Spam Call Meaning In Hindi | Spam Call का क्या मतलब होता है?

हेलो दोस्त आपका स्वागत हैं हमारे इस नई पोस्ट में आज की पोस्ट में हम जानेंगे स्पैम कॉल मीनिंग इन हिंदी (spam call meaning in hindi)Spam Call का क्या मतलब होता है?। आपको भी काभी न काभी स्पैम कॉल आती होंगी, और कई बार आपके दिमाग मे भी आया होगा ये सवाल की Spam Call का क्या मतलब होता है?

जब भी कोई Spam Call आता है तो Truecaller जैसे एप एक पॉप-उप (Pop-Up) नोटफकैशन के जरिए आपको बात देता है की ये एक Spam Call है और कितने लोगों ने उस नंबर को स्पैम रिपोर्ट (Spam Report) किया है।

तो आज आपको इस पोस्ट में spam call से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होगी। इन सबके बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Spam Call Meaning In Hindi | Spam Call का क्या मतलब होता है?

spam call meaning in hindi

Spam call meaning in hindi के बारे में बताने से पहले आपको spam के बारें में जानना बहुत ही जरूरी है जैसे की Spam Call का क्या मतलब होता है?। चलिए हम आपको spam के बारे में बहुत ही आसान भाषा में समझते हैं।

Hindi Meaning Of Spam Call

आपको बता दें जितनी भी sim कंपनियां हैं वो सभी ट्राय के कानूनों का पालन करती है internet पर हर चीज़ का अपना एक नियम और कानून होता है और जो भी उन कानून को नहीं मानता या उन कानूनों का उल्लंघन करता है तो वह स्पैम कहलाता है।

अब बात रही Spam call meaning in hindi की, तो आइए चलिए विस्तार से जानते हैं meaning of spam calls के बारे में।

Spam Call Meaning In Hindi | Spam Call का क्या मतलब होता है?

अगर आप smartphone यूजर हैं तो आपके साथ भी ऐसा होता होगा की आपको कई अलग अलग कंपनियों द्वारा कई कॉल्स आते हैं जिनसे आपका कोई संबंध नहीं होता और वो आपको अपने products को बेचने या जैसे हैल्थ इंश्योरैंस जैसी सर्विस लेने के लिए फोर्स करते है या अपनी किसी भी सुविधा का प्रचार करते हैं।

ऐसे ही हमारे नंबर पर unwanted कॉल्स और sms आते हैं और हम उनसे परेशान हो जाते हैं और सोचने लगते हैं की हमने तो कभी किसी कंपनी को अपना नंबर नहीं दिया फिर इनके पास हमारा नंबर कैसे गया (वैसे तो internet पर काफी सारे ऐसे paid tools मौजूद हैं जिनकी मदद से लोगों के मोबाइल numbers का पता करा जा सकता है। या फिर spam call करने वाले सिम कंपनी के डेटाबेस से किसी तरह यूजर्स के फोन नंबर को निकाल लेते हैं।)

और फिर वो लोग आपको बार बार कॉल करने लगते हैं जिससे आप इरिटेट हो जाते हैं, ऐसी कॉल्स को ही spam call कहा जाता है।

Spam Call का क्या मतलब होता है?

आसान और शॉर्ट में समझाए तो, spam call meaning in hindi का मतलब है कि,

जब कोई आपको हमेशा कॉल या मैसेज करके अपने प्रोडक्टस को प्रमोट करके उसे खरीदने के लिए बहुत ही फोर्स करता है, तो उसे हम spam call कहते है।

उदाहरण के लिए, जैसे हैल्थ इंश्योरैंस वाले या फिर अलग अलग टाइप की कंपनी के लोग जो आपकी privacy का ध्यान ना रखते हुए आप को इरिटेट करते हैं।

Spam call के अलावा spam sms और spam emails भी होते है।

प्रचार करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन बार बार और गलत तरीके से प्रचार (promote) करने को स्पैम कहते हैं।

Meaning Of Spam Call In Hindi

जैसा कि आप सभी को पता है Truecaller एक ऐप हैं जो कि स्पैम कॉल्स को रोकने में मदद करता है मतलब स्पैम कॉल्स को block कर देता है automatic अपने सर्वर के माध्यम से। Truecaller के अनुसार भारत एक ऐसा देश है जो स्पैम कॉल आने वाले देशों में 2 नंबर पे है अगर एवरेज लगाया जाए तो 10 से 12 कॉल्स 100 कॉल्स में से spam calls होती हैं।

जिसके अनुसार भारत में हर smartphone user को महीने में 25 से 30 स्पैम कॉल्स आती हैं, और कभी कभी कुछ स्पैम कॉल्स ऑनलाइन फ्रॉड भी होती हैं जिनसे यूजर को काफी नुकसान हो जाता है।

अगर आप भी स्पैम कॉल्स से परेशान हैं और उन्हें रोकना चाहते हैं तो आप Truecaller जैसे App का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर DND mode का इस्तेमाल करके स्पैम कॉल्स को रोका जा सकता है।
तो चलिए इस बारे में भी हम आपको बताते हैं,

Caller Id And Spam Protection Meaning In Hindi

TRAI ने Spam Call, Spam Message के खिलाफ़ सख्त कानून बनाएँ है। TRAI ने सभी Sim User को काफी सारी ऐसी Facilities दि हैं जिसकी मदद से Users Spam Call को Block कर सकते हैं। और जब भी कोई Spam करते हुए पकड़ा जाए है तो उसे कड़ी सजा दी जा सकती है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं की,

Video Credit: Technical Guruji YouTube Channel

Spam Calls कैसे रोकें?

ऊपर हमने आपको बताया कि spam call क्या होता है? के बारे में बताया है, अब अगर आप स्पैम कॉल से ज्यादा ही परेशान हैं और उन्हें रोकना चाहते हैं, तो हम आपको यहाँ नीचे कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे आप Spam Calls को रोक सकते हैं।

spam call को kaise रोकें के कुछ तरीके:

तरीका 1. हमेशा spammer आपके phone number या email id पर बड़ी और trusterd websites (जैसे google, amazon, flipkart, paytm आदि) के नाम से spam call या spam sms करते हैं। जिससे आप उन calls या एसएमएस पर जल्दी से विश्वास कर लेते हैं, इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान देना चाहिए।

तरीका 2. आपको massage या mail पर आए किसी भी Link पर क्लिक करने से पहले सोचना चाहिए और अपनी ID login करने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए।

तरीका 3. आपको मैसेज या email पर मिले लिंक से shopping करने से भी बचना चाहिए, हमेशा trusted और orignal website से ही शॉपिंग करना चाहिए।

तरीका 4. अगर आपके पास किसी भी bank से कोई कॉल आती है और आपसे आपके account के बारे में कुछ भी जानकारी मांगी जाती है तो आपको अपनी किसी की भी जानकारी call या sms पर किसी को नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि बैंक वाले आपसे account details के बारे में कभी कॉल करके नहीं पूछते हैं बैंक के पास आपके अकाउंट की सारी detail पहले से ही होती है।

तरीका 5. आपको ध्यान रखना है की आप कभी भी अपनी पर्सनल आइडी को या अपनी किसी भी अकाउंट की आइडी के password को हर जगह इस्तेमाल नहीं करना है।

ये भी पढ़ें: Ek like par kitne paise milte hai

ये भी पढ़ें: Moj App Se Paise Kaise Kamaye

ये भी पढ़ें: PDF Ka Full Form

Spam call कैसे block करें?

Spam call block करने के लिए आप अपने android phone call या ios phone में किसी भी call blocking App को download और install करके spam call ब्लॉक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप truecaller जैसे app को download करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं वो भी एक spam calls से बचने के लिए बनाया गया हुआ app है।

वरना आप अपने मोबाइल में phone app के call logs में जाकर जिस भी spam call को block करना चाहते हैं उसे “long press” करके ब्लॉक वाले “icon” पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद “report” ऑप्शन पर क्लिक करके ok कर दीजिए। ऐसा करने से आपका spam call वाला वो number block हो जाएगा।

किसी spam sms को block करके के लिए “sms” ऐप को ओपन करें, और फिर spam call वाला method follow करें। इस प्रोसेस को फॉलो करके आप spam sms को भी ब्लॉक कर सकते है।

Spam Call को Block करने का एक दूसरा तरीका यह भी है कि,

आप Spam Call को DND के जरिए भी बंद कर सकते हैं।

चलिए आइए आपको बताते हैं,

डीएनडी के जरिए स्पेम कॉल को कैसे ब्लॉक करें?

आप अपनी sim में call और sms के जरिए dnd mode को enable कर सकते हैं।

DND mode को on करने के लिए आप अपने जिस भी नंबर पर spam call को block करना चाहते है उस नंबर से 1909 पर कॉल करें। और फिर आप DND वाले option को सेलेक्ट करके enable कर सकते हैं।

Call पर dnd mode को on करने के लिए आप अपने मोबाइल के मैसेज ऐप में जाइये और 1909 पर STOP 0 लिखकर सिम सिलेक्ट करके send कर दें फिर कुछ समय बाद आपके mobile number पर DND mode start हो जाएगा।

वरना फिर आप जिस भी company के सिम को यूज कर रहे हैं उसके official app को download करके उसमें अपने नंबर से लॉगिन करें फिर more सेटिंग में जाकर dnd के option को enable कर दें।

Spam Call के नुक्सान?

ज्यादातर Spam Call या spam massage विज्ञापन करने के लिए करे जाते हैं। Spammer लोगों को बार-बार कॉल करके अपने प्रोडक्ट के बारें में उन्हे बताता है। वे यूजर को अपने प्रोडक्ट के बारें में सभी जानकारी देता है और यूजर को प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उकसाता है। जिससे वह व्यक्ति इरिटेट हो जाता है।

निष्कर्ष

आजकी इस पोस्ट में हमने आपको spam call meaning in hindi के बारे में बताया है की spam call meaning in hindi क्या होता है और साथ ही Spam Calls कैसे रोकें? Spam call कैसे ब्लॉक करें? की जानकारी भी आपको इस पोस्ट में दी है।

उम्मीद है, आपको आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी। और आपको spam call से जुड़े सभी सवालो का जवाब मिल गया होगा यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई और भी सवाल है तो आप उसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद-

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

3 thoughts on “Spam Call Meaning In Hindi | Spam Call का क्या मतलब होता है?”

Leave a Comment