Database क्या है? इसका क्या उपयोग है जाने आसान भाषा में

Hello Friends, तो स्वागत है, आपका हमारी आज की इस नई पोस्ट मे, जिसमें आज हम आपको Database क्या है? | Database Kya Hai इसके बारे मे जानकारी देने वाले है।

इतना ही नहीं साथ ही हम आपको Database के बारे में पूरी तरह बताने वाले है, जैसे Database कितने प्रकार के होते हैं? Database का उपयोग कहाँ किया जाता है? और Database के क्या फ़ायदे हैं?

अगर आप भी Database से जुड़ी सभी जानकारी के बारे मे जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़िए। इसकी मदद से आप Databse के बारे मे आसानी से जान सकते हैं

Database क्या है? इसका क्या उपयोग है?

Database क्या है?

जैसा कि आप जानते ही होंगे आज कल के दौर में सभी लोग Phone का इस्तेमाल करते है, चाहे वह किसी से बात करने के लिए करे या फ़िर अपने मनोरंजन के लिए और आज कल ज़्यादातर लोग Phone का इस्तेमाल करके पैसे भी कमाते हैं।

अगर हम बात करे Database की तो आप अपने Phone मे जो भी Online Videos, Games, Information आदि जितनी भी चीज़े देखते हैं, सभी जगह Data का इस्तेमाल किया जाता है।

इतना ही नहीं अगर कोई भी Bussiness हो या फ़िर कोई Website इन सभी चीज़ो मे Data का ही इस्तेमाल किया जाता हैं।

तो अब आपके मन मे ये सवाल तो आ ही रहा होगा कि इन सभी Data को इकट्ठा कर के कहाँ रखा जाता है तो हम आपको बता दें कि इन सभी Data को Database की मदद से Save करके रखा जाता है ताकि हम आसानी से उस Data को देख सकें और उसे पढ़ सकें।

Database क्या है? ये जानने से पहले आपको इस बारे मे जानना ज़रूरी है कि Data क्या है? तो चलिए पहले हम Data क्या है? इसके बारे मे जानते हैं।

Data क्या है?

Internet पर फैले हुए सभी Content और Information को हम Data कहते हैं।

जितनी भी Information हमे Provide की जाती है, वह सभी चीज़े जैसे Text, Number, Photo, Video या कोई भी File आदि, ये सभी Data के अलग-अलग कई प्रकार के Format हैं।

जब इन Data को किसी अलग Form में Process किया जाता है, तो वह Information बन जाती है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो Data किसी भी व्यक्ति या वस्तु से जुड़ा कोई fact हो सकता है, आपसे जुड़ी कोई भी चीज़ उदाहरण के लिए आपका Name, Age, Mobile Number आदि आपसे जुड़े हुए कुछ Data ही हैं।

Database क्या है? | Database Meaning In Hindi?

Database कई प्रकार के Data या कई तरह की Information का एक समूह होता है, जिसका उपयोग आम तौर पर इस Data को एक जगह पर व्यवस्थित तरीके से Store करने के लिए किया जाता है।

ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि जरुरत पड़ने पर इस Data आसानी से Access किया जा सके।

Data को Store करने के लिए किसी Software या Program का उपयोग किया जाता है, जिसकी मदद से वह Data Database मे Store हो जाता है।

Database का इस्तेमाल करके Data को Computer System मे Store, Update या Delete करने के लिए भी किया जाता है।

अगर हम अपनी Gallery की बात करें तो हम उसमे अलग अलग Folder बनाकर उन Photos को Save करके रखते है, ताकि ज़रुरत पड़ने पर हमे वह Photo आसानी से मिल सके।

ठीक इसी तरह Database में भी Data को एक table के रूप में Store किया जाता है, जिसमे कई Columns और Rows होते हैं, जिनकी वजह से ही Data को access करना हमारे लिए ज़्यादा आसान हो जाता है।

Internet पर भी बहुत सी ऐसी Websites हैं, जो Database का उपयोग करके Data को Store करते हैं।

जैसे Instagram मे Users के बारे में कई तरह के Data जैसे User Name, Phone Number, Profile, Messages या Posts आदि सभी Details Instagram के Database में ही Store रहती हैं।

Databases मे सभी जानकारी को Store करने के लिए Database Management System यानि DBMS का उपयोग किया जाता है।

अगर आप नहीं जानते हैं, कि Database Management System क्या है?तो आप नीचे दी गई जानकारी की मदद से आसानी से जान सकते हैं।

Database Management System क्या है?

Database Management System यानि DBMS जिसको डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली भी कहा जाता है, Database Management System मे Data को Edit, Update, Store या Delete करने आदि का कार्य किया जाता है।

आसान शब्दों में कहें तो यह एक Sotware या Program है, जो Database मे मौजूद Data को Manage करने के लिए एक Interface के रूप में काम करता है।

उदाहरण के तौर पर जिस तरह किसी भी Computer मे एक Operating System होता है, ठीक उसी तरह एक Database के लिए DBMS Software होता है।

Database Management System के क्या कार्य हैं?

अगर हम DBMS के कार्यो के बारे मे बात करें तो ये एक Interface Provide करता है, जिसकी मदद से बहुत इसका उपयोग कई कार्यो को करने के लिए किया जाता है, जैसे:

1- यह Database मे Data को Create करता है।

2- यह Database मे Data को Insert करता है।

3- यह Database मे Data को Edit करता है।

4- यह Data को Delete करता है।

5- इसके ज़रिए ही Data को Access किया जाता है।

6- यह Data को Update करता है।

7- DBMS Database मे Data को सुरक्षित रखता है।

Database का उपयोग कहाँ किया जाता है?

अगर हम बात करें कि Database का उपयोग कहाँ किया जाता है? वैसे तो ऐसी बहुत सी चज़े है जिसमे Database का उपयोग किया जाता है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि Internet पर मौजूद जितनी भी Videos या Information हमें Provide की जाती है उस सभी चीज़ो मे Database का उपयोग कही ना कही किया जाता है।

तो यहाँ हम आपको ऐसे कई उदाहरणो के बारे मे बता रहे हैं जिसमे Database का इस्तेमाल किया जाता है।

1. Online Video Streaming:

सबसे पहले बात करते है Online Videos की तो आपने कभी ना कभी YouTube, Netflix, Voot या Amazon Video पर कोई ना कोई Video या Web Series देखी ही होगी तो उसमे हर Video की Streaming Site पर अपने Data को Manage या Store करने के लिए भी Database का उपयोग किया जाता है।

जिसमे Videos की Details से लेकर उस Video को देखने वाले Users की भी Details Store होती है।

2. Online Games:

अगर हम बात करते है Online Games की तो आपने कभी ना कभी Online Games तो खेलें ही होंगे या उसके बारे मे सुना ही होगा।

अगर हम PUBG या Free Fire का उदाहरण लेते है तो आपने देखा ही होगा कि इन Games को आज कल एक साथ कई Millions User खेल रहे होते हैं।

तो उसमे जितने भी Users खेलते है उनका Name, Scores और Playing Details को भी Manage या Store करने के लिए भी Database का ही उपयोग किया जाता है।

क्योंकि इसके बिना सभी Details को Manage या Store नहीं किया जा सकता।

3. Share Market:

आज के समय मे आपने Share Market के बारे मे तो सुना ही होगा जिसमे लाखों Companies Registered हैं, उन सभी Companies की Details, उनके Shares के Up & Down और यहाँ हर दिन लाखों रूपए से भी ज्यादा के लेन-देन होता रहता है।

और इन सभी चीज़ो को Details को भी Manage और Store करने के लिए यहाँ भी Database का ही उपयोग किया जाता है, जिसकी वजह से ये काम आसान और संभव होता है।

4. Aadhar Card:

अगर हम बात करते है Aadhar Card के बारे मे तो जब भी आपने अपना आधार कार्ड बनवाया होगा तो उसमे आपका Name , Birth Date, Address, आपके Finger Print ये सभी जानकारी होती है, और आपके जैसे कई लोगो ने भी अपना आधार कार्ड बनवाया होगा उस सभी Details को भी Store करने के लिए Database का ही उपयोग किया जाता है।

5. Banking:

Bank मे लाखों लोगो का अपना Account बना होता है और उन सभी Accounts से लोग हर दिन कई लाखो हजारों रुपयो का लेन-देन करते ही रहते हैं।

और आज कल के समय मे तो हम घर बैठे ही अपने Phone की से ही ऐसा कर लेते हैं। तो यह सब करने और उसकी Details को Manage करके Store करने के लिए भी Database का ही उपयोग किया जाता है।

6. Social Media:

आज कल के दौर में जहाँ हज़ारो लोग Social Media का प्रयोग करते हैं, जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि जिसके उपयोग से हम अपने दोस्तों या रिश्तेदारो से जुड़ सकते हैं।

इन Social Media Platforms को कई लाखों लोग इस्तेमाल करते हैं, उन सभी लोगो की Details जैसे Profile, Friends, Chats आदि को Manage और Store करने के लिए भी Database का ही उपयोग किया जाता है।

6. Email Id:

अगर आप Phone का इस्तेमाल करते है तो आपके Phone मे आपकी केक ना एक Email Id तो होगी ही जिसकी मदद से आप कई सारे Apps जैसे- Google, YouTube को आप Email Id के उपयोग से ही Use करते हैं और आपकी Email Id पर कई Emails भी आते है इन सभी Details को Store करने के लिए भी Database का उपयोग किया जाता है।

इस तरह और भी कई चीज़े है, जो अपने Data को Manage या Store करने के लिए Database का उपयोग करते है। हमने आपको उनमे से कुछ ही उदाहरण दिए है। हम उम्मीद करते हैं कि आप इन सभी उदाहरणो की मदद से समझ गए होंगे कि Database का कहाँ किया जाता है।

Database कितने प्रकार के होते हैं?

तो अब बात करते हैं, Database कितने प्रकार के होते हैं? के बारे में, Database का उपयोग अलग अलग तरह से कई कार्यो को करने के लिए किया जाता है, इसके विभिन्न प्रकार है जिनका इस्तेमाल अलग अलग कार्यो के लिए किया जाता है।

तो हम यहाँ आपको Database के कुछ प्रकारो के बारे मे बता रहे है, नीचे दी गई जानकारी की मदद से आप इसके बारे मे पूरी तरह जान सकते हैं।

1. Relational Database

Relational Database एक बहुत ही Popular Database का प्रकार है, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका बहुत ही अधिक उपयोग 1980 के दशक से होता आ रहा है।

इस Database मे Data को Store करने के लिए Column, Rows aur Tables बनाए जाते है, जो एक दुसरे से related होते हैं, उन्हें Structured Query Language यानि SQL के द्वारा जोड़कर उनका उपयोग किया जाता है।

Relational Database की मदद से Data को Maintain करना और जरुरत पड़ने पर उसे Access करना बहुत आसान हो गया है। उस Tables के Data को एक ही Query मे लिखकर उसे आसानी से Retrieve कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी भी कंपनी में किसी व्यक्ति की Information को Database में Store करने के लिए Customer और Transaction नाम से दो Table बनाते हैं, जहाँ पर Customer Table में हम Customer की ID, Name और Address को लिखते है, और Transaction Table में हम Customer की ID, Transaction Date और Amount आदि लिखते हैं।

2. Distributed Database

Distributed Database एक ऐसा Database है, जो बहुत सारें Interconnected Databases का एक Collection होता है, और जो अलग अलग Locations पर फैले होते है, और ये एक दूसरे के साथ Communicate करने के लिए Network का उपयोग करते हैं।

अगर आसान शब्दों में कहें तो Distributed Database एक ऐसा Database है, जिसमे Data एक ही System तक सीमित ना होकर यह Network में कई Sites या Computers में Distribute या फ़ैला हुआ होता है।

इस Database मे Data कई Parts मे Physical Locations में Store किया जाता है, और इसकी Processing बहुत से Database Nodes के बीच Distribute की जाती है।

इस Database को नियंत्रित करने के लिए Distributed Database Management System यानि DDBMS का इस्तेमाल किया जाता है।

3. Object Oriented Databases:

Object Oriented Database भी एक प्रकार का Relational Database है जिसमें Data को Object अथवा Class के रूप में दर्शाया जाता है, और इसमे Object एक Real World Data होता है जैसे कि Mobile Number और Email Id आदि।

यह Object Oriented Programming पर आधारित है। Object Oriented Database मे एक Class में कई सारे Object भी हो सकते हैं।

Object Oriented Database को Object Oriented Database Management System यानि OODBMS भी कहा जाता है।

4. NoSQL Database:

Database को मुख्य रूप से दो प्रकार मे विभाजित किया जाता है, एक Relational Database और दूसरा Non-Relational Database.

इसमे से NoSQL एक Non-Relational Database है, जिसमे Data को File Folder System की तरह Unstructured तरीके से Store किया जाता है।

NoSQL Database के भी दो मुख्य प्रकार है, 1. key Value NoSQL और 2. Wide Column NoSQL.

5. Graph database

Graph Database एक ऐसा Database है जिसमें Data के बीच के Relationship को ज़्यादा महत्व दिया जाता है, और इसमें Data के साथ ही उनके बीच के Relationship को भी Database के अंदर Store किया जाता है।

Database Kya Hai | Database Meaning In Hindi?

Data Base Management System के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई इस Video का अवलेकन करें।

Video Credit: Quick Support

Database के Main Elements क्या है?

जैसे हमने ऊपर आपको Database के प्रकार के बारे मे बताया है जिस तरह Database कई प्रकार के होते है उसी तरह Database के कुछ मुख्य तथ्य भी होते है जिसके बारे मे हम आपको बताने वाले है।

Database के तीन Main Elements है:

  • Field
  • Record
  • Table

चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं:

1. Field

किसी Information को Store करने के लिए Field Database का एक मुख्य और काफी आवश्यक होती तथ्य है। आसान शब्दो मे कहें तो Database में मौजूद Tables मे ऊपर या नीचे जितने भी Columns होते है, उन्हें Field के नाम से भी जाना जाता है।

2. Record

Database मे जितनी भी जानकारी होती है उन Tables मे Column के अलावा एक और Line होती है जिसे हम Row के नाम से भी जानते हैं लेकिन किसी Database में बनाए गए Table में जो Rows होती है, उन्ही Rows को Record के नाम से जाना जाता है।

3. Table

किसी भी Database मे जानकारी को Store करने के लिए जिस तरह से Table का इस्तेमाल किया जाता है, तो जब हम Field और Record दोनो का इस्तेमाल करके किसी जानकारी को Store करते हैं, तो उसे Table कहा जाता है।

Database के क्या लाभ हैं?

Database के बारे मे जानने के बाद ये जानना ज़रूरी है कि Database के क्या लाभ हैं? तो यहाँ हम आपको इसके बारे मे ही बताने वाले है।

आप नीचे दी गई लिस्ट को पढ़ कर आसानी से Database के लाभ के बारे मे जान सकते है।

Database के लाभ
Database मे हम कम Space मे भी अधिक मात्रा मे जानकारी को आसानी से Store करके रखा जा सकता है।
Database मे मौजूद किसी भी जानकारी को आसानी से Access किया जा सकता है।
Database मे मौजूद किसी भी जानकारी को Edit और Delete करना बहुत ही आसान होता है।
Database मे मौजूद किसी भी प्रकार की आवश्यक जानकारी को Filter लगाकर या Sort करके बहुत ही आसानी से ढूंढा जा सकता है।
Database मे जानकारी रखना बहुत ही आसान और सुरक्षित है।
Database मे मौजूद जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह Import और Export करना बहुत आसान होता है।
Database मे कई सारे applications या Information को कई लोग एक साथ access कर सकते हैं।
Database मे मौजूद Data को हम Backup और Recovery के माध्यम से भी Access कर सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Data Meaning In Hindi?

Internet पर फैले हुए सभी Content और Information को हम Data कहते हैं, जितनी भी Information हमे Provide की जाती है, वह सभी चीज़े जैसे कि Text, Number, Photo, Video या कोई भी File आदि, ये सभी Data के अलग-अलग कई प्रकार के Format हैं।

Database Meaning In Hindi?

Database कई तरह के Data या कई तरह की Information का एक समूह होता है, जिसका उपयोग इस Data को एक जगह पर व्यवस्थित तरीके से Store करने के लिए किया जाता है, ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि जरुरत पड़ने पर इस Data आसानी से Access किया जा सके।

Database का उपयोग कहाँ किया जाता है?

Internet पर मौजूद जितनी भी Videos या Information हमें Provide की जाती है, उन सभी चीज़ो मे Database का उपयोग कही ना कही किया जाता है, जैसे- Online Video Streaming, Online Games, Online Shopping आदि इन सभी चीज़ो के Data को Store करने के लिए Database का ही उपयोग किया जाता है।

Database कितने प्रकार के होते हैं?

Database को मुख्य रूप से दो प्रकार मे विभाजित किया जाता है, 1- Rational Database 2- Non-Rational Database इन Database के भी कई प्रकार होते हैं, जिनमे से कुछ महत्वपुर्ण Database है। 1.Relational Database 2.Distributed Database 3.Object-Oriented Database 4.NoSQL Database 5.Graph Datab

ase

Database Main Elements के नाम?

Database के तीन Main Elements हैं, 1.Field 2.Record 3.Tabl

e

Database के क्या फ़ायदे हैं?

Database मे मौजूद किसी भी जानकारी को आसानी से Access किया जा सकता है, और और इसमे Data सुरक्षित रहता है। Database मे कई सारे applications या Information को कई लोग एक साथ access कर सकते हैं।

DBMS का क्या मतलब है?

DBMS यानि Database Management System जिसे हम डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली भी कहते हैं, जिसका उपयोग Database मे मौजूद Data को Edit, Update, Store, Delete या Manage आदि करने के लिए किया जाता है। यह एक Software Program है।

SQL क्या है?

SQL की Full Form Structured Query Language है, जिसके माध्यम से कुछ Code लिखे जाते हैं, और उसे Database में Insert, Update, Delete जैसे Operations Perform किए जाते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने आपको Database क्या है? के बारे मे पूरी जानकारी दी है,और इसके साथ ही हमने आपको Data क्या है? और Database कितने प्रकार के होते हैं? और Database का उपयोग कहाँ किया जाता है? आदि चीज़ो के बारे मे बहुत ही आसान शब्दों के माध्यम से आपको पूरी तरह बताया है।

उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए काफ़ि ज़्यादा informative, और Usefull रही हो, और इसकी मदद से आपने Database से जुड़ी ज़रूरी जानकारी के बारे मे काफ़ि कुछ जाना और सीखा हो।

वैसे तो आपको Database kya hai? के बारे मे बहुत कम ही जानकारी होगी लेकिन इस पोस्ट की मदद से आप Database के बारे मे पूरी तरह जान सकते हैं।

तो अगर आपके लिए यह पोस्ट सहायक और रही हो और इस पोस्ट के माध्यम आपको सहायता मिली हो, और इसके द्वारा आपने कुछ भी सीखा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारो के साथ Share करें और हमारा समर्थन करें, ताकि हम हर दिन आपके लिए ऐसी ही अच्छी, नई और informative पोस्ट लाते रहें, जिससे आपको कई चीज़ो के बारे मे जानकारी प्राप्त होती रहें।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment