Astaghfirullah Meaning In Hindi | अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या है?

हैल्लो दोस्तों आज हम Astaghfirullah Meaning In Hindi استغفیر اللہ کا مطلب के बारे में जानेंगे और साथ ही अस्तग़फ़ार की दुआ इन हिंदी?

हम Astaghfirullah In Arabic और Astaghfirullah Meaning In English के साथ अस्तगफिरुल्लाह का मतलब in Urdu और अस्तगफिरुल्लाह रब्बी मिन कुल्ली in Hindi के जवाब भी इस पोस्ट में देंगे।

Astaghfirullah Meaning In Hindi? | अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या है?

Astaghfirullah Meaning In Hindi? | अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या होता है?

आप चाहें मोमिन हो या गेर मोमिन आपने अस्तगफिरुल्लाह शब्द कहीं न कहीं सुना ही होगा लेकिन आखिर अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या है? हम आज इसी विषय में बताने वाले हैं।

हर मोमिन को कभी न कभी आपने अस्तगफिरुल्लाह कहते हुए सुना होगा मगर ऐसा क्यों कहते हैं और आखिर क्या अर्थ है इस शब्द का यदि नहीं जानते तो आज यहाँ इस बारे में जान जायेंगे।

यहाँ मैं आपको विस्तृत जानकारी दूँगी, अस्तगफिरुल्लाह का मतलब? अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या होता है? अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या है? इस बारे में पूरी तरह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

Astaghfirullah Meaning In Hindi?

अस्तगफिरुल्लाह अरबी का एक शब्द है, अस्तगफिरुल्लाह शब्द का इस्तेमाल अल्लाह से माफी/क्षमा मांगने के लिए किया जाता है। यह अरबी शब्द अस्तगफिरुल्लाह को दोहरा कर यानी की दो बार अस्तगफिरुल्लाह अस्तगफिरुल्लाह साथ बोलकर किया जाता है, जिसका अर्थ है “मैं अल्लाह से माफी मांगता हूं”।

(सहीह बुखारी खंड 8, Book 75, संख्या 39) से मुतालिक है- इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद मासूम (निर्दोष) और सबसे सदाचारी इंसान ज़िदा थे फिर भी वह अल्लाह से दिन में सत्तर से अधिक बार माफी मांगते थे।

कभी-कभी हम ऐसी गलतियाँ करते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता है और जाने अंजाने में किसी व्यक्ति या जानवर पशु पक्षी या किसी चीज़ को हम किसी प्रकार का नुकसान पहुँचा देते हैं। तो उसके लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है ताकि जाने अंजाने में की ही गलती की अल्लाह से माफी मांग सकें।

उदाहरण के लिए: एक डॉक्टर किसी बीमारी का इलाज प्रदान करने में इलाज के साथ-साथ कुछ परेशानी भी पैदा कर सकता है जैसे सर्जरी में या ऐसी दवा देना जिसका प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।

इन सभी स्थितियों में और अधिक माफी के लिए अल्लाह से अस्तगफिरुल्लाह कहकर माफी मांग जा सकती है।

अस्तग़फ़ार की दुआ इन हिंदी?

Astaghfirullah Meaning In Hindi | अस्तग़फ़ार की दुआ इन हिंदी?

अल्लाहुम्मा अंता रब्बी ला इल्ला अंता खालक तानी वा आना अब्दुक वा आना आ-ला अहदिका वा वादी-का मस्त-ततु आ उज़ुबिका मिन-शरीमा सा-नातु आ-बु उ-लका दि- निमतिका अलैया वा आ-बु उ-बि-जांबी फाग-फिर्ली फा-इन्ना-हु ला याघ-फ़िरोज़-ज़ू-नु बा इल-ला अंता

यह भी पढ़ें: Bot Meaning In Hindi | Bot क्या होता है?

यह भी पढ़ें: Credit Meaning In Hindi? | Credit का मतलब क्या होता है?

यह भी पढ़ें: Chapri Meaning In Hindi? | छपरी का मतलब क्या है?

अस्तग़फ़ार कालिमा का मतलब?

पाँचवाँ कालिमा अस्तघफ़र सुंदर शब्द प्रदान करता है जिसके साथ माफी माँगी जाती है। वे इस प्रकार हैं: “मैं अल्लाह से माफी चाहता हूँ, मेरे अल्लाह, मैंने जाने या अनजाने में, गुप्त रूप से या खुले तौर पर किए गए हर गुनाह से, और मैं उस गुनाह से उसकी ओर मुड़ता हूँ जिसे मैं जानता हूँ और उस गुनाह से जिसे मैं नहीं जानता।

निश्चित रूप से आप, छिपी हुई चीजों को जानते हैं और गलतियों को छिपाने वाले और गुनाहों को माफ करने वाले हैं। और कोई शक्ति नहीं है, सिवाय अल्लाह के, जो सबसे अधिक है, सबसे महान है।

तफ़सीर अल-कुर्तुबी (18/301-302) में कहा गया है, “अपने रब से माफी मांगो, वास्तव में, वह बहुत रहमगार है; वह तुम्हारे लिए बहुतायत में वर्षा भेजेगा। और तुम्हें धन और सन्तान की वृद्धि करे, और अपने लिये उद्यान और नहरें प्रदान करेगा।”

अस्तगफिरुल्लाह का मतलब in Urdu

इमाम अहमद इब्न हनबल और बेकर के बारे में एक कथन के अनुसार, अस्तगफिरुल्लाह किसी की सभी दुआओं (ईश्वर से की गई प्रार्थना) को सच करने के लिए फायदेमंद है।

कथन इस प्रकार है: इमाम अहमद, एक बार यात्रा कर रहे थे और उन्हें रात भर कहीं रुकने की आवश्यकता थी। जब वह मस्जिद में गए, तो गार्ड (इमाम अहमद को न पहचानते हुए) ने उसे प्रवेश करने से मना कर दिया।

इमाम अहमद ने कई बार कोशिश की, लेकिन गार्ड ने उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं किया। निराश होकर, इमाम अहमद ने मस्जिद के प्रांगण में रात बिताने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ें: CAPTCHA Meaning In Hindi

इमाम अहमद की वृद्धावस्था और दुर्बलता के बावजूद पहरेदार आग बबूला हो गया और उसे घसीट कर ले गया।

एक बेकर, जिसकी दुकान पास में थी, ने यह दृश्य देखा और इमाम अहमद पर दया की। उसने इमाम को रात के लिए अपने साथ रहने के लिए आमंत्रित किया।

वहीं, इमाम अहमद ने देखा कि बेकर लगातार काम करते हुए इस्तिग़फ़ार (अल्लाह से माफ़ी मांगना) बना रहा था, और सुबह इमाम ने उत्सुकता से अपने मेज़बान से उसके लगातार माफ़ी मांगने और अन्य तस्बीह करने के बारे में पूछा।

बेकर ने कहा कि यह दूसरी प्रकृति की तरह हो गया था, और इमाम अहमद ने फिर पूछा कि क्या उस आदमी ने इस प्रथा से किसी इनाम का अनुभव किया है।

बेकर ने उत्तर दिया,

“अल्लाह के द्वारा! मैंने कोई दुआ नहीं की, सिवाय इसके कि इसका उत्तर दिया गया लेकिन एक।

“और वह दुआ क्या है?” इमाम अहमद से पूछा।

“मशहूर इमाम अहमद इब्न हनबलامام احمد بن حنبل को देखने में काबिल होने के लिए!”

इमाम अहमद ने बीच में कहा, “मैं अहमद इब्न हनबल हूँ!”

इसके बाद उन्होंने जोड़ा:

“अल्लाह के द्वारा! मुझे आपके स्थान पर लाया गया ताकि आप अपनी दुआ / इच्छा पूरी कर सकें।

इस प्रकार, अस्तगफिरुल्लाह के निरंतर पाठ से कई लाभ होते हैं।

साथ ही अल्लाह से माफी मांगना उसे बहुत भाता है, यह सहीह बुखारी (खंड 8, पुस्तक 75, संख्या 321) में अनस बिन मलिक द्वारा वर्णित है।

इसलिए, आइए अल्लाह और खुद को खुश करें और जितनी बार संभव हो अस्तगफिरुल्लाह का पाठ करने की आदत बनाकर अल्लाह से माफी मांगने के लाभों को प्राप्त कर सकें।

अस्तगफिरुल्लाह का मतलब In Hindi?

Video Credit: Chirag_e_Rah

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Astaghfirullah In Arabic?

أَسْتَغْفِرُ اللّٰهَ

Astaghfirullah Meaning In English?

Astaghfirullah का हिंदी में मतलब I seek forgiveness from Allah है।

अस्तगफिरुल्लाह रब्बी मिन कुल्ली in Hindi?

“अस्तघफीरुल्लाहू रब्बी मीं कुल्ली ज़ंबबिव वतूबू इलैह” इसका मतलब होता है कि (या अल्लाह ! मैं हर किस्म के गुनाह से मगफिरत चाहता हू और मैं तेरी बारगाह मे आकर तौबह करता हूँ)।

Mashallah meaning in Hindi?

“Mashallah” अरबी भाषा का एक शब्द है जो ईश्वर या खुदा की महिमा को जताता है। इसका इस्तेमाल इस्लाम में बहुत किया जाता है जहाँ यह भी माना जाता है कि इसका इस्तेमाल शुभ होता है और भलाई को Invite करता है। इसे हिंदी में “माशा अल्लाह” भी कहा जाता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करती हूँ कि आपको Astaghfirullah Meaning in Hindi | अस्तगफिरुल्लाह का मतलब क्या है? के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी।

दोस्तों यदि आपको मेरे द्वारा लिखे गए इस प्रकार के पोस्ट पसंद आ रहे हैं तो कृपया मुझे Comment करके बताएं और इन्हें आगे Share करके मेरा समर्थन करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment