RAM Meaning In HIndi | RAM क्या है? और इसके कितने प्रकार हैं?

Hello Friends तो स्वागत है आपका हमारी आज की इस नई पोस्ट में जिसमें हम आपको RAM क्या है? (RAM Kya Hai? RAM Meaning In Hindi?) इसके बारे में बताएंगे। और साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे Ram कितने प्रकार के होते हैं?

इसका क्या कार्य होता है? और RAM का क्या मतलब है? तो RAM Kya Hai? RAM Meaning In Hindi? इसके के बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस पोस्ट में आपको Ram से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी।

RAM Kya Hai? RAM Meaning In Hindi

Ram Kya Hai Ram Meaning In Hindi

Computer और Mobile के Hang होने का सबसे बड़ा कारण उसकी RAM कम होना होता है, यानी किसी Device की Better Performance के लिए उसकी RAM ज्यादा होना चाहिए।

आजकल मार्केट में अधिक RAM वाले Mobile Phone की Requirement होने लगी है, लेकिन क्या आप जानते है RAM क्या होती है इसका मोबाइल और कंप्यूटर में क्या काम होता है? ये Read Only Memory (ROM) से अलग क्यों है?

आमतौर पर RAM Computer Memory का ही एक Part है। जैसा कि हम जानते है, किसी भी Computer Device में Memory दो तरह की होती है, 1. Primary Memory और 2. Secondary Memory.

RAM एक Primary Storage है, जबकि Hard Disk एक Secondary Storage है तो आइए विस्तार से जानते RAM क्या है?

RAM क्या है?

RAM (Random Access Memory) है, RAM को Computer की Main Memory भी कहा जाता है।

ये एक Temporary Storage होती है यानी Device के Off होते ही इसमे Store Data अपने आप Remove हो जाता है, फिर उस Data को दुबारा वाफिस नही लाया जा सकता।

इसलिए RAM को Volatile Memory भी कहते है। ये एक Semiconductor और Flip-flop से मिलकर बनी Memory होती है।

Ram का क्या कार्य होता है?

कंप्यूटर की RAM Short-term Use के लिए Data को Store करती है। RAM Computer हार्ड ड्राइव के साथ मिलकर काम करता है, Hard Drive जो की एक कंप्यूटर की Permanent Storage है।

हार्ड ड्राइव कंप्यूटर द्वारा सक्रिय रूप से Read या Write करने वाली फाइलों तक त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए लंबे समय तक स्टोरेज प्रदान करता है और उसका ख्याल रखता है।

हार्ड ड्राइव Memory के विपरीत, RAM में स्टोर हुआ प्रोग्राम डेटा पावर फेल होने से या जब आप कंप्यूटर को Reboot करते ही डेटा उड़ जाता है। लेकिन RAM के कार्य कंप्यूटर के प्रोसेसर के लिए जरुरी होता है। Ram के कार्य को Details से बताते हैं।

Ram कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से RAM दो प्रकार के होते हैं। लेकिन हम आकार के हिसाब से देखें, तो RAM को कंप्यूटर और Laptop के अलग अलग आकार के अनुसार बनाया जाता है। और मोबाइल में इसकी आकार बहुत छोटी होती हैं।

Computer Ram Kya Hai
Computer Ram
Mobile Ram Kya Hai
Mobile Ram

RAM को इसकी Storage Capacity के आधार पर अलग अलग भागों में बांटा गया हैं। RAM की स्पीड को MHz और GHz में Measure किया जाता है और इसकी Storage Capacity MB और GB में मापी जाती है।

SRAM: इस Ram का पूरा नाम Static Random Access Memory होता है। डिवाइस के बंद हो जाने पर इसमे मौजूद डेटा भी Delete भी हो जाता है। यह Data को Fast Access करती है, इसलिए इसे Cache Memory भी कहते हैं। flip-flop से मिलकर बनने के कारण ये कम refresh होती है।

DRAM: Dynamic Random Access Memory SRAM के Compare में इसमें Data Read करने की Speed थोड़ी Low होती है जिसके कारण इसे बार-बार refresh करना पड़ता है, ये हर कुछ सेकंड में हजार बार रिफ्रेश होती है और SRAM के मुकाबले DRAM काफी Low Price की होती है, ज्यादातर Device में यही RAM उपयोग की जाती है।

RAM की Full From क्या है?

RAM की फुल फॉर्म Random Access Memory होती है और RAM डेटा को रैंडम ऑर्डर में एक्सेस करता है, जैसे किसी जानकारी के पार्ट को खोजना इसके लिए बहुत सरल हो जाता है,

स्टोरेज के अन्य टाइप में डेटा का रैंडम-एक्सेस नहीं होता, RAM को Computer System में मुख्य मेमोरी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। RAM को Volatile Memory भी कहा जाता है,

इसका मतलब है कि कंप्यूटर बंद होने पर RAM में स्टोर सभी इंफॉर्मेशन नष्ट हो जाती है। इसलिए RAM का उपयोग सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) द्वारा भी किया जाता है। यह किसी भी जानकारी को Permanent Store नहीं करता है।

RAM और ROM में अंतर क्या है?

ये दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं। नीचे दी गई लिस्ट को पढ़कर आप RAM और ROM के बीच का अंतर समझ जायेंगे।

RAM और ROM के बीच अंतर

RAMROM

RAM एक volatile memory है, इसमे store data temporary होता है। एक बार computer off हो जाने पर इसके द्वारा process करा हुआ Data गायब हो जाता है।

ROM इससे बिल्कुल अलग होता है ये एक Non-Volatile Memory है इसमे एक बार डेटा स्टोर करने के बाद बिना यूजर की इच्छा के उसे बदला नही जा सकता है ROM का उपयोग किसी device को program करने के लिए भी किया जाता है।

यह कई Gigabyte (GB) data को store कर सकती है, इसकी Data Store Capacity आमतौर पर 1GB – 8GB और इससे ज्यादा भी हो सकती है।

जबकि ROM के द्वारा Data को Store (MB) यानी कि Megabytes में किया जाता है।

यह हमारे Mobile या Computer पर मौजूद Program या Process को RUN करने के लिए Memory प्रदान करता है।

वही ROM हमारे Device में मौजूद Apps, Documents, Videos, Music और Files को Unlimited Time के लिए Save करके रखता है।

ये Data को fast access करती है।

जबकि ये RAM के मुकाबले data को तेजी access नही करती है।

RAM क्या है? और क्यों ज़रूरी है?

Ram क्या है? और क्यों ज़रूरी है? के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दि गई Video का अवलेकन करें।

Video Credit: Technical Guruji

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

RAM की Full From क्या है?RAM का क्या मतलब है?RAM की Full From क्या है?

RAM को Random Access Memory कहा जाता है, किसी भी स्मार्टफोन में दो तरह के स्टोरेज दिए जाते हैं (RAM और ROM) ROM में आपके Photo से लेकर सारे Aaps स्टोर होते है। इसी Photo, Games आदि को RAM पर रन करा जाता है।

Ram के कितने प्रकार होते हैं?

RAM दो प्रकार होते हैं 1. Static 2. Dynamic

ज़्यादा Ram का क्या फायदा है?

ज़्यादा Ram होने से आपका Device एक दम Smooth चलता है उसकी Performance बहुत Better होती है वा कभी भी Hang नही करता और न ही Heating Problem आती है उसमे। आपके Phone का अगर Storage कम भी हो लेकिन Ram ज़ादा होतो उसमे चलने वाले Apps या Games कभी Lack नही करेंगे।

Ram किस काम आती है?

RAM मेमोरी Temprary Data को Store करती है, यानी जब भी आप कंप्यूटर या अपने Phone पर काम करते हैं तो सारा काम करने वाला डेटा RAM में सेव हो जाता है और जैसे ही आप कंप्यूटर को बंद करते हैं RAM का सारा Data Delete हो जाता है।

कंप्यूटर में RAM क्या है?

आपका Computer RAM शॉर्ट टर्म मेमोरी है जहां Data को Process की ज़रूरत के अनुसार Store किया जाता है ।

RAM क्या है?

RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी) एक कंप्यूटिंग डिवाइस में Hardware है जहां ऑपरेटिंग सिस्टम (OS), Application प्रोग्राम और वर्तमान उपयोग में Data रखा जाता है ताकि डिवाइस के Processer द्वारा उन तक जल्दी से पहुंचा जा सके

RAM और ROM कितने प्रकार की होती है?

रैम के दो मुख्य प्रकार हैं Static RAM और Dynamic RAM. ROM के प्रकारों में PROM, EPROM और EEPROM शामिल हैं।

निष्कर्ष

हमने आपको आज की इस नई पोस्ट में Ram Kya Hai? Ram Meaning In Hindi इसके बारे में बताया है, और साथ ही साथ अपने आप को यह भी जानकारी दी है Ram का क्या कार्य होता है? Ram कितने प्रकार के होते हैं? और Ram का क्या मतलब है?

उम्मीद है, आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी कृपया इसे आगे Share करके हमारा समर्थन करें। ताकि हम आपके लिए रोज रोज ऐसी ही नई नई Post ला सकें।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment