different होता है)

Advertisers आपके वीडियो पर like, comments या share के लिए paisa नहीं देते हैं, वे आपके वीडियो पर चलने वाले ads के लिए payment करते हैं, आपकी money earning आपके affiliation और आपके वीडियो पर देखे जाने पर निर्भर करती है। जिसका indirect रूप से मतलब है, कि ads देखने वाले लोगों की संख्या।

youtube पर पैसा बहुत सारे चीजों से तेय होता है। लोग आपके वीडियो को कितने समय तक देखते हैं, आप हर सप्ताह कितने वीडियो अपलोड करते हैं, आपके वीडियो पर कितनी unique audience है, और प्रत्येक वीडियो के ads आपके payment को तेय करते हैं, लाइक्स नही।

यह भी पढ़ें: YouTube पैसे कैसे देता है?

एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

लाइक के कोई पैसे नहीं मिलते हैं YouTube Platform पर तो खासकर जैसा की अभी ऊपर हमने आपको बताया ही है YouTube के पैसे Ads के CTA पर निर्धारित होते हैं लाइक से उनका कोई मतलब नहीं है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि लाइक कुछ मायने नहीं रखते प्रोमोशन वीडियो के लिए Brands जब किसी Creator की तलाश करते हैं तब वह उसकी Audions और लाइक के Bases पर ही उन्हें Select करते हैं।

इसके अलावा Likes Creator को Motivate करते हैं ताकि वा अपना एक लक्ष्य बनाकर उसे तय कर पाएं और मेहनत से कार्य करते रहें।

वैसे Instagram पर Likes बहुत काम आते हैं, लाइक का instagram और बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। वहाँ Sponsership के पैसे ज्यदातार लाइक के आधार पर ही तय होते हैं।

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाएं?

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं Instagram

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं इंस्टाग्राम से, ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा, कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो हम आपको बताते हैं,

अगर आपने इंस्टाग्राम पर खुद को एक क्रिएटर के रूप में Established किया है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी attendance का monetization कर सकते हैं। इंस्टाग्राम आपको IGTV विज्ञापनों, ब्रांडेड कंटेंट, बैज, शॉपिंग और एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाने की अनुमति देता है।

लेकिन क्रिएटर sponsored content, फैन membership, उनके द्वारा Produced किए गए content को लाइसेंस देने और सलाहकार बनकर सलाह देने से भी पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं, एक Creator द्वारा कमाई जाने वाली Income का सटीक अनुमान करना कठिन है।

फिर भी आपको एक अनुमान बताते हैं।

  • ज़ादातर micro influencer जिनके 5-10k फॉलोअर्स हैं, और अगर उनके 5 से 6 हजार Average views प्रति पोस्ट पर आते हैं, तो उनको 3 से 5 हजार की sponserdship मिल जाती है।
  • और 50 हजार से 1 लाख फॉलोअर्स वाले क्रिएटर के प्रति पोस्ट पर अगर 30 से 50 हजार Average viwes आते हैं तो उन्हे 30 से 50 हजार की भी sponserdship मिल जाती है, बाकी depend करता है brand पर की उनका बजट कितना है।
  • और जैसे-जैसे आप लैडर क्रिएटर्स की ओर बढ़ते हैं, जिनके 250,000 से 500,000 फॉलोअर्स हैं, और उनके 1 लाख से उपर views जाते है प्रति पोस्ट पर तो उन्हे लगभग 1 लाख या 1 लाख से ज्यादा की भी sponserdship मिल जाती है। और अधिक जानें – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

ये भी पढ़ें: invoice की पूरी जानकारी हिन्दी मे।

ये भी पढ़ें: Pdf का मतलब क्या है? Pdf full form

ये भी पढ़ें: Photo को pdf कैसे बनाए?

एक Instagram Adviser नए creators को अपना Instagram account को grow करने की सलाह देकर उनसे प्रति घंटे का चार्ज लेता है। जो की 1200 से 4 हज़ार होता है, और professional Instagram adviser आमतौर पर 4 हज़ार से 7 हज़ार प्रति घंटे का शुल्क लेते हैं। ये भी पढ़ें: इंस्टाग्राम से कमाने के तरीके?

Moj Par 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

Moj App खुद से पैसे नहीं देता है, सिवाये refer and earn के। इससे आप इंस्टाग्राम की तरह ही पैसे कमा सकते हैं। जैसे स्पॉन्सरशिप, ब्रांडिंग आदि से।

जब आपके ज्यादा फॉलोअर्स (followers) होते हैं, तो कंपनियां आपको sponsorship देती हैं, वो सामने से आकर आपसे contact करती है, और अपने Product का review करने को कहती है। जिसके बदले में वो आपको पैसे देती है। ऐसे ही आप brand को promote करके भी पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यह याद रखें कि ये तभी संभव है जब आपके moj अकाउंट पर फॉलोअर्स और videos पर viwes की बड़ी संख्या हो, लाइक के हिसाब से पैसे नहीं देता है moj.

आपके viwes आपकी audience और आपके content पर depend करता है की आपको कितना पैसा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: moj App से पैसे कैसे कमाए

ये भी पढ़ें: Whatsapp Me Last Seen Purana Kaise Dikhaye?

ये भी पढ़ें: WhatsApp Me Delete Msg Kaise Dekhe?

ये भी पढ़ें: Whatsapp me about me kya likhe?

ये भी पढ़ें: WhatsApp Me Online Hide Kaise Kare?

आप किसी कंपनी या किसी व्यक्ति के साथ की गई deal से sponsorship विडीओ और product promotion करके ही पैसे कमा सकते हैं, बस आपके व्यूज़ और आपका कॉन्टेंट अच्छा होना चाहिए।

इसलिए हर प्लेटफार्म पर आपके कितने लाइक हैं, ये मायने नहीं रखता है। आपके viwes आपका content और आपकी कंसल्टेंसी वैल्यू रखते हैं। जिसके आधार पर ही आप पैसे कमाते हैं।

1 K Ka Matlab

( 1 k ka matlab होता है 1000 हज़ार) 1 k ज्यादातर social media platform पर Followers के लिए इस्तेमाल किया जाता है K का मतलब हजार से है अगर किसी के Subscribers या followers के आगे 1 k लिखा दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि उसके एक हज़ार (1000) followers हैं और यदि 10k लिखा दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि उसके 10,000 Followers हैं। उम्मीद है कि अब आप 1 k Ka Matlab समझ गए होंगे।

1 Lakh Subscribers On YouTube Money In India In Hindi

अगर आप भी ये जानना चाहते हैं की 1,00,000 Subscribers पर यूट्यूब कितने पैसे देता है तो हम आपको बताते हैं कि YouTube आपको Subscribers के पैसे नहीं देता है चाहे आप के हजारों में Subscribers हो या लाखों में आपको Subscribers के पैसे नहीं दिए जाते हैं। आपको YouTube से कितने पैसे मिलेंगे ये Google AdSense द्वारा video के ऊपर दिखाए गए Ads पपर निर्भर करता है। और आपकी video पर Ads तब दिखाए जाते हैं जब आपका channel monitize हो गया होता है आपका channel monitize तब होता है जब आपके Channel पर पिछ्ले 12 महीनो में 1000 Subscribers हों और 4000 घंटो का Watch Time हो।

इस बारे में ज़यादा जानकारी के लिए हमारी YouTube Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट को पढ़ें इसमें हमने आपको YouTube से किस तरह पैसे मिलते हैं और आप किस-किस तरह YouTube से पैसे कमा सकते हैं इन सभी के बारे में डिटेल में बताया है।

1 Million Subscribers YouTube Income India In Hindi

यदि आप 1 Million Subscribers YouTube Income India In Hindi के बारे में खोज रहे हैं तो हम आप सबको बता दें कि YouTube से पैसा आप Google AdSens, Affiliate marketing, Sponsorship इन सब के द्वारा कमा सकते हैं यूट्यूब आपको Subscribers के पैसे नहीं देता है इसलिए इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि आप को 1 million Subscribers पर YouTube कितना पैसा देता है।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि Subscribers की गिनती कोई मायने नहीं रखती है आपके Subscribers जीतने ज्यादा हो सकते हैं आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा हो सकती है लेकिन ये भी जरूरी नहीं है कि ये अगर आपके Subscribers कम है तो आप को कम ही पैसे मिलेंगे कुछ YouTubers से ऐसे भी हैं जिनके बड़े संख्या में फॉलोवर्स नहीं है फिर भी वो यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको हमने हमारी एक पोस्ट में विस्तार से सब कुछ बताया है आप उसे यहाँ से जाकर पढ़ सकते हैं इसमें हमने आपको सभी चीजों के बारे में बताया है कि आप किस तरह यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं और कितने व्यूज़ पर कितने पैसे मिलते है आपको YouTube से इत्यादि।

1 Lakh Views Par Kitne Paise Milte Hain

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है कि कितने भी views पर या 1 Lakh Views Par Kitne Paise Milte Hain इसका जवाब कोई भी ठीक से नहीं दे सकता, क्योंकि ये आप पर निर्भर करता है की आप प्लेटफॉर्म पर अपना कितना समय दे रहे हैं कितनी मेहनत और लगन से अपना Orignal Content बनाकर दिखा रहे हैं, इस तरह आप लाखो रूपए कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।

फिर भी हम आपके अनुमान के लिए उदाहरण की नीचे एक List दे रहे हैं,

ViewsPrice
20 से 50 हजार Views पर2 se 5 हजार रुपये
50 से 70 हज़ार Views पर8 से 10 हज़ार रुपये
70 से 90 हजार Views पर10 से 20 हजार रुपये
1 lakh से 2 lakh Views पर20 से 30 हज़ार रुपये
2 से 5 lakh Views पर30 से 40 हज़ार रुपये
5 से 10 lakh Views पर40 से 50 हज़ार रुपये
1 million या उससे ज़्यादा Views पर50 से एक लाख रुपये

Note – ये list आपके लिए सिर्फ एक उदाहरण है।

1 Million Followers On Instagram Money India In Hindi

अगर आप ये पता करना चाह रहे हैं कि 1 Million Followers पर instagram से कितने पैसे मिलते है तो हम आपको बताते हैं की चाहे कोई भी प्लेटफार्म हो वो आपको फॉलोवर्स के पैसे नहीं देता है हाँ ये बात है कि आपके इंस्टाग्राम पर अगर ज्यादा फॉलोवर्स हैं तो आपकी ज्यादा income हो सकती है लेकिन ये भी जरूरी नहीं है कि ज्यादा फॉलोवर्स वालों को ही पैसे मिले आपके इंस्टाग्राम पर चाहे कितने भी फॉलोवर हों आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि instagram se से पैसे कमाने के लिए Follwer की कोई limit नही है आप 100 Follwer से भी कमाई कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको इंस्टाग्राम से ज्यादा पैसे कमाने है तो आपको अपने फोलवर्स बढ़ाना जरूरी हैं। और ऐसा इसलिए क्योंकि Follwer की संख्या जितनी अधिक होगी कमाई भी उतनी ही ज़्यादा होगी।

Kitne Followers Par Instagram Se Paise Milthe Hain

Instagram FollowersPaise
1k Followers से 2k Followers पर10000 से 15000 रूपए
2k Followers से 10k Followers पर20000 से 30000 रूपए
10 Followers से 50k Followers पर35000 से 60000 रूपए
50k Followers से 1 million followers पर60000 से 2 से 3 लाख रूपए तक।

नोट- यह मात्र सिर्फ एक अनुमान है हम कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको इतने फॉलोवर्स पर इतने ही पैसे मिलेंगे ये बस आपके उदाहरण के लिए हमने बताया है ज्यादातर फॉलोवर्स के income से डाटा लेकर।

आपको एक बात और बता दें की Instagram की कमाई सभी Niche के लिए भिन्न भिन्न होती है जैसे कि अगर आपका niche Finance हैं तो आपकी कमाई अधिक होगी, और यदि beauty है तो आपकी कमाई उससे थोड़ी कम होगी।

1 Million Hone Par Kitne Paise Milte Hain

1 Million Follower या Subscribers होना कोई आसान बात नहीं है, यहाँ तक पहुंचने के लिए बहुत अधिक श्रम करना पड़ता है और काफी लंबा समय भी लगता है। इसलिए 1 Million Followers पर Income भी लाखो में होती है। अंदाज़न कहा जाए तो यदि आपके 1 Million Follwers हो जाते हैं तो आप 2 से 3 लाख रूपए हर महीने कमा सकते हैं।

1 Million Par Youtube Kitna Paisa Deta Hai

यदि आपका सवाल है,1 Million Subscribers YouTube Income India In Hindi तो आपको इसका जवाबInternet पर कहीं नहीं मिलेगा लेकिन अगर आपका सवाल है, YouTube पर 1 Million Views Ke Kitne Paise Milte Hain, तो इसका जवाब हम आपको यहाँ नीचे बता रहे हैं।

1 Million Views Par Kitne Paise Milte Hain

जैसा की हमने अभी ऊपर कहा कि यदि आपका सवाल है, 1 Million views Par Pitne Rupaye Milte Hain तो आपको बता दें कि इसका कोई निर्धारित आंकडा नहीं है फिर भी आप 1 Million Par YouTube (2 से 3 लाख रुपये) कमा सकते हैं।

ऐसे ही कुछ अन्य सवाल

एक view पर कितने रुपए मिलते हैं?

इसका कोई तेय आँकड़ा नही है, बस आपके ज्याद से ज्यादा viwes और यूनिक audience होनी चाहिए।

यूट्यूब से हम पैसे कैसे कमा सकते है?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपका चैनल Monitize होना चाहिए। और आपके channel पर 4 हज़ार घंटो का wacth टाइम और 1 हज़ार सब्स्क्राइबर होने चाहिए।

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है? 2022

इस बारे में हमने आपको विस्तार से बताया है, की youtube से कितने पैसे मिलते हैं, और कैसे पैसे मिलते हैं।

कितने सब्सक्राइबर पर पैसे मिलते हैं?

पैसे सब्स्क्राइबर पर नही मिलते, आपके कोनटेंट और sponserd पोस्ट द्वारा मिलते हैं।

Moj Par 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

लाइक का कोई पैसा नही मिलता है। मोज पर आप sponsorship विडीओ और product promotion करके ही पैसे कमा सकते हैं।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं mx Takatak

mx Takatak पर भी आपको लाइक के पैसे नही मिलेंगे। ऐसा कोई प्लेटफार्म नही जो लाइक के पैसे देता हो।

कितने लाइक होने के बाद यूट्यूब पर पैसे मिलना स्टार्ट होते हैं?

जैसा की हमने बताया की लाइक का की भी पैसा नहीं मिलता है लाइक सिर्फ user का उत्साह बढाने के लिए एक तरह से motivation के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

लाइक के कोई पैसे नहीं मिलते हैं खासकर YouTube पर, लेकिन हाँ Instagram पर Likes के आधार पर ही Sponsership के पैसे निर्धारित करे जाते हैं। बाकी आप Instagram पर Sponsership से पैसे कमाने के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ें इसमें हमने आपको ठीक तरह से सभी जानकारी दी है।

निष्कर्ष

इस देश में हमने आपको 1 लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं, और इंस्टाग्राम पर कितने लाइक्स पर पैसे मिलते है, और moj से 1000 लाइक्स पर कितने पैसे मिलते है, इन सब के बारे में बताया है। और आपको किस आधार पर पैसे दिए जाते हैं, इसका एक दम सही जवाब भी दिया है।

उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। इसको ज़्यादा से ज्यादा शेयर करके, आगे दूसरों तक पहुँचाए। ताकि हम आपको और भी नई नई जानकारी दे सकें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

17 thoughts on “एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? | Ek like par kitne paise milte hai”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    Instagram par kitne paise milte hai

    Reply
  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

    Reply
  3. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत ही अच्छे तरीके से हरेक बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात मुझे आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक Blog है, finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।

    Reply

Leave a Comment