Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain? | गूगल का पूरा नाम क्या है?

हैल्लो दोस्तों आज हम आपको Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain के बारे में बताएँगे। इस पोस्ट में आपको गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं? साथ गूगल का पुरा नाम क्या है? जैसे सवालों का जवाब भी जानेंगे।

यह पोस्ट बेहद Interesting टॉपिक पर और अलग भी होने वाली है तो इसे पूरा पढ़ें क्योंकि इसे पढ़कर आपको आनंद के साथ Information मिलेगी, जो Knowledge Gain करने का एक कमाल तरीका है।

Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?

Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

इस Technology के ज़माने में हर कोई छोटी से बड़ी चीज़ की जानकारी के लिए लोग Google का इस्तेमाल करता है। लगभग सभी Internet Users Google को जानते हैं।

और लगभग वह सभी लोग जो Smartphone चलाते हैं, (Google Drive, Gmail, Google Maps, से लेकर, Google Photos, Blogger, और Google Pay आदि तक) Google की ही Services का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें : Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

और यदि जब कोई नया Mobile लेता है तो उसमें सबसे पहले Google Account Create ही करता है। या फिर पहले से बना हुआ Account Sign in करता है।

Google के पास आपके बारे में हर चीज़ की जानकारी होती है और बाकी चीज़ों की जानकारी भी उसके पास पूरी होती है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं? या गूगल का पूरा नाम क्या है? यह नहीं जानते।

तो चलिए आइये जानते हैं कि Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain,

गूगल का पूरा नाम क्या है?

Internet पर सभी प्रकार की जानकारी मौजूद है और उसे पता करने के लिए 90℅ लोग गूगल में ही सर्च करते हैं। क्योंकि Google कुछ ही Seconds में हमे वह जानकारी दे देता है।

और अगर आप गूगल से Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain पूछते हैं तो वह आपको google translate का page open करके दे देती है,

लेकिन हम आपको बताते हैं कि गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं? और गूगल का पूरा नाम क्या है?।

गूगल को हिंदी में क्या कहते हैं?

Google “Mathematical के Word (Googol) से लिया हुआ है। यानि की कह सकते हैं कि यह Googol की गलत वर्तनी है।

हिंदी में गूगल का पूरा नाम (ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ) है, और इंग्लिश में Google Full Form भी (Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth) है।

और अगर आप उससे ऐसा पूछते हैं कि ओके गूगल तुम्हारे पिता का क्या नाम है? तो हर बार अलग अलग तरह से Google Assistant जवाब देती है जैसे (मेरा परिवार दुनिया के कोने कोने में फैला हुआ है, इसलिए मैं जहाँ जाती हूँ वहीं की हो जाती हूँ)

लेकिन हम आपको बता दें की “Larry Page (लैरी पेज) और Sergey Brin (सर्गी ब्रिन)” गूगल के Founder हैं तो इसलिए उन्हें ही गूगल का पिता कहा जाता है।

Video Credit : BASIC COMPUTER HINDI

कुछ लोग Ok Google बोलकर इस तरह के सवाल भी करते हैं Ok Google Tumhara Naam Kya Hai? तो इस पर भी हम चर्चा कर सकते हैं लेकिन इस पर हम पहले ही जानकारी दे चुके हैं आप इसे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

इसके अलावा यदि आप Google किस देश का है? या Google का मालिक कौन है? के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पर ही हमन पूरी जानकारी दे रखी है नीचे क्लिक करके आप उसे पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Google किस देश का है? और Google का मालिक कौन है?

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

गूगल के माता-पिता का नाम क्या है?

गूगल की कोई माता नहीं है, इसके Founder Larry Page और Sergey Brin हैं इसलिए उन्हें ही गूगल का पिता कहा जाता है।

गूगल के जनक कौन है?

Larry Page और Sergey Brin गूगल के जनक हैं।

गूगल आपका क्या नाम है?

Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth) गूगल का पूरा नाम है।

क्या Google Assistant हमारी बातें सुनता है?

Google आपकी बातें तभी सुनता है जब Google Assistant को आप Ok Google बोलकर कोई सवाल करते हैं या करने के लिए कोई कमांड देते हैं।

निष्कर्ष

मैंने आपको इस पोस्ट में Google Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain? इस सवाल का जवाब दिया है, और साथ साथ गूगल के पिता का क्या नाम है? यह भी बताया है। यहाँ मैंने आपको Google का पूरा नाम क्या है? और गूगल के जनक कौन हैं? इन जैसे सवालों के जवाब भी दिये हैं।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी, कृपया इसे दूसरे लोगों के साथ Share करके मेरा समर्थन करें, ताकि में आपके लिए हर रोज़ ऐसी नई नई जानकारियां लाती रहूँ जो आपके ज्ञान में वृद्धि कर सकें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment