पोकर से जुड़े मिथक | इन भ्रामक पोकर मिथकों में न पड़ें

दोस्तों यहाँ पोकर से जुड़े मिथकों यानि कि Rumours की आज चर्चा की जा रही है यदि आप भी पोकर खेलते हैं या खेलना शुरू करा है या फिर खेलना चाह रहे हैं तो उससे पहले आपको इन भ्रामक पोकर मिथकों की बारे में ज़रूर जान लेना चाहिए।

पोकर काफी पुराने समय से लोगो द्वारा खेले जाने वाला सबसे प्रसिध् गेम है और समय के साथ साथ इसको लेकर काफी Rumours बन गए हैं, तो चलिए आइये जाने इससे जुड़े सभी मिथक और दूर करें आपकी उलझन।

Poker se jude mithak | in bhramak poker mithkon me na padhe

माना जाता है कि Poker Card Game 1800 के दशक में अमेरिका में पोक गेम पर आधारित बनाया गया था। इस खेल को फ्रांसीसी नाविकों और व्यापारियों द्वारा न्यू ऑरलियन्स में लाया गया था।

खेल में दांव लगाने या जीतने के लिए झांसा देना शामिल है। पोकर की निरंतर लोकप्रियता के कारण, यह Game Online प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित हो गया है।

संक्षेप में, पोकर खेलने के लिए खिलाड़ियों को ईंट-और-मोर्टार पोकर टेबल तक जाने की ज़रूरत नहीं है। अपने मोबाइल डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल करें और जब भी, किसी भी समय सत्र शुरू करें।

हालाँकि, क्योंकि यह खेल सदियों से अस्तित्व में है, इसने गलत धारणाओं और मिथकों का एक समूह विकसित कर लिया है। कुछ लोग खेल खेलने के तरीके को प्रभावित करते हैं, जिससे खराब निर्णय और पूर्वाग्रह पैदा होते हैं।

यह लेख भ्रामक पोकर मिथकों पर करीब से नज़र डालता है और पता लगाता है कि क्या उनमें कोई योग्यता है या क्या आपको उन्हें पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए।

1. क्या पोकर पूरी तरह से भाग्य का खेल है?

सबसे प्रचलित मिथक यह है कि पोकर भाग्य या संयोग के खेल से अधिक कुछ नहीं है। यह एक ऐसा मिथक है जिस पर आपको तुरंत विश्वास करना बंद कर देना चाहिए, यह ग़लतफ़हमी उन लोगों द्वारा व्यापक रूप से प्रचारित की जाती है जो पोकर नहीं खेलते हैं।

हालाँकि, कुछ मुट्ठी भर पोकर खिलाड़ी भी इस मिथक पर विश्वास करते हैं। इस प्रकार, उनका गेमप्ले प्रभावित होता है। इस मिथक के पीछे तर्क यह है कि चूंकि पोकर जुए से जुड़ा है, इसलिए यह पूरी तरह से भाग्य पर आधारित है।

हालाँकि यह सच है कि खिलाड़ी इस खेल के दौरान पैसे का दांव लगाते हैं, लेकिन यह इस प्राचीन खेल को शुद्ध भाग्य का खेल नहीं बनाता है, “लॉटरी या रूलेट शुद्ध भाग्य का खेल है।” पोकर टेबल पर जीतने के लिए अपार कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, पोकर अब तक भाग्य का खेल है कि एक हाथ का परिणाम अनिश्चित है। लेकिन चूंकि खिलाड़ी अपने गेमप्ले की रणनीति बनाकर बुरे काम को अंजाम दे सकते हैं, इसलिए यह मुख्य रूप से कौशल का खेल है।

इसलिए, यदि आप मानते हैं कि यह केवल संयोग का खेल है, तो आप एक या दो बार भाग्यशाली हो सकते हैं। लेकिन इतना ही। एक सफल पोकर खिलाड़ी बनने के लिए, आपको खेल का अध्ययन करना होगा, अपने विरोधियों का निरीक्षण करना होगा और अपने कौशल को निखारना होगा।

आपको खेल के नियमों को भी सीखना चाहिए और जानना चाहिए कि सफलता प्राप्त करने में समय लगता है। संक्षेप में, इस कार्ड गेम में सफल होने और प्रतिस्पर्धा को हराने का एकमात्र तरीका अपने कौशल पर काम करना और सीखने की रणनीतियों में प्रयास का निवेश करना है।

क्या पोकर अच्छी खासी आय अर्जित करने का एक शॉर्टकट है?

पोकर के लिए किसी भी अन्य पेशे की तरह ही बहुत अधिक दृढ़ संकल्प और प्रयास की आवश्यकता होती है। पोकर खेलकर अच्छी खासी आय अर्जित करने वाले खिलाड़ियों को रातोरात सफलता नहीं मिली।

खेल पूरी तरह से अपनी बुद्धि का उपयोग करने और खेल का अभ्यास करने के बारे में है। इसलिए, पोकर को आय अर्जित करने या जीवनयापन का शॉर्टकट न समझें, यह दृढ़ता और कड़ी मेहनत से जुड़ा हुआ पेशा है।

यह भी पढ़ें: Ronaldo किस देश का है और किस टीम के लिए खेलता है?

क्या जीत इस बात पर निर्भर करती है कि खिलाड़ी कितनी अच्छी तरह झांसा देता है?

आपने यह पहले भी सुना होगा कि सफल पोकर खिलाड़ी झांसा देने में माहिर होते हैं। निःसंदेह, जब आप अपने विरोधियों को गुमराह करना चाहते हैं तो झांसा देने से मदद मिलती है।

लेकिन केवल धोखा देने से आपको जीत हासिल करने में मदद नहीं मिल सकती। यदि आप नियमित रूप से झांसा देते हैं, तो आपके विरोधी आपकी रणनीति को पकड़ लेंगे और इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ करेंगे।

झांसा देने की रणनीति का उपयोग सावधानीपूर्वक और विवेकपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। प्रतिस्पर्धा को मात देने के लिए इसे अन्य पोकर-खेलने की रणनीतियों के साथ मिलाया जाना चाहिए।

क्या ऑनलाइन पोकर गेम में धांधली होती है?

यह एक और पोकर मिथक है जिसका कोई आधार नहीं है, लेकिन यह जंगल की आग की तरह फैल गया। बहुत से लोग मानते हैं कि पोकर वेबसाइटें और Apps कार्रवाई के लिए धांधली की जाती हैं।

इसका मतलब है कि साइटें या Apps जानबूझकर खिलाड़ियों को अधिक दांव लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए एल्गोरिदम में हेरफेर करते हैं।

चूंकि Apps या वेबसाइट प्रत्येक पॉट का एक छोटा प्रतिशत लेते हैं, इसलिए एक्शन कार्ड बांटना उनके वित्तीय हित में है ताकि खिलाड़ी बड़े पॉट बना सकें। इसका मतलब ऐप या साइट के लिए लाभ है।

बेशक, संदिग्ध व्यावसायिक प्रथाओं वाली कई धोखाधड़ी वाली वेबसाइटें हैं। लेकिन ये हर इंडस्ट्री में आम बात है. पोकर गेमिंग उद्योग भी अलग नहीं है। आपको ऐसी साइटों से दूर रहना चाहिए और केवल सत्यापित प्रशंसापत्र और 24/7 ग्राहक सहायता वाली विश्वसनीय साइटों पर ही साइन अप करना चाहिए।

अधिकांश पोकर साइटों की जांच की जाती है और उन्हें अत्यधिक विनियमित किया जाता है। इसलिए, जब आप ऑनलाइन खेलें, तो साइट का लाइसेंस जांच लें। फिर, आप बेईमान तरीकों का शिकार नहीं बनेंगे।

इसके अलावा, तथ्य यह है कि विश्वसनीय साइटों के पास अपने पक्ष में कार्रवाई में हेराफेरी करने का कोई कारण नहीं है। उनका बिजनेस मॉडल पहले से ही मुनाफा कमा रहा है। एक बार जब ऐप बन जाता है या साइट सेट हो जाती है, तो यह कम रखरखाव लागत के साथ पैसा कमाने वाली मशीन बन जाती है।

Online Poker सत्रों में धांधली न होने का एक और कारण यह है कि ऐसा एल्गोरिदम बनाना महंगा (और असंभव) है जो कार्रवाई में धांधली करता है और पता नहीं चल पाता है। यादृच्छिक संख्या जनरेटर बनाना बहुत आसान है।

क्या असाधारण गणितीय कौशल के बिना आप एक अच्छे पोकर खिलाड़ी नहीं बन सकते?

चाहे आप पोकर खेल रहे हों या रम्मी, अच्छा गणितीय कौशल होना एक फायदा है। लेकिन खेल पूरी तरह गणित के बारे में नहीं है। आप गणित में प्रतिभाशाली हो सकते हैं और फिर भी पोकर में कुशल नहीं हो सकते।

भले ही आप गणना करना या गिनना जानते हों, फिर भी अपने प्रतिद्वंद्वी की अगली चाल की भविष्यवाणी करना असंभव है। यह केवल अभ्यास और अनुभवी, अनुभवी पोकर खिलाड़ियों के गेमप्ले को देखने से ही संभव है।

खेल की गहरी समझ आपको बहुत आगे तक ले जाएगी। साथ ही अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना आपको आगे ले जाएगा।

निष्कर्ष

इन लोकप्रिय मिथकों के टूटने के बाद, आपको ऑनलाइन पोकर गेम में शामिल होने या अपने निकटतम पोकर टेबल पर जाने से कोई नहीं रोक सकता है। शुभकामनाएं!

यदि आपको ऊपर दी गयी जानकारी पसंद आई है तो इसे दुसरो तक पहुचाएं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment