Subscribe Meaning In Hindi? | Subscribe Ka Matlab Kya Hota Hai?

Hello दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में, जिसमें हम आपको Subscribe Meaning In Hindi? के बारे में बताने वाले हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं Subscribe Meaning In Hindi? के बारे में तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें क्योंकि आज के पोस्ट में हम आपको इसी सब के बारे में ही बताने वाले हैं।

आपने कहीं न कहीं Subscribe शब्द तो सुना ही होगा, “Youtube पर तो खासकर” आज के दौर में Youtube कौन नहीं चलाता आप भी YouTube चलाते होंगे और आपने भी किसी न किसी Channel को Subscribe कर रखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर Subscribe का मतलब क्या होता है?

Subscribe Meaning In Hindi?

Subscribe Meaning In Hindi

यूँ तो काफी जगह Subscribe की सुविधा मौजूद होती है हमने यूट्यूब का तो सिर्फ एक उद्धारण दिया है यूट्यूब के अलावा Social Media पर ऐसे बहुत सारे Apps और Ott Platform हैं जिन पर Subscribe की सुविधा रहती है।

लेकिन आखिर सवाल ये है की Subscribe Ka Matlab Kya Hota Hai? तो चलिए आपको इसी बारे में बताते हैं Subscribe का मतलब होता है “किसी की सदस्यता लेना” जैसे किसी के youtube चैनल की सदस्यता लेना।

कहना का तात्पर्य यह है कि YouTube पर किसी विशेष चैनल या user की सदस्यता लेने से, जब भी उसके द्वारा से डाला गया कोई भी Content दिखाई देता है, तो आपको उसी समय उसकी जानकारी मिल जायेगी।

यह आपको User की गतिविधि देखने में भी सक्षम बनाता है, जैसे वीडियो जिन्हें “पसंदीदा” नाम दिया गया है, रेटिंग दी गई है और जो Comments किए गए हैं। YouTube साइट पर हर एक Username के आगे “Subscribe” बटन दिखाई देता है, और “Subscriptionsyoutube.com/my_subscriptions पर मेंमबरशिप सेंटर से मैनेज की जाती हैं।

Subscription Ka Matlab Kya Hota Hai?

Subscription ज़्यादातर Ott Platforms पर लिया जाता है। जैसे Online Entertainment मतलब नई-नई Movies, Web Series और Web Shows देखने के लिए Amazon Prime का Subscription, Disney+hotstar का Subscription, Netflix पर Subscription लेते हैं लोग।

इनके अलावा कुछ Apps भी होते हैं जो Subscription Based होते हैं। जिन्हें use करने के लिए या उनका Premium Version इस्तेमाल करने के लिए Paid Subscription लेना पड़ता है।

Subscription का मतलब एक तरह की सदस्यता लेना ही होता है बस इसके लिए हमे Amount Pay करनी होती है जो अलग अलग Apps के अलग अलग Plains पर निर्भर करती है।

जैसे आप 3 महीने का Subscription भी ले सकते हैं या 6 महीने का भी या पूरे एक साल का भी और कहीं कहीं पर Lifetime Subscription की भी सुविधा रहती है लेकिन ये सभी की अलग Amount होती है। Monthly Subscription को रिन्यू करवाना होता है।

Subscribe और Subscription में क्या फर्क है?

Subscribe Meaning In Hindi? और Subscription के बारे में बताने के बाद अब हम आपको Subscribe और Subscription के अंतर के बारे में बताते हैं,

Subscribe और Subscription दोनों एक समान ही हैं दोनों में ज़ादा कोई फर्क नहीं है सिवाए कुछ के, दोनों में सिर्फ कुछ भिंन्नताएँ हैं जो यहाँ हम आपको नीचे बता रहे हैं।

जब हम किसी Content Creater की सदस्यता लेते हैं तो उस सदस्यता की मतलब Subscribe की सुविधा ज़्यादातर बिल्कुल मुफ्त होती है। बाकी जब हम किसी प्लेटफॉर्म को Subscribe करते हैं तो उसका हमे मासिक चार्ज देना होता है जिसे Subscription कहते हैं।

Subscription की सुविधा लेने के लिए हमे pay करना पड़ता है, और हर एक की समय सीमा के हिसाब से अलग Payment amount होती है। साफ शब्दों में कहें तो YouTube पर जब हम subscribe करते हैं वो YouTube को सब्स्क्राइब नहीं करते content creater को सब्स्क्राइब करते हैं इसलिए यह Free है।

अन्य प्लेटफॉर्म पर जब हम Subscribe करते हैं तो हम उस प्लेटफॉर्म को सब्स्क्राइब करते हैं एक बार Subscription लेने पर हमे उस प्लेटफॉर्म पर जितने भी content मिलते हैं वो हम देख सकते हैं उससे पहले नहीं देख सकते।

Subscribe Meaning In Hindi? | Subscribe का मतलब क्या होता है?

Subscribe Meaning In Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस वीडियो का अवलेकन करें।

Video Credit: Only Study By SKS

एक User की सदस्यता लेना क्या है?

यदि आप Google Account में Sign in हैं, तो YouTube पर सभी यूज़र और चैनल नामों के आगे Subscribe का बटन दिखाई देता है। जिसका मतलब होता है सदस्यता लेना, यूज़र की सदस्यता लेने के लिए बटन पर क्लिक करके कोई भी उसकी सदस्यता ले सकता है।

Subscriber Per Kya Kya Milta Hai Youtube Se?

100,000 Subscribers होने पर YouTube की ओर से “Silver play button” दिया जाता है। और 1,000,000 सब्स्क्राइबर्स पूरे होने पर “Gold Play Button” आता है और 10,000,000 सब्स्क्राइबर्स complete होने पर “Diamond प्ले बटन” youtube कि तरफ से आता है।

इसके अलावा यूट्यूब content creaters को अन्य चीजें जिन पर YouTube का Logo होता है जैसे Cushion, कॉफी मग, T-shirts आदि देता है। और Youtube Shorts के क्रेटर्स को Trypod और ring light भी दी जाती है।

Subscribe कैसे बढ़ाएं?

यहाँ हम आपको Subscribers कैसे बढ़ाएं? के लिए कुछ Tricks बता रहे हैं।

  • सबसे पहला ट्रिक जो है वो है Quality Content अपलोड करना।
  • Video पर Attractive Thumbnail का इस्तेमाल करें।
  • Video के Intro को Attractive बनाएं।
  • बेहतरीन Title और Description लिखें।
  • Hashtags को जरूर Use करें।
  • Subscribe करने के लिए Viewers से Request करें।
  • Social Media Platform पर भी अपने Videos को Share करें।
  • इस सबके साथ अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी Subscribe करवाएं।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको Subscribe Meaning In Hindi? के बारे में बताया है और Subscribe और Subscription में क्या फर्क है? इस के बारे में भी जानकारी दी है।

उम्मीद है, यह जानकारी पसंद आयी होगी हम ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं। इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें और यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई भी कोई भी सवाल है तो उसके बारे में आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछे।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।