YouTube Se Video Download Karna Hai To kaise Kare ?

दोस्तों क्या आपको भी YouTube Se Video Download Karna Hai? तो आप सही जगह आए हैं। हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें और अगर आपको YouTube se video download karna hai पर कैसे कैसे करें?, ये सब पता चल जाएगा (YouTube se video download kaise karen) के सभी तरीकों के बारे मे बताएंगे।

और साथ ही हम YouTube से वीडियो क्यूँ डाउनलोड नही कर सकते इस बारे मे भी चर्चा करेंगे।

बहुत से लोग YouTube se video download karna चाहते हैं, लेकिन वे नहीं कर पाते हैं। तो आपको (YouTube से वीडियो कैसे डाउनलोड करें) इसके लिए आपको क्या करना चाहिए, इसकी जानकरी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

क्योंकि youtube की privacy policy आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देती है।

आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान लाए हैं। इस लेख में हमने YouTube se video download करने के 5 method बताए हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

YouTube se video download karna hai तो कैसे करें ?

YouTube Se Video Download Karna Hai

YouTube video download करने के बहुत सारे तरीके हैं, जैसे youtube वीडियो डाउनलोड करने के लिए, आप किसी भी third party ऐप का उपयोग कर सकते हैं, या किसी वेबसाइट का।

और इनके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। उनमे से हम आपको यहाँ 5 तरीके बता रहे हैं,

YouTube se video download करने का official तरीका

हम YouTube से officially वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। YouTube Video को official रूप से डाउनलोड करने के लिए, हमें यूट्यूब सदस्यता की आवश्यकता है, यह यूट्यूब की तरफ से ही दिया गया एक प्रोग्राम है जिसे हम खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूट्यूब प्रीमियम सदस्यता हमें वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति देती है। और यूट्यूब सब्सक्रिप्शन के साथ, हमें Ad free वीडियो देखने का भी अनुभव मिलता है। और हम किसी भी वीडियो को बैकग्राउंड में भी चला सकते हैं।

यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करने के लिए हमें यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है। YouTube का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने के बाद, हम किसी भी यूट्यूब वीडियो को अपनी मोबाइल गैलरी में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Youtube पर एक लाइक के कितने पैसे मिलते हैं।

YouTube se video download karna hai मोबाइल से, कैसे करें? (2022)

ऐसे तो मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के काफी तरीके हैं, आप Videoder, tubemate, snaptube जैसे third पार्टी ऐप से बढ़े ही आसान तरीके से मोबाइल से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।


हम आपको बता दें, कि ऐसे एप्लिकेशन आप को प्ले स्टोर पर नहीं मिलते हैं, क्योंकि ये थर्ड पार्टी ऐप्स illegal होते हैं और प्लेस्टोर पर थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं मिलते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने इस तरह का कोई भी एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  • एप को डाउनलोड करने के बाद आपको यूट्यूब में जाना है। और वहाँ से उस वीडियो को ओपन करना है, जिस वीडियो को आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • अब उस वीडियो के नीचे आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे वहाँ नीचे एक लाइक और डिस्लाइक के बटन के बराबर में एक share का ऑप्शन दिखाई देगा,
  • उस शेर के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कॉपी लिंक पर क्लिक करके उस लिंक को कॉपी कर लेना है।
  • उसके बाद, video डाउनलोड करने के लिए आपने जिस एप को इन्स्टॉल करा है, वहाँ जाकर आप अपने वीडियो के लिंक को पेस्ट करके यूट्यूब वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

चेतावनी-
थर्ड पार्टी है app illegal होते हैं, जो आपकी प्राइवेसी के लिए हानिकारक होते हैं। और इनसे आपका डाटा लीक होने का खतरा रहता है।


Disclaimer-
हम थर्ड पार्टी एप्स करने से यूज़ के समर्थन में नहीं है, और ना ही हम आपको इन्हें यूज़ करने के लिए प्रोमोट कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ आप तक जानकारी पहुंचाना है।

YouTube se video download karna hai बिना किसी ऐप के

YouTube se video download करने के लिए, ज़रूरी नहीं है की आपको किसी ऐप की ही आवश्यकता हो। आइए जानते हैं, बिना किसी ऐप के YouTube वीडियो कैसे डाउनलोड करें।

आप आसानी से केवल 2 मिनट में YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं,

  • सबसे पहले आप अपने youtube पर जाएं। और फिर वह वीडियो चलाएं जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
  • वीडियो के नीचे आपको लाइक डिसलाइक बटन के बगल में एक शेयर आइकन दिखाई देगा, उस पर आपको टैप करना है।
  • जैसे ही आप टैप करेंगे, उसके बाद आपके सामने कई विकल्प दिखाई देंगे। लेकिन आपको copy to Link पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपना गूगल क्रोम को खोलें। और YouTube Mp3 सर्च करें।
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने कई वेबसाइट आ जाएंगी। लेकिन आपको ytmp3 पर क्लिक करना है।
  • अब जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देगा। उस बॉक्स के नीचे दो विकल्प दिए जाएंगे। एक mp3 और एक mp4. आपको इनमें से किसी एक को चुनना है।

अगर आप Mp3 में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Mp3 पर क्लिक करें। नहीं तो अगर आप वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो mp4 पर क्लिक करके और उस बॉक्स में जो लिंक आपने कॉपी किया है उसे पेस्ट कर दें।

यह वेबसाइट YouTube से वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छी है। इसकी मदद से आप YouTube se video download करने के अलावा mp3 में भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: PDF Ka Matlab Kya Hai Hindi Me

ये भी पढ़ें: Moj App से पैसे कैसे कमाए

YouTube से 4k video डाउनलोड कैसे करें?

आप iTube Go की मदद से यूट्यूब से 4k वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक बहुत ही उपयोगी वेबसाइट है। इस वेबसाइट की मदद से आप कोई भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

यह वेबसाइट एंड्राइड और लैपटॉप दोनों के लिए है। इसमें आप playlist भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट की खास बात यह है, कि आप किसी भी वीडियो का Subtitles भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वेबसाइट की मदद से आप 4k में भी वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन यह एक पेड वर्जन है, जिसके लिए आपको प्रीमियम खरीदना पड़ता है। आप वीडियो को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन normal quality में।

एंड्रॉइड और विंडोज दोनों में 4k वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको इस वेबसाइट का प्रीमियम खरीदना होगा।


लैपटॉप में यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें

अगर आप अपने लैपटॉप पर YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, तो चिंता न करें इसका भी एक हल है,


आप “Savefrom.net” site से कोई भी YouTube वीडियो MP4 में डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपने लैपटॉप में कोई भी YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है,


बस वेबसाइट पर जाएं और उस वीडियो का लिंक पेस्ट करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

कुछ इस प्रकार करें डाउनलोड:

• सबसे पहले आप जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसका “लिंक कॉपी करें”


• और फिर वेबसाइट पर आएं और स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में वीडियो का “लिंक पेस्ट करें”।


• उसके बाद आपके सामने “डाउनलोड का विकल्प” दिखाई देगा। इस वेबसाइट में आप अपने अनुसार वीडियो का रेजोल्यूशन भी चुन सकते हैं।


• जिस भी रिजॉल्यूशन में आप वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं, उसके आगे दिए गए बॉक्स में “डाउनलोड पर क्लिक करें” आपकी video डाउनलोड हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: फोटो को pdf कैसे बनाए?

ये भी पढ़ें: Invoice की पूरी जानकारी हिन्दी में

YouTube se video download क्यों नहीं कर सकते?


आइए जानते हैं कि हम यूट्यूब वीडियो डाउनलोड क्यों नहीं कर सकते हैं? YouTube नियम और शर्तों के अनुसार, users को YouTube से वीडियो डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है।

YouTube चाहता है, कि उसके यूजर YouTube से वीडियो डाउनलोड करने के बजाय यूट्यूब पर ही वीडियो देखें और प्लेटफ़ॉर्म के प्रति वफादारी विकसित करें।

ताकि इससे यूट्यूब पर वीडियो देखता टाइम यूट्यूब पर ऐड आए ताकि ये ऐड YouTube के लिए राजस्व एकत्र कर सके। यह primary reason है, कि हम फ्री मे YouTube से वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

आप वह वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं जिसे आपने पहले ही अपलोड कर दिया है। यदि आपने स्वयं वीडियो अपलोड नहीं किया है, तो आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते। आप केवल YouTube ऐप में वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन अपनी गैलरी में नहीं।

हालांकि आप यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन यूट्यूब का वो एक खुद का प्रोग्राम है, जिसके लिए आपको उसका प्रीमियम सबस्क्रिप्शन खरीदना होता है।

एक इसी तरह से आप legal तरीके से यूट्यूब के वीडियो अपने मोबाइल गैलरी में डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ ही साथ इसमें आपको और भी बहुत सारी Facilities मिल जाती हैं, जैसे Ad free video और बैकग्राउंड वीडियो प्ले ।

मोबाइल में youtube से Video कैसे download करे?

मोबाइल में youtube से Video download आप ytmp3.Com वेबसाइट से कर सकते हैं, बाकी और भी बहुत सारे तरीके हैं वो सभी हमने इस पोस्ट मे आपको बताए हैं।

क्या में youtube se song download kar apni Video me use kr sakta hu?

हाँ आप यूट्यूब से song डाउनलोड पर्सनल यूज़ के लिए कर सकते हैं, लेकिन एक क्रिएटर के रूप में नहीं कर सकते हैं, copyright song यूज़ करने से चेनल मॉनिटाइज नहीं होगा, लेकिन नो no copyright song यूज़ कर सकते हैं।

निष्कर्ष-

इस पोस्ट में आपने जाना कि, YouTube se video download karna hai कैसे करें, मोबाइल से, के बारे में बताया है। साथ ही इस लेख में YouTube se video download karna hai बिना किसी ऐप के, इस बारे में भी लिखा है। और आखिर में YouTube se video download क्यों नहीं कर सकते? ये भी समझाया गया है।

उम्मीद है, आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी होगी। एसे ही हमारे साथ बने रहिए, हम आपकेके लिए इसी तरह की अलग अलग पोस्ट अपलोड करते रहते हैं, इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करिए।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।