Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare 2023 आसान तरीका

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस नई पोस्ट Whatsapp se khud ko unblock kaise kare? में, दोस्तों आजकी पोस्ट में मैं आपको कुछ बेहतर ही कमाल के तरीके बताऊंगी जिनकी मदद से आप Whatsapp Se Khud Ko Unblock कर सकते हैं।

आजकी यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको कभी भो Google पर Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare? ऐसा कुछ ढूंढने की ज़रूरत नहीं होगी। तो चलिए आइये जानते हैं से Whatsapp Se Unblock Kaise हो सकते हैं?

Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare? 2023

Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare? 2023

यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा Block किया गया है जिसकी आप परवाह करते हैं, और जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर खुद को कैसे अनब्लॉक करें? तो अपने पोस्ट सही पोस्ट पर क्लिक किया है।

यहाँ हम में से लगभग हर कोई है, जिसे कम से कम एक बार WhatsApp के block फिचर ने किसी मित्र या रिश्तेदार या किसी जान पहचान से संपर्क करने से रोक दिया है।

इसके लिए यह जानना जरूरी है कि WhatsApp पर खुद को कैसे Unblock करें। जब WhatsApp पर कोई और आपको ब्लॉक कर देता है, तो आप उन्हें मैसेज नहीं भेज पाते हैं। मगर चिंता न करें, नीचे मै आपको 2 तरीके बताने वाली हूँ जिसको मदद से आप उस व्यक्ति को WhatsApp पर मैसेज भेज सकते है और उससे chat कर सकते हैं।

तो चलिए आइये जानते हैं: व्हाट्सएप पर खुद को कैसे अनब्लॉक करें?

WhatsApp Se Khud ko Unblock Kaise Kare In Hindi?

WhatsApp पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, इसका पता लगाने के कई तरीके हैं। इसके अलावा, आप WhatsApp Per Khud Ko Unblock करने के तरीके भी खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके संदेश नहीं जा रहे हैं और भेजे जा रहे हैं। या Users को आपकी कॉल लंबे समय तक “Ringing” नहीं कह रही हैं। उन्होंने ज़रूर आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है।

हालांकि सोशल मीडिया पर किसी के द्वारा Block किए जाने में कोई शर्म की बात नहीं है, लेकिन इससे थोड़ा दुख जरूर होता है। हालाँकि, यदि आप व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए एक कमाल तरीका है।

सबसे सरल समाधानों में से एक है,

  • App को uninstall करना,
  • और फिर नया अकाउंट सेट करने के लिए App को फिर से इंस्टॉल करना,
  • नया Account बनाना और install करना अधिकांश Users के लिए ट्रिक है।

यह एक लाइफसेवर हो सकता है यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा ब्लॉक किया गया है जिससे आपको संपर्क करने की आवश्यकता है। व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक कैसे करें, यह इसका जवाब है।

Whatsapp पर खुद को कैसे Unblock कैसे करें? 2023

  • WhatsApp पर खुद को Unblock करने का पहला कदम आपके अकाउंट को डिलीट करने से शुरू होता है।
  • अपने स्मार्टफोन में WhatsApp मैसेंजर खोलें। ऊपरी-दाएँ कोने में App के Setting में जाएं।
  • Setting ऑप्शन पर टैप करें और फिर Account सेक्शन में जाएं।
  • Whatsapp Se Khud Ko Unblock करने के लिए अब Delete My Account ऑप्शन पर टैप करें।
  • अब एक पॉप-अप दिखाई देगा जो आपको बताएगा कि आपको सभी WhatsApp Group से हटा दिया जाएगा। साथ ही, आपका Chat History Delete कर दी जाएगी।

आपको उस देश को सेलेक्ट करना होगा जिसमें आपका Mobile Number आपके खाते से लिंक है। फिर अपनी स्क्रीन के नीचे नारंगी “Delete My Account” बटन पर टैप करें।

एक बार जब आप अपना अकाउंट डिलीट कर देते हैं, तो आगे बढ़ें और WhatsApp का सारा Data Clear कर दें और इसे Uninstall कर दें और डिवाइस को Restart करें।

यह क्रिया आपके डिवाइस से सभी Temporary Cached Data Files को हटा देगी, जबकि यह एक अनिवार्य कदम नहीं है, मगर यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित रहना अच्छा है कि आपकी ट्रिक बिना किसी समस्या के काम करे।

एक बार ऊपर बताए गए सभी Steps पूरे हो जाने के बाद, आप Google Play Store से व्हाट्सएप को दोबारा Download कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर WhatsApp सर्च करें और Apps की लिस्टिंग खोलें और सबसे ऊपर दिए गए WhatsApp पर जाएं और Install बटन पर क्लिक करें।

Download पूरा होने के बाद Open बटन पर टैप करें और व्हाट्सएप मैसेंजर Setup Screen पर खुल जाएगा। आपको व्हाट्सएप के Terms & Conditions को Accept करना होगा। यहां आप एक New Account बनाना शुरू कर सकते हैं।

आप मांगी गयी सभी जानकारी देकर SMS द्वारा प्राप्त हुए OTP के माध्यम से अपना फ़ोन नंबर Verify करना होगा। फिर आपका नया खाता उन सभी Contacts से Unblock हो जाएगा जिन्होंने आपको व्हाट्सएप पर पहले ब्लॉक किया था।

Note- उपर बताया गया समाधान अधिकांश Users के लिए बहुत आसान है और समस्या को हल करता है, अधिकांश users केवल एक व्यक्ति से बात करने में सक्षम होने के लिए अपने पूरे खाते को खतरे में नहीं डालना चाहेंगे।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि खाता हटाने की इस विधि का उपयोग करने से WhatsApp पर Join करे हुए Groups से आपको हटा दिया जाता है। आपके आ हो जाने के बाद आपको group में मैन्युअल रूप से वापस जोड़ने के लिए आपको हर एक group के एक Admin से दोबारा add करने की Request करनी होगी।

Video Credit: Hindi Me Sikho

Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare आसान तरीका 2023

वैकल्पिक रूप से, आप किसी करीबी दोस्त को आपके और उस user के साथ एक group बनाने के लिए कह सकते हैं जिसने आपको Block किया है।

इस group के बनने के बाद आपका दोस्त जो इस स्थिति में बिचोलिया है, group छोड़ सकता है।

यह ब्लॉक होने के बाद भी आपको और दूसरे user को बातचीत करने की अनुमति देने में मदद करेगा।

नोट-: मगर यह दूसरे user को कॉल करने में समर्थ नहीं है। लेकिन कम से कम Chat के माध्यम या voice massages के माध्यम से आप उनसे बातचीत कर सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Kya Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kiya Jaa Sakta Hai?

अभी तक official ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप खुदको Whatsapp से Unblock कर सकते हैं मगर दी गयी इस पोस्ट में कुछ तरीके हैं जिसकी मदद से आप Block जिसने करा है उससे Whatsapp पर मैसेज भेज सकते हैं

व्हाट्सएप पर खुद को कैसे अनब्लॉक करें?

Whatsapp पर खुद को अनब्लॉक करने के लिए आप अपना whatsapp account delete करके दोबारा बना सकते हैं। मगर यह तरीका अब सर कुछ ही लोगों के फोन में काम करता है।

Whatsapp पर ब्लॉक हो जाने पर क्या करें?

किसी व्यक्ति द्वारा Whatsapp पर ब्लॉक हो जाने पर अपने किसी करीबी दोस्त को आपके और उस user को एक साथ एक नए group में add करने को कहें और group बनने के बाद आप अपने दोस्त को उस group को छोड़ने को कह सकते हैं। और फिर आप आराम से आसानी से बात कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यदि किसी कारणवश आपको किसी महत्वपूर्ण Contact द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है और आपके लिए उन तक पहुंचना बेहद जरूरी है तो ऐसे में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप आसानी से उस व्यक्ति वासी जुड़ सकते हैं।

उम्मीद करती हूँ की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी Whatsapp Se Khud Ko Unblock Kaise Kare?यह पोस्ट पसंद आई होगी यदि हाँ तो इसे आगे share करके मेरा सहयोग करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment