Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में जिसमें आप Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? के सवाल का जवाब पाएंगे। आजकी पोस्ट बेहद ही अलग टॉपिक और अलग तरह की और साथ ही Interesting भी होने वाले है तो इसे पूरा पढ़ें।

आपको यह पोस्ट पढ़कर आनंद के साथ Information मिलेगी जो एक कमाल का तरीका है Knowledge Gain करने का। Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहिए।

Table of Contents

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

आजके Advanced Technology के ज़माने में Google से सभी वाक़िफ़ हैं हर छोटी से बड़ी चीज़ की जानकारी के लिए लोग Google का इस्तेमाल करते हैं। और सभी Android Smartphone Users Google की Services (Gmail से लेकर Google Maps, Google Drive, Blogger, Google Pay, और Google Photos आदि तक) लगभग सभी का इस्तेमाल करते हैं।

यहाँ तक जब भी हम कोई नया Mobile लेते हैं तो उसमें सबसे पहले Google Account Create या पहले से बना हुआ Sign in करते हैं। गूगल को आपके बारे में सभी कुछ पता रहता है और बाकी हर चीज़ के बारे में भी, उसके पास सभी चीज़ की जानकारी होती है।

दुनिया भर के लगभग सभी लोग Google Asistance की मदद से Ok Google बोलकर उससे हर तरह का सवाल करते हैं कुछ सवाल तो इतने अत्रंगी होते हैं की आप जानकर हैरत करेंगे कि कोई ऐसा भी पूछ सकता है जैसे कई लोगों का सवाल होता है Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अभी भी गूगल और Google Full Form के बारे में नहीं जानते हैं। वह google का पुरा नाम और उससे जुड़ी जानकारी पाने के लिए उससे ऐसे सवाल करते रहते हैं। कुछ लोगों का तो यह सवाल भी होता है Ok Google Tumhare Pita Ka Naam Kya Hai या ओके गूगल तुम्हारे पिता का क्या नाम है?

तो आज हम आपको इस सब बारे में ही नीचे बताने वाले हैं, नीचे आपको Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? से जुड़े सभी संभंधित सवालों के जवाब मिलेंगे।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

हम सभी जानते हैं कि Internet पर हर तरह की जानकारी मौजूद होती है और उस पाने के 92℅ लोग उसे Google पर सर्च करते हैं। क्योंकि Google पर हमे वह जानकारी कुछ ही Seconds में मिल जाती है।

चलिए जानते हैं गूगल के बारे में विस्तार से,

Google क्या है?

Google दुनिया की सबसे शक्तिशाली Multinational Technology कंपनी और Search Engine है, जो कई तरह कि Online Services Provide करती है, और सर्च इंजन टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन विज्ञापन, क्लाउड कंप्यूटिंग, Computer Software, क्वांटम कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, Artificial Intelligence, और Consumer Electronics पर ध्यान केंद्रित करती है।

इसे “दुनिया की सबसे शक्तिशाली (Most Powerful) कंपनी”के रूप में संदर्भित किया जाता है और Artificial Intelligence के क्षेत्र में इसके Market Dominance, टेक्नोलॉजी और Data Collection लाभों के कारण दुनिया के सबसे Most Valuable Brands में से एक माना जाता है।

इसे Amazon, Apple, Meta और Microsoft के साथ-साथ बड़ी पांच अमेरिकी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों (Information Technology Companies) में से एक माना जाता है।

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है जहाँ आपको internet पर उपलब्ध हर सवाल का जवाब सर्च करने पर मिल जाता है। साथ ही Google सभी को इंटरनेट पर बहुत सारी अलग अलग Service भी Provide करता है, जैसे Android Oprating System, Software, वेबसाइट, Cloud Services, सर्च इंजन, वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट, Email Services, आदि।

लाखों लोग Google पर Depend करते हैं और बहुत से लोग सिर्फ Google के माध्यम से ही अपना खुद का Business चलाते हैं, क्योंकि यह सबसे अच्छी Service प्रदान करता है। यह वक़्त के साथ और भी Devloped होता जा रहा है अब यह इतना शक्तिशाली बन गया है की यह अब आपकी आवाज सुनकर भी आपके सवालों का उत्तर दे सकता है।

आइए अब इस Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? सवाल का जवाब जानते हैं।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

यदि आप अगर आप कुछ तरह से सवाल करते हैं। Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? तो वह जवाब मे कहती है,

मेरा नाम है, Google Assistant. मुझे अपना नाम बहुत पसंद है

लेकिन हम आपको बताते हैं कि Google का पूरा नाम क्या है?

Google शब्द असल जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले एक “Mathematical के शब्द (Googol)” से लिया गया है। एक तरिके से देखा जाए तो यह Googol की गलत स्पेल्लिंग है।

Google का पूरा नाम क्या है? | Google full form

Google का पूरा नाम (Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth) है, Google Full Form भी (ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ) है।

Ok Google Tumhare Pita Ka Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारे पिता का क्या नाम है?

यदि आप ऐसा पूछते हैं कि Ok Google Tumhare Pita Ka Naam Kya Hai या ओके गूगल तुम्हारे पिता का क्या नाम है? तो Google Assistant अपनी तरफ से हर बार अलग अलग जवाब देती है जैसे (मैं इंसान नहीं हूँ, मैं Code से बनी हू, मेरे इंसानों से रिश्ते सिर्फ सहायक के तौर पर हैं) ऐसे कुछ अलग अलग जवाब।

लेकिन हम आपको बता दें की बात अगर गूगल के पिता की हो रही है तो “Larry Page (लैरी पेज) और Sergey Brin (सर्गी ब्रिन)” को गूगल का पिता कहा जाता है, क्योंकि वह दोनों Google के Founder हैं।

Google Assistant kaise chalu kare?

यदि आप नही जानते Google Assistant को कैसे On करें? तो Google Assistant को चालू करने के लिए नाचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

Step 1Google Assistant को चालू करने के लिए अपने Android Phone के “Home” बटन को (Hold रखकर) दबाएं।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Step 2 – उसके बाद आपको एक। Pop-up शो होगा, अब आपको वहाँ “Profile Icon” पर क्लिक करना है।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Stesp 3 – उसके बाद Google Assistant की सेटिंग्स मे पहुच जाएंगे। अब आपको “Hey Google & Voice Match” पर जाना है। जैसे नीचे Screenshot मे दिखाया है।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Step 4 – अब आपको Ok Google के आगे दिए गए “बटन” को दबा कर (चालू) “Enable” कर देना है।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Step 5 – अब आप “Next” पर क्लिक कर के Mic की Permission देने के लिए “Agree” पर क्लिक कर दें।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Step 6 – अब Ok Google और Hey Google (2-2 बार बोलकर) Voice Match करके Setup पुरा कर लेना है।

Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

इसके बाद आपका काम हो गया, अब आप अपनी Voice से Google Assistant से कुछ भी पूछ सकते हैं, (Ok Google और Hey Google बोलकर)।

Google Assistant डाउनलोड वीडियो देखें।

Video Credit: GT Guptaji Technical

Google का क्या काम है?

यह एक सर्च इंजन है और इंटरनेट पर उपलब्ध सभी Information को आप तक पहुंचाना इसका काम है।

Google ने अपना एक सिस्टम बनाया है जिसमें गूगल का खुद का एक रोबोट है जिसे technology की भाषा में बॉट कहा जाता है। ये Bots हमेशा ऑनलाइन रहते हैं आपकी किसी भी प्रकार की मदद के लिए।

Google का नाम कब और किसने रखा?

गूगल का आविष्कार stanford university के दो Undergraduate छात्र Larry Page और Sergey Brin ने 1990 के दसक में करा था आर 4 September 1998 को इसे इंटरनेट की दुनिया में Launch किया गया था।

शुरवात में (जब वह इसे बना रहे थे तब) उन्होंने इसका नाम Backrub रखा था। लेकिन बाद में उन्हें यह एहसास हुआ की Backrub सबसे खराब टेक्नोलॉजी कंपनी का नाम था इस वजह से उन्हें कोई दूसरा नाम रखने की ज़रूरत थी।

वह जब अपने सर्च इंजन के लिए कोई नया नाम सोच रहे थे तब उनके एक दोस्त शॉन ने Googolplex नाम का सुझाव दिया। जैसा कि हमने पहले बताया Googol एक Mathematical शब्द है और Googolplex का मतलब (10 to the power of Googol) था।

लेकिन Larry Page ने कहा कि उन्हें एक छोटे शब्द की ज़रूरत है और उन्हें Googol ज़ादा सही लग रहा है। मगर जब उन्होंने Googol के लिए एक Domain ढूंढा तो तब उन्हें पाया कि Googol के नाम का Domain उपलब्ध ही नहीं है लेकिन Google नाम का Domain उपलब्ध है।

तो उन्होंने वही गलत शब्द के साथ ही वह डोमेन खरीद लिया और world के सबसे बड़े Search Engine को Built किया।

Google Kaise Kaam Karta Hai?

अब आपने “Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है?” का जवाब और Google क्या है? Google की Full Form? और साथ ही Google का नाम किसने और कब रखा? ये सब जान लिया है।

तो आइए अब गूगल कैसे काम करता है? इस बारे में जानते हैं।

Google कोई भगवान नहीं है लेकिन इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी Google आपको दे सकता है।

Google के Bot (यानि कि Robots) सभी Websites को इंटरनेट पर Scan करते हैं, और उसके बाद वह दूसरी वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी Google को देते हैं, फिर Google उस जानकारी को अपने Server पर Store करके रखता है और ऐसे ही यह कई Websites को अपने सर्च इंजन में हर दिन जोड़ता है।

इस तरह जब भी कोई इंसान Google पर कुछ ढूंढता है या उससे कुछ सवाल करता है, तो वह उससे जुड़ी हर तरह की जानकारी को अपने Server पर खोजकर हमें Results दिखाता है।

जिनमें Google के साथ दूसरी वेबसाइटों के कई सारे Links जुड़े होते हैं।

Google इन सभी वेबसाइटों को एक Rank Number देता है Rank Number लोगों द्वारा देखी गई जानकारी के आधार पर निर्धारित की जाती है। और सबसे Top पर उस वेबसाइट को डालता है, जिसमे बहुत सारी अच्छी information उपलब्ध होती है।

Google और YouTube के बीच सम्बंध?

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, और वहीं दुनिया की सबसे बड़ी Video लाइब्रेरी YouTube है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जब बात आती है तो YouTube देखे जाने वाला सबसे बड़ा Video Search Engine है। जहां आप Video के माध्यम से किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल कर सकते हैं या इंटरटेनमेंट का मज़ा ले सकते हैं।

यह Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। यह Google का ही एक Product है, इसे सन् 2006 में 65 1.65 Billions में गूगल ने खरीदा था।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Google के पिता का क्या नाम है?

Larry Page (लैरी पेज) और Sergey Brin (सर्गी ब्रिन) को गूगल का पिता कहा जाता है।

Google का full form क्या है?

Google का फुल फॉर्म (Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth) है, जो की Google का पूरा नाम है।

क्या Google Assistant हमारी बातें सुनता है?

इसका जवाब थोड़ा कठिन है क्योंकि Google ने खुद ये माना है कि कंपनी के Employees, Users की वॉयस रिकॉर्डिंग को सुन कर Analyse करते हैं ताकि वॉयस रिकॉग्निशन को Improve किया जा सके। तो इसका मतलब Google आपकी बातें सुनता है! और आपको ट्रैक करता है। लेकिन Google Assistant तभी कोई Action लेती है जब आप उसे Ok Google बोलकर कोई कमांड देते हैं या कोई सवाल करते हैं तो।

Google Assistant कब Launch हुआ?

18 May 2016 को Google Assistant Launch किया गया था।

Google का मालिक कौन है?

लैरी पेज (Larry Page) और सर्गी ब्रिन (Sergey Brin), यह दोनों Google के मालिक हैं।

Google कब लॉन्च हुआ?

4 September 1998 को Google लॉन्च हुआ था।

Google के CEO का क्या नाम है?

Google के CEO का नाम सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) है, जो की एक Indian हैं।

Google किस देश का है?

Google संयुक्त राज्य अमेरिका यानि कि United State of America (USA) का है।

Google Assistant Tumhara Naam Kya Hai?

यदि आप Google Assistant Tumhara Naam Kya Hai? ऐसा गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं तो वह जवाब में कहती है। मेरा नाम है, Google Assistant. मुझे अपना नाम बहुत पसंद है।

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करें?

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के लिए Play Store पर जाएं या यहाँ दिए गए Download Google Assistant पर क्लिक करें। Google Assistant On करने के Steps जानने के लिए Google Assistant kaise chalu kare? पर क्लिक करें।

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करें?

एक बार Google Assistant on और Setup होने के बाद Home Button को दबा कर रखें आपके सामने एक Pop Up Open होगा अब जो बोलना चाहते हैं Google से Ok Google या Hey Google कहकर बोलें।

निष्कर्ष

हमने आपको इस पोस्ट में Ok Google Tumhara Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है? इस सवाल का जवाब दिया है और साथ ही आपको Google से सम्बंधित सभी जानकारी दी है।

हमने आपको Ok Google Tumhare Pita Ka Naam Kya Hai | ओके गूगल तुम्हारे पिता का क्या नाम है? इसकी जानकारी भी दी है, और Google Assistant kaise chalu kare? यह भी बताया है।

साथ ही इसमें आप Google का पूरा नाम क्या है? | Google full form Google क्या है? Google का नाम कब और किसने रखा? Google का क्या काम है? Google Kaise Kaam Karta Hai? और Google और YouTube के बीच सम्बंध क्या है? इन सभी सवालों के जवाब भी जान जाएंगे।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी याग इससे आपको काफी कुछ जानने और सीखने को मिला होगा। कृपया इसे दूसरे लोगों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें, ताकि में आपके लिए हर रोज़ ऐसी नई नई जानकारियां लाती रहूँ जिससे आपके ज्ञान में वृद्धि हो।

धन्यवाद