Hardware Kya Hai Examples In Hindi? | Hardware क्या है?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आज के इस पोस्ट में, आज की इस नई पोस्ट में हम आपको Hardware क्या है? Hardware Kya Hai Examples In Hindi? के बारे में बताने वाले हैं। और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच क्या संम्बन्ध है ये भी बताने वाले हैं। और इसकी हमारे जीवन मैं क्या भूमिका हैं और क्यों अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

अगर आप Hardware के बारे मैं पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो article को पूरा पढ़िए इसमें हम आपको आसान भाषा मैं बताने वाले हैं Hardware क्या है? (Hardware Kya Hai) और उम्मीद हैं आपको समझ आयेगा।

Hardware Kya Hai Examples In Hindi?

Hardware Kya Hai?

कंप्यूटर के सभी भाग जिन्हें हम देख सकते हैं महसूस कर सकते हैं जैसे CPU, Mouse, Monitor, Keyboard सभी कंप्यूटर Hardware के भाग है,

यानि कि कंप्यूटर के सभी पार्ट्स जिन्हें हम देख सकते हैं और हाथों से भी छू सकते हैं उन्हें Hardware कहते हैं आधुनिक कंप्यूटर के हार्डवेयर (Motherbord, Video Display, Unit Removable Media Devices, Secondry Storage, Sound Card, Keyboard, Mouse, Printer और अन्य Device है।

Hardware Kya Hai हार्डवेयर के उदाहरण (Examples)

  • Input
  • Motherboard
  • RAM
  • Power Supply Unit (PSU)
  • Video Card
  • HARD DISK
  • SSD
  • CPU
  • Network IC
  • Audio IC
  • CPU IC
  • Ram
  • On Off Button
  • Mic
  • Speaker
  • Camera

चलिए विस्तार से जानते हैं Hardware के उदाहरण के बारे में। हार्डवेयर के उदाहरण अनगिनत है, जिसमें से कुछ के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। हम उसका उदाहरण देंगे और उसका उपयोग भी बताएंगे कि उसका क्या उपयोग है?

जिन Parts को हम हाथ से छू सकते हैं और महसूस कर सकते हैं, वह सभी हार्डवेयर के उदाहरण होते हैं। Hardware को हम दो भागों में बाँट सकते हैं 1. Computer Hardware 2. Mobile Hardware.

कंप्यूटर Hardwere के उदाहरण बहुत सारे हैं। जिनमें से कुछ की लिस्ट हमने नीचे दी है।

Computer Hardware क्या है उदाहरण और उनके उपयोग।

Computer Hardware kya hai
  • इनपुट (Input) : इनपुट कंप्यूटर Hardware का एक महत्वपूर्ण अंग किसी भी निर्देश डाटा को Computer Device में Input के माध्यम से ही उपलब्ध कराया जा सकता है। कंप्यूटर उन डाटा एवं सूचनाओं को प्रोसेसर करता है। ताकि एक नियम आउटपुट पाया जा सके।
  • मदरबोर्ड (Motherboard) : ये कम्प्यूटर सिस्टम का एक Main Component होता है जिसमें सभी इलेक्ट्रॉनिक Component जुड़े होते है जो एक Computer सिस्टम को चलाना संभव करते है। जैसे RAM, ROM, Prosesser आदि ।
  • रैंडम इक्सेस मेमोरी (RAM) : RAM एक प्राइमरी मेमोरी होता है जो एक चिप के रूप में एक स्लॉट की मदद से मदरबोर्ड से जुड़ा रहता है जो सिस्टम पर वर्क करने के लिए Important Memories उपलब्ध कराता है।
  • पावर सप्लाई यूनिट (PSU) : ये सॉकेट कंप्यूटर सिस्टम में पावर सप्लाई देने के लिए Power Cable कनेक्ट करने में इस्तेमाल होता है जिससे पावर SMPS की मदद से इम्पोर्टेंट इलेक्ट्रॉनिक Component तक पहुँचता है।
  • विडीओ कार्ड (video card) : हमें अपनी कंप्यूटर स्क्रीन या मॉनिटर की स्क्रीन पर जो भी हम कार्य करते हें वो पिक्चर फ़ॉर्म में तथा Grafics Animation की फॉर्म में जो दिखता है वो सब वीडियो कार्ड की सहायता से होता है।
  • हार्ड डिस्क ड्राइव(HARD DISK) : Hard Disk धातु से बनी ऐसी मैग्नेटिक डिवाइस है जो बड़ी मात्रा में डाटा के स्टोरेज के लिए प्रयोग की जाती है यह अधिक स्थिर एवं मजबूत होती है ये Floppy Disk की तुलना में अधिक तेज़ी से अधिक सूचना स्टोर कर सकती है।
  • सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) : सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) एक स्टॉरिज डिवाइस है ये डेटा को स्टोर करती है ये Computer में Flash Memory का उसे करता है।
  • सीपीयू (CPU) : ये कंप्यूटर सिस्टम का सबसे मुख्य भाग होता है जो कंप्यूटर सिस्टम में कोई भी Data को यूजर द्वारा बतौर Input की तरह से दिया गया होता है को प्रोसेसर एक नियत Output प्रदान करता है।

मोबाइल में Hardware क्या है और उनके उदाहरण।

अब हम आपको मोबाइल हार्डवेयर से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। जिस तरीके से Computer Hardware के बहुत सारे parts होते हैं, उनका अलग-अलग इस्तेमाल होता है। उसी तरीके से हमारे मोबाइल में भी Hardware के बहुत सारे Parts होते हैं मोबाइल फोन में Hardware (CPU, Ram, IC) जैसी चीजों को कहा जाता है। और उनके अलग-अलग इस्तेमाल होते हैं।

इसके कुछ Points निम्न हैं;

  • नेटवर्क आईसी(network IC) नेटवर्क IC का आकार गोल होता है और यह Phone PCB पर साइड में Network Section की तरफ PFO और Antina Switch के आसपास लगी होती।
  • ऑडियो आईसी(Audio IC) फोन में Audio IC स्पीकर माइक्रोफोन को Control करती है और Audio से जुड़े सभी कनेक्शन को लगातार Control करती रहती है। अगर ऑडियो आईसी खराब हो जाए तो फोन का स्पीकर भी खराब हो जाता है।
  • सीपीयू आईसी(CPU IC) प्रकार कंप्यूटर में सीपीयू आईसी लगी होती है उसी प्रकार हमारे मोबाइल फोन में भी को CPU IC लगी होती है और यह हमारे मोबाइल फोन का मस्तिष्क कहलाती है।
  • रैम(Ram) किसी भी स्मार्टफोन में दो तरह के स्टोरेज दिये जाते हैं, एक RAM और दूसरी ROM. राम एक प्राइमरी मेमोरी होता है जो एक चिप के रूप में एक स्लॉट की मदद से मदरबोर्ड से जुड़ा रहता है जो सिस्टम पर कार्य करने के लिए जरूरी Memory उपलब्ध कराता है।
  • ऑन ऑफ़ बटन (On Off Button) ऑन ऑफ़ बटन एक Important Role प्ले करता है ये मोबाइल को ज़रूरत कि Time ऑन तथा जब हमें कोई काम नहीं होता है तब हम ऑफ बटन का इस्तेमाल करके मोबाइल को ऑफ कर देते है।
  • माइक (mic) Mic की सहायता से हम Phone पर व्यक्ति से बात कर सकते हैं तथा मोबाइल में Mic की सहायता से हम गाने वीडियो चला सकते हैं तथा किसी की ऑडियो सुन सकते हैं।

सॉफ़्ट्वेर क्या है?

सॉफ़्ट्वेर Computer के अंदर चलने वाला एक प्रोग्राम है जो की कम्प्यूटर को निर्देशित कर संचालित करता है | सॉफ्टवेयर हमारे सिस्टम को कार्यशील बनाता है। ये निर्देशों का एक साइन होता है Software ही कंप्यूटर को इंटेलिजेंस देता है तथा यूजर सॉफ्टवेयर पर ही कार्य करता है।

Software कितने प्रकार के होते हैं?

सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते हैं; एक System Sofwere और दूसरा Application Software.

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Sofwere)

जो कि Hardware को हार्डवेयर से या Hardware को सॉफ्टवेयर से जोड़ने का कार्य करते हैं जैसे Printer या Driver.

कुछ हार्डवेयर ऐसे होते हैं जिसमें सॉफ्टवेयर सम्मिलित होता है वो डिवाइस फर्मवेयर कहलाती है इसका दूसरा सॉफ्टवेयर Application Software होता है

जिसपर यूजर अपना ऐप्लिकेशन करता है जैसे नोटपैड एमएस ऑफिस गेम आदि। इसके अतिरिक्त कुछ और प्रकार के सॉफ्टवेयर होते हैं जैसे Notepade Ms Office और Games, आदि।

इसके अतिरिक्त कुछ और प्रकार के सॉफ्टवेयर होते है, जैसे Utility Software.

2. Appilcation Software

ये सॉफ्टवेयर पैकेज की तरह होता है जिसमें एक यूजर अपना साधारण कार्य करता है। एक Appilcation Software कुछ इस प्रकार के होते हैं Word Processing, स्प्रेड शीट, Presentation Pad इत्यादि जब आप किसी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कार्य कर रहे होते हैं तब वहाँ से दिए गए निर्देश को पहले Operating System से होते हुए Processor तक पहुंचता है और तब जाकर वो एग्जिक्यूट होता है और उसी तरह वापस यूजर को सूचित कर दिया जाता है !

सॉफ्टवेयर का एक प्रकार होता है। जो कंप्यूटर के हार्डवेयर संबंधी कार्य को जो एक कंप्यूटर सिस्टम में उन्हें नियंत्रित एवं निर्देशित कार्य करने में इस्तेमाल होती है! जो Application Software को कार्य करने के लिए जरूरी प्लैटफॉर्म प्रदान करती है! सिस्टम सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम के पेरिफेरल डिवाइस को मॉनिटर करने में इस्तेमाल होती है System Software दो तरह के होते हैं पहला ऑपरेटिंग सिस्टम तथा दूसरा यूटिलिटी प्रोग्राम।

Video Credit: Subject Go YouTube Channel

Hardware और Software के बीच में सम्बंध

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के बीच में काफी अहम संबंध होता है जो एक दूसरे के पूरक होते हैं जहाँ हार्डवेयर एक भौतिक एवं शून्य योग्य वस्तु है और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का समूह जो एक निश्चित प्रतिफल को नियत निर्देशानुसार पूरा करता है। Software हार्डवेयर पर और Hardware सॉफ्टवेयर के निर्देश पर कार्य करता।

यदि आप Hardware और Software के बीच अंतर? जानना चाहते हैं और Saftware क्या है? यह भी जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ें। Software Kya Hai

FAQ ( Frequently Asked Questions)

Ram की Full from क्या है?

Ram की फूल फॉर्म Random Access Memory है।

Harddisk क्या होती है?

Disk धातु से बनी ऐसी मैग्नेटिक डिवाइस है जो बड़ी मात्रा में डाटा के स्टोरेज के लिए प्रयोग की जाती है।

Hardwere और Softwere के बीच क्या अंतर है?

Hardwere को छू सकते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं और Softwere बहुत हैं जिनको हम इस्तेमाल करते हैं, पर छू नहीं सकता।

Power Supply क्या होती है?

ये सॉकेट कंप्यूटर सिस्टम में पावर सप्लाई देने के लिए पावर केबल कनेक्ट करने में इस्तेमाल होता है जिससे पावर SMPS की मदद से इम्पोर्टेंट इलेक्ट्रॉनिक Component तक पहुँचता है।

Phone मैं Hardwere Parts क्या होते है?

Network IC, Audio IC, CPU IC, RAM, और Mic फोन Hardwere के Parts हैं।

हार्डवेयर के उदाहरण?

Input, Motherboard, RAM,
Power supply Unit (PSU),
Video Card, HARD DISK, SSD, CPU, Network IC, Audio IC, CPU IC, RAM, On Off Button, Mic, Speaker, Camera आदि हार्डवेयर के उदाहरण हैं।

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? उदाहरण

इनपुट, मदरबोर्ड, RAM, पावर सप्लाई यूनिट, वीडियो कार्ड, हार्ड डिस्क, सॉलिड स्टेट ड्राइव, CPU ये सभी कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण हैं।

क्या प्लम्बर का सामान हार्डवेयर के अंतर्गत आता है?

नहीं, प्लम्बर का सामान हार्डवेयर के अंतर्गत नहीं आता।

ऑपरेटिंग सिस्टम का कौन सा भाग हार्डवेयर के निकट होता है?

पुरा Opreting System Hardware से बना हुआ होता है इसलिए आप कह सकते हैं कि पुरा Opreting System ही हार्डवेयर के निकट है।

Conclusion

इस आर्टिकल के द्वारा आपको हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के सभी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी और हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल Hardwere Kya Hai? से बहुत लाभ हुआ होगा, आप इसे आगे अपने दोस्तों तक शेयर करें ताकि वो भी इससे लाभ प्राप्त कर सके और हार्डवेयर , सॉफ्टवेयर के द्वारा जुड़ी सभी जानकारीयों को प्राप्त कर सके!

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “Hardware Kya Hai Examples In Hindi? | Hardware क्या है?”

Leave a Comment