Scammer Meaning In Hindi | Scammer किसे कहते हैं?

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के समय पोस्ट में जिसमें हम आपको Scammer Meaning In Hindi के बारे में बताने वाले हैं इस पोस्ट में आप Scammer किसे कहते हैं? ये जानेगे।

हम आपके लिए हमेशा ऐसे ही नए, नए और मजेदार टॉपिक्स लाते रहते हैं। और आज हम बात करने वाले हैं इस Scammer Meaning In Hindi के बारे में।

यदि आपके मन में भी इससे ही जुड़ा कोई सवाल है तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े इसमें आपको आपके इससे जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Scammer Meaning In Hindi

Scammer Meaning In Hindi | Scammer किसे कहते हैं?

आप ने कहीं न कहीं कई जगह देखा होगा, बहुत सारे लोगों के साथ Scam होता रहता है और लोगोँ का बहुत नुक्सान हो जाता है वह Scam का शिकार हो जाते हैं लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है की ये सब करता कौन हैं और क्यों और कैसे?

इसलिए आज हम आपको इस टॉपिक Scammer Meaning In Hindi पर जानकारी देने वाले हैं और यह बताने वाले हैं कि Scammer का क्या मतलब है? Scammer Meaning In Hindi के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए।

यहाँ पर हम आपको Scammer Meaning In Hindi? Scammer का क्या मतलब होता है? के बारे में बता रहे हैं;

Scammer का मतलब सीधा सा है, Scammer उसे कहते हैं जो एक घोटाला करता है : यानि कि वह एक व्यक्ति जो एक fraud की Planning या उसे वास्तव में घटित करता है या उसमें भाग लेता है।

Scammer लोगों को कोई भी चीज़ का लालच देकर उन्हें धोका देते हैं और उनका नुक्सान करते हैं उनका उद्देश्य लोगोँ को ब्वाकूफ बनाकर उन्हें ढगना होता हैं।

साफ और सरल शब्दों में कहें तो Scammers वो होते हैं जो लोगों को धोका देते हैं उनके साथ जबरदस्ती करते हैं और धोका देते हैं और धोखाधड़ी करके उनका नुकसान करते हैं उन्हें बेवकूफ बनाते हैं और अपने किसी भी चीज़ को जबरदस्ती फोर्स करके उनसे वह खरीदने या कोई भी लॉटरी जैसा औफर या discount के नाम पर उन्हें ठगते हैं।

Scammers लोगों के साथ किसी भी तरह का फ़्रोड कर सकते हैं (पैसा वसूलना या किसी सामान की धोखाधड़ी से लेकर अन्य चीज़ो तक)। Scam लोगों के साथ कहीं पर भी हो सकता है राह चलते हुए भी Call पर भी और ऑनलाइन भी।

Scammer का मतलब क्या होता है?

Scammers उन लोगों को कहते हैं जो लोगों के साथ बेईमानी से धोखाधड़ी से फ्रॉड करते हैं स्कैमर्स हर जगह है इसलिए Scam कहीं पर भी हो सकता है, किसी के साथ भी हो सकता है। ऑफलाइन ऑनलाइन या राह चलते गली मोहल्ले में भी।

ऐसे कई लोग बाहर आप देखेंगे जो Scam करते हैं जैसे (कोई दुकानदार बनके Scam कर रहा है, कोई राह चलते रोड पर अपना सामान बेच रहा है नकली असली बताकर।

ऐसे कई लोग आप देखेंगे जो ब्रांडेड चीजें ₹500 रूपए में, आर ₹1000 वाली चीज़ 200 में, और 5000 वाली चीज़ 500 में दे के जाता है तो यह सभी Scammers होते हैं जो ऐसा करते हैं।

यह भी पढ़ें: Spam Call किसे कहते हैं?

Scammer किस तरह लोगों को फँसाते हैं?

कुछ ऐसे Scammers होते है जो इसी तरह से Offline Scams करते हैं। उदाहरण के लिए कुछ लोग नकली headphones Speaker आदि बेचते हैं उस पर ब्रैंड का Logo तो होता है। लेकिन वह Matrieal Orignal नहीं होता जल्दी खराब हो जायेगा या वो पहले से ही ठीक नहीं होता।

कुछ KBC के नाम से कॉल करते हैं यह बोलकर कि सर आप लॉटरी जीत गए हो, कोई भी लॉटरी अमाउंट बताकर फिर वो आपसे पैसों की डिमांड करते हैं “यह कहते हुए कि आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवाने के लिए आपको कुछ पैसे जमा करवाने होंगे और बाद में वह आपको मिल जाएंगे” लेकिन ऐसा नहीं होता।

एक बार जब आप Payment कर देते हो तो वो 2, 3 बार आपसे फिर और Paise की डिमांड करते हैं की इस काम के लिए अब इतने चाहिए या इस Process के लिए इतने, Process के नाम पर वह आपसे Paise ऐंठते रहते हैं या फिर एक बार Payment हो जाने के बाद वो गायब हो जाते हैं।

या फिर वह आपसे आपका Account Number भी मांग सकते हैं, और आपके Account से सारे पैसे चोरी भी कर सकते हैं। यह सब Scammers का जाल होता है जिससे वह सीधे साधे लोगों को जाल में फंसा लेते हैं।

Scammers हमेशा लोगों को फंसाने के लिए नए नए तरीके ढूंढ़ते रहते हैं और अक्सर बहुत से लोग इनके जाल में फंस ही जाते हैं। ये Scammers पूरी दुनिया में भरे पड़े हैं और हिंदुस्तान में भी मासूम लोगों को जो बड़े उम्र के लोग होते हैं या जिन्हें ज्यादा Knowledge नहीं होती है यह हमेशा उन्हें फंसाते हैं।

Scammers नियमित रूप से अपने तरीकों बदलते रहते हैं क्योंकि कुछ समय बाद उनके वह तरीके लोगों में चर्चा का विषय बन जाते हैं।

अब Scammers के बारे में तो हमे आपको इस पोस्ट में काफी जानकारी दे दी है यदि आप स्पैम के बारे में जानना चाहते हैं या या आपको बिल्कुल ही नही पता यह क्या होता है तो आप हमारी दूसरी पोस्ट जो की Spam के बारे में है उसे पढ़ सकते हैं।

Spam के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें Spam meaning in hindi

Scam कितने प्रकार के होते हैं?

Scam कई प्रकार के होते हैं। एक तो ऑफलाइन जैसे की हमने अभी आपको ऊपर बताया। इसके अलावा और कई और तरह के Scams होते हैं, जैसे Phishing Scam, Banking Scam, लॉटरी Scam इनके अलावा और भी कई तरह के Scams होते हैं जिनके बारे में हम नीचे डिटेल में बता रहे हैं।

  • Email Scam: Scammer ईमेल धोखाधड़ी (या ईमेल घोटाला) व्यक्तिगत लाभ या क्षति के लिए जानबूझकर धोखा है।
  • Phishing Scams: Phishing Scams एक Online Phishing भी होता है जिसमें Social Media Apps पर किसी विश्वसनीय और जानी-मानी कंपनी के नाम से किसी भी offer का लालच देकर Massage भेजा जाता है और असली Website के जैसी नकली Website का Link देकर उसमें Personal Details और बैंकिंग जानकारी मांगी जाती है।
  • Advanced Fee Fraud : एक Scammers उन सामानों, सेवाओं, धन या पुरस्कारों के बदले में Fee या Personal Details (जिसे कभी भी किसी को प्रदान नहीं करना चाहिए)। मांगने की Request करते हैं।
  • Investment Scam: Investment Scam तब होती है जब लोग आपको किसी चीज़ में पैसे Invest करने के लिए बरगलाने की कोशिश करते हैं। वे चाहते हैं कि आप Stocks, Bonds, Notes, Commodities, Currency या Real Estate में भी पैसा निवेश करें। एक Scammer आपसे झूठ बोल सकता है या आपको वास्तविक Invest के बारे में नकली जानकारी दे सकता है।
  • Vishing Scams : Voice Vishing, या Vishing, फ़िशिंग हमलों का संचालन करने के लिए Mobile Phones का उपयोग है। Personal Details जैसे Bank Details और Credit Card Number प्रकट करने के लिए Scammers व्यक्तियों को प्रेरित करने के लिए Reputed Companies की तरफ से फोन कॉल करते हैं, या Voice Massage छोड़ते हैं धोखाधड़ी की plaining के लिए। “Vishing के कई शिकार ऐसे लोग होते हैं जो Technology के ज़्यादा जानकार नहीं होते हैं।
  • Smishing Scam : Smishing फ़िशिंग हमले का एक रूप है जो Mobile Device को Target करता है। Email पर Phishing सामग्री भेजने के बजाय, Smishers अपने संदेश देने के लिए SMS या MMS और Text Massages का इस्तेमाल करते हैं।
  • Door To Door Scam :Door To Door Scam में Scammers आपके दरवाजे पर दस्तक देंगे, जो आपको Product या Service बेचने की पेशकश करेंगे। उनका मुख्य लक्ष्य आपसे पैसे लेना है। पैसे लेने के लिए वह आपको डरा धमका भी सकते हैं और इसके साथ-साथ पैसे की चिंता, अकेले रहने और घर चलाने जैसी अपनी मजबूरियों के नाम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Pansion scam : कोई भी व्यक्ति Pansion scam का शिकार हो सकता है, चाहे वह कितना भी आर्थिक रूप से जानकार क्यों न हो। Scammers पेंशन सेवर्स को अपनी पूरी पेंशन बचत को स्थानांतरित करने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं, या इससे धन जारी करने के लिए आकर्षक वादे करते हैं जिन्हें पुरा करने का उनका कोई इरादा नहीं होता। पेंशन का पैसा अक्सर असामान्य, उच्च जोखिम वाले Investments में निवेश किया जाता है जैसे: विदेशी संपत्ति और होटल, Parking, Forestry और Storage Units या इसे सीधे तौर पर भी चुराया जा सकता है।

यह कुछ Scams के उदाहरण थे। इन्ही की तरह अन्य कुछ और scams भी होते हैं जैसे; Authorised Push Payment Fraud, Safe Account Scams, Laon Fee Fraud, Pharming Computer Software Fraud, Ticket Scams आदि

तो अब आपने Scammer Meaning In Hindi, Scammer का मतलब क्या होता है, Scammers किस तरह लोगों को लूटते हैं, और Scam कितने प्रकार के होते हैं, यह सब तो जान लिया चलिए अब जानते हैं Scam क्या होता है?

Scam क्या होता है?

Scammers द्वारा करी गई कोई भी धोकाधाढ़ी, लोगों के साथ किया हुआ कोई भी Fraud, जैसे उन्हें बेवकूफ बनाकर उनसे पैसे ऐंठना या उन्हें कोई भी सस्ती चीज़ महंगे दामों पर बेचना या किसी भी तरह की कोई नकली चीज़ असली माल बताकर उन्हें खरीदवाना या बेचना या फिर Blackmail करना या फिर Bank Account number लेकर उनका Account हैक करना या किसी भी Policy का दावा करके उनकी सारी इंफोर्मेशन निकल कर उसे गलत जगह इस्तेमाल करना, उन्हें धोका देना उनका नुक्सान करना यह चीज़े Scam कहलाती हैं।

Scam किसी भी तरह का हो सकता है जैसे कि लोगों के पैसे ऐंठना। कॉल पर धमकी देना या जाल में फंसाकर लोगों को ब्लैकमेल करना जैसे कि धोकाधाढ़ी से किसी की पर्सनल डेटा निकाल लेना और उसके लिए फिर उनको ब्लैकमेल करके पैसे मंगना, KBC जैसी लॉटरी का लालच देना कॉल पर और उनसे फिर पैसे वसूलना ऐसे बहुत सारे Scam हो सकते हैं।

शॉर्ट में कहें तो, Scammers के द्वारा घटित कोई भी illegal कार्य, या धोका देकर उन्हें ढगने के उद्देश्य से किया गया गया कोई भी काम Scam होता है।

Scammers ब्रैंड की चीज़ बताकर, सस्ते में नकली चीज़ बेच देते हैं जैसे हमने आपको ऊपर बताया इसके अलावा वह ऑनलाइन लोगों को लॉटरी बेचते हैं और फिशिंग अटैक भी होते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में भी,

Online Scam क्या होता है?

Insurance/Credit Card जैसे यह कुछ आम घोटाले हैं, जिनकी मदद से Scammer एक Online Scams को अंजाम देता है।

हम आपको बता दें बैंक आपको आपका Account Number मांगने के लिए है कभी भी मैसेज या Call नही करता है लेकिन नापाक धोखेबाज उनके नाम से यह सब करते हैं और एक जाल बिछाते हैं जिसकी चंगुल में आकर अक्सर लोग Scam का शिकार हो जाते हैं।

वह अक्सर Bank की तरफ से Email Text Messages, Phone Calls, का इस्तेमाल Bulk में करके या Social Media के माध्यम से किसी भी चीज़ का लालच देकर या आपको जबरदस्ती करके मनाने की कोशिश करते हैं।

Scammers नियमित रूप से अपने तरीकों बदलते रहते हैं और Messages को Update करते रहते हैं अब जबकि अधिकांश लोग Suspicious Email और Phone Calls के प्रति सतर्क हैं, तो Text Massages Scammers के लिए आपको ठगने का नया तरीका है।

आपमें से ज़्यादातर लोगों के पास Call या SMS आते होंगे जिसमे कंपनी की तरफ से कहा जाता है की मुबाकर हो आपको इतने का Discount मिला है Rewared Earned करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें यहाँ हम आपको बात दें यह सब Online Fraud होते हैं जिन्हें एक Scammer द्वारा अंजाम दिया जाता है जिनसे User को काफी नुकसान हो जाता है।

वह आपको Health Insurance या किसी भी टाइप की पॉलिसी का बोलकर आपसे Contact करके बातों में आपको उलझाते हैं और यकीन दिलाते हैं की वह सही हैं और किसी कंपनी की तरफ से आपसे बात कर रहे हैं।

लेकिन असल में वह आपसे झुट बोलकर आपको धोका दे रहे होते हैं। Scammers द्वारा करे हुए कई ऐसे बड़े बड़े घोटाले सामने आए हैं जिनमे लोगों का बहुत नुक्सान हुआ है।

Online Scam में आपको कोई भी एक अधिकारी बनकर कॉल करके PhonePe, Paytm, Google Pay जैसे Online Payment System Apps का OTP पूछ सकता है और आपसे कहेगा कि हमने आपको कोई ऑफर दिया है या आप कोई स्कीम जीत गए या आपको कैशबैक मिला है। अपनी बातों से वह आपको यकीन दिलाते हैं इस बात का।

जब आप उनकी बात से सहमत हो जाते हैं तो फिर वो आपसे कहेंगे की ऐसा करने के लिए पहले आपको उन्हें एक रुपया सेंड करना होगा उसके बाद वह आपको एक Payment कि Request भेजते हैं आपके नंबर से Linked उस Payment App पर जिसका आप इस्तेमाल करते हैं।

जैसे ही आप उस रिक्वेस्ट पर क्लिक करेंगे तो आपके Account से Paise कट जाएंगे क्योंकि उन्होंने ऐसा System करा होता है जिसकी वजह से आपका Payment System बिना आपकी Permission के उनको Automatic Pay कर देता हैं।

इसके अलावा बहुत सारे लोगों के पास ऑनलाइन WhatsApp या Facebook पर मैसेज आते हैं की दिवाली के मौके पर अंबानी से इतने रुपए बांट रहे हैं उनकी तरफ से आपको साल भर या 3 महीने या इतने रुपये का Free Recharge मिलेगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करके बस कुछ सवालों के जवाब देने हैं।

या फिर ऐसा Massage जिसमे लिखा होता है Amazon कंपनी को इतने साल पूरे हो गए हैं या किसी भी कंपनी की 1st Anniversary है तो सेलिब्रेशन में आपको ऑफर मिल रहा है तो इसे भी Online Scam कहा जाता है। यह सब Online Scam बड़ी बड़ी कंपनी के नाम से करे जाते हैं जैसे; Jio, Airtel, Amzone.

Phishing Scam क्या होता है?

ऐसे जितनी भी बड़े बड़े Amazon Myntra या PhonePe, Google Pay, Paytm जैसे प्लेटफॉर्म हैं, तो यहाँ से आपको कोई WhatsApp Massage आता है या एक SMS आता है और उसमें कोई Link दिया गया होता है और आपसे ये कहा जाता है कि हमारे इतने साल पूरे होने पर हम सेलिब्रेशन कर रहे हैं इस Link पर क्लिक करके आप ये Offer जीत सकते हैं, या फिर ये लिखा होता है की आप लॉटरी जीते हो इस पर क्लिक करके अपना Price Claim करिए।

ऐसा कुछ भी हो सकता है Recharge Offer कुछ भी और नीचे Link दिया गया होता है जब आप उस पेज पर जाते हैं तो वह Same उस कंपनी की Official Website की तरह ही दिखाई देती है लेकिन वह नकली होती है।

जैसे ऑफर Amazon के नाम से है तो ऐमज़ॉन की तरह वह वेबसाइट होगी जो की नकली होगी, या Paytm के पेज पर जाते हैं तो उसके जैसा दिखने वाला नकली पेज होगा।

ऐसी कोई भी कंपनी की Website या पेज पर आप Visit करेंगे दिखने में तो वह Same ही होगा लेकिन वह नकली पेज होगा। और वहाँ पर आपकी Personal Detail और Banking Details मांगी जा सकती हैं या कोई फॉर्म भरवाया जाता है या कुछ सवालों के जवाब मांगे जाते हैं जिनमे आपका Contact Number और Email शामिल होता है।

और कहा जाता है Proccess तभी पुरा होगा जब आप उस Massage को WhatsApp पर दूसरे 15 लोगों के साथ या Group में SHARE करेंगे, तो इस सबको Phishing Scam कहा जाता है।

फ़िशिंग घोटाले अक्सर ऐसे दिखते हैं इसमें किसी विश्वसनीय और जानी-मानी कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके उनकी तरफ से से दावा किया जाता है किसी भी Offer का, और WhatsApp, SMS, Instagram, Email, Facebook या अन्य Social Media Apps पर msg कर जाता है जिसमें कंपनी की तरफ से भारी डिस्काउंट लॉटरी या कोई भी औफर का लालच दिया जाता है और एक Link दिया जाता है।

Link पर क्लिक करते ही आप उस कंपनी के जैसी दिखने वाली Same लेकिन नकली Website पर पहुँच जाते हैं जहाँ पर आपसे कुछ Qustion के Answer मांगे जाते हैं और Personal Details और यह तक बैंकिंग जानकारी भी मांगी जाती है।

इसलिए हमेशा किसी नियोक्ता से सीधे उनकी वैध वेबसाइट के माध्यम से संपर्क करें।

कुछ Online Scams में Scammers पर्सनल इंफोर्मेशन प्रकट करने के लिए Malware का भी इस्तेमाल करते हैं, और आपको धोखा दे सकते हैं, या आपको यह इस बात से डराते हैं कि परेशानी से बाहर निकलने के लिए आपको उन्हें Paise देने की आवश्यकता है।

इसलिए Phone Carriers अक्सर आपको Unknown Calls करने वालों से “Scam Risk” की चेतावनी देते हैं। और हम भी आपको यह सुझाव देते हैं की कृपया ऐसे Fraud Calls, SMS या Emails से सचेत रहें।

Email, Text, Phone Call या सोशल मीडिया के माध्यम से, कुछ Scammers मैसेज करते हैं, इसलिए आपको हमेशा इन्हें पहचानने और इन खतरों से बचने के लिए इनसे सतर्क रहना चाहिए।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Scam किसे कहते हैं?

लोगों के साथ धोकाधाढ़ी, उनके साथ किया हुआ कोई भी Fraud, जैसे उन्हें बेवकूफ बनाकर उनसे पैसे ऐंठना या कोई भी सस्ती चीज़ महंगे दामों पर बेचना या नकली चीज़ असली माल बताकर बेचना, Blackmail करना, Bank Account number लेकर Account हैक करना, या लोगों की सारी इंफोर्मेशन निकाल कर उसे गलत जगह इस्तेमाल करना, उन्हें धोका देना उनका नुक्सान करना इन सबको Scam कहते हैं।

Scammer किसे कहते हैं?

आसान और शॉर्ट में कहें तो, Scammer Meaning In Hindi का मतलब है कि, जिसका उद्देश्य किसी भी चीज़ के नाम से झुट बोलकर आपको ढगना होता है उसे Scammer कहते हैं।

Phishing क्या है?

फ़िशिंग’ Email, SMS या Phone Calls को संदर्भित करता है जो लोगों को उनकी व्यक्तिगत और बैकिंग जानकारी देने के लिए बरगलाते हैं। इसमें मैसेज या कॉल करी जाती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Scammers meaning in hindi के बारे में बताया है और साथ ही साथ Scam कितने प्रकार के होते हैं? Phishing Scam क्या होता है? और Scam किसे कहते हैं? इस सब के बारे में जानकारी दी है।

यह पोस्ट आपके लिए काफी informative साबित हो सकती है आपको इससे काफी कुछ जानने को मिल सकता है आप Feautre में होने वाले किसी भी घोटाले में पड़ने से भी बच सकते हैं।

यदि आपके लिए यह पोस्ट किसी भी तरह से सहायक रही है तो हमारे इस पोस्ट दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें ताकि हम आपके लिए आगे भी ऐसी नई नई जानकारियां लाते रहें जिनसे आपके ज्ञान में वृद्धि हो।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “Scammer Meaning In Hindi | Scammer किसे कहते हैं?”

Leave a Comment