इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे मिलता है | Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai?

दोस्तों यहाँ हम बताएंगे की Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai? । यहाँ हम इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगाने के लिए क्या करना होता है?, इस सब के बारे में बताने वाले हैं।

इसमें आप ये भी जानें कि इंस्टाग्राम Blue Tick ब्लू टिक क्या होता है? और और कैसे मिलता है? या इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोवर्स होने पर ब्लू टिक लगता है? तो इन सब के बारे में जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए।

यदि आप भी अपने Instagram पर Blue Tick लगाना चाहते हैं और अपने अकाउंट को Verify करवाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें यह आपके लिए बहुत सहायक होगी।

तो चलिए आइये जानते हैं;

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai

भले ही Instagram के पास अब एक Verification Form है जिसे आप भर सकते हैं, फिर भी उसके माध्यम से Verification Badge प्राप्त करना आसान नहीं है।

यदि आप भी Internet पर ये सर्च करते हो कि इंस्टाग्राम पर कैसे Verification Badge लगाए? तो आप केवल एक ही नहीं हो जिसे यह जानना है।

लोग इंस्टाग्राम पर Blue Tick के दीवाने हो रहे हैं, और इसकी प्रतियोगिता अब पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। हम मानते हैं कि Blue Tick Sign होना Online मान्य होने का हमारा तरीका है।

तो, हर कोई Blue Instagram Tick के लिए इतना Obsessed क्यों है और क्या इसे इतना खास बनाता है? इससे भी महत्वपूर्ण बात – INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है? और आप अपना खुद का एक INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें।

Instagram Blue Tick का महत्व?

इन दिनों अधिकांश सोशल मीडिया वेबसाइटों के पास लोगों को Verified करने का अपना तरीका है, और इसमें इंस्टाग्राम स्पष्ट रूप से शामिल है। हालांकि, किसी कारण से, इंस्टाग्राम ब्लू टिक (जिसे Verification Badge भी कहा जाता है,) अब तक सबसे अधिक मांग वाला है। 

वास्तव में, आप आँकड़ों को देख सकते हैं और देख सकते हैं कि Influencers या Marketers किसी भी अन्य सोशल मीडिया Verified की तुलना में अपना स्वयं का Blue Tick Badge कैसे प्राप्त करें, यह जानने में अधिक समय व्यतीत करते हैं।

शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि इंस्टाग्राम एकमात्र सोशल मीडिया Platform है जो Millennials को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है – यानी, दर्शकों के पास अब सबसे ज्यादा खर्च करने की शक्ति है। शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई इंस्टाग्राम पर कार्दशियन के रूप में Famous होना चाहता है।

आप जो भी कारण चुनना चाहते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि Blue Tick वास्तव में क्या दर्शाता है। हैरानी की बात है कि इंस्टाग्राम ने इसे पेडस्टल या स्टेटस कारणों से नहीं बनाया। इसने इसे इसलिए बनाया ताकि आप यह Verified कर सकें कि ये Account आपका ही है।

Instagram Blue Tick का क्या प्राइस है?

इंस्टाग्राम पर BlueTick प्राप्त करने के लिए अब नई सेवा उपलब्ध है, जिसमें अकाउंट का Verification Gov. id प्रूफ का उपयोग करके की जाएगी और इसकी कीमत iOS और Android users के लिए 699 रुपये है। सफल पुष्टि के बाद उपयोगकर्ताओं के प्रोफ़ाइल पर नीली टिक चिह्न प्राप्त होगा।

Instagram Blue Tick Kaise Lagaye New Trick

इंस्टाग्राम पर नीले टिके प्राप्त करने के लिए एक नई सेवा उपलब्ध है, जिसमें Accounts की पुष्टि सरकारी आईडी प्रूफ का उपयोग करके की जाएगी और इसकी कीमत iOS और Android उपयोगकर्ताओं के लिए 699 रुपये है।

इंस्टाग्राम वेरिफाईड ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा:

  • 1. अपनी Instagram Account में लॉग इन करें।
  • 2. प्रोफ़ाइल पेज पर जाएं और Settings and Privacy के लिए टैप करें।
Step 1 Setting And Privacy
  • 3. Accounts Center चुनें और फिर” Meta verified ” को चुनें. (यदि आपकी Eligible हैं, तो Meta Verified आपके नाम के नीचे दिखाई देगा) इसक बाद आपको नीचे दिए गए Susbcribe बटन पर क्लिक करना होगा।
Meta Verified
  • 4. अपने पसंदीदा Payment Method का उपयोग करके मासिक भुगतान करें।
Subscription Pay
  • 5. फिर, verify के लिए किसी मान्य स्रोत से एक Selfi Video और Photo I’d अपलोड करें. आपके खाते के लिए एक प्रोफ़ाइल चित्र, बायो और कम से कम एक पोस्ट की आवश्यकता होगी. सत्यापन अनुरोध जमा करते समय यह सक्रिय रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।
  • 6. आपके खाते के पहले पोस्टों का इतिहास दिखाना चाहिए।
  • 7. पूरे Verification Process को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, Verified Account पर इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल के साथ नीला टिक या बैज दिखाई देगा, जो इसकी प्रामाणिकता को दर्शाता है।

Instagram पर ब्लू टिक क्यूँ होता है

जब लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात आती है तो Instagram तीसरे स्थान पर आता है, जिसमें एक अरब Monthly Users होते हैं, जो Facebook और YouTube के ठीक नीचे आते हैं।

इतने विशाल दर्शकों के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि टॉम क्रूज़ (Tom Cruise) जैसे लोग यह Verified कर सकें कि यह वास्तव में वे हैं ताकि Fans यह सुनिश्चित कर सकें कि वे केवल एक Fan Page के साथ एक Random Fan से बात नहीं कर रहे हैं।

बेशक, सिर्फ इसलिए कि हम Blue Tick की सही परिभाषा जानते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि अधिकांश Instagram Users इसे इस तरह से देखते हैं।

जबकि प्रमुख Influencers और Marketers ब्लू टिक के अर्थ और उद्देश्य से काफी जुड़े हुए हैं, वहीं कई अन्य लोगों के लिए, यह विश्वास, सामाजिक स्थिति, लोकप्रियता और प्रामाणिकता का प्रतिनिधित्व (Representation Of Authenticity) करता है।

इस Types के Symbols में बहुत शक्ति होती है। आम जनता जो धारणा लेती है, वह वास्तव में उन लोगों के लिए वास्तविक नौकरियों में बदल सकती है जिनके पास यह है।

ऐसी दुनिया में जहां यह पता लगाना कि वास्तव में Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye, यह वास्तव में हमारे लिए यह महसूस करने का एक तरीका बन गया है कि हम उन लोगों से बेहतर हैं जिनसे हम प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

यह अब अविश्वसनीय रूप से Saturated Market में बाहर खड़े होने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग Instagram से जुड़ते हैं और इसमें कुछ बनाने की कोशिश करते हैं, कौन भीड़ से अलग दिखने का तरीका नहीं खोजना चाहेगा?

Instagram Blue Tick क्या है?

जैसा कि हमने कहा, एक Verified Badge यानी कि Blue Tick यह है कि, कैसे Instagram एक बड़े Brand, एक Celebrity या एक सार्वजनिक व्यक्ति के लिए एक वास्तविक Account की सही पहचान करने में सक्षम है।

जिन Accounts की Copy बनाने और दोहराने की उच्च संभावना है, उनकी सुरक्षा और सुरक्षा के लिए Verified Badge दिया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो इंस्टाग्राम यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आप वही हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं और आपके Followers आपके लिए हैं – यानी, वे आपके लिए आपको Follow कर रहे हैं, इसलिए नहीं कि उन्हें लगता है कि आप कोई और हैं।

तो, इससे यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि Blue Tick के लिए एक अच्छा उम्मीदवार माने जाने के लिए, आपको कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे Instagram Impersonation के लिए एक वैध लक्ष्य (Legitimate Target) मानता है।

यदि यह अभी भी एक कठिन Concept है, तो मूल रूप से आपको इतना प्रसिद्ध होने की आवश्यकता है कि वहां के लोग आपको Copy करना चाहें।

आपका पहला लक्ष्य खुद इंस्टाग्राम को यह समझाना है कि आप केवल एक और सामान्य User नहीं हैं, बल्कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो बहुत Populer है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक (Blue Tick) पाने के लिए, आपको इंस्टाग्राम की निर्धारित मानदंडों को पूरा करना होगा।

इसके लिए निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद करेंगे:

  • 1. एक असामान्य और अधिक फॉलोअर वाले खाते होना: इंस्टाग्राम ने निर्धारित किया है कि उन खातों को ही ब्लू टिक मिलता है, जो असामान्य होते हैं और बहुत से फॉलोअर्स होते हैं।
  • 2. खाते को पूरी तरह से भरें: अपने प्रोफाइल को पूरी तरह से भरना आपकी श्रेयस्त बनाएगा। आपके प्रोफाइल को सही तरीके से भरने से आपके खाते को ब्लू टिक मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • 3. लोगों के साथ अधिक संवाद करें: अधिक लोगों के साथ अधिक संवाद करने से आपके खाते की लोकप्रियता बढ़ेगी। आपके खाते की लोकप्रियता बढ़ने से आपके खाते को ब्लू टिक मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • 4. इंस्टाग्राम के साथ अच्छे संबंध बनाएं: आपके खाते को ब्लू टिक मिलने के लिए, आपको इंस्टाग्राम के साथ अच्छे संबंध बने।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Instagram पर ब्लू टिक कितने फॉलोवर्सहोने पर मिलता है

इस बारे में बहुत सारे लोग Confused है लेकिन हम आपका यह Confusion यहाँ दूर कर देते हैं, यह बताते हुए की वास्तव में आपको Instagram द्वारा देखे जाने और Verified होने के लिए एक बड़ी Followres संख्या की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक Digital उपस्थिति की आवश्यकता है, चाहे वह इंस्टाग्राम पर हो या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर।

Instagram पर ‘वेरिफ़ाई किया गया’ वाला बैज के लिए आवेदन करने पर क्या होता है?

इंस्टाग्राम Verification Process Start कर देता है। लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है की आपका Account Verify हो ही जाएगा।

Instagram Blue टिक के लिए कितने पैसे लगते हैं?

हाँ यह सच है अब कोई भी Instagram blue tick खरीद सकता है यह खुद meta जो की इंस्टाग्राम और facebook की Perent company है की तरफ से सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसकी कीमत हर महीने 699 रुपये है। आपको हर महीने 699 रुपये देने होंगे Blue Tick के लिए।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में हमने आपको के बारे में बताया है और यह भी सिखाया है आर इसक साथ ही Instagram Blue Tick से जुड़े आपके सभी सवालों के जवाब दिया है।

उम्मीद करती हूँ आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी, और इससे कुछ सीखने को मिला होगा या जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ आगे Share करके हमारा समर्थन करें ताकि हम आगे भी आपके लिए इसी तरह नई नई जानकारी और आपके सवालों के जवाब लाते रहें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

5 thoughts on “इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे मिलता है | Instagram Par Blue Tick Kaise Milta Hai?”

Leave a Comment