Postal Code Meaning In Hindi | Postal Code क्या है कैसे पता करें|

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आजकी इस नई पोस्ट में जिसमें आपका Postal Code Kya Hai | Postal Code Meaning In Hindi के बारे में जानेंगे।

आजकी पोस्ट में आपको Postal Code से संबंधित सभी जानकारी दी जाएगी। Postal Code क्या है? के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

यह भी पढ़ें: Pin Code Kya Hota Hai?

Postal Code Meaning In Hindi | Postal Code Kya Hai

Postal Code Kya Hai | Postal Code Meaning In Hindi

Postal Code एक प्रकार का 6 अंको का नंबर होता है जिसमें क्षेत्र (Area) की पूरी जानकारी छुपी होती है इस 6 अंक के नंबर से हम उस क्षेत्र की पूरी Details आसानी से पता कर सकते हैं।

इसे ज्यादातर डाक द्वारा किये जाने पत्र व्यहार में इस्तेमाल किया जाता है। इस 6 अंक के नंबर से आप भारत के किसी भी कोने में आसानी से पहुंच सकते हैं, Postal Code किसी भी Address को खोजने के लिये बड़ा आसान तरीका है।

बढ़ती जटिल जरूरतों को पूरा करने के लिए पोस्टल कोड विकसित हुए। यह डाक कोड शिपिंग और Logistics Carrier के लिए पते की पहचान, पता लगाने और मान्य करने के लिए आसान बनाते हैं।

Digital Transaction के लिए धोखाधड़ी का पता लगाने के उद्देश्य से Postal Code पहचान Verification प्रक्रियाओं का भी समर्थन करते हैं।

यह भी पढ़ें: UPI Meaning In Hindi?

Postal Code क्या है?

“Postal Code” Numbers और Letters के तार होते हैं जो भौगोलिक क्षेत्रों में लोगों के समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस Unique Geographic Identifier के इतिहास और विकास के कारण, यह जनसांख्यिकीय जानकारी का एक High Integrity स्रोत (Source) है।

कंपनियां विभिन्न और महत्वपूर्ण उपयोग के मामलों के लिए Postal Code का उपयोग कर सकती हैं, जैसे धोखाधड़ी (Spam) की रोकथाम और E-Commerce Technology स्टैक के माध्यम से Information Coordination.

पोस्टल कोड किस काम आता है?

पोस्टल कोड के कारण, Global Shipping और लॉजिस्टिक्स ईण्डस्टरी यह सुनिश्चित कर सकती है कि पैकेज देरी, Damage या Errors के कम जोखिम के साथ अपने मंज़िल तक पहुंचें।

इस Commercial Basic ढांचे के साथ, International Costumers को बेचने वाला एक Business Owner कुछ ही दिनों में United States में जमीनी परिवहन (Ground Transport) के माध्यम से खरीदारों को सामान भेज सकता है।

इस बीच, United Arab Emirates (UAE) में एक कार्यकारी Hong Kong में एक Investor को Air Mail के माध्यम से कुछ ही दिनों में एक Signed Contract भेज सकता है।

यह भी पढ़ें: E Sign क्या होता है?

पोस्टल कोड शिपिंग को आसान क्यों बनाते हैं?

अपनी यात्रा के दौरान, पैकेज राष्ट्रीय Postal Carrier, सीमा शुल्क निरीक्षकों, सुरक्षा अधिकारियों, या कानून प्रवर्तन के बीच हाथों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

परदे के पीछे, इस शिपिंग और लॉजिस्टिक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर को संभव बनाने के लिए Software और Hardware तकनीक की मदद से Data के अनगिनत छोटे-छोटे आदान-प्रदान हो रहे हैं।

खासकर अगर हम उत्तरी अमेरिका, यूरोप, पूर्वी एशिया या दुनिया के किसी अन्य औद्योगिक हिस्से में रहते हैं, तो आधुनिक डाक व्यवस्था को हल्के में लेना आसान है।

आज जो बुनियादी ढांचा मौजूद है, वह हममें से कई लोगों के जन्म से बहुत पहले से मौजूद है। हमारे जीवन में Postal Code के महत्व को समझने के लिए, उनके बिना एक दुनिया की कल्पना करने का प्रयास करें।

आधुनिक पोस्टल कोड के कार्य, मूल्य और महत्व को पहचानने के लिए, यह समझना उपयोगी है कि आविष्कार कैसे और क्यों अस्तित्व में आया, आइए समझते हैं।

पोस्टल कोड का विकास

Global Business हमेशा दुनिया भर के लोगों के बीच संबंध स्थापित करने का अभिन्न अंग रहा है। यह विभिन्न संस्कृतियों, धर्मों और समाजों के परस्पर मिश्रण के कारण है कि औद्योगिक समाज विकसित हो पाया है।

आज, ये व्यापार मार्ग दुनिया के नौवहन और रसद बुनियादी ढांचे की नींव के रूप में विकसित हुए हैं। वैश्विक व्यापार हमेशा विकसित हो रहा है इसलिए पार्सल डिलीवरी और क्षेत्रीय ज़ोनिंग की बढ़ती जटिल जरूरतों को पूरा करने के लिए पोस्टल कोड विकसित हुए।

यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) की स्थापना 1874 की Treaty of Bern द्वारा की गई थी, ताकि वैश्विक मेल के मुफ्त आदान-प्रदान की सुविधा मिल सके।

Switzerland में मुख्यालय, 192 सदस्य देश हैं। गैर-सदस्य देश सदस्य देशों के दो-तिहाई वोट से शामिल होने के पात्र हैं।

UPU देश के अनुसार Postal Code का सार्वजनिक रूप से खोजने योग्य Database रखता है। UPU सम्मेलनों की मेजबानी करता है, शोध प्रकाशित करता है, और Global Commerce का समर्थन करने के लिए तकनीकी समाधान (Technical Solution) तैयार करता है। संगठन क्षमता नियोजन (Organization Capacity Planning) के लिए देशों को सहायता भी प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, 2015 में, UPU ने त्रिनिदाद और टोबैगो में Postal Code के डिजाइन और कार्यान्वयन में अपनी भूमिका का वर्णन करते हुए एक पेपर प्रकाशित किया।

भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) सॉफ्टवेयर का उपयोग जिलों को समुदायों में विभाजित करने के लिए किया गया था और फिर हर एक समुदाय को सीमा रेखा के रूप में सड़कों का उपयोग करके जोनों में बाँटा गया था।

जिला, समुदाय और फिर ज़ोन के क्रम में 2 अंकों के पहचानकर्ताओं के 3 सेटों को मिलाकर 6 Digit का Postal Code बनाया गया था।

US Postal Code

उत्तरी अमेरिका में दुनिया में सबसे अच्छी तरह से परिभाषित Postal Code System है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यूनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस (USPS) Zip Code की देखरेख करती है।

यह भी पढ़ें: Zip Code Kya Hota Hai?

Canada Postal Code

कनाडा में, पोस्टल कोड कनाडा पोस्ट के अधिकार क्षेत्र में हैं। कनाडा ने अपना पहला पोस्टल कोड सिस्टम 1925 में टोरंटो में बनाया था। 1943 तक, टोरंटो को 14 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, जो केवल एक संख्या द्वारा दर्शाया गया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका की तरह, कनाडा की डाक प्रणाली 1950 और 1960 के दशक में जनसंख्या वृद्धि के साथ-साथ बढ़ने लगी। तीन अंकों के कोड सिस्टम ने तेजी से Delivery को Enable करने के लिए Mail Sorting को Automatic करना आसान बना दिया। 1969 में, 6 Digits Code की घोषणा की गई थी।

कनाडा के Postal Code का हर एक घटक एक कहानी कहता है। फॉरवर्ड सॉर्टेशन एरिया (FSA) एक भौगोलिक क्षेत्र है जिसमें पोस्टल कोड समान तीन वर्णों से शुरू होते हैं।

पहला अक्षर एक डाक जिले का प्रतिनिधित्व करता है, जो क्यूबेक और ओंटारियो के बाहर, एक प्रांत या क्षेत्र के लिए मानचित्र (Map) करता है।

निम्नलिखित तीन अंक Local Delivery Unit (LDU) का Represent करते हैं, जो पतों के समूह का वर्णन करता है। अमेरिका के साथ, कनाडा में Postal Code ने Commercial Use के मामलों को लिया है।

यह भी पढ़ें: CAPTCHA क्या होता है और कैसे भरें?

Postal Code Of Delhi

AreaPostal Codes
New Delhi110001
North Delhi110007
Tughlakabad110062
LAJPAT NAGAR110024
Chilla110091
Dayalpur110094
Dilshad Garden110095
Distt Court KKD110032
South West Delhi110010
Anand Vihar110092
Tilak Nagar110018
F F C Okhla110020
Nauroji Nagar110029
Burari110084
Chattarpur110074
Chilla110091
Dayalpur110094
G T B Hospital110095
Saket South Delhi110017
KAROL BAGH110005
Harsh Vihar110093
Himmatpuri110091
IP Extension110092
Jafrabad East Delhi110053
Paschim Vihar110063
Janakpuri110058
Post Office HAUZ KHAS110016
Daryaganj110002
Anand Parbat110005
Chandni Chowk110006
Civil Lines110054
Delhi High Court110003
R K Puram Sect 8, NA,
South West Delhi
110022
R K Puram Sector 6 Postal SB,
NA, South West Delhi
110022
Kapashera. NA, South West Delhi110097
Kidwai Nagar East, NA, South West Delhi110023

Postal Code of India

यह India के कुछ क्षेत्रों के Postal Codes हैं।

Postal CodeCities
800021Patna, Bihar
500001Hyderabad, Telangana
431513Maharashtra
421301District Thane
690511Kerala
307501Rajasthan
783123Dhupdhara

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Postal Code Kya Hota Hai

Postal Code 6 अंको के Numbers होते हैं जिसमें क्षेत्र (Area) की पूरी जानकारी छुपी होती है Postal Code के इन 6 अंको के नंबर से हम उस क्षेत्र की पूरी information आसानी से पता कर सकते हैं। यह ज्यादातर डाक द्वारा किये जाने पत्र व्यहार में इस्तेमाल करे जाते हैं।

पोस्टल कोड कैसे पता करें?

Postcode.com.ng की website पर जाकर अपने State, अपनी प्रदेश की सरकार और अपना शहर चुनकर आप आसानी से अपना पोस्टल कोड प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली का पोस्टल कोड क्या है?

110001 दिल्ली का पोस्टल कोड (Postal Code) है।

पोस्टल कोड का मतलब?

Postal Code से हमे ये पता चलता है कि असली Address क्या है, Postal Code की मदद से State से लेकर ग्राम सभा, क़स्बा, शहर सभी की पूरी जानकारी पता चल जाती है। पते में गलती होने पर पोस्टल कोड की मदद से डिलिवरी बॉय सही जगह पहुँच पाता है। पोस्टल कोड को सही एड्रेस का पता लगाने के लिए ही बनाया गया है।

पोस्टल कोड इंडिया?

भारत का Postal Code हर राज्य और क्षेत्र का अलग अलग होता है मगर सब 6 अंको के होते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ दोस्ती के आपको पोस्टल कोड क्या है? Postal Code का मतलब? Postal Code Kya Hai | Postal Code Meaning In Hindi और पोस्टर कोड से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

मैंने आपको सरल भाषा में बहुत ही आसान तरीके से Postal Code Kya Hota Hai और पोस्टल कोड कैसे पता करें? के बारे में समझने की पूरी कोशिश की है।

अगर आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ Share करके मेरा समर्थन करें। और अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप से नीचे Comment करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment