Computer Me Hindi Typing Kaise Kare? | कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें – सीखें आसान तरीका

हेल्लो दोस्तों आजकी पोस्ट में आप सीखेंगे Computer Me Hindi Typing Kaise Kare? यदि आप भी यह जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें, क्योंकि यहाँ हम Computer में हिंदी टाइपिंग कैसे करें? के दो आसान तरीके बताने वाले हैं।

यदि आप भी कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं तो यहाँ पर आपको Computer में Hindi Typing करने के 2 तरीके के बताये जाएंगे, जिनकी मदद से आप अपने Computer में हिंदी टाइपिंग आसानी से कर पाएंगे।

तो चलीए शुरू करते हैं;

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare?

जानिए computer me hindi typing kaise kare आसानी से

यूँ तो Computer में kruti dev फोंट को सेट करके हिंदी टाइपिंग कि जा सकती है परंतु इसमें आपको हिन्दी की सभी मात्राओं और अक्षरों को Keyboard से ढूँढने का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि यह थोड़ा कठिन होता है।

हम आपको बात दें कि यह सिर्फ उन्ही कंप्यूटर में काम करता है जिनमे “Kruti Dev Install” होता है, या जिसमे इसका ऑपशन दिया हुआ होता है। ये Computer Me Hindi Typing करने का सबसे पुराना तरीका है।

लेकिन इस पोस्ट मे मैं आपको लैपटॉप मे हिन्दी टायपिंग करने के दूसरे तरीके के बारे में बताउंगी जिससे आप आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी में typing कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: How To Write A Letter In Hindi?

Computer Me Hindi Typing करने का तरीका?

ज़्यादातर Computers में Hindi Typing करने के लिए Software Pre Installed होता है लेकिन अगर आपके कंप्यूटर में नहीं है तो आपको Software Install करना पड़ेगा।

तो आइये आपको दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं, Computer में Pre Installed Software है तो उसमें हिंदी टाइपिंग को कैसे On करें? और अगर नहीं है तो उसे Download करके कैसे On करें?

नोट- हम आपको बता दें कि Hindi Typing के लिए Pre Installed Software सिर्फ Windows 10 में दिया जाता है, Windows 8 और 7 में आपको Software Download करना होगा।

यह भी पढ़ें: CAPTCHA Meaning In Hindi

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare On?

जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि Windows 10 हिंदी टाइपिंग के लिए पहले से ही “Pre Installed Software” दिया होता है आपको उसे डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं पढ़ती।

लेकिन उसमे Computer Hindi Font को कैसे Set करें? उसके Steps हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Hindi Font को Set करने के लिए नीचे दिए गए Steps Follow करें;

Computer Me Hindi Font Kaise Set Karen?

Step1- Computer के “Taskbar” टाइम और डेट के बराबर में लिखे “ENG” पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद पॉपअप विंडो में “Language Preferences” पर जाएं।

नोट- ज़रूरी नहीं है कि आपको Eng ही लिखा दिखाई दे क्योंकि यहाँ पर उस भाषा का शॉर्ट नाम लिख होता है जो current में सेट है। जैसे कि ENG से तात्पर्य English है। वैसे Default रूप से इंग्लिश ही सेट होती है।

Step2- इसके बाद आपको Language Settings पर जाकर “Add a preferred language” के बराबर में plus के आइकन पर क्लिक करना है।

Step3-अब आपको सभी भाषाओं की लिस्ट दिखाई देगी, आप उस लिस्ट में से हिंदी को ढूंढ कर उसपे क्लिक करके “Next” कर दें।

Step4- अब extra features में जाकर “Handwriting” और “Text To Speech” पर टिक करें और install का बटन दबा दें।

Step5 इसे बाद आपको लिस्ट में हिंदी का ऑपशन दिखाई देगा, अब हिंदी पर क्लिक करके नीचे वाले options पर क्लिक करें।

Step6- अब “Plus” के आइकन पर क्लिक करें जो Add a keyboard के सामने है, उसके बाद आपको “Hindi Phonetic” पर क्लिक करना है।

Step7- ये सब करने के बाद, अब दोबारा से taskbar पर जाकर “Eng” पर क्लिक करें और उसके बाद “Hindi Phonetic” पर क्लिक कर दें।

याद रखें कि आपको Hindi Phonetic पर क्लिक करना है, Hindi Traditional पर नहीं।

Step8- अब अपना MS Word या किसी भी Notepad को खोलकर उसमें हिंदी भाषा का कोई भी शब्द लिखकर चेक कर सकते हैं कि आपका कंप्यूटर अब हिंदी में टाइप कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Laptop में हिंदी टाइपिंग कैस करें?

यह भी पढ़ें: Computer को हिंदी में क्या कहते हैं?

यह भी पढ़ें: Digital Computer क्या है?

यह भी पढ़ें: Analog Computer किसे कहते हैं?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Hindi Typing करते समय English Word कैसे टाइप करें?

अगर आप हिंदी टाइपिंग करते समय किसी शब्द को English मे लिखना चाहते हैं तो अपने Keyboard से “Down Arrow” दबाएं और फिर “Space” बटन दबा दें आपका शब्द इंग्लिश में टाइप हो जाएगा, या फिर आप उस शब्द के नीचे दिए गए मिलते जुलते शब्दों में से दूसरे नम्बर पर “जो की English में ही लिखा होगा” उस पर क्लिक कर सकते हैं।

Hindi Font से दोबारा English फोंट कैसे सेट करें?

अगर दोबारा से English Font मे टाइप करना चाहते हैं तो आपको “taskbar” मे Time और Date के बराबर में लिखें “Hi” पर क्लिक करना है और English को Select कर लेना है। अब आपका Computer Font Hindi से English में सेट हो जाएगा।

Computer में Language Change कैसे करें?

आप “Short Cut Key” alt+shft को दबाकर Language Change कर सकते हैं।

Taskbar में Time और डेट के बराबर में लिखे ENG का क्या मतलब है?

ENG का तात्पर्य English है। यहाँ पर उस भाषा का शॉर्ट नाम लिखा होता है जो current में सेट हुई होती है। और ENG इसलिए लिखा होता है क्योंकि Default रूप से इंग्लिश भाषा ही सेट होती है।

Computer Me Hindi font कैसे set करें?

इस पोस्ट में हमने आपको इसके बारे में विस्तार से बताया है आप इस पोस्ट को पुरा पढ़कर जान जाएंगे कि किस तरह कंप्यूटर में हिंदी फोंट सेट करा जाता है।

क्या कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग होती है?

हाँ कंप्यूटर में भी आप हिंदी टाइपिंग करी जा सकती है।

क्या Computer में Hindi Typing करी जा सकती है?

हाँ ऊपर बताये गए Stpes की मदद से आप बहुत ही आसानी से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। Steps जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

Mobile में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

Mobile में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको अपनी Keyboard की Setting में जाना होगा और वहाँ Languages में जाकर Hindi कीबोर्ड को सेलक्ट करना होगा।

निष्कर्ष

आजकी इस पोस्ट में आपने Computer में हिंदी टाइपिंग कैसे करें? के दो तरीकों के बारे में जाना और सिखा है। आशा है कि आपको हमारी यह पोस्ट पढ़कर आपको Computer Me Hindi font कैसे Set करें? इसका पता चल गया होगा।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी हुई यह पोस्ट पसंद आई होगी कृपया इसे ज़ादा से ज़ादा लोगों के साथ share करके इसे आगे बढ़ाएं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

2 thoughts on “Computer Me Hindi Typing Kaise Kare? | कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें – सीखें आसान तरीका”

  1. Computer me Hindi typing kaise kare?

    This is a great blog post. I have been learning Hindi typing and this article has really helped me.

    Reply

Leave a Comment