Invoice Meaning in Hindi | Invoice की पूरी जानकारी हिन्दी में

Invoice का नाम तो अपने कई बार सुना होगा मगर क्या आपको पता है, invoice होता क्या है? आज की पोस्ट में हम आपको invoice meaning in hindi, invoice number meaning, invoice date meaning, invoice bill meaning in hindi इन सभी के बारे में बताएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं,

Invoice Meaning in Hindi | Invoice की पूरी जानकारी हिन्दी में

Invoice Meaning in Hindi

क्या आप भी इनवॉइस का मतलब जानना चाहते हैं, और जानना चाहते है, invoice क्या होता है? और किस तरह काम आता है। invoice का क्या कार्य है? तो हम आपको बताते हैं इनवॉइस क्या होता है?

असल में इनवॉइस,

Product या service की shipping के साथ भेजे गए record को invoice कहते हैं।

Invoice भी एक तरह का बिल ही होता है, पर उससे कुछ अलग होता है। जिसकी वजह से इसे invoice कहते हैं। ये costumer से पैसे लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

costumer से पैसे लेने के लिए invoice भेजा जाता है। Invoice मे customer I’d, customer name, order deatils, adress, Acccount information ये सब लिखा होता है। invoice को ज्यादातर Online Bill Payment के लिए करा जाता है।

इन्वोईस soft copy और hardcopy दोनों मे होता है। ये ज़्यादातर online business में दिया जाता है invoice को हमेशा delivery man के द्वारा भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें: PDF का मतलब क्या है ? pdf Full Form

ये भी पढ़ें: फोटो को pdf कैसे बनाए?

Invoice date meaning In Hindi

Invoice Meaning in Hindi

Invoice Date उस time और date को दिखाती है, जिस पर order का bill किया गया है। और transaction को officially registered किया गया है। इसलिए, invoice की date में payment से जुड़ी आवश्यक जानकारी होती है, क्योंकि यह credit period और invoice due date तय करती है।

Invoice की real payment date आमतौर पर invoice date के 30 दिन बाद होती है। इसलिए, company customers को order वापस करने का option 30 दिन के अन्दर तक का देती है।

Invoice number meaning In Hindi

Invoice number एक unique code होता है जो इनवॉइस को systematically assigned करता है। invoice no बहुत importent होता है। ये payments को track करता है, और जारी किए गए हर एक invoice को एक unique invoice number देता है। invoice no हमेशा invoice पर clearly दिखाई देती है। invoice number के बिना, invoice को legal document नहीं माना जाता है।

E-Invoicing क्या है? | Invoice Meaning in Hindi

Computer का दौर आने के बाद से, लोगों और business के लिए पेपर Documents से ज़्यादा Electronic-invoicing पर भरोसा करना ज़्यादा आसान हो गया है।

Electronic-invoicing, याE-invoicing, पार्टियों के बीच transactions से संबंधित Documents को तैयार करने, store करने और निगरानी करने के लिए Electronic billing का एक रूप है।

और यह conform करता है कि उनके समझौतों की शर्तें पूरी हों। इन Documents में invoice और रसीदें, purchase order, debit or credit notes, payment terms  और instructions, और remittance शामिल होती हैं।

E-invoice में कई several technologies और entry options शामिल हैं, और किसी भी method को describe करने के लिए सामान्य शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है। जिसके द्वारा payment के लिए costumer को invoice electronic रूप से दिया जाता है।

 Digital invoices आम तौर पर email, web page या app  के माध्यम से भेजे जाते हैं।

Invoice Accounts payable क्या होता है?

इनवॉइस inventory control, accounting औरtax purposes के लिए किसी Product की sale को track करते हैं। जो accounts payable और इसी तरह के obligations का track रखने में मदद करते हैं।

कई कंपनियां Products को पहले ship करती हैं, और बाद कीdate में payment की उम्मीद करती हैं। इसलिए total amount due खरीदार के लिए account payable औरseller के लिए account receivable बन जाती है।

Invoice Meaning in Hindi | Invoice की पूरी जानकारी हिन्दी में

Video Credit: Learn with hrithikumarz YouTube Channel

Flipkart invoice download कैसे करें

Order की गई item का invoice बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह आपकी order purchase का legal proof होता है।

Flipkart या Amazon जैसी ecommerce sites पर online खरीदारी करते हैं, तो हर खरीदारी के लिए इनवॉइस (invoice) generate होता है, चाहे order का price कुछ भी हो।

Flipkart न केवल bill generate करता है, बल्कि यह costumer के Flipkart account में digital copy भी available रखता है, ताकि costumer जरूरत पड़ने पर अपने Flipkart account से invoice Download कर सके।

 जब आप Flipkart से कोई order मंगवाते हैं, तो Flipkart order package के अंदर एक physical invoice copy देता है।

और अगर आपको deliver किए गए package में अपना खरीदा हुआ order invoice नहीं मिलता है, तो आप Flipkart से manual तरह से नीचे बताए गए तरीके को follow करके invoice Download कर सकते हैं।

Flipkart invoice Download करने के दो तरीके हैं पहला invoice portal पर और दुसरा फ़ोन पर app से। हम आपको दोनो तरीको के बारे मे बताएँगे,

Desktop पर Flipkart invoice Download करने का तरीका

Laptop/ Desktop सबसे पहले अपने Flipkart account में login करें।

  • अपने नाम पर क्लिक करके order section मे जाएं जो ऊपर दाएं कोने पर होगा।
  • जिस order का आप Flipkart invoice पीडीएफ में चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • दाईं ओर ऊपर कोने पर, आपको एक Download invoice बटन मिलेगा।
  • Flipkart invoice PDF में डाउनलोड करने के लिए, बस Download button पर क्लिक करें।

ऐसा करने के बाद आपका Flipkart invoice पीडीएफ में आपके device पर डाउनलोड हो जाएगा।

Phone पर Flipkart app से invoice Download करने का तरीका

अगर आपके फोन में फ्लिप्कार्ट एप्प install है। और आप जानना चाहते हैं, कि फ्लिपकार्ट ऐप से इनवॉइस कैसे डाउनलोड करें? तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को देखकर Flipkart app से invoice Download कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट एप्प से इनवॉइस  डाउनलोड करने का method लगभग फ्लिपकार्ट पोर्टल से इनवॉइस डाउनलोड करने जैसा ही है। Flipkart app से invoice Download करने के लिए,

  • Flipkart app को on करें, और account में login करें।
  • लॉग इन करने के बाद hamburger button पर tap करके, menu में जाएं और my order पर click करें।
  • My order आपके सभी history order दिखाएगा, बस उस order पर tap करें, जिसका आपको invoice चाहिए।
  • अगले page पर आपका order details दिखाई देंगी, अब नीचे scroll करें, और page के बिच में आपको Download invoice का Option मिलेगा।
  • बस invoice Download button पर tap करें। अब continue पर click करके Download करने की अनुमति दे दीजिए।

 आपका Flipkart invoice पीडीएफ आपके फोन पर डाउनलोड हो जाएगा। इस तरह आप फ्लिपकार्ट ऐप से इनवॉइस डाउनलोड कर सकते हैं।

पहले Flipkart delivery बाद email के जरिए से order का का invoice भेजता था। इसलिए यदि आप अपने order के पुराने invoice की तलाश कर रहे हैं, तो order के चालान के लिए अपने Flipkart पर जुड़े email inbox को देख सकते हैं।

इसके अलावा, अगर आपका Flipkart account banned, restrict या close कर दिया गया है, तो आप ईमेल इनबॉक्स पर जाकर pdf attachment वाले ऐसे invoice ईमेल की खोज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं?

ये भी पढ़ें: Truecaller Me Blue Tick Kaise Kare?

ये भी पढ़ें: Subscribe Meaning In Hindi

ये भी पढ़ें: लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं?

Billed Meaning In Hindi

Billed Meaning In Hindi के बारे में जानने से पहले यह जान लें कि billing hindi meaning क्या है? Billing Ka Hindi Meaning है एक ऐसा कागज़ जिस पर किसी मद में राशि का भुगतान (Payment) करने की Detail लिखी होती है। जैसे- बिजली का बिल, ख़रीदे या बेचे गए सामान का बिल।

अब जानते हैं Bidded Meaning In Hindi के बारे में, Billed Meaning In Hindi का मतलब है आपके द्वारा कोई भी वह समान जो बेचा या खरीदा गया है और उसकी Payment हो चुकी है तो इसका मतलब वह Billed है। मतलब उसका बिल भुगतान हो चुका है।

“अक्सर पुछे जाने वाले सवाल”

Invoice क्या है?

Service या Product की shipping के बाद भेजा गया रिकॉर्ड invoice होता है।

Invoice किस काम आता है?

Invoice ग्राहक से पैसे लेने के लिए भेजा जाता हैं, ये online bill payment के लिए इस्तेमाल होता है।

Invoice में क्या होता है?

invoice में नाम, कस्टमर I’d, खाता ये सब जानकारी होती है।

Invoice ज़्यादातर कहाँ दिया जाता है?

invoice खासकर online business में दिया जाता है।

Invoice किसके द्वारा भेजा जाता है?

invoice हमेशा delivery man के द्वारा भेजा जाता है।

निष्कर्ष-

उम्मीद है, आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी। इसमे हमने Invoice Meaning in Hindi, Invoice meaning in hindi, Invoice date meaning, Invoice number meaning, E-Invoicing क्या है? Invoice Accounts payable क्या होता है? flipkart से invoice कैसे निकले? इन सब के बारे मे चर्चा की है। और इनके बारे मे अच्छे से बताया है।  

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।