Gmail बार-बार आने वाले और अनावश्यक वेबसाइट के ईमेल को अनसब्सक्राइब करने की सुविधा भी देता है। जिससे की आप इन वेबसाइट को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इन वेबसाइट के ईमेल नहीं आएगा डिजिटल वर्ल्ड में जीमेल एक जाना माना नाम है। अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स का जीमेल पर अकाउंट होता ही है।

स्कूल, कॉलेज से लेकर ऑफिस तक के काम के लिए जीमेल का इस्तेमाल किया जाता है और इस लिहाज से यह बहुत जरूरी प्लेटफॉर्म है। 

दुनिया भर में 150 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स जीमेल का उपयोग करते हैं। यदि आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह रिपोर्ट आपको लिए है। 

इस रिपोर्ट में हम आपको अनावश्यक ईमेल को डिलीट करने और स्पैम ईमेल को ब्लॉक करने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे।

अनावश्यक ईमेल को ऐसे करें डिलीट आप दो तरीके से अनावश्यक ईमेल को डिलीट कर सकते हैं। पहला ये कि आप एक-एक करके सभी ईमेल को सिलेक्ट और डिलीट करें।

इस तरह से ईमेल डिलीट करने में काफी समय लगता है, लेकिन यह सबसे सुरक्षित तरीका है, इसमें आपके जरूरी ईमेल डिलीट होने की संभावना नहीं रहती।

दूसरे और फास्ट तरीके की बात करें तो आप अनावश्यक ईमेल को डिलीट करने के लिए फिल्टर का यूज कर सकते हैं। इसमें आप एक क्लिक में कई सारे ईमेल को डिलीट कर पाएंगे। 

इसके लिए आपको Search in mail पर जाकर unsubscribe या Unread टाइप करना है इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी अनसब्सक्राइब और अनरीड ईमेल की पूरी लिस्ट आ जाएगी।

यदि आप हमारा यह Big Billion Days  स्टोरी देखना चाहते हैं तो आप नीचे  बटन पर क्लिक करके देख सकते है