Suspected Junk Call Meaning In Hindi? | Suspected Junk Call का मतलब?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका। आज हम बात करेंगे Suspected Junk Call Meaning In Hindi, Suspected Junk Call का मतलब क्या है? । और इससे संम्बंधित सभी जानकारी आपको देने वाले हैं यदि आपके मन में भी Suspected Junk Call Meaning In Hindi से जुड़े कुछ सवाल हैं तो आपको इस पोस्ट में उन सभी के उत्तर मिल जाएंगे इसलिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

Suspected Junk Call Meaning In Hindi? | Suspected Junk Call का मतलब?

Suspected Junk Call Meaning In Hind

हम में से शायद ही कोई ऐसा Smartphone यूज़र होगा जिसको दिनभर में Credit Cards, लोन, Banking और मार्केटिंग से संम्भंधित अनचाहे Calls न आते हों। और ये तब और भी समस्या पैदा कर देते हैं, जब हम किसी ज़रूरी काम में व्यस्त हों या किसी मीटिंग वगेरा में हों।

आज हम आपको इन Suspected Junk Call Meaning In Hindi के बारे में सारी जानकरी देने वाले हैं की Suspected Junk Call kya hai, Suspected Junk Call ka matalb और इन्हे किस तरह रोका जाए।

Suspected Junk Call Meaning In Hindi?

Suspected Junk Call का अर्थ होता है “संदिग्ध जंक कॉल” मतलब उस नंबर पर बहुत लोगो ने Report/flag किया है, स्पैम और फ्रॉड कॉल का। इसलिए ये Suspected Junk Call का मतलब होता है कि ऐसा लगता है जैसे ये कोई फ्रॉड या स्पैम कॉल है जिसपर बहुत लोगो ने Report किया है।

ये भी पढ़ें: Flag This Phone Number का मतलब क्या होता है?

Suspected Junk Call Kya Hai?

Suspected Junk Call वो Calls होती हैं जो किसी भी कंपनी या संस्था द्वारा की जाती हैं। मतलब आपकी अनुमति के बिना आपको अलग अलग कंपनियों द्वारा कई कॉल्स आती हैं और उनका आपसे कोई भी संबंध नहीं होता है लेकिन वह अपने Products को सेल करने के लिए Credit Cards या Laon या फिर हैल्थ इंश्योरैंस जैसी Service लेने के लिए आपको फोर्स करते है या अपनी किसी भी Facility की Publicity करते हैं।

और इन्ही के हमें अनचाहे कॉल्स और sms आते हैं जिनसे हम परेशान हो जाते हैं। अब यहाँ एक सवाल खड़ा होता है की “यदि आपने किसी कंपनी को अपना नंबर नहीं दिया” तो फिर आपका number उनके पास कैसे गया?

अब हम आपको बताते हैं की इन लोगो के पास आपका Number कैसे पहुँचता है यूँ तो Internet पर बहुत से Paid Tools हैं जिनसे लोगों के Phone नंबर का पता चल जाता है। या फिर आपके द्वारा कहीं पर भी Fill किया हुआ आपका फोन नंबर किसी तरह उस डेटाबेस से इन लोगों तक पहुँचता है।

और फिर आपको इस तरह बार बार calls आने लगते हैं, ऐसी calls को ही Suspected Junk Call कहा जाता है।

Suspected Junk Call Se Kaise Bachen?

वैसे आजके नए Launch हुए Phone में ये Suspected Junk call की पहचान की सुविधा पहले से ही मौजूद दी जा रही है। जिससे Call आती है तो AI पहले से ही उसकी पहचान कर उस Call को Mute कर देती है जिसे वह हमारी Mobile की Screen पर दिखाई नहीं देती वह Background में ही Run होती है और हमारे Phone का AI System उसे खुद से Cut कर देता है।

इसके अलावा आप खुद से भी किसी भी number को Suspected Junk Call में Add कर सकते हैं यदि आपको लगता है की कोई नंबर फ़र्ज़ी है या लोगो को उस Call से परेशानी होगी, उस नंबर से की हुई Call केवल लोगो का समय बर्बाद करेगी तो आप उस Call को Report कर Junk में डाल सकते हैं।

ऐसा करना बहुत ही सरल है जिस तरह आप किसी भी number को Block करते हैं उसी तरह आप किसी भी नंबर को Report Junk कर सकते हैं। इससे Google को पता लग जाता है की इस Number पर रिपोर्ट की ही है और ये Junk है।

अगर काफी बार उस Number पर रिपोर्ट की जायेगी अलग अलग लोगो द्वारा तब गूगल अपनी तरफ से करवाई करेगा और जब वह पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएगा की इस नंबर पर की ही रिपोर्ट सही है तो वह उस नंबर पर प्रतिबंध लगा देगा जिस से की आगे आने वाले दिनों मे उस नंबर से की हुई Call किसी को भी नही जायेगी और वह नंबर Junk में दिखाई देगा।

इस तरह बाकी लोगो को तक ये पता लग जायेगा की वह नंबर उनके लिए faltu है और वह लोग समय बर्बाद की जाने वाली calls से बच जाएंगे।

Unwanted Calls से कैसे बचा जाए?

Unwanted Calls यानी की , Suspected Junk Calls से बचने के लिए आपको Caller I’d और Spam सुरक्षा का उपयोग करना होगा, Caller I’d और Spam सुरक्षा का उपयोग करने के लिए आपके फ़ोन को Google को आपकी Call के बारे में जानकारी भेजने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके Contact List से बाहर का कोई व्यक्ति आपको कॉल करता है, या आप उन्हें कॉल करते हैं, तो वह फ़ोन नंबर Google को उसके Business Caller I’d नाम की पहचान करने या कॉल स्पैम है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए भेजा जाता है।

नोटGoogle को आपकी Contact List से फ़ोन नंबर नहीं मिलते हैं। 

Caller I’d और Suspected Junk Call को बंद या वापस चालू कैसे करें?

आआज कल के नए Phone में Suspected Junk Call की पहचान के लिए Caller I’d और Spam सुरक्षा डिफ़ॉल्ट (Default) रूप से चालू होती है, आप इसे बंद करना चुन सकते हैं।

कॉलर आईडी और स्पैम सुरक्षा का उपयोग करने के लिए, आपके फ़ोन को Google को आपकी कॉल के बारे में जानकारी भेजने की आवश्यकता हो सकती है। यह नियंत्रित नहीं करता है कि कॉल करने पर आपका नंबर दिखाई दे या नहीं।

यह भी पढ़ें: Spam Call का क्या मतलब होता है?

Suspected Junk Call से बचने के लिए नीचे दिए गए Step फॉलो करें;

  • सबसे पहले अपने डिवाइस पर “PhoneApp खोलें।
  • ऊपर दिए गए 3 Dots पर जाएँ और Settings पर क्लिक करें।
  • Caller I’D and Spam पर टैप करें।
  • अब Caller I’D and Spam को चालू (On) या बंद (Off) करें।
  • यह Step Optional है, अपने फ़ोन पर Suspected Junk Call को ब्लॉक करने के लिए, “Spam call Filter” चालू (On) करें।

Junk Calls के आपको मिस्ड कॉल या वॉइसमेल नोटिफ़िकेशन नहीं मिलते, लेकिन फ़िल्टर किए गए कॉल आपके Call history में होते हैं, और आप अपना वॉइसमेल देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Loan कैसे ले मोबाइल से?

Junk Call से बचने के उपाय?

Junk Call से बचने के कुछ उपाय हम आपको यहाँ बता रहे हैं।

Junk Call से बचने के लिए आप किसी Junk Call Blocker का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, Play Store पर आपको काफी सारे ऐसे Apps मिल जाएंगे जो Junk Call Block करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इसक अलावा आजकल के नए Smartphones में Junk Call के लिए Profile pic पर लाल रंग का Sign होता है जब भी आपके पास कोई अंजान नंबर से call आये तो आप यू देखले की उसकी Profile Pic की जगह कहीं लाल रंग तो नही है, यदि है तो आप समझ जाइये की वो Junk Call हो सकती है।

वैसे हम आपको यह बताते दें की अगर आपने कुछ Online Order किया है जो आने वाला है तो ऐसे में आपको वह Unknown Number जिस पर लाल रंग का Sign हो, उठा लेना चाहिए क्योंकि वह डिलीवरी बॉय का हो सकता है।

इन दो तरीकों से आप Junk Call से बच सकते हैं और Profile पर लाल Sign देखकर Junk Call की पहचान कर सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

जंक कॉल का मतलब क्या होता है?

जिस नंबर पर बहुत से लोगो ने Report या flag करा हो, स्पैम और फ्रॉड कॉल का। और कोई नंबर ऐसा लगता है जैसे ये कोई फ्रॉड या स्पैम कॉल है जिसपर बहुत लोगो ने Report किया है। उसे Junk Call कहते हैं।

Suspected Junk Caller Meaning In Hindi

वह नंबर जिसपर Fraud Call का बहुत सारे लोगों ने रिपोर्ट और फ्लैग करा हो उसे Suspected Junk Call कहते हैं।

Suspected Junk Call से कैसे बचें?

Caller I’d और Spam Security जो की आजकल के Phone में Default रूप से On रहती है की मदद से Suspected Junk Call से बचा जा सकता है।

Junk Call Meaning In Hindi

वह नंबर जिस पर Spam Call होने का शक हो या कई लोगो ने उस नंबर पर Report या Flag करा हो, वा Junk Call होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Suspected Junk Call Meaning In Hindi के बारे मे बताया है। और साथ ही साथ इससे संबंधित सभी सवालों के उत्तर भी दिए है, जैसे की Suspected Junk Call Kya Hai, Suspected Junk Call Se Kaise Bachen?

उम्मीद है, आपको Suspected Junk Call Meaning In Hindi के बारे में पता चल गया होगा, आशा है आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से पसंद आई होगी हम आपके लिए ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं।

ऐसे ही नई जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करके हमारा सहयोग करें और यदि इससे जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो हमसे नीचे Comment करके पूछे।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

3 thoughts on “Suspected Junk Call Meaning In Hindi? | Suspected Junk Call का मतलब?”

Leave a Comment