Spam Meaning In Hindi | Spam क्या होता है?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के नए पोस्ट में, जिसमें हम आपको Spam Meaning In Hindi और Spam Kya Hota Hai के बारे में बताने वाले हैं। इस पोस्ट में आपको Spam से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होगी और आपको ये बताएंगे कि Spam किसे कहते हैं? आखिर ये होता क्या है और स्पैम का शिकार होने पर क्या होता है और इससे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

Spam से जुड़ी सभी जानकारी और इससे बचने के उपायों और Spam Meaning In Hindi? और Spam Kya Hota Hai? के बारे में जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

चलिए शुरू करते हैं।

Spam Meaning In Hindi | Spam क्या होता है?

Spam Meaning In Hindi | Spam क्या होता है?

हम आजकल के आधुनिक जमाने में रहते हैं और आज कल स्पैम बहुत ही आम हो गया है। आए दिन हम सुनते रहते हैं कि इसके साथ ही यह स्पैम हो गया उसके साथ वो स्पैम हो गया।

कहने का मतलब यह है कि कहीं न कहीं आप सबने Spam नाम तो सुना ही होता है और हमारे किसी करीबी या दोस्तों या रिश्तेदारों में से किसी ना किसी के साथ ऐसा कुछ हुआ होता है।

लेकिन Spam Kya Hota Hai? और Spam Ka Matlab Kya Hai? और इसके क्या क्या प्रकार है? इस सब के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। आज हम आपको यहाँ इसी सब के बारे में बताने वाले हैं, स्पैम का मतलब? जानने के लिए नीचे पढ़ते रहिए।

Spam क्या होता है?

Spam के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में क्या आता है? इंटरनेट Pharmacies से चमत्कारी गोलियां (यानि की धोका), अन्य देशों के लोगों से पैसे के लिए Request करना, या शायद Food Spam

Spam का मतलब प्रचार करना है Bulk में हर किसी को गलत तरीके से,

कोई भी अन्य प्रकार के Spam के कारण पैसे (Paise) खोने या Malware Download करने के धोखे में नहीं आना चाहता। 

Spam कष्टप्रद है, और यह एक खतरा भी है। जबकि हम में से कई लोग सोच सकते हैं कि हम इसके किसी भी रूप को पहचानने के लिए पर्याप्त जानकार हैं, संभावित पीड़ितों (Potential Victims) को बरगलाने के लिए Spammers नियमित रूप से अपने तरीकों और Messages को Update करते हैं। 

वास्तविकता यह है कि हम सभी पर लगातार साइबर अपराधियों Cybercriminals का हमला हो रहा है और इसका प्रमाण आपके Email या Sms के Inbox में है।

तो चलिए जानते हैं कि Spam किसे कहते हैं? इसे कैसे पहचानें और Spam से खुद को कैसे बचाएं?

Spam किसे कहते हैं?

Spam किसी भी प्रकार का अवांछित डिजिटल संचार (Unwanted, Unsolicited Digital Communication) है, जो Bulk में भेजा जाता है। अक्सर Spam Email के माध्यम से भेजा जाता है, लेकिन इसे Text Messages, Phone Calls, या Social Media के माध्यम से भी भेजा सकता है।

आप जैसे कई Smartphone Users को कई अलग अलग Company से ऐसे कॉल्स आते हैं जिनका आपसे कोई संबंध नहीं होता है और वो आपको अपने Products को खरीदने या Service लेने के लिए आपको फोर्स करते है या अपनी किसी भी सुविधा का Promotion करते हैं।

सभी के नंबर पर Unwanted Calls और Mails या SMS आते हैं और लोग उनसे परेशान हो जाते हैं, सबसे ज़्यादा स्पैम कॉल आने वाले देशों में भारत 2 नंबर पर है अगर avrage हिसाब से बताए तो 100 कॉल्स में से 10 से 12 Calls “Spam” होती हैं।

कभी कभी कुछ स्पैम कॉल्स Online Fraud भी होती हैं जिनसे यूजर को काफी नुकसान हो जाता है।

आसान और शॉर्ट में कहें तो, Spam Meaning In Hindi का मतलब है कि, जब कोई आपको हमेशा कॉल या Bulk में मैसेज या Mails करके अपने प्रोडक्ट को खरीदने के लिए बहुत ही फोर्स करता है, तो उसे Spam कहते है।

जैसे Health Insurance वाले या फिर अलग अलग टाइप की Company के लोग जो Privacy का ध्यान ना रखते हुए आप को इरिटेट करते हैं।

Promotion करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन बार बार और गलत तरीके से Promote करने को Spam कहते हैं। और इन्हीं Spam मैसेज और Calls की वजह से कुछ लोग Scam का शिकार हो जाते हैं।

ज़रूरी नहीं है कि सभी Spam Call और masaages Scams हों लेकिन ही ज़्यादातर Spam Call, Spam Sms और मेल Scam के इरादे से ही किए जाते हैं। इसलिए हमेशा इनसे सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इनकी मदद से किए हुए काफी बड़े बड़े घोटाले सामने आये हैं जिनमे लोगो के भूत नुक्सान हुआ है।

अब आपने ये तो जान लिया स्पैम किसे कहते हैं? और Spam Kya Hota Hai? तो चलिए अब जानते हैं Spam Meaning In Hindi? के बारे में,

Spam Meaning In Hindi?

Spam Computer खतरे के लिए एक संक्षिप्त शब्द नहीं है, हालांकि कुछ प्रस्तावित किए गए हैं (उदाहरण के लिए बेवकूफ, व्यर्थ कष्टप्रद Malware)। 

बड़े पैमाने पर Unwanted Messages को Describe करने के लिए “Spam” शब्द का उपयोग करने की प्रेरणा एक Monty Python Skit है जिसमें Actors घोषणा करते हैं कि सभी को Food Spam खाना चाहिए, चाहे वे इसे चाहें या नहीं।

इसी तरह, Email Address वाले सभी लोगों को दुर्भाग्य से Spam Messages से परेशान होना चाहिए, चाहे हम इसे पसंद करें या नहीं।

यह भी पढ़ें: Scammer Meaning In Hindi

Spam कितने प्रकार के होते हैं?

Spammers अपने Unwanted Messages को Bulk में Send करने के लिए Communication के कई रूपों का उपयोग करते हैं। इनमें से कुछ अनचाहे सामानों को बेचने वाले Marketing Messages हैं। 

अन्य प्रकार के स्पैम मैसेज Malware फैला सकते हैं, Personal Information प्रकट करने के लिए आपको धोखा दे सकते हैं, या आपको यह सोचकर डरा सकते हैं कि परेशानी से बाहर निकलने के लिए आपको Payment करने की आवश्यकता है।

Email Spam Filters इस प्रकार के कई Messages को पकड़ते हैं, और Phone Carriers अक्सर आपको Unknown Calls करने वालों से “Spam Risk” की चेतावनी देते हैं। Email, Text, Phone या सोशल मीडिया के माध्यम से, कुछ Spam मैसेज आते हैं, और आप उन्हें पहचानने और इन खतरों से बचने में सक्षम होना चाहते हैं। 

तो यहाँ नीचे हम आपको कई प्रकार के Spams के बारे में बता रहे हैं, जिनकी जानकारी होने से आप Spam से बच सकते हैं।

1. फ़िशिंग ईमेल

Phishing Email एक प्रकार का spam cybercriminals द्वारा कई लोगों को send करे जाने वाला है, कुछ लोगों को “Hook” करने की उम्मीद करते हैं। फ़िशिंग ईमेल Victims को वेबसाइट Log in या Credit Card की जानकारी जैसी संवेदनशील जानकारी (Sensitive Information) देने के लिए प्रेरित करते हैं।

फ़िशिंग सबसे सरल प्रकार का साइबर हमला (Cyberattack) है और साथ ही, सबसे खतरनाक और Effective भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ग्रह पर सबसे कमजोर और शक्तिशाली कंप्यूटर (Human Mind यानि कि मानव मन) पर हमला करता है।

2. ईमेल स्पूफिंग

नकली ईमेल एक Legal Sender के Email की नकल या नकली और आपसे किसी प्रकार की Action लेने के लिए कहते हैं।

अच्छी तरह से “Well-Executed Spoofs” में Familiar Branding और Content शामिल होगी, अक्सर PayPal या Apple जैसी बड़ी प्रसिद्ध कंपनी से। 

आम ईमेल Spoofing Spam Messages में शामिल हैं:

  • बकाया चालान के payment की Request.
  • अपना Password Reset करने या अपना Account Verify करने की request.
  • आपके द्वारा नहीं की गई खरीदारियों का Verification.
  • Updated billing जानकारी के लिए Request.

3. Tech Support Spam

Tech Support Spams में, Spam message संकेत देता है कि आपको कोई तकनीकी समस्या है और आपको फ़ोन नंबर पर कॉल करके या मैसेज में किसी Link पर क्लिक करके तकनीकी सहायता से संपर्क करना चाहिए।

ईमेल स्पूफिंग की तरह, इस प्रकार के स्पैम अक्सर कहते हैं कि वे Microsoft जैसी बड़ी Cybersecurity कंपनी या Malwarebytes जैसी साइबर सुरक्षा कंपनी से हैं।

अगर आपको लगता है कि आपके Computer, Tablet या Samartphone में कोई तकनीकी समस्या या Malware है, तो आपको हमेशा उस कंपनी की Official Website पर जाना चाहिए, जिसे आप Legal Contact Information खोजने के लिए तकनीकी सहायता के लिए Call करना चाहते हैं।

Remote Tech Support में अक्सर आपकी सहायता के लिए आपके कंप्यूटर तक पहुँचने के लिए Remote Access शामिल होता है, और आप गलती से किसी Tech Support Scammer को वह पहुंच नहीं देना चाहेंगे।

4. Current Events Spam

Spam Massages में, आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए समाचारों के Hot Topics का उपयोग किया जा सकता है।

2020 में जब दुनिया Covid -19 महामारी का सामना कर रही थी और Work-From-Home में वृद्धि हुई थी, कुछ Scammers ने Spam मैसेज भेजे थे जो Bitcoin (Crypto Currency) में भुगतान करने वाले Remote Jobs का वादा करते थे।

उसी वर्ष के दौरान, एक अन्य Populer Spam विषय Small Businesses के लिए Financial Relief offering करने से संबंधित था, लेकिन Spammers ने अंततः बैंक खाते का विवरण मांगा।

इसलिए हम आपको यही चेतावनी देंगे कि, समाचार सुर्खियों में आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन संभावित स्पैम संदेशों के संबंध में उनसे सावधान रहें।

5. Advance-fee Spams

इस प्रकार का Spam संभवत: 90 या 2000 के दशक से ईमेल का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति से परिचित है। इस प्रकार का Spam Financial Reward का वादा करता है यदि आप पहले Advance Cash करते हैं। 

Sender आमतौर पर संकेत देता है कि यह Advance Cash बड़ी राशि को अनलॉक करने के लिए किसी प्रकार का Processing Fee या बयाना राशि है, लेकिन एक बार भुगतान करने के बाद, वे गायब हो जाते हैं। 

इसे और अधिक व्यक्तिगत बनाने के लिए, एक समान प्रकार के Spam में Sender शामिल होता है जो परिवार का सदस्य होने का नाटक करता है जो मुसीबत में है और उसे पैसे की आवश्यकता है, लेकिन यदि आप भुगतान करते हैं, तो दुर्भाग्य से परिणाम समान होता है।

6. मालस्पैम

Malware Spam” या “Malicious Spam,” को मालस्पैम कहा जाता है जो आपके डिवाइस पर Malware Deliver करता है।

किसी Link पर क्लिक करने या Email Attachment खोलने वाले अनसुने रीडर (Unsuspecting Readers) के अंत में Ransomware, Bots, Spyware, Trojans, info-Stealers, Cryptominers और Keyloggers सहित कुछ प्रकार के मैलवेयर होते हैं।

एक सामान्य Delivery Method “Malicious Scripts” को किसी परिचित प्रकार के अनुलग्नक में शामिल करना है जैसे PDF files, Word Document, PowerPoint presentation. Attachment खुलने के बाद, Script चलती हैं और Malware Payload को Retrieve करती हैं।

7. Spam Calls और Spam Texts

क्या आपको कभी Robocall मिला है? अगर हाँ तो हम आपको बता दें वह Spam Call है। Spam Call के बारे में आधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पढ़ें Spam Call Meaning In Hindi

एक Unknown Sender का एक Text Message जो आपसे किसी Unknown Link पर क्लिक करने का आग्रह करता है? इसे Text Message Spam या “Smishing,” कहा जाता है, जो SMS और फ़िशिंग का Combination है।

यदि आप अपने Android या iPhone पर स्पैम कॉल और टेक्स्ट प्राप्त कर रहे हैं, तो अधिकांश major carriers आपको स्पैम की Report करने का विकल्प देते हैं। Mobile Spam से निपटने के लिए Number Block करना एक और तरीका है। और आपको स्कैमर्स के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

“Spam Meaning In Hindi से जुड़े कुछ सवाल”

Spam kya hai in hindi?

धोका धड़ी घोटाला या Technology की मदद से किसी को ढगना या बेवकूफ बानंकर उसका नुक्सान कर देने को Spam कहा जाता है।

Spamming Kya Hai In Hindi?

Unwanted Bulk Messages को अंधाधुंध रूप से भेजने के लिए ई-मेल और अन्य Digital डिलीवरी सिस्टम और प्रसारण मीडिया जैसे इलेक्ट्रॉनिक मैसेजिंग सिस्टम का उपयोग स्पैमिंग है। स्पैमिंग शब्द अन्य मीडिया जैसे Internet Form, इंस्टेंट मैसेजिंग, और मोबाइल टेक्स्ट मैसेजिंग, सोशल नेटवर्किंग स्पैम, जंक फ़ैक्स ट्रांसमिशन, TV Ads और Network Spam Share करने पर भी लागू होता है।

Spam से कैसे बचें?

Spam से पूरी तरह बचना संभव नहीं है, फिर भी आप कुछ ऐसे Steps ले सकते हैं, जिससे आप अपने आप को किसी Scam में पड़ने या Spam Massage से फ़िश होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। जैसे Phishing का पता लगाकर Spam की सूचना देकर और Cyber Security Install करके।

Spam का क्या मतलब है?

Spam का मतलब प्रचार करना है Bulk में हर किसी को गलत तरीके से।

स्पैम के प्रकार?

Spam Calls और Spam Texts फ़िशिंग ईमेल, ईमेल स्पूफिंग, Advance-fee Spams, Current Events Spam, Tech Support Spam, मालस्पैम जैसे और भी कई तरह के Spam होते हैं।

स्पैम फोल्डर क्या होता है

वह जगह जहाँ Unwanted Incoming Emails या Text Messages को Store करके रखा जाता है ताकि वह User के Inbox से बाहर रहे, उसे स्पैम फोल्डर या जंक मेल फोल्डर कहते हैं।

निष्कर्ष

तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको Spam Meaning In Hindi और Spam Kya Hota Hai? के बारे में बताया है। उम्मीद करती हूँ आपको SPAM से जुड़ी सभी संबंधित जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

यदि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह Spam Meaning In Hindi? | Spam Kya Hota Hai? पोस्ट पसंद आई है तो इसे दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें। ताकि हम हमेशा आपके लिए इसी प्रकार की नई नई जानकारी आपको देते रहें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “Spam Meaning In Hindi | Spam क्या होता है?”

Leave a Comment