Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

तो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आजकी इस नई पोस्ट में, जिसमें हम आपको Hard Disk In Hindi और Hard Disk क्या होती है? के बारे में बताने वाले हैं Hard Disk kya hai? के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट में हम आपको Hard Disk In Hindi और Hard Disk क्या होती है? के साथ साथ Hard Disk कैसे काम करता है? के बारे में भी बताएंगे इस ही पोस्ट में आपको Hard Disk के फायदे और नुकसान क्या हैं? इस बारे में भी जानने को मिलेगा।

यहाँ पर आप Internal Hard Disk kya hai? और External Hard Disk kya hai? इस बारे में भी जानेंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं,

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

एक कंप्यूटर Hard Disk (या हार्ड ड्राइव या HDD) एक प्रकार की Technology है जो Opreting System, Application और Documents, Photo और Music जैसे Data Files को स्टोर करके रखती है जिसका इस्तेमाल आपका कंप्यूटर करता है। 

आपके कंप्यूटर के बाकी घटक (Component) आपकी Hard Disk पर Store सभी Apps और Files को दिखाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

यह भी पढ़ें: Hardware क्या है?

Hard Disk कैसे काम करता है?

एक Hard Disk (हार्ड ड्राइव या HDD) एक प्लेटर से बना होता है जिसमें डेटा रखने के लिए डिब्बे होते हैं। यह डेटा आपका ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और आपके द्वारा बनाई गई कोई भी फाइल है। 

यह एक एक्चुएटर आर्म भी है जो अनुरोधित जानकारी को पढ़ने या लिखने के लिए प्लेटर के आर-पार जाता है। इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए, एक्चुएटर आर्म के उस पार जाने पर प्लैटर घूमता है।

डेटा रखने वाले डिब्बों को हार्ड डिस्क पर फैलाया जा सकता है। यानी डेटा क्रमिक रूप से नहीं लिखा जाता है। एक्यूएटर आर्म को सभी प्रासंगिक डेटा खोजने की अनुमति देने के लिए एक Indexing System है।

थाली और एक्क्यूएटर हाथ नाजुक होते हैं, इसलिए वे स्टील के ममले से ढके होते हैं। यह सामान्य परिस्थितियों में डिस्क को नुकसान से बचाते हैं।

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

Hard Disk के फायदे क्या हैं?

Hard Disk एक सिद्ध तकनीक है जो बड़ी मात्रा में डेटा रख सकती है (यह Drive के आकार से भिन्न होता है) और अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं। सामान्य उपयोग के तहत, वे उचित रूप से टिकाऊ होते हैं और अच्छी तरह से कार्य करते हैं।

Hard Disk के नुकसान क्या हैं?

हार्ड डिस्क ड्राइव धीमी हो सकती है, खासकर बड़े Apps या फाइलें खोलने के लिए। क्योंकि वे क्रमिक रूप से डेटा नहीं लिखते हैं, प्रत्येक डिब्बे के भीतर खाली जगह के साथ Data बरबाद हो सकता है।

यह खाली स्थान डेटा के लिए उपयोग करने के लिए बहुत छोटा है, लेकिन जब खाली स्थान को एक साथ जोड़ा जाता है तो यह Drive का एक बड़ा हिस्सा ले सकता है।

हार्ड ड्राइव बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करते हैं और बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। यह उन्हें Laptop और नोटबुक जैसे छोटे कंप्यूटरों में कम उपयोगी बनाता है। 

सामान्य परिस्थितियों में HDD टिकाऊ होते हैं। लेकिन जब हार्ड ड्राइव पोर्टेबल Computers में होते हैं जिन्हें प्लेटर घूमते समय गिराया या टकराया जा सकता है, तो ड्राइव क्षतिग्रस्त हो सकती है ताकि अंतिम Users द्वारा उन पर Data Restore करने योग्य न हो।

चलिए अब जानते हैं Internal Hard Disk kya hai? और External Hard Disk kya hai?

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

Hard Disk In Hindi और Hard Disk क्या होती है? के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें।

Video Credit: Subject Go

अब यहाँ नीचे हम आपको External Hard Disk Kya Hai? के बारे में बताने वाले हैं।

Internal Hard Disk क्या है?

एक Internal Hard Disk कंप्यूटर सिस्टम के अंदर स्थित Primary Storage डिवाइस है। इसमें आमतौर पर पहले से इंस्टॉल Software Application, ऑपरेटिंग सिस्टम और अन्य फाइलें होती हैं।

अधिकांश डेस्कटॉप कंप्यूटरों में कई Internal Hard Disk होते हैं, जो उन्हें अधिक डेटा Storage प्रदान करने की अनुमति देते हैं।

External Hard Disk क्या है?

External Hard Disk एक अलग उपकरण है जो आमतौर पर एक USB Port के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ता है। हालांकि यह एक Internal Hard Disk की आवश्यकता को Replaced नहीं करता है।

एक External Hard Disk आपको बैकअप फ़ाइलों, Photo, Music, आदि के लिए अधिक Storage Space देता है।

External Hard Disk भी पोर्टेबल हैं; आप उन्हें Computer के बीच ले जा सकते हैं। यह आपको Photo जैसी चीज़ों को अधिक आसानी से Share करने की अनुमति देता है।

उम्मीद है आपको External Hard Disk Kya Hai? के बारे में अच्छी तरह पता चल गया होगा।

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

Internal Hard Disk और External Hard Disk के बीच क्या अंतर है?

आपके Computer में कार्य करने के लिए कम से कम एक Storage Hard Disk होना चाहिए। आमतौर पर, स्टोरेज हार्ड डिस्क कंप्यूटर केस के अंदर स्थित एक (Internal Drive) Internal Hard Disk है।

Internal Hard Disk विभिन्न प्रकार के Storage Sizes में आते हैं और यदि आपके पास पर्याप्त Storage Space नहीं है तो इन्हें बदला जा सकता है।

आप Internal Hard Disk के अतिरिक्त एक External Hard Disk वाला कंप्यूटर सेट कर सकते हैं। एक External Hard Disk आमतौर पर एक USB Port के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ जाती है।

एक बाहरी ड्राइव आपको बैकअप फ़ाइलों, Photo, Songs, या विशेष रूप से बड़ी फ़ाइलों के लिए अधिक Storage Space देता है।

External Hard Disk भी Portable हैं; आप उन्हें कंप्यूटर के बीच ले जा सकते हैं। यह आपको Photo जैसी चीज़ों को अधिक आसानी से Share करने की अनुमति देगा।

Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है?

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Hard Disk क्या है?

Hard Disk एक प्रकार की Technology है जो Opreting System, Application और Documents, Photo और Music, जैसे Data Files को Store करके रखती है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर करता है।

Hard Disk किस काम आता है?

Hard Disk Data को स्टोर (Store) करने के काम आती है।

Internal Hard Disk क्या है?

कंप्यूटर केस के अंदर स्थित Storage Hard Disk एक Internal Hard Disk है। यह विभिन्न प्रकार के Storage Sizes में आते हैं और पर्याप्त Storage Space नहीं होने पर इन्हें बदला भी जा सकता है।

External Hard Disk क्या है?

External Hard Disk एक अलग उपकरण है जो आमतौर पर USB Port के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़ता है।

Hard Disk कितने प्रकार के होते हैं?

Hard Disk दो प्रकार के होते हैं, एक Internal Hard Disk और दूसरा External Hard Disk.

Hard Disk इसका अविष्कार किसने किया?

Hard Disk का अविष्कार1956” में कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली कंपनी “IBM” ने किया था।

Hard Disk का अविष्कार कब हुआ?

Hard Disk का अविष्कार सन् 1956 में हुआ था।

हार्ड डिस्क के नाम?

PATA, SATA, SSD और SCSI आदि यह कुछ हार्ड डिस्क के नाम हैं।

कंप्यूटर में डिस्क कहा डाली जाती है?

Computer मैं CD Rom या DVD Rom मैं Disk डाली जाती है।

हार्ड डिस्क कितने प्रकार के होते हैं?

Hard Disk दो प्रकार के होते हैं: Internal और External.

निष्कर्ष

तो आजकी पोस्ट में मैने आपको Hard Disk In Hindi | Hard Disk क्या होती है? के बारे में बताया है, साथ ही हमने आपको हार्ड डिस्क के क्या फायदे हैं? और हार्ड डिस्क के क्या नुकसान हैं? इस बारे में भी बताया है।

इस ही पोस्ट में हमने आपको External Hard Disk क्या है? के साथ साथ Internal Hard Disk और External Hard Disk में क्या अंतर है? यह भी समझा है।

उम्मीद करती हूँ कि, आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से कुछ भी जानने और सीखने को मिला है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें। ताकि मैं आगे भी आपके लिए ऐसे ही रोज़ रोज़ नई नई, अच्छी, अच्छी और Informative पोस्ट लाती रहूँ।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment