YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने का तरीका

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं Youtube Se Paise Kaise Kamaye? YouTube से पैसे कमाने का तरीका, जैसे के हम सभी जानते हैं के आजके advanced और technichal ज़माने में हर कोई Social Media से जुड़ा है। और YouTube, Facebook, Instagram, Twitter जैसी कई बड़ी सोशल मीडिया Sites को हर कोई जानता है, और आजकल इनसे हर 3 मे से दो लोग YouTube प्लेटफॉर्म से पैसे कमाते हैं और काफी लोग ऐसे हैं जो YouTube से पैसे कैसे कमाए? यह जानने के लिए Google पर YouTube से पैसे कमाने का तरीका? ऐसे सवालों के जवाब की तलाश करते हैं।

तो आज हम आपके लिए इन्ही सब सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं, जिसमें हम आपको YouTube से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको YouTube se paise kaise kamaye? के बारे मैं विस्तृत जानकारी देने वाले हैं।हैं।

Table of Contents

YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने का तरीका

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

आजकल हर गली मोहल्ले में हर कोई Youtuber बने बैठा है अब कई लोग YouTube पर चैनल तो खोल लेते हैं और उस पर Content डालना शुरू कर देते हैं लेकिन उनमें से अधिकांश लोगों को न तो यूट्यूब की privacy policy के बारे में पता है और न ही इस बात ज्ञान होता है की YouTube se pese kamane ka sahi tarika क्या है? और किस तरह का Content उन्हे डालना चाहिए।

यहाँ पर हम आपको Youtube se paise kaise kamaye? और किस-किस तरह से आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं इन सभी की जानकारी देंगे। और साथ ही सिखाएंगे भी कि आप किन-किन तरीकों का प्रयोग करके Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

जब YouTube पर Content डालकर पैसे कमाने की बात आती है, तो आपके पास कई Options होते हैं।

Ads से लेकर मर्चेंडाइज़ और आपके fans के लिए सदस्यता तक, पैसे कमाने के लिए अपने channel और video का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं।

YouTube से कितने पैसे मिलते है 2022

YouTube से कितने पैसे मिलते हैं ये कोई सटिक नहीं बता सकता, लेकिन आप Youtube से लाखो रूप कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है क्योंकि ये आप पर निर्भर करता है की आप प्लेटफॉर्म पर अपना कितना समय दे रहे हैं कितनी मेहनत और लगन से अपना Orignal Content बनाकर दिखा रहे हैं, क्योंकि आप YouTube चैनल को अलग अलग तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए हम नीचे आपको List दे रहे हैं, और साथ ही साथ आपको विस्तार से उन सबके बारे में बताएंगे भी।

यह भी पढ़ें: YouTube पैसे कब देता है?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

YouTube से पैसा कमाने के कई तरीके हैं जिन्हें हम यहाँ आपको एक एक करके बताने वाले हैं;

आप निम्न सुविधाओं के माध्यम से YouTube पर पैसे कमा सकते हैं:

  • Ads Revenue: Google adsense के द्वारा वीडियो पर दिखाए गए Ads से पैसे कमाएँ।
  • Sponsorship: brands के products को sponser करके पैसे कमाएँ।
  • Affiliate marketing: यूट्यूब से Affiliate marketing करके पैसे कमाएँ।
  • Channel Membership: आप अपने चैनल पर Membership की सुविधा देकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • merchandise: आप अपनी Merch लॉन्च करके भी पैसे कमा सकते हैं। या किसी और की Merch को promote करके भी।
  • SUPER CHAT & SUPER STICKERS: Fans के द्वारा करे गए Super Chat और Super Stickers से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आपके fans चैट Stream में अपने मैसेजों को हाइलाइट करने के लिए आपको पैसे देते हैं।
  • Product Tagging: आप अपना यूट्यूब वीडियो पर किसी भी Product को Tag करके भी पैसे कमा सकते हैं।
  • Super Thanks: आपके Subscribers आपको Super Thanks के द्वारा धन्यवाद के रूप में आप को कुछ पैसे भेज सकते हैं।

चलिए आइए समझाते हैं आपको इन सब के बारे में विस्तार से,

1. पहला तरीका – Ads Revenue (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

Ads Revenue का मतलब Google AdSense के द्वारा पैसे कमाना है जो की YouTube पर पहला स्रोत है पैसे कमाने का, YouTube पर Google AdSense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके Channel को Monetize होना आवश्यक है।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कब होता है?

अपने Channel को Monitize करने के लिए, आपको YouTube के साथ अच्छी स्थिति में होना चाहिए, जैसे कि आपके चैनल पर की Copyright Claim, या Strike नहीं होनी चाहिए और आपका Original Contentहोना चाहिए। और 12 महीनों में 4,000 watch time और कम से कम 1,000 Subscribers होने चाहिए।

आपको सभी YouTube monetization policies का पालन करने की भी आवश्यकता होगी , channel monitize होने के बाद आपको एक Google AdSense Account की ज़रूरत होगी जिसे channel से लिंक करके आप अपनी videos पर ads चालू कर सकते हैं और उन Ads से आपका Revenue होना शुरू हो जाएगा मतलब Income होना शुरू हो जाएगी और बाद मे वो आपके Bank account में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें: Subscribe Meaning In Hindi?

2. दूसरा तरीका – Sponsorship (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

Google adsense के अलावा आप Sponsorship से भी पैसे कमा सकते हैं। जब आपका चैनल Grow हो जाता है तो तो आपको मिल Sponsorship जाती है, आप Sponsorship से पैसे कमा सकते हैं Sponsorship का मतलब ये नहीं की आपके subscribers, views और likes की संख्या लाखों मे हो, अगर आपकी वीडियो पर 4 से 5 हजार View भी आ रहे हैं तो आपको Sponsorship मिल जाती है जो Brand होते हैं वो ऐसे चैनल को ढूंढ़ते हैं जिनके पास Targeted Audience होती है।

आपको बस उस Brand के Product को अपनी वीडियो में review करके promote करना होता है। इसके लिए ब्रैंड आपको पैसे देता है कुछ ब्रैंड्स पैसे देने के साथ साथ उस प्रॉडक्ट को भी देती हैं।

Sponsorship आप दो तरह की ले सकते हो एक Dedicated video की और दूसरा Intigreted Video की, Dedicated video में आपको पूरी video उस product के ऊपर ही बनानी होगी और Intigreted video में आप अपनी किसी भी वीडियो के बीच में उस product के बारे में बता सकते हो।

YouTube Sponsorship Rates In India (Hindi)

Sponsorship मैं आप Dedicated video के लिए एक view का ₹1 रुपया चार्ज कर सकते हो और Intigreted video के लिए आप Dedicated video के चार्ज का आधा चार्ज कर सकते हो।

उदाहरण के लिए नीचे दी गई लिस्ट देखें

Dedicated Video ViewsDedicated Video Price
2 से 5 हजार Views पर2 se 5 हजार रुपये
8 से 10 हज़ार View पर8 से 10 हज़ार रुपये
10 से 20 हजार Views पर10 से 20 हजार रुपये
20 से 30 हज़ार View पर20 से 30 हज़ार रुपये
30 से 40 हज़ार View पर30 से 40 हज़ार रुपये
40 से 50 हज़ार View पर40 से 50 हज़ार रुपये
50 से एक लाख View पर50 से एक लाख रुपये

Integrated ViewsIntegrated Price
2 से 5 हजार Views पर1 हजार से 2500 रुपये
8 से 10 हज़ार View पर4 से 5 हज़ार रुपये
10 से 20 हजार Views पर5 से 10 हजार रुपये
20 से 30 हज़ार View पर10 से 15 हज़ार रुपये
30 से 40 हज़ार View पर15 से 20 हज़ार रुपये
40 से 50 हज़ार View पर20 से 25 हज़ार रुपये
50 से एक लाख View पर25 से 50 हज़ार रुपये

Note – ये list आपके अनुमान के लिए दी गयी है बाकी ये अलग अलग Youtuber पर भी निर्भर करता है की वो कितने price rate मे करने को तेयार हो जाते हैं और Brand पर भी निर्भर करता है की उनका बजट कितना है और वो ज़ादा से ज़ादा कितना Amount Pay कर सकते हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye YouTube Video

इस YouTube Video में कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई गई हैं YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में, ये विडिओ देख कर भी कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं।

3. तीसरा तरीका – Affiliate marketing (YouTube Se Paise Kaise Kamaye)

YouTube से पैसे कमाने का तीसरा तरीका Affiliate marketing है। आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं जिसमें आप अपनी video में product के बारे में बताकर उस product को इस्तेमाल करने के लिए Affiliated link देकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing Join करके आप किसी भी Website जैसे,

  • Amazon
  • Meesho
  • Flipkart
  • Shopify
  • Snapdeal

उदाहरण के लिए आप Amazon Affiliate Program JOIN कर सकते हैं। और उसके Products के links अपनी YouTube video के description में डालकर उन्हें Sell कर सकते हैं, और उससे Commission कमा सकते हैं।

अगर आप इन के प्रोडक्ट्स को बेचते हैं मतलब यदि आप अपनी वीडियो में किसी Product का अगर Review करते हैं खरीदकर या अगर नहीं भी खरीदते हैं तब भी आप उसका review करते हैं और उस Product का Link Description में दे देते हैं तो उस link के द्वारा यदि कभी भी कोई भी जाकर उस Product को खरीदेगा तो आपको उसका Commission दिया जाएगा।

आपको बस सबसे पहले कंपनी के Affiliate Program में Join करना होगा। उसके बाद आप जो भी Product Sell करना चाहते हैं, उस Product Link को अपनी YouTube वीडियो के Description में Add कर देना है।

अब जब कोई भी आपके द्वारा दिए किए गए Link से वो Product खरीदेगा तब आपको उसका Commission मिलेगा।

4. चौथा तरीका – Channel Membership

आप अपने चैनल पर Membership की सुविधा देकर भी पैसे कमा सकते हैं YouTube पर Join बटन पर क्लिक करके आपके Subscribers आपके आपके चैनल की Memebership ले सकते हैं और आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले membership के विशेष लाभों (special benefits) के बदले में आपको मासिक भुगतान (monthly payment) करते हैं।

5. पांचवा तरीका – Merchandise

आप अपनी Merch लॉन्च करके भी पैसे कमा सकते हैं। या किसी और की Merch को promote करके भी। आपके Fans आपके द्वारा दिए गए Pages पर दिखने वाले Official Brand Merchandise को ब्राउज़ कर सकते हैं और खरीद सकते हैं। यदि आपकी face value है या आपके चैनल की तो आप उसे एक ब्रैंड बना सकते हैं और अपनी merch lunch करके कमाई कर सकते हैं।

मर्चेंडाइज बेचना– जैसे आपने brand Name की कोई T-shirt, shoes, jacket, pants, mask, कॉफी मग, टोट बैग, स्नैपबैक, hand band या other accessories. बनवाकर उसे अपने youtube page पर Add कर सकते हैं ताकि आपके fans वहाँ से उन्हे खरीद सकें।

आप कोई एक टाइप की कैटेगरी भी चुन सकते हैं जैसे clothes, gadests, toys या अन्य चीज़ें।

आपको अपनी merch लॉन्च करने से पहले सबसे पहले अपने दर्शकों के साथ अच्छ bonding बनानी होगी। आपको एक अच्छी और loyal audience की ज़रूरत होगी।

वास्तव में, जिन भी चैनलों पर Merchandise की सुविधा है प्रत्येक के पास माल की अपनी लाइन है। उन चैनलों ने अपना माल लॉन्च करने से पहले सबसे पहले अपने दर्शकों को ढूंढा और बनाया।

यदि YouTube पर पैसा कमाना आपकी मार्केटिंग योजना में है, तो पहला कदम सभी के लिए समान है: अपने target audience की स्पष्ट समझ रखें।

6. छंटा तरीका – Super Chat & Super Stickers

Fans के द्वारा करे गए Super Chat और Super Stickers से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आपके fans Live Stream की chat में अपने मैसेजों को Top पर हाइलाइट करने के लिए आपको पैसे देते हैं। आपके subscribers आपको अपनी मर्ज़ी के हिसाब से amount pay कर सकते हैं। कभी कभी बदले में आपको बस उनके Comment पर react करना पढ़ सकता है या वो आपसे कोई dare भी करने को कह सकते हैं।

7. सातवा तरीका – Product Tagging

आप अपना यूट्यूब वीडियो पर किसी भी Product को Tag करके भी पैसे कमा सकते हैं। जिस Product का review करते हैं उस product को officially YouTube के इस फीचर की मदद से उसको Tag कर सकते हैं तो स्क्रीन पर क्लिक करके Viewer उस product पर जा सकता है पर Viewer उस पर क्लिक करे या न करे हमें Direct $50 डॉलर हर महीने देता है YouTube AdSense माध्यम से।

और Product Tagging का फीचर हमें Enable करना पढ़ता है और product को ad करना होता है जिसके लिए हर महीने $50 डॉलर फिक्स देता ही देता है चाहे Viewer क्लिक करे या न करे बस tag करने के पैसे मिलते हैं जो AdSense account में महीने के आखिर में Add कर दिए जाते हैं।

8. आँठवा तरीका – Super Thanks

आपके Subscribers आपको Super Thanks के द्वारा धन्यवाद के रूप में आप को कुछ पैसे भेज सकते हैं।

सुपर थैंक्स पैसे कमाने का एक और स्रोत प्रदान करता है, जो की fans को आपके काँटेंट के लिए thank you कहने का एक मजेदार तरीका है। Super Thanks के साथ, दर्शक एक मज़ेदार, ‘क्लैपिंग’ एनिमेशन खरीद सकते हैं, जो उन्हें केवल आपके चैनल के वीडियो के ऊपर दिखाया गया है। खरीदारों को वीडियो के comment box में एक Specific, रंगीन comment करने को मिलता है, जिससे आप आसानी से अपने सबसे बड़े supporters से जुड़ सकते हैं।

सुपर थैंक्स (जिसे पहले viwer तालियों के रूप में जाना जाता था) क्रिएटर्स को आय का एक अलग स्रोत अर्जित करने और उन दर्शकों से जुड़ने देता है जो अपके कॉटेंट के लिए extra thanks कहना चाहते हैं।

दर्शक चैनल के वीडियो पेज पर Super Thanks नाम का मज़ेदार एनिमेशन खरीद सकते हैं। One- time animantion खरीदार को चैनल के वीडियो के top पर दिखाया जाएगा। एक extra बोनस के रूप में, खरीदारों को वीडियो के comment बॉक्स में एक Specific, रंगीन और customizable comment पोस्ट करने को मिलेगी।

आगे क्या होगा?

अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं? ऐसे Tools और टिप्स एक्सप्लोर करते रहें जो आपके चैनल को आगे बढ़ने में मदद करेंगे, साथ ही वे guidance जो creators को सुरक्षित और strong बनाते हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm से पैसे कैसे कमाए?

YouTube Par Kitne Views Par Kitne Paise Milte Hai?

ये कोई सटीक नही बता सकता कितने Views पर कितने पैसे मिलते हैं क्योंकि ये निर्भर करता है की आपकी वीडियो पर कितनी बार ads दिख रहे हैं और उस समय उस Ad का Cpc कितना है और उसके बाद ये आपके चैनल की Category पर भी निर्भर करता है की आपका चैनल किस Category मे है। Tech Category, Cooking Category, Comedy Category या News Category. हम मोटा मोटा आपको एक अनुमान बता देते हैं Tech चैनल पर 5 से 10 हज़ार view में $1 से $2 डॉलर बन जाते हैं।

YouTube से कमाई कैसे होती है?

किसी भी YouTube चैनल से कमाई की जा सकती है, भले ही उसके लाखों subscribers न हों। आपकी कमाई की क्षमता केवल आपके subscribers और views की संख्या से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि आपके द्वारा बनाये गए जुड़ाव के स्तर, और आपके द्वारा provide किए जा रहे content द्वारा भी निर्धारित की जाती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि subscribers की संख्या कोई मायने नहीं रखती YouTube पर अधिक subscribers होने के और भी अधिक लाभ होते हैं। लेकिन हाँ कमाई के लिए Views मायने लागते हैं Subscribers नहीं।

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नही है की जिसके कई हज़ारों में subscribers नहीं हैं या बहुत ज़्यादा हज़ारों में views नहीं है तो उसकी कमाई नही हो सकती।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

Youtube Channel Kaise Grow Kare 2022

Youtube Channel Grow करने के लिए अच्छे content बनाने के साथ साथ अपने चैनल को समय समय पर Anaylise भी करते रहना चाहिए अब अपने चैनल को Anaylise कैसे करें ये हमन आपको नीचे विस्टार से बताया है।

अपनी खुद की ऑडियंस बनाना आपको अलग अलग तरीकों से Content का Monetization करने के लिए एक बेहतरीन स्थिति में रखता है। लेकिन आप अपने पास मौजूद अवसरों का पूरा फायदा तभी उठा पाएंगे जब आप अपने दर्शकों की बनावट को समझेंगे।

कई YouTubers के लिए जो अपना चैनल Monetize करना चाहते हैं, उनका चैनल जितना अधिक Specific होगा, आप Specific ऑडियंस को Target करने वाले ब्रांडों के साथ काम करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। और अन्य लोगों की तुलना मे अधिक चांस है की आपको Sponsership मिलने की।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye
Youtube Anylitcs Screen Shots
  • आप इस पर पूरा ध्यान देना चाहिए:
  • आपके Viwers का लिंग, यह देखने के लिए कि क्या यह एक special group की ओर झुकता है।
  • आपके अधिकांश Viewers आयु किस सीमा में आते हैं।
  • Geographic location देश या शहर जहां आपके वीडियो देखे जा रहे हैं।
  • आपके Viewers का Overall Engagement, या “देखने का समय।“

इस Demographic जानकारी के साथ, आपको अपने स्वयं के दर्शकों की बेहतर समझ होगी और आप Brands के साथ बेहतर काम करने में सक्षम होंगे। सभी Demographic जानकारी आपके YouTube Dashboard पर मौजूद Analytics से ली जा सकती है, लेकिन दूसरों के साथ अपने स्वयं के चैनल की तुलना करने के लिए Social Blade जैसे टूल का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें: Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

YouTube पर Monetize कैसे चालू करें?

Step 1: सबसे पहले उस YouTube खाते में साइन इन करें जिसे आप Monetize करना चाहते हैं,

Step 2: ऊपरी दाएं कोने में अपने खाते के आइकन पर क्लिक करें,

Step 3: YouTube स्टूडियो पर क्लिक करें,

Step 4: बाएँ मेनू में, Other Features में जाकर Monetize चुनें,

Step 5: YouTuber पार्टनर कार्यक्रम की नियम और शर्तें (terms & Conditions) पढ़ें और उनसे सहमत हों,

(भुगतान पाने के लिए आपको एक AdSense खाते की आवश्यकता है) एक नया AdSense खाता बनाएं या किसी मौजूदा खाते को अपने चैनल से कनेक्ट करें अपनी monetization preferences निर्धारित करें।

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कितने Views चाहिए?

आपको प्राप्त होने वाले Views की संख्या Earned income से संबंधित नहीं है। यदि आपके वीडियो को हजारों बार देखा जाता है लेकिन कोई भी विज्ञापन नहीं देखता या क्लिक नहीं करता है, तो आप कोई पैसा नहीं कमाएंगे। यह billing advertisers के लिए YouTube के मानदंडों के कारण है: आपको भुगतान प्राप्त करने के लिए एक दर्शक को एक विज्ञापन पर क्लिक करना होगा या Ads को पूरा (10, 15, या 30 सेकंड) देखना होगा।

हालांकि, YouTube प्रीमियम के जारी होने के साथ, अब आपको Revenue Earned करने के लिए आकर्षक Ads बनाने के लिए Advertisers पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

YouTube प्रीमियम के लिए Creators को इस आधार पर payment करा जाता है कि subscribers उनके video को कितना देखते हैं। आप पहले से ads के माध्यम से जो कमा रहे हैं, उसके अलावा YouTube प्रीमियम से अर्जित आय को एक secondary income के रूप में देखें।

हालांकि इसे सेट अप करना आसान है, YouTube पार्टनर के रूप में ads के माध्यम से पैसा कमाना सबसे बेहतर तरीका है।

यह भी पढ़ें: Moj App से पैसे कैसे कमाए?

Youtube Ki Earning Kaise Check Kare

यदि आपका चैनल monitize है, तो आप YouTube Analytics में revenue टैब पर जाकर कौन से वीडियो सबसे अधिक कमाई कर रहे हैं और कौन से revenue sources सबसे अधिक लाभदायक है ये सब देख सकते हैं।

Youtube ki earning check करने के लेते नीचे दिए गए steps फॉलो करें।

Youtube ki earning check करने का तरीका?

Step 1: सबसे पहले Chrome browser खोलें।

Step 2: उसके बाद वहाँ my youtube.com सर्च करके उसे open करें। ध्यान दें की आपका Chrome browser में desktop mode on होना चाहिए। यदि नहीं है तो आपको 3 dots पर जाकर उसे on कर सकते हैं।

Step 3: अब my youtube.com पर जाने के बाद अपने profile icon पर क्लिक करके YouTube studio पर जाएँ।

Step 4: अब आपको Analytics के आईकन पर टैप करना वहाँ आपको एक लिस्ट दिखाई देगी।

Step 5: अब आपको अपनी Youtube earning check करने ले लिए ऊपर revenue पर tap करना है।

आप चाहें तो Android में सीधा YouTube स्टूडियो ऐप की मदद से भी ऐसा कर सकते हैं।

यूट्यूब पर डाली हुई वीडियो को फिर से एडिट कैसे करें?

यूट्यूब पर डाली हुई वीडियो को फिर से एडिट करने के लिए आपको अपने Chrome Browser में 3 Dots पर सेलेक्ट करके desktop mode on करने के बाद my youtube.com सर्च करके YouTube में sign in करना होगा फिर अपनी Profile पर जाकर YouTube Studio पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपको साईड में 3 lines पर क्लिक करके channel content वाले option पर टैप करना है अब आपके सामने आपकी सारी upload की हुई वीडियो दिखाई देंगी आपको जिस भी video को edit करना है आप उस पर क्लिक करके right side में दिए गए options में से editor वाले icon पर क्लिक करें।

अब आपके सामने video edit करने के लिए कई option अजाएँगे जिन्हें आप अपने हिसाब से video एडिट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ से आप वीडियो को trim भी कर सकते हैं और यदि आपकी वीडियो में कोई अन्चाही चीज़ आ गई तो उसे आप blur भी कर सकते हैं और audio वाले option से music भी add कर सकते हैं।

Youtube पर Copyright से कैसे बचें?

किसी दूसरे के कंटेंट को कॉपी करके न डालें हमेशा खुदके Orignal Content को ही upload करें। यदि आपकी video में किसी और की video का कोई भाग है और वह आपके video को पुरा करने के लिए महत्वपूर्ण है तो आपको उस content के मालिक से Contact करके उसे अपने video में add करने की अनुमति लेना चाहिए। और हमेशा royalty फ्री कंटेंट का ही इस्तेमाल करें।

आपको YouTube Creator Studio की मदद से video uplaod करनी चाहिए, ताकि आपकी video में कोई copyright आ रहा है तो वह आपको वीडियो को upload करने से पहले ही पता चल जाए और आप उस issue को fix कर पाएँ।

साथ ही साथ Video के description box में fair use का डिस्क्लैमर भी add करें। Original Content Creator को attribute करें और आप YouTube’s new “Checks” feature की भी मदद लें।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

क्या आपको YouTube पर वीडियो अपलोड करने के लिए पैसे मिलते हैं?

Content makers को उनके द्वारा uplaod करे गए वीडियो के लिए YouTube की तरफ से खुदसे पैसे नहीं दिए जाते हैं पैसे कमाने के लिए वह Google AdSense और affilate Marketing या Promotion निर्भर होते हैं।

यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक कहां से ढूंढे?

आप YouTube ट्रेंडिंग टॉपिक ढूंढने के लिए Google trend, और YouTube Trend, की मदद ले सकते हैं इसके अलावा आपको Social Media पर भी Trending Topics दिख जाते हैं। जिनका आप अपने Content के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Youtube पर Copyright से कैसे बचें?

Youtube पर Copyright से बचने के लिए Orignal Content upload करें। royalty फ्री कंटेंट का इस्तेमाल करें। YouTube Creator Studio की मदद लें। description box में fair use का डिस्क्लैमर भी add करें। Original Content Creator को attribute करें और YouTube’s new “Checks” feature की भी मदद लें।

क्या सरकारी कर्मचारी youtuber बन कर यूट्यूब से income कर सकता है?

ऐसा केकरने के लिए आपको पहले अनुमति लेने की अवश्यकता हो सकती है वहाँ से जहाँ आप काम कर रहे है या जिसके लिए काम कर रहे हैं क्योंकि India में आमतौर पर सरकारी नौकरी करने वालों को रोजगार और शर्तों के अनुसार दूसरे Business एक साथ करने की (आज्ञा) Permission नहीं है।

क्या कोई यूट्यूब एक ही ईमेल आईडी से दूसरा यूट्यूब चैनल भी बना सकता है क्या?

हाँ कोई भी यूट्यूबर एक ही ईमेल आईडी से दूसरा यूट्यूब चैनल भी बना सकता है क्योंकि YouTube एक Gmail I’D से 50 YouTube Channel बनाने की अनुमति देता है।

क्या यूट्यूब में गलत कमेंट करने पर पुलिस केस हो सक्ती है?

हाँ अगर ज़ादा ही Hateful या Harmful कमेंट हैं और कोई complaint करता है तो केस हो सकता है।

यूट्यूब पर कौन कौन से ट्रैफिक सोर्स मोनेटाइज होते हैं?

YouTube चैनल को Monetize करने के ट्रैफिक सोर्स Adsens, Affiliate Marketing, और Raferal Program हैं।

YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

YouTube सब्सक्राइबर के पैसे नहीं देता है, 1000 सब्सक्राइबर पुरा करने की शर्त Channel को Monitize करने के लिए है।

YouTube पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

YouTube पर पैसे 1000 Subscriber और 4000 घण्टे का watch time पुरा हो जाने पर Channel Monitize हो जाता है और फिर Video पर ads आने लगते हैं फिर उन ads के cpc rate के आधार पर YouTube द्वारा Dollers में पैसे दिये जाते हैं।

1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

अगर आपके अंदर हुनर है आपका दिमाग अच्छा होने के साथ साथ creative भी है और आप hard working हैं तो आप भी YouTube या अन्य किसी भी काम से आराम से 1 दिन में एक लाख कमा सकते हैं। बस आपको उसके लिए बहुत Patience और consultancy की ज़रूरत है।

एक लाइक करने पर कितने पैसे मिलते हैं?

एक लाइक या कितने भी Like के कोई पैसे नहीं मिलते हैं।

YouTube पर वीडियो डालने पर कितना पैसा मिलता है?

इसका कोई Fix Ammount नहीं है यह सब Video के Performance Channel की Groth और Ads के CPC Rate पर निर्भर है कोई कोई एक दिन में लाखों भी कमा सकता है और किसी की Income कुछ हज़ार में होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको YouTube se paise kaise kamaye? के बारे मे बताया है। और साथ ही साथ उससे जुड़े हुए सभी सवालों के जवाब भी दिए है, इस पोस्ट में हमने विस्तार से और बहुत ही आसान तरीके से YouTube से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताया है।

उम्मीद है, आपको पता चल गया होगा कि YouTube Se Pese Kamane Ka Sahi Tarika क्या है? आशा है आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से लाभ हो हम आपके लिए हर रोज़ ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाते रहँगे जिनकी मदद से आप अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे ही और भी नई जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करें और यदि इससे संबंधित कोई भी सवाल हो आपके मन में तो उसके बारे में आप हमसे नीचे Comment करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

5 thoughts on “YouTube Se Paise Kaise Kamaye | YouTube से पैसे कमाने का तरीका”

Leave a Comment