YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai?

Hello friends, तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस नई और Usefull पोस्ट मे ,जिसमें आज हम आपको YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai? इसके बारे मे बताने वाले है। और इतना ही नही इसके साथ ही हम आपको YouTube Monetization के बारे मे भी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिससे आप इसके बारे मे आसानी से जान सकते हैं।

YouTube Monetization के बारे मे जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़िए और हमारी यह पोस्ट आपके लिए काफ़ि हद तक सहायक हो सकती है, और इससे आपको काफ़ि कुछ सीखने को और जानने को मिल सकता है।

YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai?

YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai?

आज कल के आधुनिक युग मे जहाँ सभी लोग Internet का इस्तेमाल किसी न किसी कार्य के लिए करते हैं, वैसे ही आज के दौर में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने YouTube के बारे मे ना सुना हो या उसका इस्तेमाल कभी ना किया हो।

आज कल सभी लोग चाहे वे बच्चे हो या बड़े YouTube का इस्तेमाल अपने मनोरंजन या किसी चीज़ के बारे मे जानने के लिए या फ़िर Paise कमाने के लिए करते हैं।

आज कल YouTube की मदद से लोग कई तरह की Videos बनाकर YouTube से काफ़ि पैसे कमाते हैं, और इतना ही नहीं YouTube की मदद से काफ़ि लोग Famous भी होते हैं।

YouTube मे लोग अपना एक Channel Create करते हैं, और लोगो का मनोरंजन या सहायता कर अपने Subscribers बड़ाते है, जिससे उन्हें पैसे कमाने का मौका मिलता है।

अगर आप एक YouTuber बनना चाहते है और YouTube से पैसे कमाना चाहते है, लेकिन आप Beginner है और आपके पास पूरी जानकारी नहीं है, कि YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है? और YouTube Channel Monetize कब होता है? और YouTube Monetization क्या है?

तो यहा हम आपको बहुत ही सरल भाषा मे समझायेन्गे कि YouTube Channel Monetize कब होता है? लेकिन उससे पहले यदि आप नहीं जानते हैं, कि YouTube Monetization क्या है? तो पहले उसके बारे मे जान लेते हैं।

YouTube Monetization क्या है?

Monetization YouTube से पैसे कमाने के लिए एक Official तरीका है। YouTube Monetization की अगर हम बात करें तो ये एक Partner Program की तरह है, जिसमे आप किसी व्यक्ति के साथ नहीं बल्कि YouTube के साथ Partnership करते है।

इस Partnership मे आप जो भी Video Create करके YouTube पर Upload करते है, तो YouTube आपकी Video से पहले एक Advertisement दिखाता है।

अगर हम आपको आसान शब्दो मे समझाए तो YouTube आपके Videos मे Ads लगाने की Permission देता है।

आम तौर पर जब आप अपने YouTube Channel मे Monetization को On करते हैं तो YouTube आपके सामने कुछ Terms & Conditions रखता है।

जिसमे यदि आपके Channel का Monetization On होता है तो YouTube उस Channel की Earning मे से 45% अपने पास रखता है और बाकि की Earning को वह Google AdSense के पास भेजता है उसके बाद ही आप उन पैसो को आपने Account मे भेज सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देते हैं कि YouTube Channel को आप इतनी आसानी से Monetize नहीं कर सकते।

अपने YouTube Channel Monetize करने के लिए कुछ Rules होते है, तभी आप अपने YouTube Channel को Monetize कर अपनी Videos पर Ads लगाकर पैसा कमा सकते हैं।

तो यह जानने के लिए कि YouTube Channel Monetize कब होता है? उसके लिए आपको YouTube Monetization के Rules जानना ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें: YouTube से पैसे कमाने का तरीका

YouTube Channel को Monetize करने के क्या Rules हैं?

अगर आप अपने YouTube Channel Monetize करके पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने Videos को YouTube के कुछ Rules के हिसाब से बनाना होता है।

अगर आपके Videos इन Rules के मुताबिक होते है तो ही YouTube आपके Videos को Accept करता है, तो यदि आप भी उन Rules के बारे मे जानना चाहते है तो आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े जिससे आप YouTube के Rules को जान सकें।

1- आप अपने YouTube Channel पर जो भी Video Upload कर रहे हैं, वह आपके खुद का Original Content होना चाहिए और ध्यान रहे की वह Video आपने किसी के Channel से ना लिया हो।

यदि आप आप अपने Channel पर Copy किए हुए Video को Upload करते है, ये Google AdSense की Policy के विरुद्ध है इसलिए Google AdSense उस पर Ads नहीं दिखाएगा।

2- आपके YouTube Channel पर एक भी Copyright Video, Copyright Backgraund Music या फ़िर Copyright Audio Upload है, तो आपकी उस Video पर YouTube की तरफ़ से एक Copyright का Strike आता है।

उसके बाद आप अपने Channel पर Monetization को ओन नहीं कर सकते क्योंकि Google Adsense उसे Approve नही करेगा या आपके Channel को कुछ समय के लिए बंद कर दिया जाता है।

3- YouTube की 2021-22 की Policy के द्वारा आपके YouTube Channel पर 12 महीने में कम से कम 1000 Subscribers होना आवश्यक है।

यदि आपके YouTube Channel पर एक साल मे 1000 Subscribers नही हैं, तो Google AdSense आपके Channel पर Monetization को Approve नही करेगा।

4- YouTube की नई Policy के मुताबिक ध्यान रहे कि 12 महीने के अंदर Public द्वारा आपके YouTube Channel की Videos का Watch Time 4000 घंटे देखा हुआ होना चाहिए तभी Google AdSense उसे Approve कर सकता है।

5- अगर आप अपना YouTube Channel Monetize करना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी Age Above 18 होनी ज़रूरी है।

यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है, तो आप अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से ज़्यादा है उसके नाम से Adsense Account बना सकते है, जिसका अपना एक Bank Account हो।

6- कई लोग ऐसा करते हैं, कि किसी दूसरे व्यक्ति के Video का Thumbnail Copy करके उस Thumbnail को अपनी Video में डालते हैं, और YouTube किसी भी Video को Approve करते समय सबसे पहले उसकी Thumbnail Check करता है।

इसलिए अपना Thumbnail खुद से Edit करके डाले क्योंकि किसी के Thumbnail को Copy करना YouTube की Policy के खिलाफ है। Copyright Thumbnail को अपने Video मे Ads लगाकर आप पैसे नहीं कमा सकते, क्योंकि इस तरह के Videos से YouTube आपके Channel को बंद कर देता है।

यह भी पढ़ें: Photo और Thumbnail बनाने वाले Apps

7- Video बनाते या Upload करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि आपका Video YouTube की Community की Policy के अनुसार हो।

यदि आप गलती से भी कोई ऐसा Video अपने Channel में डालते है, जो कि उस Policy के अनुसार नहीं है, तो YouTube उस Video को Delete भी कर देता है, और उससे आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा।

8- ध्यान रहे कि आपको अपने Channel पर Spam Videos, आधी अधूरी जानकारी देकर गुमराह करने वाली Videos, किसी के बीच नफरत फैलाने वाली Videos या Sexual Content वाली Videos को कभी Upload नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सभी Content YouTube की Policy के विरुद्ध है।

9- यदि आप अपने Channel पर किसी चीज़ की जानकारी देने के लिए किसी की Video डाल रहे हैं, तो ध्यान रहे कि आप उस व्यक्ति को उस Video का Credit दे या फ़िर केवल 10 Second की ही Video Clips को डाले।

अगर उस Content के Owner की Permission के बिना आप उसका Video अपने Channel पर Upload करते है, और यदि वह वयक्ति इस बात की Complaint कर देता है तो आपके चैनल पर YouTube की तरफ़ से Copyright आ जाएगा और आपके Channel पर Google Adsense Monetization को Approve नही करेगा।

10- यदि आप बच्चों के लिए कोई Video बनाते है, तो इस बात का ध्यान खास तौर पर रखें कि आप जो भी Video बच्चों के लिए बना रहे हैं वो Video YouTube की Policy के अनुसार हो।

क्योंकि बच्चों के लिए बनाई गई Videos वाले Channel पर इस बात की कार्यवाही जल्दी होती है, और आपके Channel को बंद भी कर दिया जाता है।

तो अब आपने ये तो जान ही लिया होगा कि YouTube Channel Monetize करने के क्या Rules है? तो इसके बाद अब हमारा Main सवाल आता है, कि YouTube Channel Monetize कब होता है?

यह भी पढ़ें: YouTube पैसे कैसे और कब देता है?

YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai?

अपने Channel को Monetize करने के लिए आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि Channel की Videos पर किसी भी तरह का कोई Copyright, Claim या Strike नहीं होनी चाहिए और आपका Content भी Original होना चाहिए।

आपको YouTube Monetization की सभी Policies के अनुसार ही Videos Upload करनी चाहिए इतना ही नहीं 1 साल में आपके 4,000 Watch Time और कम से कम 1,000 Subscribers होने आवश्यक है, तभी YouTube आपके Channel के Monetization Option को Enable करता है, उसके बाद ही आपका Channel Monetize होता है।

आपका Channel Monetize होने के बाद आपको एक Google AdSense के Account की आवश्यकता होती है जिसे अपने Channel से Link करने के बाद आपकी videos पर Ads आना शुरू हो जाएंगे, और उन Ads से आपकी Income शुरू हो जाएगी और उसके बाद आप उसे अपने Bank account में कर सकते हैं।

YouTube Channel Monetize करने के Tips

  • आपको ऐसे Videos को Upload करना चाहिए जो अच्छे और पॉपुलर हो, क्योंकि अगर आपके Videos अच्छे होंगे तो इससे आपके Channel के Subscriber, Likes और Views बढ़ेंगे जो एक Channel के शुरुआत के लिए काफ़ि अच्छा और जरुरी है।
  • YouTube पर Videos डालते समय उस Videos की Quality का ध्यान हमेशा रखें क्योंकि अगर आपकी Video Quality अच्छी होती है तो तभी लोग उस Video को देखना भी पसंद करते है, और इससे आपके Videos के Views और Likes बड़ते है।
  • अगर आपने अपना YouTube Channel अभी शुरु किया है तो जितनी ज्यादा Videos आप Upload कर सकते हैं, उन्हें Upload करें।
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी सभी Videos YouTube की Policy के अनुसार ही हो क्योंकि इसके बिना YouTube आपकी Videos को Approve नहीं करेगा तो आप अपना Channel Monetize नहीं कर सकते।

आपके Channel पर Videos Upload होने के बाद YouTube अगर आपका Channel ओर Videos YouTube के Criteria के अनुसार है, और आपके Channel पर एक साल मे 1000 Subscriber और 4000 घंटे का Watch Time Complete है।

तो YouTube आपके Channel का Monetization को Enable करने के लिए कुछ हफ़्ते या फ़िर 2 महीने का समय लगाता है उसके बाद ही आपका Channel Monetize हो जाता है।

YouTube Channel Monetize कब होता है?

हमने आपको यहाँ बहुत ही सरल भाषा में YouTube Channel Monetize कब होता है? यह समझने की कोशिश की है फिर भी यदि आपको कहीं पर की समस्या हो रही हो तो आप नीचे दी गयी वीडियो को देखें।

Video Credit: Pro Tech Tips

YouTube Channel Monetize कैसे करें?

यदि आप अपने YouTube Channel को Monetize करना चाहते हैं लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि अपना YouTube Channel Monetize कैसे करें? तो बताए गए Steps को Follow करके आप आसानी से अपना Channel Monetize कर सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले अपने Phone मे YouTube Open करें, फ़िर YouTube मे अपने Channel पर जाए वहाँ आपको Video Manager का एक Option मिलेगा आप उसपर Click कर दें।
  • Step-2 Video Manager पर Click करने के बाद ही अपने Channel पर Click करें और नीचे आपको Monetization का एक Option दिखाई देगा उस पर Click कर दें।
  • Step-3 उसके बाद आपको Enable My Account का Option मिलेगा उस पर Click करने से पहले आपको वहाँ दी गई Guidelines और Information को पढ़ना ज़रूरी है।
  • Step-4 उन Guidelines पढ़ने के बाद Enable My Account पर Click करें उसके बाद आपके सामने YouTube की कुछ शर्ते होगी अगर आप उसके लिए तैयार है तो आपको वहाँ दिए गए तीन Options को Select करना है।
  • Step-5 तीनो Option को Select करने के बाद आपको Accept वाले Option पर Click करना है, ऐसा करने पर आपके Channel का Monetization Enable हो जाएगा।
  • Step-6 Monetization के बाद अगर आपके Videos के आगे $ इस तरह का Green Sign दिखेगा तो आपके Videos पर अब Ad आने लगेंगे।
  • Step-7 अगर आपके Videos के आगे ये Sign नहीं दिखाई देता है, तो आपको अपनी Video मे Edit के Option पर Click करना है उसके बाद आपका Channel Monetize हो जायेगा।

अब आपका YouTube Channel Monetize तो हो जाएगा और आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी लेकिन आपके पैसे Bank Account मे नहीं आ सकते अपने पैसो को Bank Account मे लाने के लिए आपको अपने YouTube Channel को Google Adsense से जोड़ना होगा।

Channel Monetize होने के बाद उसे Google Adsense से कैसे जोड़े? ताकि इससे आपकी Earning शुरु हो जाए ये जानने ले लिए नीचे देखें।

यह भी पढ़ें: एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं?

YouTube Channel को Google Adsense से कैसे जोड़े?

यदि आप अपने YouTube Channel से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आप यह बात नहीं जानते है, कि YouTube Channel को Google Adsense से कैसे जोड़े? तो हम आपको इसके बारे मे भी जानकारी दे रहे हैं, अपने Channel को Google Adsense से जोड़ने के लिए नीचे दिए गए सभी Steps ध्यान से पढ़े और उसको Follow करें।

  • Step-1 सबसे पहले आपको अपने Channel पर Click करना है, उसके बाद आपको वहा पर View Monetization Settings का एक Option दिखाई देगा उस पर Click कर दें।
  • Step-2 View Monetization Settings पर Click करते ही आपको वहाँ कुछ Guidelines And Information दिखाई देंगी उसके नीचे ही आपको How Will I Paid के Option पर Click करना है।
  • Step-3 उसके बाद आपको Associate An Adsense Account के Option पर Click करना है, फ़िर वहाँ आपको Welcome To Adsense लिखा दिखाई देगा उसके नीचे दिए गए Sign In के Option पर Click कर दें।
  • Step-4 Click करने के बाद आपको अपनी Gmail Id को Log In करना है, लेकिन ध्यान रहे अगर Google Adsense पर आपका पहले से ही Account है तो ही आपको Sign In के Option पर Click करना है।
  • Step-5 लेकिन अगर आपका Google Adsense पर Account नहीं है, तो फ़िर आपको Create Account पर Click कर के Google Adsense पर अपना Account बनाना है।
  • Step-6 Account बनाने के बाद Google आपके उस Form को Review करेगा, अगर Google आपके Channel को Qualified करता है, तो आपको Google की तरफ से एक Email आएगा जिसमे आपका Google Adsense Account Approved हो गया होगा।
  • Step-7 अब आप YouTube से कमाए हुए पैसे को Google Adsense की मदद से अपने Bank Account मे आसानी से भेज सकते है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

YouTube Monetization क्या है?

Monetization YouTube से Paise कमाने के लिए एक Official तरीका है, ये एक Partner Program की तरह है, जिसमे आप किसी व्यक्ति के साथ नहीं बल्कि YouTube के साथ Partnership करते है। इस Partnership मे आप जो भी Video Create करके YouTube पर Upload करते है, तो YouTube आपकी Video से पहले एक Advertisement यानि Ad दिखाता है।

YouTube कब Launch हुआ?

Google ने 7 May, 2008 को YouTube को Launch किया, उसके बाद बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, यूटीवी, राजश्री ग्रुप के चेयरमैन और ज़ूम चैनल के Production House ने मिलकर YouTube को भारत में Launch किया।

YouTube Channel Monitize कब होता है?

आपके YouTube Channel मे एक साल मे कम से कम 1000 Subscribers और 4000 Watch Time और आपकी सभी Videos YouTube के Criteria के अनुसार होने पर ही YouTube आपके Monetize के Option को Enable करता है, जिसके बाद आप अपना YouTube Channel Monetize कर सकते हैं।

YouTube के पैसे Bank Account मे कैसे आते हैं?

अपने पैसो को Bank Account मे लाने के लिए आपको अपने YouTube Channel को Google Adsense से Link करना होगा, तभी आपके पैसे Bank Account मे आते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने आपको YouTube Channel Monetize Kab Hota Hai? इसके बारे मे पूरी तराह बताया है, और इतना ही नहीं इसके साथ ही साथ हमने आपको YouTube Monetization क्या है? और YouTube Monetize कैसे? आदि इन सभी के बारे में भी पूरी जानकारी दी है।

यह पोस्ट आपके लिए बहुत informative और Usefull हो सकती हैं, और इसकी मदद से आप YouTube Monetization के बारे मे बहुत सी चीज़े जान और सीख भी सकते हैं।

वैसे तो आपने कई बार YouTube का इस्तेमाल किया होगा और जो कुछ भी आप YouTube Monetization के बारे मे नहीं जानते हैं वह सभी चीज़े आप इस पोस्ट की मदद से पूरी तरह आसानी से जान सकते हैं।

तो अगर आपके लिए यह पोस्ट सहायक रही हो और हमारी इस पोस्ट के द्वारा आपने कुछ सीखा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारो के साथ Share करे और हमारा समर्थन करें।

ताकि हम रोज़ रोज़ आपके लिए ऐसी ही नई नई, अच्छी और informative पोस्ट लाते रहें, जिससे आपको कई चीज़ो की जानकारी प्राप्त होती रहें।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment