Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? | INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे इस नई पोस्ट में, जिसमे हम आपको इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे मिलता है? (Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai?) के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye? और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगाने के लिए क्या करना होता है?, इस सब के बारे में बताने वाले हैं।

इसमें आप ये भी जानें कि इंस्टाग्राम Blue Tick ब्लू टिक क्या होता है? और Instagram Par Blue Tick Kab Milta Hai? और कैसे मिलता है? या इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स होने पर ब्लू टिक लगता है? तो इन सब के बारे में जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए इसमे आपको Instagram Par Blue Tick Kaise Lagta Hai? के बारे में पता चलेगा।

यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगाना चाहते हैं और अपने अकाउंट को Verify करवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें यह आपके लिए बहुत सहायक होगी।

तो चलिए आइये जानते हैं;

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? | INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है?

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? | INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है?

भले ही Instagram के पास अब एक Verification Form है जिसे आप भर सकते हैं, फिर भी उसके माध्यम से Verification Badge प्राप्त करना आसान नहीं है।

यदि आप भी Internet पर ये सर्च करते हो कि Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? या इंस्टाग्राम पर कैसे Verification Badge लगाए? तो आप केवल एक ही नहीं हो जिसे यह जानना है।

लोग इंस्टाग्राम पर Blue Tick के दीवाने हो रहे हैं, और इसकी प्रतियोगिता अब पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। हम मानते हैं कि Blue Tick Sign होना Online मान्य होने का हमारा तरीका है।

तो, हर कोई Blue Instagram Tick के लिए इतना Obsessed क्यों है और क्या इसे इतना खास बनाता है? इससे भी महत्वपूर्ण बात – Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye? Instagram Par Blue Tick Kab Milta Hai? Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? Instagram Par Blue Tick Kab Aata Hai? Instagram Par Blue Tick Kitne Followers Par Milta Hai? Instagram Par Blue Tick Kaise Lagta Hai? Instagram Par Blue Tick Kab Lagta Hai? INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है? और आप अपना खुद का एक INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें।

आइये सबसे पहले जानते हैं कि इंस्टाग्राम ब्लू टिक का क्या महत्त्व है?

Instagram Blue Tick का महत्व?

इन दिनों अधिकांश सोशल मीडिया वेबसाइटों के पास लोगों को Verified करने का अपना तरीका है, और इसमें इंस्टाग्राम स्पष्ट रूप से शामिल है। हालांकि, किसी कारण से, इंस्टाग्राम ब्लू टिक (जिसे Verification Badge भी कहा जाता है,) अब तक सबसे अधिक मांग वाला है। 

वास्तव में, आप आँकड़ों को देख सकते हैं और देख सकते हैं कि Influencers या Marketers किसी भी अन्य सोशल मीडिया Verified की तुलना में अपना स्वयं का Blue Tick Badge कैसे प्राप्त करें, यह जानने में अधिक समय व्यतीत करते हैं।

शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि इंस्टाग्राम एकमात्र सोशल मीडिया Platform है जो Millennials को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है – यानी, दर्शकों के पास अब सबसे ज्यादा खर्च करने की शक्ति है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई इंस्टाग्राम पर कार्दशियन के रूप में Famous होना चाहता है।

आप जो भी कारण चुनना चाहते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि Blue Tick वास्तव में क्या दर्शाता है। हैरानी की बात है कि इंस्टाग्राम ने इसे पेडस्टल या स्टेटस कारणों से नहीं बनाया। इसने इसे इसलिए बनाया ताकि आप यह Verified कर सकें कि ये Account आपका ही है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai

यदि आप Verified होना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? के बारे में बताने वाला है। जिसे जानकर आप भी अपने Account को Verify करके उसके आगे Blue Tick लगा सकते हैं।

चलिए शुरू करते हैं;

Step 1: अपनी ऑनलाइन उपस्थिति

आपको इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक प्राप्त करने के सबसे पहले अपनी एक पहचान बनानी होगी। मेरा मतलब यह नहीं है कि आपको एक बड़े Instagram Following की आवश्यकता है ताकि आप Verify हो सकें।

मेरा मतलब है, बड़े Brands को देखें जिनके लाखों Followers हैं – उन्हें Blue Tick प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं हुई क्योंकि उनकी एक पहचान बनी हुई होती है।

इस बारे में बहुत सारे लोग भ्रमित है लेकिन हम आपका यह भ्रम यहाँ दूर कर देते हैं, यह बताते हुए की वास्तव में आपको Instagram द्वारा देखे जाने और Verified होने के लिए एक बड़ी Followres संख्या की आवश्यकता नहीं है।

आपको बस एक Digital उपस्थिति की आवश्यकता है, चाहे वह इंस्टाग्राम पर हो या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर। 

जब आप शुरुआत करते हैं तो आपके जितने कम फॉलोअर्स होंगे, उतने ही अधिक इंस्टाग्राम आपको Modeled होने के जोखिम में मानेंगे। वहाँ बहुत सारे YouTubers भी हैं।

किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पहचान बनाना आपके Audience और Niche को खोजने से शुरू होता है। 

जबकि आप जहां चाहें अपनी डिजिटल उपस्थिति बना सकते हैं, यह एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर करने पर विचार करने योग्य है जो इंस्टाग्राम से अच्छी तरह से जुड़ने वाला है।

उदाहरण के लिए, क्योंकि Instagram और Facebook एक साथ जुड़े हुए हैं, इसलिए आपके लिए अपने फेसबुक फॉलोइंग को अपने इंस्टाग्राम पर ट्रांसलेट करना आसान होगा।

Step 2: Impersonation के अपने जोखिम पर जोर दें

याद रखें, Instagram केवल उन Accounts को verified करता है जिनकी नकल किए जाने का जोखिम है।

उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम के Fans जानना चाहते हैं कि वे असली jenniferwinget1 को Follow कर रहे हैं। क्योंकि उसके पास एक Verified Blue Tick है, Fans को पता है कि यह वास्तव में वह है और उनके पास उनको Follow करने के बारे में मन की शांति है।

किसी व्यक्ति द्वारा आपके Account की Duplicate Copy बनाने के जोखिम के बारे में सोचते समय, अपनी प्रोफ़ाइल को पूरी तरह और सही तरीके से भरना महत्वपूर्ण है।

अपने Content के साथ जितना हो सके उतना Different और Unique बनें, ताकि आप एक मूल ब्रांड या व्यक्तित्व बनाना शुरू कर सकें, जिसे दूसरों से अलग किया जा सके।

Step 3: व्यक्तिगत रहें और Proactive रहें

आपने देखा होगा कि अधिकांश सार्वजनिक हस्तियां (Public Figures) अपने इंस्टाग्राम पर बहुत समय बिताती हैं – आपको उनसे लगातार Update और नया Content मिल रहा है।

यदि आपका Instagram Dead चल रहा है, या इसके बारे में कुछ भी Original नहीं है, तो आपको Instagram को आपको Verified करने का एक कारण देने में कठिनाई होगी।

एक उबाऊ, अवैयक्तिक और ठंडा खाता Instagram Followers को कोई मूल्य प्रदान नहीं करता है। अगर आप सबसे अलग दिखना चाहते हैं और Proud Feel करना चाहते हैं, तो आपको अपनी पोस्ट में थोड़ा सा जीवन और व्यक्तित्व जोड़ना होगा।

आपके Content को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • Connect करें: अपने CONTENT में लोगों का उल्लेख करें, अपने Followers के साथ जुड़ें और लोगों द्वारा करे गए Comments को Like करें।
  • Cooperate करें: प्रभावशाली लोगों (Influential People) के साथ काम करके अपने काँटेंट को बढ़ावा दें ताकि आप Instagram को दिखा सकें कि आपके पास अधिकार है।
  • Instagram insight का अधिकतम लाभ उठाएं: अपने Instagram को एक Professional/Business Page में बदलें ताकि आप अपना समुदाय बना सकें और ऐसे Content बना सकें जो सही दर्शकों को आकर्षित करने वाली हो।
  • Orignal Content पोस्ट करें: ठीक से काम करें यह देखकर कि आपके Followers को क्या पसंद है, और फिर इस प्रकार के काँटेंट के साथ अपने Instagram Feed को भरें।

Step 4: Visible रहें

जब सभी Social Media Strategy की बात आती है, तो Visible होना सबसे अभिन्न भागों में से एक है।

यह आश्चर्यजनक रूप से Simple Formula है: यदि आप Instagram द्वारा Verified होना चाहते हैं तो आपके पास एक उत्कृष्ट सामाजिक उपस्थिति (Excellent Social Presence) होनी चाहिए।

अच्छी खबर यह है कि ऐसा करने के लिए आप कई Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं, इनमें से एक #Hashtag का अधिकतम लाभ उठाना है।

आपको ब्रांडेड, नए #Hashtag के साथ-साथ पॉपुलेर लोगों के Combination का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। आइए कुछ अन्य तरीकों पर एक नज़र डालें जिससे आप Instagram पर भी अपनी Visibility में सुधार कर सकते हैं:

  • Influencers के साथ टीम अप करें: यदि आप उन्हें हरा नहीं सकते हैं, तो उनके साथ जुड़ें। Shout Outs और Mentions का उपयोग करके, आप अपना नाम वहां से बाहर निकालने में सहायता के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति (Influential Person) के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।
  • Producing Media: आप अपने इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन Releases को फ्री Press Publications दे सकते हैं।
  • यदि आपको Google द्वारा बहुत अधिक देखा गया है, तो Instagram आपको Verified के योग्य मानेगा।
  • अपने अन्य Accounts को लिंक करें: ईमेल, अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों और ब्लॉग पोस्ट सहित कहीं भी और हर जगह अपना Instagram प्लग करें। (यानी कि अपने इंस्टाग्राम में उन सभी को लिंक्स या फिर उन सभी में अपने इंस्टाग्राम का Link डालें)।

यदि आप इन सभी स्टेप्स पर खड़े उतरते हैं तो Instagram आपको Verify कर देगा और आपको इंस्टाग्राम पर Verification Badge मतलब Blue Tick मिल सकता है।

Step 5: Instagram से पूछें

शायद इंस्टाग्राम पर Verify करने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप उनसे इसके लिए पूछें। मेरा मतलब है, क्या नुकसान है?

यह पूछकर आप हंसते-हंसते लोटपोट हो जाते थे, लेकिन हाल ही में इंस्टाग्राम ने Instagram App में एक Request Form लागू किया है। हालांकि यह फ़ॉर्म अभी हर जगह उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही यह होगा।

मानो या न मानो, वास्तव में Blue Tick Verified Badge के लिए एक काला बाजार है, जहां कुछ कंपनियां आपके Instagram खाते को $15,000 में Verified करने की पेशकश करती हैं।

बेशक, यह सिर्फ एक घोटाला है, और आपको इस पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

इंस्टाग्राम ने एक सत्यापन फॉर्म जारी करने का एक सबसे बड़ा कारण इस तरह के घोटालों को खत्म करने की कोशिश करना है।

अब आइये जानते हैं इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे लगाएं?

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

हम आपको बता देना चाहते हैं कि, Verified Badge की Request करने के लिए, आपको एक Public Figure, Celebrity या Brand होना चाहिए और कुछ Account और Qualification Requirements को पूरा करना चाहिए। जो कि ऊपर 5 step हमने आपको बताये हैं;

अब आगे Verification Badge के लिए Request करने के लिए इन Steps को Follow करें:

  • सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपने उस Account में Log In किया है जिसके लिए आप एक Verified Badge/Blue Tick की Request कर रहे हैं।
  • अब अपनी Profile पर जाने के लिए सबसे नीचे दाईं ओर अपनी Profile Photo पर टैप करें।
  • उसके बाद सबसे ऊपर दाईं ओर 3 Lines पर टैप करें और इसके बाद Setting पर टैप करें।
  • अब Account पर टैप करें , फिर Request Verification पर टैप करें।
  • यहाँ अपना पूरा नाम (Name) दर्ज करें और पहचान का आवश्यक रूप प्रदान करें, (उदाहरण के लिए सरकार द्वारा जारी Photo I’D, पहचान पत्र, Aadhar Card या Official Business Documents)।
  • अब ऑन-स्क्रीन निर्देशों (Instructions) को फॉलो करें।

ध्यान में रखना है कि:

  • भले ही आपका Account Verified के योग्य हो, Request Submit करने से यह गारंटी नहीं मिलती कि आपका खाता Verify हो ही जाएगा।
  • एक से ज्यादा बार Verified Badges Request Submit करने की गारंटी नहीं है कि आपका Account Verified किया जाएगा और Decision Received करने से पहले कई बार Blue Tick के लिए आवेदन करने से आपका आवेदन रद्द हो जाएगा।
  • एक बार Verify होने के बाद, आप अपने एकाउंट पर User Name नहीं बदल सकते हैं, और Verification किसी दूसरे एकाउंट में Transferred नहीं किया जा सकता है।
  • Instagram पर अपना खाता एकाउंट वेरिफाई करने से Facebook पर आपका एकाउंट वेरिफाई नहीं होगा।
  • यदि आप Verification Process के दौरान झूठी या भ्रामक जानकारी का उपयोग करके एक Verification Badge प्राप्त करते हैं, तो इंस्टाग्राम की तरफ से आपका Verified Badge हटा दिया जाएगा और आपके एकाउंट को Disabled करने के लिए अतिरिक्त कार्रवाई भी की जा सकती है।

Instagram पर ब्लू टिक कैसे लगाए? Step By Step

Instagram पर ब्लू टिक कैसे लगाए का Step By Step Method देखने के लिए नीचे दी गयी Video पर क्लिक करें।

Video Credit: Tech Asim

Instagram Blue Tick kiu hota hai?

जब लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात आती है तो Instagram तीसरे स्थान पर आता है, जिसमें एक अरब Monthly Users होते हैं, जो Facebook और YouTube के ठीक नीचे आते हैं।

इतने विशाल दर्शकों के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) जैसे लोग यह Verified कर सकें कि यह वास्तव में वे हैं ताकि Fans यह सुनिश्चित कर सकें कि वे केवल एक Fan Page के साथ एक Random Fan से बात नहीं कर रहे हैं।

बेशक, सिर्फ इसलिए कि हम Blue Tick की सही परिभाषा जानते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि अधिकांश Instagram Users इसे इस तरह से देखते हैं।

जबकि प्रमुख Influencers और Marketers ब्लू टिक के अर्थ और उद्देश्य से काफी जुड़े हुए हैं, वहीं कई अन्य लोगों के लिए, यह विश्वास, सामाजिक स्थिति, लोकप्रियता और प्रामाणिकता का प्रतिनिधित्व (Representation Of Authenticity) करता है।

इस Types के Symbols में बहुत शक्ति होती है। आम जनता जो धारणा लेती है, वह वास्तव में उन लोगों के लिए वास्तविक नौकरियों में बदल सकती है जिनके पास यह है।

ऐसी दुनिया में जहां यह पता लगाना कि वास्तव में Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye, यह वास्तव में हमारे लिए यह महसूस करने का एक तरीका बन गया है कि हम उन लोगों से बेहतर हैं जिनसे हम प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

यह अब अविश्वसनीय रूप से Saturated Market में बाहर खड़े होने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग Instagram से जुड़ते हैं और इसमें कुछ बनाने की कोशिश करते हैं, कौन भीड़ से अलग दिखने का तरीका नहीं खोजना चाहेगा?

Instagram Blue Tick kya hai?

जैसा कि हमने कहा, एक Verified Badge यानी कि Blue Tick यह है कि, कैसे Instagram एक बड़े Brand, एक Celebrity या एक सार्वजनिक व्यक्ति के लिए एक वास्तविक Account की सही पहचान करने में सक्षम है।

जिन Accounts की Copy बनाने और दोहराने की उच्च संभावना है, उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए Verified Badge दिया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो इंस्टाग्राम यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आप वही हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं और आपके Followers आपके लिए हैं – यानी, वे आपके लिए आपको Follow कर रहे हैं, इसलिए नहीं कि उन्हें लगता है कि आप कोई और हैं।

तो, इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि Blue Tick के लिए एक अच्छा उम्मीदवार माने जाने के लिए, आपको कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे Instagram Impersonation के लिए एक वैध लक्ष्य (Legitimate Target) मानता है।

यदि यह अभी भी एक कठिन Concept है, तो मूल रूप से आपको इतना प्रसिद्ध होने की आवश्यकता है कि वहां के लोग आपको Copy करना चाहें।

आपका पहला लक्ष्य खुद इंस्टाग्राम को यह समझाना है कि आप केवल एक और सामान्य User नहीं हैं, बल्कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो बहुत Populer है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Instagram Par Blue Tick Kab Milta Hai

एक Popular Person होने पर और कुछ Account और Qualification Requirements को पूरा करने पर (जो की हमने आपको इस पोस्ट में बताई हैं) के बाद Blue Tick मिल जाता है।

Instagram Par Blue Tick Kab Aata Hai

जब आप एक Popular Person, Brand या Celebrity बन जाते हैं और आपके अकाउंट पर Orignal Content होता है और आपके Fans भी रियल होते हैं। तब आपके अकाउंट में Blue Tick आ जाता है, कुछ Account Requirements पूरी होने और Request Form भरने के बाद।

Instagram Par Blue Tick Kitne Followers Par Milta Hai

इस बारे में बहुत सारे लोग Confused है लेकिन हम आपका यह Confusion यहाँ दूर कर देते हैं, यह बताते हुए की वास्तव में आपको Instagram द्वारा देखे जाने और Verified होने के लिए एक बड़ी Followres संख्या की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक Digital उपस्थिति की आवश्यकता है, चाहे वह इंस्टाग्राम पर हो या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagta Hai

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसा लगता है? के बारे में जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा अपना हैं। इस पोस्ट में हमने आपको ऐसी सब बारे में बताया है।

Instagram Par Blue Tick Kab Lagta Hai

इस पोस्ट में हमने आपको इस बारे में विस्तार से बताया है। आप हमारी ये पोस्ट को पूरा पढ़कर इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे लगाए? और किस तरह यह लगता है के बारे में आसानी से जान जाएंगे।

Instagram पर ‘वेरिफ़ाई किया गया’ वाला बैज के लिए आवेदन करने पर क्या होता है?

इंस्टाग्राम Verification Process Start कर देता है। लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है की आपका Account Verify हो ही जाएगा।

How Many Followers To Get Blue Tick On Instagram In Hindi?

Instagram पर Blue Tick लगने के लिए Followers की कोई तय Limit नही है यदि आपके Millions या Lakh में Followers नहीं हैं तो भी आपके Account पर Blue Tick लग सकता है अगर आपका Account Real है और उसपर आपका Original Content Uplaod हो तो।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में हमने आपको के बारे में बताया है और यह भी सिखाया है आर इसक साथ ही Instagram Blue Tick से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब दिया है।

उम्मीद करती हूँ आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी, और इससे कुछ सीखने को मिला होगा या जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ आगे Share करके हमारा समर्थन करें ताकि हम आगे भी आपके लिए इसी तरह नई नई जानकारी और आपके सवालों के जवाब लाते रहें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment