Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye 2022? हिंदी में

Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम यहाँ आपको बिना एटीएम के पेटीएम कैसे बनाएं? की पूरी जानकारी देने वाले हैं, और मैं आपको Paytm से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारी देंगे जिसके बारे में जानकर आप पेटीएम का अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे।

तो आइए जानते हैं विस्तार से Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalega की जानकारी, लोग गूगल पर सर्च करते रहते हैं Bina ATM Ke Paytm Account Kaise Banaye, या फिर Bina Account Ke Paytm Kaise Chalaye और बिना एटीएम कार्ड से पेटीएम कैसे खोलें?

इस तरह के कई सवाल लोग Google पर सर्च करते हैं तो आइए जानते हैं बिना ATM के Paytm कैसे चलाएं?

Table of Contents

Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye?

Bina ATM Ke Paytm Kaise Chalaye Full Method

Bina Atm Ke Paytm Account Kaise Chalaye से यह सवाल आता है कि बिना एटीएम के पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं? क्योंकि पहला आपको बिना एटीएम के पेटीएम अकाउंट बनाना होगा तभी आप बिना एटीएम के पेटीएम चला पाएंगे।

वैसे पेटीएम अकाउंट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप आसानी से हमारी इस पोस्ट को पढ़कर भी पेटीएम अकाउंट बना सकते हैं।

तो आइये जानते हैं,

बिना एटीएम के पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है और आप बिना एटीएम के पेटीएम चलाना चाहते हैं तो आप अपना पेटीएम अकाउंट तो बना सकते हैं, लेकिन उसे आप अपने बैंक अकाउंट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। आप पेटीएम को अपने बैंक अकाउंट से तभी जोड़ पाएंगे जब आपके पास एटीएम कार्ड होगा।

किसी भी बैंक में बिना एटीएम के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं करा जा सकता है चाहे फिर वह Paytm से हो, Phonepe से हो, या Google Pay से हो।

अगर आप बिना ATM के Paytm Account बनाना चाहते हैं तो लोग बताते रहते हैं यह तरीके से कर सकते हैं वह तरीके से कर सकते हैं लेकिन आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप अपने बैंक अकाउंट को पेटीएम के साथ नहीं जोड़ सकते हैं।

लेकिन फिर भी आप Wallet द्वारा Paytm का इस्तेमाल कर सकते हैं आइये जानते हैं Paytm Wallet क्या है? और Paytm Wallet Kaise Use Karen?

लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि Paytm Wallet Kya Hai?

पेटीएम वॉलेट क्या है?

पेटीएम वॉलेट एक सुरक्षित और RBI Approved Digital Wallet है जिसका इस्तेमाल आपकी लगभग सभी धन-संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

आप UPI, इंटरनेट बैंकिंग या Credit Card /Debit Card के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने पेटीएम वॉलेट से Bank Account में या किसी दूसरे व्यक्ति के Paytm Wallet में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसे भेज सकते हैं।

पेटीएम लाखों Users के साथ पहला और सबसे बड़ा Virtual Wallet है जो रोजाना Money Transaction करते हैं। पेटीएम के माध्यम से किए गए लेनदेन की Privacy और Security सुनिश्चित करने के लिए “Online Payment” 128-Bit Encryption SSL सुरक्षा के साथ किया जाता है।

पेटीएम वॉलेट कैसे बनाएं?

  • 1: सबसे पहले अपने Phone पर Paytm App Download करें।
  • 2: फिर अपनी Email ID का उपयोग करके Sign Up करके एक Account बनाएं।
  • 3: उसके बाद OTP के माध्यम से अपने Account को Register और Verify करें।
  • 4: Verify करने के बाद आप Credit Card, या Debit Card, या फिर UPI, या नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने Wallet में पैसे जोड़ सकते हैं।
  • 5: इस तरह आप बिना ATM के Paytm का इस्तेमाल कर सकते है हालांकि आप उसे जब तक अपने Bank Account से नहीं जोड़ सकते जब तक आपके पास ATM Card न हो।
  • 6: वेबसाइट पर अपने पेटीएम अकाउंट तक पहुंचने के लिए, आपको अपने Laptop या Computer पर paytm.com पर क्लिक करना होगा।
  • 7: फोन पर अपने Paytm App के साथ दिखाई देने वाले QR Code को Scan करें और आप डेस्कटॉप पर अपनी Profile पर पहुँच जाएंगे।
  • 8: आसान, तेज़ और Safe Transaction करने के लिए अपने Card Details या बैंक UPI Details को अपने Paytm Account में Save करने की अनुशंसा की जाती है।

पेटीएम वॉलेट का उपयोग कैसे करें?

पेटीएम वॉलेट उपयोग करने में काफी सरल और सुविधाजनक है। आपको बस एक बार Registration करना है, Free और आप इसका इस्तेमाल करने के लिए कभी भी Log In कर सकते हैं। आप अपने Mobile पर App को Password, PIN या Fingerprint से सुरक्षित करके भी Log In रह सकते हैं।

बिना किसी एटीएम के पेटीएम एकाउंट बनाने और पेटीएम वॉलेट का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

पेटीएम वॉलेट के उपयोग

आप नीचे दिए गए धन संबंधी कार्यो के लेन-देन करने के लिए पेटीएम वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

बिजली का बिल भरने, ब्रॉडबैंड/लैंडलाइन, Municipality Tax भरने, पानी का बिल भरने, या गैस (सिलेंडर या प्रीपेड गैस), चालान आदि जैसे Utility बिलों का Payment करने के लिए। आप स्कूल फीस या मकान के किराए जैसे बिलों का Payment भी कर सकते हैं।

Paytm के साथ, आप अपने Smartphone, ब्रॉडबैंड कनेक्शन, DTH, मेट्रो कार्ड, Fastag, Google Play Services आदि को Recharge कर सकते हैं। आप अपने Paytm Account का इस्तेमाल करके मोबाइल Postpaid बिल, और Credit Card बिल का पैमेंट भी कर सकते हैं।

फ्लाइट टिकट, IRCTC पर ट्रेन टिकट, बस टिकट, मूवी टिकट बुक करने आदि के लिए भी आप अपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं। आप इन्हें सीधे Paytm App पर बुक कर सकते हैं या बुकमाईशो, IRCTC, आदि जैसे Apps पर Paytm Payment Mode का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने पेटीएम वॉलेट के माध्यम से, आप Flipkart, Zomato, Uber, आदि जैसे अन्य Partner Apps के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठाने के लिए Payment कर सकते हैं। आप अपने पेटीएम खाते का उपयोग करके इन पर सीधे पैमेंट कर सकते हैं या सीधे अपने वॉलेट में पैसे जोड़ सकते हैं।

आप पेटीएम मॉल या अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Ajio, Myntra, और अन्य के माध्यम से Online Shopping कर सकते हैं। आप न केवल इन Apps पर Payment के लिए अपने पेटीएम वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि Discount प्राप्त करने, Cashback प्राप्त करने के लिए पेटीएम से Offer और Voucher भी देख सकते हैं।

आप अपने दोस्तों के लिए Gift Voucher भी खरीद और Share कर सकते हैं या कई Apps के लिए Subscription खरीद सकते हैं।

आप पेटीएम वॉलेट से Paytm Fastag Payment भुगतान के साथ-साथ बैंक द्वारा जारी किए गए फास्टैग पैमेंट भी कर सकते हैं

ऊपर बताई गई सेवाओं और सुविधाओं के अलावा, आप Paytm Mini Store से दवाएं भी मंगवा सकते हैं, डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं, विभिन्न जीवन शैली या अन्य Service Apps का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट उपयोग करने के लाभ

पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने के कई फायदे हैं। यह न केवल ऑनलाइन पैमेंट को आसान और तेज बनाता है बल्कि Secure भी बनाता है।

पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करने के कुछ अतिरिक्त लाभ यहां दिए गए हैं।

पेटीएम वॉलेट कैशलेस और डिजिटल/ऑनलाइन पैमेंट करने में मदद करता है। यह Safe है क्योंकि आप सीधे बैंक के माध्यम से पैमेंट नहीं करते हैं। साथ ही, paytm App शासित (Governed) है और सख्ती से RBI के दिशानिर्देशों के अनुरूप (Compatible) है।

  • पेटीएम वॉलेट के माध्यम से User के लिए Payment करना Quick, सुविधाजनक और काफी सरल है।
  • आपको अपने Paytm App के माध्यम से पैमेंट करने पर विभिन्न Offers, Cashback, Rewards, Discount, और स्क्रैच कार्ड मिलते हैं।
  • पेटीएम यह सुनिश्चित करता है कि अगर Payment Paytm का इस्तेमाल करके किया गया है तो पार्टनर स्टोर्स पर रद्दीकरण या ऑर्डर की वापसी या किसी अन्य मुद्दे के मामले में आपको पार्टनर एप्लिकेशन से आसान रिफंड मिलता है।
  • यदि आपका पेटीएम के साथ अच्छा Credit History/ Credit Score है, तो आप Paytm Postpaid सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पेटीएम पोस्टपेड का उपयोग करके आप 60,000 रुपये तक का क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने पेटीएम खाते को अपने FASTag Account से जोड़ने से आपके लिए देश भर के टोल प्लाजा से यात्रा करना और भी आसान हो जाता है।
  • Paytm के साथ, आपको अपने FASTag को बार-बार Recharge करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ने की जरूरत है, और जब आप टोल प्लाजा पार करते हैं तो राशि सीधे आपके पेटीएम वॉलेट से काट ली जाएगी।

Fastag के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पढ़ें।

Fastag क्या है? | Fastag Meaning In Hindi

  • पेटीएम वॉलेट सभी QR Code पैमेंट गेटवे पर स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा, आप किसी भी App के QR Code को स्कैन करने के लिए पेटीएम के QR Code स्कैनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • पेटीएम आपको Food Wallet, और Gift जैसे Sub-Wallet रखने की अनुमति देता है जिसमें आप Special Offer प्राप्त कर सकते हैं।
  • पेटीएम Sub-Wallet Widely Accept किए जाते हैं और एक Easy Payment अनुभव प्रदान करते हैं। यह आपको Tax बचाने में भी मदद कर सकता है और काम देनेवाले मालिक और Employees के लिए कई लाभ हैं।
  • आप अपने Paytm App पर ‘Automatic Add Money’ फीचर भी सेट कर सकते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपने Paytm Wallet में स्वचालित रूप से जोड़ने के लिए एक राशि (100, 200, 1000, 2000 जैसे आंकड़ों में) तय कर सकते हैं।
  • इसका मतलब यह है कि पेटीएम आपके लिंक किए गए बैंक खाते से आपकी चुनी हुई राशि को आपके पेटीएम वॉलेट में Automatically जोड़ देगा और जब आपका वॉलेट बैलेंस एक निश्चित सीमा से कम हो जाएगा जो आप दोबारा राशि तय करते हैं।
  • आप Paytm Wallet पर Payment Reminder सेट कर सकते हैं जो आपको किसी भी Bill Payment को pay करना याद दिलाता है ताकि आप भूल न जाएं।
  • पेटीएम ‘Spend Analytics‘ फीचर की मदद से आप पैसा कहां खर्च किया गया है इस पर नजर रख सकते हैं। इससे आपको अपने Monthly बजट और Future के खर्चों की Planning करने में भी मदद मिलेगी।
  • Bank Statement की तरह, आप पिछले 1 महीने से पिछले 1 साल या किसी अन्य Customized Time Period के लिए अपने Paytm Wallet Statement की भी Request कर सकते हैं।
  • आप न केवल अपने बैंक खाते से अपने Wallet में पैसा जोड़ सकते हैं, बल्कि बैंक को पैसे वापस भेज सकते हैं या दूसरे बैंक खाते में Transfer भी कर सकते हैं।

नोट- पेटीएम में इनमें से किसी भी Transfer पर कोई शुल्क नहीं है।

  • पेटीएम वॉलेट आपको किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए ’24 ×7 Help ‘ एक्सेस प्रदान करता है जिसका आप सामना कर सकते हैं।
  • आप अपने लिंक किए गए बैंक खाते, पेटीएम वॉलेट और अपने पेटीएम अकाउंट का उपयोग करके अन्य पैमेंट से संबंधित किसी भी सवाल या जानकारी और शिकायत के लिए 0120-4456-456 पर कॉल या मैसेज कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मोबाइल एप्लिकेशन के ऊपर Left Side में Profile Pic पर क्लिक करके भी अपने Account में जा सकते हैं और Paytm Customer Support से संपर्क करने के लिए नीचे ‘24×7 सहायता’ तक स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • पेटीएम एप्लिकेशन पर Security Password सुविधा आपके लेन-देन को सुरक्षित बनाती है, क्योंकि आपके वॉलेट में पैसा सुरक्षित रहता है, भले ही मोबाइल खो गया हो या चोरी हो गया हो।

पेटीएम वॉलेट की विशेषताएं?

  • पेटीएम वॉलेट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शासित एक Safe, Secure और Approved Digital Wallet App है।
  • पेटीएम भारत में अब तक का सबसे बड़ा Online Payment Platform है जो अपने Users को पेटीएम वॉलेट Users का इस्तेमाल करके शून्य लागत पर पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।
  • यह User को Utility Bills का पैमेंट करने, मूवी टिकट बुक करने, या अन्य पार्टनर एप्लिकेशन से विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में भी मदद करता है।
  • आपके पेटीएम वॉलेट में पैसा Ready To Use कैश की तरह है जिसे आप किसी भी समय और किसी भी स्थान पर एक्सेस कर सकते हैं।
  • आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या UPI के माध्यम से अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे जोड़ सकते हैं
  • एक बहुत ही सरल और त्वरित प्रक्रिया के माध्यम से Minimum KYC पूरा करने के बाद आप एक महीने में 10,000 रुपये तक जोड़ सकते हैं।
  • मिनिमम KYC करने के लिए, आपको अपने पेटीएम वॉलेट को एक्टिवेट करने के लिए केवल अपना वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या NREGA Card जमा करना होगा।
  • अपना FULL KYC Verification पूरा करने के बाद, आप मासिक सीमा को 1 लाख रुपये में Upgrade कर सकते हैं।
  • FULL KYC Verification आप या तो अपने घर पर Video KYC के माध्यम से या करीबी KYC केंद्र पर जाकर कर सकते हैं।

पेटीएम वॉलेट से पैसे कैसे निकाले?

  • 1. सबसे पहले Paytm App में जाएं।
  • 2. Pay or Send आइकन पर क्लिक करें।
  • 3. फिर वहाँ Send To Bank ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • 4. अब आप जिस Account को पैसे देने वाले हैं उसका नाम डालें।
  • 5. फिर Bank Account Number डालें।
  • 6. उसके बाद Branch का IFSC Code डालें। Paytm App पर आपके पास IFSC Code ढूँढने की भी सुविधा है, बस आपको अपने Bank Name और Branch को सेलेक्ट करना पढ़ेगा।
  • 7. अब आप वो Amount डालें जितनी आप बैंक में Transfer करना चाहते हैं।
  • 8. आप चाहें तो पैसे भेजने की वजह भी बता सकते हैं। हालांकि, यह वैकल्पिक है।
  • 9. इसके बाद Send पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे।

नोट- पेटीएम से Bank Account में पैसे ट्रांसफर करने का Process Free नहीं है।

पेटीएम खाता कैसे बनाएं?

पेटीएम खाता कैसे खोलें मोबाइल में? या नया पेटीएम खाता कैसे बनाएं? की बात करें तो इसके लिए आपके पास एक Smartphone होना चाहिए।

उसमें आपको Paytm App Download करना होगा और अपने Number से वहाँ Register करना होगा आपके नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को डाल कर आप अपना पेटीएम अकाउंट खोल सकते हैं।

लेकिन आपको पूरी तरह से एक्टिवेट करने के लिए Bank Account Add करना ही पड़ेगा तभी आप बेहतर तरीके से Paytm का इस्तेमाल कर पाएंगे।  

पेटीएम में अकाउंट कैसे खोलें? की पूरी जानकारी के ऊपर पुरा मैंने एक अलग आर्टिकल लिख रखा है यदि आप भी जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm कैसे बनाएं? | Create Paytm Account In Hindi

इसे पढ़कर आप Step By Step जान पाएंगे पेटीएम में अकाउंट कैसे बनाएं?

बिना बैंक अकाउंट के पेटीएम कैसे चलाएं?

Bina Bank Account Ke Paytm Account तो आप अपने किसी भी Mobile Number से बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको Paise का लेनदेन करना है तो आपका Bank Account होना बहुत जरूरी है। आप किसी भी Bank का Account इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चाहे तो Paytm का ही Bank Account बना सकते हैं उसे तुरंत Create/Open सकते हैं और Use कर सकते हैं। या फिर आपके पास जो भी Bank Account है उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप बिना बैंक अकाउंट के पेटीएम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप पेटीएम अकाउंट बन जायेगा लेकिन उससे आप पैसों का लेन देन नहीं कर पाएंगे, इसलिए ही बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है।

पेटीएम बैंक में खाता कैसे खोलें?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खाता खोलने का के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करें।

  • Step 1: Play Store से Paytm App Download करें यदि आपके Phone में Paytm पहले से install है तो उस Update कर लें।
  • Step 2: अब Saving Bank आइकन पर क्लिक करें।
  • Step 3: इसके बाद Open Saving Account पर क्लिक करें।
  • Step 4: अपना Passcode सेट करें और पासकोड Confirm करें।
  • Step 5: मांगी जा रही Details डालें।
  • Step 6: Terms &Conditions पढ़ें और Proceed पर क्लिक करें।
  • Step 7: अब आपके पास आपका Paytm Bank Savings Account खुल गया है।
  • Step 8: App का इस्तेमाल जारी रखने के लिए Log In करें।

Paytm KYC Kaise Kare In Hindi

  • Step 1: Paytm App में Log In करें।
  • Step 2: ‘Near By’ के Option पर क्लिक करें।
  • Step 3: आगे बढ़ने के लिए ‘Upgrade Account’ पर क्लिक करें।
  • Step 4: List क्षेत्रों से इच्छित स्थान चुनें और अपना KYC पूरा करने के लिए उस स्थान पर जाएँ।

नोट- Users को ID Proof के तौर पर अपना Aadhar Card और Pan Card साथ रखना होगा।

यह भी पढ़ें: मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं?

PAYTM से पैसे विद्रोह कैसे करें? 

पेटीएम से पैसे निकाले के लिए मतलब पेटीएम से पैसे विड्रोल करने के लिए कई सारे तरीके हैं जो आप कर सकते हैं, जैसे कि आप किसी के Account में पैसे Send सकते हैं या उनसे पैसे ले सकते हैं।

और इसके अलावा Aadhar सेंटर पर जाकर भी पैसे विड्रोल किए जा सकते हैं या फिर आप पेटीएम के एटीएम के जरिए भी पैसे विड्रोल कर सकते हैं।

इस तरह के अनेक तरीके हैं जिस तरीके का आप यूज कर कर पेटीएम से पैसे विड्रोल कर सकते हैं या पेटीएम से पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm से पैसे कैसे कमाए?

जियो फोन में पेटीएम कैसे चलाएं?

Jio Phone Me Paytm Kaise Chalaye की बात करें तो आप काफी आसान तरीका से जियो फोन में पेटीएम चला सकते हैं।

Jio Phone Me Paytm चलाने के लिए सबसे पहले आप Google पर जाएं वहां पर Paytm सर्च करें। सर्च करने के बाद आपके सामने Paytm की वेबसाइट आ जाएगी आप उस वेबसाइट पर जा सकते हैं और Paytm Use कर सकते हैं।

अगर आपका पहले से Account Paytm में है तो आप Log In कर सकते हैं यह आप का पहले से अकाउंट नहीं हैं तो आप Create Account कर सकते हैं वहां से जाकर और पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कोई भी वेबसाइट को Jio Phone में आसान तरीका से Open कर सकते हैं और चला सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

क्या अलग अलग Bank Account से PAYTM Wallet में पैसे Add कर सकते हैं?

हाँ अलग अलग Bank Account से Paytm Wallet में पैसे Add करे जा सकते हैं।

क्या Paytm पर बिजली का बिल जमा करना सुरक्षित है?

जी हां यह बिल्कुल Safe और Secure है। बहुत से लोग इसी पेटीएम से ही बिजली का बिल Pay करते हैं।

बिना ATM के UPI ID कैसे बनाएं?

बिना एटीएम के पेटीएम में UPI ID बनाने के लिए आपको ATM Card की तो जरूरत पड़ेगी ही तभी आप पेटीएम में UPI ID बना पाएंगे।

ATM Card के बिना Payment कैसे करें? 

अगर आप बिना एटीएम कार्ड पेमेंट करना चाहते हैं तो आप Internet Banking का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर Bank में जाकर कर सकते हैं और इसके अलावा आप Account Number में किसी दूसरे App के जरिए भी कर सकते हैं।

ATM अप्लाई करने के बाद कितने दिन में आएगा?

अगर आप एटीएम अप्लाई करने के बाद ATM Card 15 दिन में आपके घर पहुँच जाता है लेकिन फिर भी आपको किसी परेशानी का सामना करना पढ़ता है तो जिस भी बैंक का ATM है आप वहां बात कर सकते हैं।

Paytm Ifsc Code क्या है?

PAYTM 0123456 यह Paytm Ifsc Code  है।

क्या किसी भी बैंक से Paytm बनाया जा सकता है?

हाँ, अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आप उसे Paytm, Phonepe, Google Pay जैसे किसी भी प्लेटफॉर्म के साथ Link कर सकते हैं, सभी Digital Payment Apps में UPI का ऑप्शन होता है आप चाहे तो इसकी मदद से सभी में एक साथ अपना बैंक अकाउंट Linked कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूं कि Bina ATM ke Paytm Kaise Chalaye के बारे में आपको सही जानकारीप्राप्त हो गयी होगी। आपको यह जानकारी पसंद आया होगा। मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी यदि पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ आगे Share करके मेरा सहयोग करें।

और यदि इससे जुड़ा आपके मन में कोई सवाल है तो उसे आप हमसे नीचे Comment करके पूछ सकते हैं हम पुरी कोशिश करेंगे आपके सवाल का जवाब देने की। या Paytm से संबंधित हमारे दूसरे पोस्ट भी पढ़ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment