Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare?

इस पोस्ट में, हमने बताया है कि Aadhar card me mobile number kaise check kare आपको बाता दें कि aadhar card me mobile number kaise check kare का मतलब है कि aadhar card me mobile number linked है या नहीं ये kaise check kare. इस पोस्ट में हम adhhar card से जुड़ी सभी संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

Aadhar card me mobile number kaise check kare मतलब aadhar card मे मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ये कैसे चेक करें पहले आपको बता दे कि अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक क्यों इतना महत्वपूर्ण है।

आधार एक 12-अंकीय अद्वितीय संख्या (12- digits Unique number) है जो भारतीय नागरिकों के लिए पहचान प्रमाण है।

आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना आजकल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे OTP (One Time Password) आपके registered mobile number पर भेज दिया जाता है।

आधार कार्ड एक ऐसा document है जो लगभग हर सरकारी और सरकारी काम के लिए जरूरी होता है।

यदि आप एक नया bank account खोलना चाहते हैं, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, passport के लिए आवेदन करना चाहते हैं, राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, गाड़ी या सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं, तो आपको आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी ही जिसमे mobile number linked हुआ हो।

ऊपर दिए गए उदाहरणों से, आप दस्तावेज़ की गंभीरता और अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना कितना महत्वपूर्ण है, समझ गए होंगे।

यदि आप इस बात से अनजान हैं कि aadhar card me mobile number kaise check kare या आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा है या नहीं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं। इस पोस्ट में हमने बताया है कि aadhar card me mobile number kaise check kare या कैसे पता करें कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare?

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare?

आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर कैसे चेक करें?

UIDAI की official website के अनुसार, “आप अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर verified कर सकते हैं जो Enrollment के समय या latest aadhar details update के दौरान घोषित (declared) किया गया है।” Aadhar card me mobile number kaise check kare के बारे में जानने के लिए, नीचे दिए गए steps को follow करें:

  1. सबसे पहले, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की official website पर जाएं।
  2. उसके बाद होमपेज पर ड्रॉप-डाउन मेन्यू में “my Aadhar” पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से, Aadhar service category में जाएं और Verify Registered mobile number या ईमेल आईडी पर क्लिक करें।
  4. अब आपको mobile number या ईमेल आईडी के साथ अपना 12 अंकों का Aadhar number दर्ज करना होगा (यदि आप अपना मोबाइल नंबर जांचना चाहते हैं तो वही दर्ज करें)।
  5. अब आपको Captcha code डालना है और Send OTP पर क्लिक करना है।

यदि आपके द्वारा डायलॉग बॉक्स में दर्ज किया गया मोबाइल नंबर सही है, तो आपको एक पॉप-अप (Pop-Up) massage दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा कि “आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल हमारे रिकॉर्ड के साथ पहले से ही सत्यापित है।” (The mobile entered by you is already verified with our records)

इसका मतलब है कि आपका नंबर संबंधित Aadhar card से जुड़ा हुआ है, लेकिन अगर मोबाइल नंबर Aadhar card से जुड़ा नहीं है तो यह आपको यह पॉप-अप (Pop-Up) massage दिखाएगा कि आपने जो मोबाइल दर्ज किया है वह UIDAI रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है। (The mobile you have entered does not match with the UIDAI record)

ध्यान दें, आप अपने Aadhar card के साथ अपना latest mobile number online update नहीं कर पाएंगे। उसके लिए, आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड कार्यालय में जाकर सुधार के लिए मैन्युअल रूप से आवेदन करना होगा।

Aadhar card me mobile number kaise check kare तो आपने जान लिया अब ये भी जानते हैं कि,

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare Konsa Hai?

कैसे पता करें कि कौन सा मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है?

दूरसंचार विभाग Telecom Deptt (DoT) ने धोखाधड़ी प्रबंधन fraud management और उपभोक्ता संरक्षण consumer Protection (TAFCOP) के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स (Telecom Analytics) पेश किया है जो users को यह पता लगाने की अनुमति देता है कि कौन सा registered मोबाइल नंबर aadhar card से जुड़ा है।

नीचे दिए गए steps से आप भी पता कर सकते हैं कि कौन सा मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है।

  • सबसे पहले, आपको TAFCOP पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब आपको “Request OTP” टैब पर क्लिक करना है।
  • text message के माध्यम से प्राप्त OTP नंबर दर्ज करें।
  • अब आप Website पर अपने Aadhar Card से जुड़े सभी mobile number देख सकते हैं।

इन नंबरों मे से, आप उन नंबरों को ब्लॉक कर सकते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं या जिनकी अब आवश्यकता नहीं है।

पोर्टल अब तक केवल दो राज्यों: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लाइव है। तो अगर आप इनमें से किसी भी राज्य से हैं तो आप उपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं।

Aadhar Card Kaise Check Kare?

अगर आपने अपने आधार में कुछ बदलाव या सुधार कराया है मतलब अपडेट जैसे जनसांख्यिकी में नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल, या बायोमेट्रिक्स में उंगलियों के निशान, आईरिस स्कैन और photo

एक बार जब आप अपडेट के लिए अनुरोध सबमिट कर देते हैं, तो Aadhar card kaise check kare यह जांचने के दो तरीके हैं कि वे परिवर्तन डेटाबेस में किए गए हैं या नहीं। आप या तो ऑनलाइन अनुरोध को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं या ऑफ़लाइन स्थिति ट्रैकिंग के लिए UIDAI टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Mobile Number Se Aadhar Card Kaise Check Kare?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि mobile number se aadhar card kaise check kare, तो हम आपको बता दें कि, आप खाली Mobile number से आधार कार्ड check नही कर सकते है इसके लिए आपको enrollment id की ज़रू0रत होगी।

आइये आपको बताते हैं आप कैसे अपना आधार कार्ड चेक कर सकते हैं।

आधार एड्रेस अपडेट की ऑनलाइन स्टेटस की जांच 4 तरीकों से की जा सकती है:

1. Enrolment id से आधार स्टेटस ऑनलाइन चेक करें?

यदि आपने किसी नामांकन केंद्र या अद्यतन केंद्र (Enrolment Centre or Update Centre) पर update request करी है, तो आपको अपने आधार कार्ड की स्टेटस को ट्रैक करने के लिए अपनी Enrolment id की आवश्यकता होगी।

Enrolment id में 28 नम्बर होते हैं: 14 नंबर की नामांकन संख्या, और 14 अंकों की तारीख और समय। आधार में change के लिए अपनी request subbmit करने के बाद यह आपको नामांकन या Update Centre से प्राप्त होने वाली update acknowledgement slip के उपर होता है। यह कुछ इस तरह दिख सकता है:

1234/12345/12345 दिन/मिमी/वर्ष hh:mm:ss

यदि आपके पास अपनी Enrolment id नहीं है, तो आप इसे https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid वेबसाइट से अपने वेरिफाई मोबाइल नंबर या वेरिफाई ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते हैं। इससे आप अपना आधार नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप भूल गए हैं।

Step 1: अपना पूरा नाम, mobile number या email id डालें और captcha कोड दर्ज करें।

Step 2: विवरण दर्ज करने के बाद, send OTP’ पर क्लिक करें।

Step 3: आपको दूसरे पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको OTP Step ‘Login’ पर क्लिक करना है।

Step 4: आपको अपनी Enrolment id या आधार नंबर आपके मोबाइल फोन पर SMS के माध्यम से प्राप्त होगा।

एक बार जब आपको अपनी अपडेट स्लिप और Enrolment id मिल जाए तो स्टेटस की जांच करने के लिए, इन steps को follow करें:

Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare? In Hindi

  • Step 1: UIDAI My Aadhaar portal पर जाएं, या यहाँ दिए गए लिंक https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर जाएं।
  • Step 2: Enrolment id और captcha दर्ज करें।
  • Step 3: यदि आपका आधार तैयार है, तो आपको अगली स्क्रीन पर एक स्टेटस संदेश मिलेगा, जिसमें लिखा होगा कि “आपका आधार जनरेट हो गया है (Your Aadhaar is generated)। इस स्क्रीन से ही आप अपने मोबाइल पर आधार download भी कर सकते हैं।
  • Step 4: यदि आपके द्वारा कराये हुए changes डेटाबेस में नहीं जोड़े जाते हैं तो आपको उपरोक्त संदेश नहीं मिलेगा।

2. आधार नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन स्टेटस स्थिति की जांच करें?

यदि आपने UIDAI के साथ ऑनलाइन अपडेट अनुरोध किया है, तो आप अपने आधार नंबर या ( UID नंबर – विशिष्ट पहचान संख्या) का उपयोग करके इसे ट्रैक कर सकते हैं।

  • Step 1: https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPSstatus/checkupdatestatus पर जाएं।
  • Step 2: वहां दिए गए स्थान में, अपने UID कार्ड पर 12 अंकों की संख्या दर्ज करें।
  • Step 3: Captcha verification करें।
  • Step 4: अगली स्क्रीन आपको दिखाएगी कि डेटाबेस में Change किया गया है या नहीं।

3. URN का उपयोग करके आधार अपडेट स्थिति को ट्रैक करें?

URN का मतलब अपडेट रिक्वेस्ट नंबर है, जो आपके द्वारा ऑनलाइन एड्रेस अपडेट की प्रक्रिया समाप्त करने के बाद उत्पन्न 14-अंकीय संख्या है।

अपडेट सबमिट करने के बाद यह नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको अपने लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर URN के साथ एक SMS भी मिलेगा। संख्या इस प्रारूप में होगी:

1234/12345/12345

इसका उपयोग करके आधार परिवर्तन की स्थिति की जांच करने के लिए, नीचे दिए गए steps follow करें:

  • Step 1: https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPSstatus/checkupdatestatus पर URN दर्ज करें।
  • Step 2: सही Captcha दर्ज करें।
  • Step 3: अगली स्क्रीन आपको दिखाएगी कि आपके द्वारा अनुरोधित परिवर्तन किया गया है या नहीं।

4. SRN का use करके आधार स्टेटस ट्रैक करें?

यदि आपने पता सत्यापन पत्र के लिए अनुरोध किया होता, तो आपको एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होती। चरण URN के समान हैं – केवल अंतर यह है कि आप आधार स्वयं सेवा पोर्टल पर Captcha कोड के साथ 10 अंकों का SRN इनपुट करेंगे।

यह भी पढ़ें: Google Pay क्या है? और कैसे Use करें?

फोन कॉल के माध्यम से आधार स्थिति की जांच कैसे करें?

अगर आपके पास internet नहीं है तो आप अपने अपडेट की स्थिति जानने के लिए UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

1947 पर कॉल करने पर आपको IVR ले जाया जाएगा। आपको अपना पता परिवर्तन अनुरोध ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

Step 1: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

आपको हिंदी के लिए 1, 2 या अंग्रेजी, कन्नड़ के लिए 3, मलयालम के लिए 4, तमिल के लिए 5, तेलुगु के लिए 6 और अन्य भाषाओं के लिए 7 चुनना होगा।

Step 2: confirm करें कि आपने आधार के लिए नामांकन किया है या नहीं।

यदि आप पहले से ही आधार के लिए नामांकित हैं, तो 1 दबाएं। यदि आपने नामांकन नहीं किया है, तो 2 दबाएं। अपनी मौजूदा शिकायत की स्थिति जानने के लिए 3 दबाएं और आधार होने के लाभों को जानने के लिए 4 दबाएं। जारी रखने के लिए 1 चुनें।

Step 3: स्थिति मेनू पर जाएं।

अपने नामांकन की स्थिति जानने के लिए, 1 दबाएं। आधार डेटा के अद्यतन से संबंधित प्रश्नों के लिए 2 दबाएं। यदि आप आईवीआर से गुजरे बिना UIDAI के Agent से बात करना चाहते हैं, तो इस स्तर पर 9 चुनें। जारी रखने के लिए 2 का चयन करें।

Step 4: आधार अपडेट के बारे में और जानें।

अपने आधार को अपडेट करने का तरीका जानने के लिए, 1 दबाएं। अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच करने के लिए, 2 दबाएं।

Step 5: स्थिति की जाँच करने का तरीका चुनें।

यदि आप अपना URN जानते हैं तो 1 दबाएं और यदि आप नहीं जानते हैं तो 2 दबाएं।

Step 6a: URN से जांचें

अपना 14-digits update request number दर्ज करें, और आपको स्थिति update प्राप्त होगा।

Step 6B: बिना URN के चेक करें

आपको कॉल जारी रखने और अपनी अपडेट स्थिति जानने के लिए UIDAI के agent को directed किया जाएगा।

Aadhar Card मे मोबाइल नंबर कैसे चेक करें कौन सा है?

Video Credit: Super Tech

ये भी पढ़ें: Spam Call Meaning In Hindi

ये भी पढ़ें: Invoice Meaning in Hindi

ये भी पढ़ें: Moj App Se Paise Kaise Kamaye

Aadhar Card Se Bank Balance Kaise Check Kare?

अगर आप aadhar card se bank balance चेक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आइए जानते हैं aadhar card se bank balance kaise check kare

अगर आप भी अपने bank account में balance चेक करना चाहते हैं तो घर बैठे आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने aadhar card की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड की मदद से आप अपना bank balance जान सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपको अपना मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करना होगा, फिर आप यहां बताए गए steps को follow करके अपना bank balance चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में डायल पैड खोलना होगा और उसके बाद *99# डायल करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर यह options दिखाई देंगे- 1. पैसे भेजें (send money) , 2. पैसे का अनुरोध करें / वांछित राशि, (request money / desired amount), 3. चेक बैलेंस (balance check) 4. मेरी प्रोफ़ाइल (My profile), 5. लंबित अनुरोध (pending request) , 6. लेनदेन (transactions), 7. यूपीआई पिन (upi pin).
  • अब आपको बैंक बैलेंस चेक bank balance check करना है तो आपको 3 नंबर डालकर सेंड (send) ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना UPI पिन डालकर OK करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक message के रूप में bank balance दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें: Paytm कैसे बनाएं?

Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare?

Aadhar card se bank balance चेक करना: तीसरा तरीका

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके से अपना bank balance चेक करने में दिक्कत हो रही है तो आपके लिए एक और तरीका है, जिसके जरिए आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। आधार कार्ड से बैंक अकाउंट के बैलेंस चेक करने का तरीका तभी काम करेगा जब आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो।

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको सबसे पहले आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराना होगा।

सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर पर 9999*1# डायल करें।
इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा।
अब आपको अपना aadhar card number डालकर दोबारा Confirm करना होगा।
इसके बाद अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो Bank Balance की डिटेल मिल जाएगी, नहीं तो ऐसा नहीं होगा।

Aadhar Card Se Bank Balance चेक करना: तीसरा तरीका?

तीसरा तरीका USSD Code देकर बैंक बैलेंस चेक करना है। USSD Code से बैंक बैलेंस चेक करना बहुत आसान है। इसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक Account से लिंक नहीं है तो आप इस तरह से बैंक बैलेंस चेक नहीं कर सकते हैं।

आइए जानते हैं USSD Code से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें;

  • सबसे पहले आपको अपना डायल पैड (dail pad) खोलकर उसमें USSD कोड डालकर डायल (dail) करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस तरह के options दिखाई देंगे। 1. खाता शेष (account balance) 2. मिनी स्टेटमेंट (mini statement) 3. MMID का उपयोग करके पैसे भेजें (Send money using MMID) 4. IFSC का उपयोग करके पैसे भेजें (send money using IFSC) 5. एमएमआईडी दिखाएं (show mmid) 6. एमपिन बदलें (change mpin) 7. ओटीपी जनरेट करें (generate otp).
  • इन विकल्पों में से आपको अकाउंट बैलेंस को सेलेक्ट करना है। जिस क्रमांक (serial number) पर यह विकल्प आता है उस क्रमांक (serial number) को दर्ज करें और भेजें (send) पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर Bank account number और bank account balance दिख जाएगा।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Aadhar Card Me Mobile Number Link Hai Kaise Pata Kare?

सबसे पहले, आप TAFCOP पोर्टल पर जाए और अपना मोबाइल number डालें। उसके बाद आपको “Request OTP” टैब पर क्लिक करना है और text message पर आपके पास otp आएगा उस OTP नंबर को दर्ज करें। अब आप Website पर अपने Aadhar Card से जुड़े सभी mobile number देख सकते हैं। यहाँ पर आपको वो number दिख जायेगा जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा होगा।

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI की Official Website पर जाना होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कराने के लिए आपको अपने नज़दीकी और आप enrollment center पर जाकर UIDAI के डेटाबेस में

क्या Adhar Card में मोबाइल नंबर लिंक करना ज़रूरी है?

हाँ आजके समय में Adhar Card में मोबाइल नंबर लिंक करना अत्यंत अवश्यक है।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में, हमने आपको aadhar card me mobile number kaise check kare और aadhar card kaise check kare सिखाया है।

उम्मीद है आपको हमारी दी हुई जानकारी आपके काम आई होगी, हमारी पोस्ट को आगे share करके हमारा साथ दें। और यदि आपके पास इस से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमसे नीचे comment करके पूछे।

ध्न्यवाद-

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।