Google Pay क्या है? और कैसे Use करें?

Hello friends, तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस नयी पोस्ट मे ,जिसमें हम आपको Google Pay क्या है? और कैसे Use करें? इसके बारे मे बताने वाले है। और Google Pay कैसे बनाए? इसकी भी पूरी जानकारी देने वाले है।

Google Pay क्या है? और कैसे Use करें? इसके बारे मे जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़े। इस पोस्ट मे हम आपको Google Pay कैसे बनाए? Google Pay कैसे Use करें? इसके बारे मे भी बताने वाले है हम रोज़ रोज़ आपके लिए एसे ही नए नए Informative पोस्ट लाते रहते है।

तो, चलिए शुरु करते है

Google Pay क्या है? और कैसे Use करें?

Google Pay क्या है? और कैसे Use करें?

आज कल के दौर मे सभी ऑन्लाइन शोपिन्ग करते है, और Pandemic Situation के समय से तो और भी ज़्यादा हर काम ऑन्लाइन ही होने लगा है फ़िर चाहे वो रेस्ट्रोन्ट से खाना ऑर्डर करना हो या रिचार्ज करना हो या फ़िर बिजली आदि के Bill Pay करना हो।

इन सभी कामो के लिए लोग ऑनलाइन पेमेन्ट का ही इस्तेमाल करते हैं PhonePay, Paytm, Bhim आदि Payment App के द्वारा। उनमे से ही एक Google Pay भी है यह एक Online Payment का सबसे बड़ा प्लेटफ़ोर्म है।

ज़्यादातर लोग Google Pay का इस्तेमाल करते है। लेकिन शायद आप Google Pay के बारे मे पूरी तरह नहीं जानते होंगे,यदि आप इसके बारे मे पूरी तरह जानना चाहते है तो आप नीचे दी गई जानकारी को अच्छि तरह पढ़े।

सबसे पहले आपको Google Pay क्या है?और Google Pay कैसे काम करता है? इसके बारे मे जानना ज़रूरी है तो चलिए अब बात करते है कि Google Pay क्या है?

यह भी पढ़ें: Google का नाम क्या है?

Google Pay क्या है?

Google Pay जिसे हम G Pay के नाम से भी जानते है UPI के आधार पर यह एक Digital Payment App है, जिसकी शुरुआत 11 September 2015 मे Android Pay के नाम से हुई जिसे 2018 मे बदलकर Google Pay कर दिया गया। यह App भारत मे बनाया गया है और इस App मे आज के समय 7 भाषाएँ शामिल है।

आपने बहुत से लोगो को कई बार ऑनलाइन Payment करते देखा होगा या आप खुद भी Online Payment करते होंगे, (Paytm, PhonePay, BhimApp, Paypal आदि) यह कुछ Digital Payment App है जिनके द्वारा आप किसी भी प्रकार का Transaction आसानी से कर सकते हैं।Google Pay भी इन सभी App की तरह है।

Google Pay एक UPI Base App है, इसके लिए हमें इस App को अपने Bank Account से लिंक करना होता है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन Payment, Bill Payment और Recharge आदि जैसे कई कार्य अपने घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते है कि Google एक बहुत बड़ी इंटरनेशनल कंपनी है लेकिन इस कंपनी ने Google Pay बनाकर आज कल की ऑनलाइन हर काम करने की दुनिया में एक और बड़ा काम किया है, इसलिए इस App को और भी ज्यादा भरोसेमंद समझा जाता है, क्योंकि यह Online Payment का एक आसान और Secure तरीका है।

जिसकी मदद से हम हम घर बैठे आसानी से कोई भी Payment या Recharge या किसी भी प्रकार का कोई भी Transaction कर सकते हैं, बिना कहिं जाए।

उम्मीद है कि अब आपको समझ आ गया होगा की Google Pay क्या है? तो चलिए, अब बात करते है कि Google Pay कैसे बनाए?

यह भी पढ़ें: Google किस देश का और Google का मालिक कौन है?

Google Pay कैसे बनाए?

तो friends, यहाँ मै आपको बताने वाली हूँ कि Google Pay Kaise Banaye? यदि आप भी Google Pay का इस्तेमाल करना चाहते हैं, और Google Pay पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गये सभी Steps को ध्यान से पढ़े और दिए गये सभी Steps को Follow करे।

Google Pay पर अकाउंट कैसे बनाएं?

  • Step-1 सबसे पहले आपको अपने Android Phone मे Google Play Store खोलना है उसके बाद आपको सर्च ऑप्शन पर जाकर Google Pay सर्च करना है।
  • Step-2 उसके बाद आपकी स्क्रीन पर Google Pay App आ जाए तो आपको उसे Download कर लेना है।थोड़ी देर में डाउनलोड होकर वह Install हो जाएगा।
  • Step-3 Install करने के बाद आपको Google Pay Open करना है ऐसा करने पर आपके सामने सबसे पहले Language सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा, उसमें आप जिस भी भाषा का इस्तेमाल करते हैं उसे सिलेक्ट कर लें।
  • Step-4 उसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा जिसमे आपको अपना Mobile Number Enter करना होगा। आप उसमे जेसे ही अपना Phone Number डालेंगे तो आपको ईमेल आईडी का ऑप्शन दिखाई देगा अब आप उसमें अपनी Email ID डाल दें।
  • Step-5 यह सारे ऑप्शन पूरे करने के बाद आपकी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। उस OTP को भरने के बाद आपको इस App में Lock का सिलेक्शन करना है आपको सिलेक्ट ब्लॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके उसमें एक PIN नंबर डालकर उसे आप सुरक्षित कर सकते हैं ताकि कोई और आपके सिवा इस App का इस्तेमाल ना कर सके।
  • Step-6 यदि आप अपने Google Pay पर अपना Account जोड़ना चाहते हैं तो आप Google Pay को अपने अकाउंट से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको Profile पर जाना है, उसके बाद आपको सबसे ऊपर अपने नाम पर क्लिक करना है।
  • Step-7 उसके बाद Select Bank के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने बैंक को सिलेक्ट करें। उसके बाद Add Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Step-8 उसके बाद Create UPI Pin पर क्लिक करना है और अपने Debit Card या ATM Card की Detail भरनी है।
  • Step-9 उसके बाद आपको एक UPI Password बनाना होगा, बस इतना करने के बाद ही आपका Google Pay आपके बैंक अकाउंट से Connect हो जाएगा और आप आसानी से Google Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अब आपका Google Pay Account बन गया है, तो अब बात करते हैं कि Google Pay का Use कैसे करें?

यह भी पढ़ें: Hotstar Beta Tester कैसे बनें?

Video Credit: ISHAN MONITOR

Google Pay कैसे Use करें?

जब आप एक बार अपना Google Pay Account बना लेंगे तो आप अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारो या जिसको भी Payment करना चाहे आसानी से कर सकते हैं।

लेकिन आप जिसको भी आप Payment करना चाहते हैं, उसको भी Google Pay Account की ज़रूरत होगी यदि उस व्यक्ति का Google Pay Account है तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके उसकी सहायता से आसानी से Payment कर सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले आपको अपने Phone मे Google Pay App को Open करना है, ऑपन करते ही स्क्रीन के बीच मे Swipe up करने पर ‘New‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Step-2 उसके बाद जिस व्यक्ति को भी आप Payment करना चाहते हैं उसके Phone Number, QR Code, Via UPI ID या Account Number को Select करें।
  • Step-3 Select करने के बाद ‘Pay‘ Button पर क्लिक करें। एसा करने के बाद जितना भी Amount आपको Pay करना है और Pay करने का Reason Enter करें।
  • Step-4 उसके बाद आपको Proceed के Option पर क्लिक करना है, फ़िर आपको अपनी UPI Pin Enter करना है।
  • Step-5 अब UPI Pin Enter करने के बाद आसानी से आपकी Payment हो जाएगी और जितना भी Amount आपने Pay किया है आपके पास उसकी Notification या SMS आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: E Sign कैसे बनाएं?

Google Pay की विशेषताएँ क्या हैं?

  • Google Pay की खास बात ये है कि इसमे अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के ID Proof का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है।
  • इस App में कोई Wallet का Concept नहीं है यह Direct आपके Bank Account से जुड़ा होता है। जिस वजह से आपका पैसा सुरक्षित है जिसे आप जब चाहे तब इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Google Pay से आप मोबाइल नंबर या QR Code के जरिए किसी को भी आसानी से Payment कर सकते हैं।
  • इस App में आप Transaction History देख सकते है। Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Bank Of Broda, State Bank of India आदि के साथ यह App लगभग 55 बैंक को सपोर्ट करता है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Google Pay क्या है?

Google Pay जिसे हम G Pay के नाम से भी जानते है, UPI के आधार पर एक Digital Payment app है जिसके इस्तेमाल से हम आसानी से किसी को कभी भी और कही भी ऑनलाइन पेमेन्ट या Recharge कर सकते हैं।

Google Pay की शुरुआत कब हुई?

Google Pay की शुरुआत 11 September, 2015 मे Android Pay के नाम से हुई जिसे 2018 मे Google Pay का नाम दिया गया।

Google Pay को कहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है?

Google Pay को आप अपने Android Phone के Play Store पर जाकर Google Pay सर्च करने पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या हम Google Pay मे एक से ज़्यादा Bank Account Add कर सकते हैं?

Yes, हम Google Pay मे एक से ज़्यादा Bank Account Add कर सकते हैं क्योंकि हर Account का अपनी अलग UPI ID और UPI Pin होती है।

क्या Google Pay भी Digital Wallet की तरह है?

नहीं, Google Pay Digital Wallet की तरह नही है, यह उससे बिल्कुल अलग है Google Pay मे आपको पैसे Store करने की ज़रूरत नहीं होती है यह आपके Bank Account से ही Link होता है।

Google Pin और UPI Pin मे क्या अंतर है?

“Google Pin” Google Pay App को लोक और अनलोक करने के लिए इस्तेमाल होता है और UPI Pin का इस्तेमाल Transaction Password के रूप मे होता है।

Google Pay से कितना पैसा भेज सकते हैं?

आप Google Pay से एक दिन में ₹1,00,000 तक की रकम भेज सकते हैं। और एक दिन में 10 बार ही Payment कर सकते हैं।

गूगल पे की जानकारी हिंदी में?

PhonePay, Paytm, Bhim आदि Digital Payment Apps की तरह ही Google Pay भी है एक Online Payment System App है। गूगल पे की अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए Link पर क्लिक करें। https://hindimeg.net/google-pay-kya-hai-aur-kaise-use-karen/

Google Pay पर मनी ट्रांसफर कैसे करें?

Google Pay Open करें और ऊपर Right Side में अपनी Profile पर क्लिक करें। फिर अपने Spot Code पर क्लिक करके जिसे मनी ट्रांसफर करना है उससे अपनना Google Pay Scanner खोलकर Code Scan करवाएं, फिर Amount डालकर Payment Method चुनें और Next पर क्लिक करके UPI पिन डाल दें।

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें?

Google Pay Download करने के लिए नीचे दिए गए डॉउनलोड पर क्लिक करें Download
या फर Play Store पर जाकर Search करें Google Pay.

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने आपको Online Payment App के बारे मे काफ़ि जानकारी दी है हमने आपको Google Pay क्या है? Google Pay कैसे Use करें? इसके बारे मे भी पूरी तरह बताया हैं और साथ ही हमने आपको Google Pay कैसे बनाए? Google Pay की क्या विशेषताएँ है? इसकी जानकारी भी दी है।

यह पोस्ट आपके लिए काफ़ि आवश्यक और काफ़ि informative हो सकती हैं। इसकी मदद से आप काफ़ि कुछ जान सकते हैं। और काफ़ि कुछ सीख सकते हैं, अगर कभी आप Google Pay पर अपना Account बनाना चाहते है और उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसकी मदद से Google Pay का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपके लिए यह पोस्ट सहायक रही है या इससे आपको कुछ भी जानने या सीखने को मिला हो, तो इसे आगे दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन किजिए, ताकि हम आपके लिए रोज़ एसी नई नई सहायक और informative पोस्ट लाते रहें, जिससे आपको सहायता मिल सके, और आपका काम आसान हो सके।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment