CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी

Hello Friends तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस नई पोस्ट में जिसमें हम आपको CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी इसके बारे में बताने वाले है, और साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे CPU के क्या कार्य हैं?

तो CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी के बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में आपको CPU से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी।

CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी

CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी

आजकल के दौर में Computer का बहुत अधिक Use होने लगा है, ज्यादातर कामों को कंप्यूटर से ही करा जाता है। और जिन लोगों को कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी होती है तो उन्हें Computer से संबंधित अच्छी नौकरी भी मिल जाती है।

आजकल पढ़ाई से लेकर नौकरी तक सारे काम कंप्यूटर से ही हो रहे हैं, इसलिए इस समय में लोगों को Computer का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी माना जाता है, क्योंकि अब कंप्यूटर अत्यधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

लेकिन Computer को पूरी तरह काम करने के लिए बहुत सारी चीज़ो (जैसे Input और Output Devices) की आवश्यकता होती है। इनमें से कम्पूटर का एक Output CPU भी होता है। CPU कम्पूटर भूत अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। तो नीचे हम आपको CPU क्या है? CPU के क्या कार्य हैं? और CPU कितने प्रकार के होते हैं? इन सब बारे में बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Internet की खोज किसने की और कब

CPU क्या है? पूरी जानकारी

CPU कंप्यूटर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, यह एक Processing यूनिट है। CPU कंप्यूटर के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह Calculation और Program को Run करने का काम करता है|

CPU प्रमुख रूप से कंप्यूटर की RAM से Instruction प्राप्त कर लेता हैं, लेकिन CPU आउटपुट देने से पहले एक्‍शन को डीकोड और Process करता है।

CPU Computer का दिमाग़ होता है CPU के बना कंप्यूटर किसी का काम का नही होता है। याह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप होता है CPU Data को दिए गए निर्देशों के आधार पर, प्रोसेसिंग करके उसे Useful Information मे बदल देता है, तथा कंप्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है।

तो अब आप CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी इसके बारे में तो जान चुके हैं। तो चलिए अब हम आपको CPU की Full From क्या है? इसके बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ें: Hard Disk क्या होती है?

CPU की Full Form क्या है?

CPU की Full From (Central Processing Unit) होता है, और इसको हिंदी में “केंद्रीय संसाधन इकाई” भी कहा जाता है।

कंप्यूटर का हर भाग कंप्यूटर के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। और यह कंप्यूटर का दिमाग है इसलिए कंप्यूटर में CPU का उपयोग गडना (Calculation) करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Laptop को हिंदी में क्या कहते हैं?

CPU किस काम आता है?

जब भी आप लोग कंप्यूटर की बात करते हैं तो CPU Word सबसे अधिकतर सुनने में आता है। लेकिन कभी न कभी आपने यह सोचा होगा या अब भी आप यह सोच रहे होंगे की आखिर CPU किस काम आता है? CPU का कंप्यूटर मे क्या Use है?

अगर आप कंप्यूटर के Hardware Parts में रूचि रखते है, तब ये शब्द आपको अक्सर सुनाई देगा। तो CPU जिसे हम कंप्यूटर का Brain (मस्तिष्क) कहते हैं, एक प्रकार का Processing Device है। जो आपके द्वारा कंप्यूटर में इनपुट की गयी जानकारी को प्रोसेस करके सारे कार्य करता है।

यह बिल्कुल एक इंसान के दिमाग की तरह काम करता है, जैसे आप दिमाग के बिना कुछ भी नहीं कर सकते हैं, बिलकुल वैसे ही एक कंप्यूटर या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस CPU के बिना एक भी प्रकिया नहीं कर सकता है।

इसी कारण इसे कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कहा जाता है। अगर यह न हो तो हम Computer का इस्तेमाल नही कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें: Analog कंप्यूटर किसे कहते हैं?

CPU के कार्य क्या हैं?

CPU कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग होता है। CPU के माध्यम से कंप्यूटर पर कार्य संभव हो पाता है। कंप्यूटर के CPU का मुख्य कार्य प्राप्त निर्देशों को समझकर उसे प्रोसेस करना या आउटपुट देना होता है, क्योंकि इसी में सभी कंपोनेंट्स (Components) लगे होते हैं।

जैसे माउस, कीबोर्ड, प्रिंटर आदि डिवाइस CPU से ही जुड़े हुए होते हैं, क्योंकि उन्हें CPU से ही Power मिलती है। कंप्यूटर के सभी कार्यों को नियंत्रित करने में CPU का बहुत बड़ा योगदान होता है, अगर आपके कंप्यूटर में CPU ना हो तो फिर आपका कंप्यूटर किसी भी काम का नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें: Digital Computer क्या है?

CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी

CPU के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी Video पर क्लिक करें।

Video Credit: LOCAL TRIX

CPU कितने प्रकार के होते हैं?

CPU मुख्यता 6 प्रकार के होते हैं।

  • Single Core CPU
  • Dual Core CPU
  • Quad Core CPU
  • Hexa Core CPU
  • Octa Core CPU
  • Deca Core CPU

Single Core CPU : Singal Core CPU का मतलब एक ही समय में एक ही कार्य को करने में सक्षम होना, (Single Core CPU) CPU का सबसे पहला प्रकार है। यह पहले समय में सिस्टम में उपयोग किया जाता था। यदि आप Single Core CPU से एक से ज्यादा प्रोग्राम या अप्लीकेशन को ओपन करके चलाते है तो आप देखेंगे की उसकी प्रोसेसिंग की स्पीड धीमी हो जाती है।

Dual Core CPU: जैसे हमने आपको बताया की Single Core CPU में केवल एक Core होता है, अब हम बताते हैं Dual Core CPU में दो Core होते है। और इनका कार्य करने की गति भी तेज होती है इसका मतलब यह है की Dual Core Cpu सिंगल कोर CPU से ज्यादा फ़ास्ट कार्य करता है।.

Quad Core CPU: Quad Core CPU में चार Core होते है, Single Core सबसे लौ क्वालटी Core होता है। लेकिन Quad Core ,Single Core और Dual Core से ज्यादा फ़ास्ट कार्य करता है एक Quad Core CPU में काम के छमता को 4 Core में बाट दिया जाता है। जिसके वजह से Quad Core CPU की Time Speed फ़ास्ट और प्रोसेसिंग भी फ़ास्ट हो जाती है।

Hexa Core CPU: Hexa Core CPU इन्हीं सब कोर जैसे Hexa Core CPU भी एक cpu का कोर है जो कंप्यूटर सिस्टम की काम करने की छमता को तेज बनता है, जिस भी CPU के अंदर 6 Core Processor मौजूद होते है उसे Hexa Core CPU कहते है।

Octa Core CPU: Octa Core CPU का मतलब होता है। Core i8 जिस CPU में Core i8 होता है उसे Octa Core CPU कहते है इस समय में लोग Octa Core Processor का ही यूज़ करते है क्योंकि Octa Core Processor अन्य core processor की तुलना में ज्यादा fast काम करता है, और 8 Individual Core होने के कारण यह सभी Operation और Application को बहुत अच्छे तरिके के साथ चलता है Octa Core i8 से पहले Intel i7 आते है।

Deca Core CPU: Deca Core CPU सेसर अन्य Single core CPU, Dual core CPU, Quad core CPU, Hexa core , Octa core CPU इन सभी से बहुत तेज़ गति से काम करता है। क्योकि इसमें एक चीज नहीं i10 core होते है, इस लिए यह सामन्य कम्पूटरो से फ़ास्ट काम करता है।

यह भी पढ़ें: Protocol क्या है? और इसके कितने प्रकार हैं?

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

CPU का पूरा नाम क्या है?

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit होता है। CPU को कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहा जाता है, क्योंकि कंप्यूटर में जो भी काम होता वह सारे काम CPU के द्वारा ही करे जाते हैं।

CPU Output है या Input?

CPU ना तो Output है और ना ही इसे Input माना जाता है, यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट Output और Input को आपस में कनेक्ट कर देता है।

CPU के कितने भाग होते हैं?

CPU के तीन भाग होते हैं, 1.ALU यानि कि Arithmetical Logical Unit 2. CU जिसे Control Unit कहते हैं। और 3.MU जिसे Memory Unit कहा जाता है।

CPU के तीन भाग कौन से हैं?

Arithmetical Logical Unit (ALU) और Control Unit (CU) और Memory Unit यह CPU के तीन भाग हैं।

CPU के प्रमुख भाग क्या हैं?

मेमोरी, कण्ट्रोल यूनिट, और अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट यह तीन CPU के प्रमुख भाग हैं।

CPU का पूरा नाम क्या है?

CPU का पूरा नाम Central Processing Unit होता है। CPU को हम प्रोसेसर या माइक्रोप्रोसेसर भी कहते हैं।

निष्कर्ष

हमने आपको आज की इस नई पोस्ट में CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी इसके बारे में भी बताया है और साथ ही साथ अपने आप को यह भी जानकारी दी है CPU की Full Form क्या है? और CPU किस काम आता है? के साथ CPU के कार्य क्या हैं? और CPU कितने प्रकार के होते हैं?

उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी कृपया इसे आगे Share करके हमारा समर्थन करें। ताकि हम आपके लिए रोज रोज ऐसी ही नई नई और अच्छी पोस्ट ला सकें।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “CPU In Hindi | CPU क्या है? पूरी जानकारी”

  1. Apka content bahut accha hota hai maine bhi aaphi ke jaise ek website 3 mahine pehle banaya hai lekin usme 0 traffic aata hai kya aap mujhe kuch suggestion de sakte hai aur aapka traffic kitna aata hai please reply

    Reply

Leave a Comment