Google Drive क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Hello friends, तो स्वागत है आपका, आज की हमारी इस नई और Informative पोस्ट मे, जिसमें हम आपको Google Drive क्या है? (Google Drive Kya Hai?| Google Drive Kaise Use Kare?) के बारे मे बताने वाले है, और साथ ही हम आपको Google Drive से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में पूरी तरह बताने वाले है।

अगर आपको भी Google Drive से जुड़ी सभी जानकारी के बारे मे जानना हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़िए। हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत सहायक हो सकती है, और इससे आप आसानी से Google Drive के बारे में बहुत कुछ सीख और जान सकते है।

Google Drive क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें?

Google Drive kya hai aur kaise use kren?

Google Drive के बारे मे आपने काफ़ि सुना होगा और आपने जब भी कोई Android Phone लिया होगा तो उसमे आपने Google Drive के नाम से एक App देखा ही होगा क्योंकि Google Drive सभी Android Phones मे Available होता है

Google Drive की अगर हम बात करें तो ये एक ऐसी Application है, जिसमे हम अपने Phone मे मौजूद ज़रूरी Documents, Images य Videos को Save कर सकते हैं।

जिस तरह हम अपने Phone Memory या अपने Memory Card में Data, File, Photos आदि को Save करके रखते हैं ठीक उसी तरह Google Drive का इस्तेमाल भी हम इन सभी चीज़ो को Save करने के लिए कर सकते हैं।

Google Drive Google के द्वारा दी गई एक ऐसी Free Service हैं, जहाँ हम Online Internet पर Data File, Video या PDF को Save करके रख सकते हैं, जिसमे हमे Internet के द्वारा File को Upload करना पड़ता है।

Google Drive एक ऐसी Applicaltion है जो आपको कई तरह की Free Web-Based Applications को Access करने मे मदद करता है, जिसकी मदद से आप बहुत सी चीजें जैसे- Documents, Spreadsheets, Presentations को आसानी से Create कर सकते है।

Google Drive Kya Hai

Google Drive को Google ने 24 April, 2012 में Users के लिए Launch किया था, यह एक Free Service Application है, जो Users को दुनिया के किसी भी कोने से Cloud की मदद से Online Files Store करने के लिए और उन्हें Access करने के लिए Allow करता है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो Google Drive एक Free Cloud Based Storage Service है, Users को Online Files Store और उन्हें Access करने मे मदद करता है, इस Service से Users अपने Devices में मौजूद किसी भी Documents, Photos और दुसरे Data को Cloud में Store कर सकते हैं।

Google Drive की सबसे खास बात है उसकी Speed जिसकी मदद से आप इसमे Uploading और Downloading बहुत जल्दी और आसानी से से कर सकते हैं।

इसको आप एक Cloud Storage भी कह सकते हैं, इसमें कई Features है, जैसे- Uploading Files, Creating Folders, Sharing Files या किसी भी Files को Publicly Available बनाना, Desktop और Smartphone Clients Sync आदि आप ये सभी काम Google Drive की मदद से कर सकते हैं।

Google Drive आसानी से Google के कई Services और Systems के साथ जुड़ जाती है, जिसमें Google Docs, Gmail, Android, Chrome, YouTube, Google Analytics जैसी कई Applications शामिल हैं।

Google Drive Kaise Use Karen?

तो अब हम आपको Google Drive कैसे Use करें? इसके बारे मे बताने वाले हैं। अगर आप भी Google Drive का Use करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए Steps को पढ़ कर और उन्हें Follow करके Google Drive का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले आप अपने Phone में Google Drive को Open कर लें।
  • Step-2 उसके बाद यदि आपने Google Drive को Login नहीं किया है, तो अपने Gmail Id से उसे Login कर लें।
  • Step-3 Login करने के बाद नीचे आपको Plus (+) का Sign दिखाई देगा उस पर Click कर दें।
  • Step-4 उस पर Click करने के बाद आपको वहाँ कई Options दिखाई देंगे जैसे Folder का और Upload का उसके बाद आपको वाले Upload Option पर Click करना है।
  • Step-5 उसके बाद आपके Phone Memory या Gallary Open हो जाएगी फ़िर आप जिस भी File या Data को Upload करना चाहते हैं उस पर Click करे उसे Upload कर सकते हैं।

NOTE: Google Drive सभी Android Phone में पहले से ही Download और Installed होता हैं, आपको इसे Download करने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिम अगर आप फ़िर भी इसे Download करना चाहे तो Play Store से आसानी से Download कर सकते हैं।

Google Drive मे Data Files को कैसे Upload करें?

तो अब बात करते हैं कि Google Drive मे Data Files को कैसे Upload करें?

यदि आप भी Google Drive मे Data Files को Upload करना चाहते है लेकिन आप इसके बारे मे नहीं जानते है तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow करके आसानी से Data Files को Save कर सकते हैं। इसमे आप 15GB तक Data को Save कर सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले Browser मे Google Drive की Site खोलने के लिए Browser को Open करें उसके बाद वहाँ https://www.google.com/drive Type करके उसे Search कर लें।
  • Step-2 उसके बाद आपको वहाँ Go To Google Drive का एक Option दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें और अपनी Gmail Id और Password डालकर उसे से Login कर लें।
  • Step-3 Login करते ही आपका Drive Open हो जाएगा फ़िर आपको वहाँ My Drive का एक Option दिखाई देगा उस पर Click कर दें।
  • Step-4 उस पर Click करने के बाद आपको दो Option दिखाई देंगे एक Upload Files का और दूसरा Upload Folder का करने का।
  • Step-5 तो अगर आप Folder Upload करना चाहते हैं, तो Upload Folde पर Click कर दें और अगर Files Upload करना चाहते हैं, तो Upload Files पर Click कर दें।
  • Step-6 उसके बाद आप जिस पर भी Click करते है वह आपकी Google Drive मे Upload हो जाएगा।

Google Drive से Data को कैसे Download करें?

तो ऊपर हमने आपको Google Drive मे Data कैसे Upload करें? के बारे मे जानकारी दी है लेकिन अब शायद आप ये नही जानते होंगे कि Google Drive से Data कैसे Download करें? अगर आप इस बारे मे जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Steps को पढ़कर और उन्हें Follow करके आसानी से जान सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले अपने Phone मे Google Drive को Open कर लें।
  • Step-2 Open करने के बाद आपको सामने ही आपके द्वारा Upload किए गए Data दिखाई देंगे।
  • Step-3 उसके बाद आप जो भी File Download करना चाहते है उसके ऊपर दिए गए 3 Dots पर Click कर दें।
  • Step-4 उसके बाद आपको वहाँ कई Options दिखाई देंगे जिसमे आपको एक Download का Option भी दिखाई देगा।
  • Step-5 उसके बाद आप Download के Option पर Click कर दें Click करते ही आपकी File Download होना शुरू हो जाएगी।

NOTE: यदि आप Computer या Laptop मे किसी Data को Download करना चाहते है तो आप जिस File को Download करना चाहते है तो File पर Right Click करके उसे Download कर सकते हैं।

Google Drive मे Add File को कैसे Delete करें?

तो अब आपने ये तो जान लिया कि Google Drive मे File को कैसे Upload और Download करें? लेकिन शायद ही आप इस बारे मे जानते हो कि Google Drive मे Add Files को कैसे Delete करें? यदि आप इस बारे मे जानना चाहते है तो नीचे दिए गए सभी Steps को पढ़कर इस बारे मे आसानी से जान सकते हैं।

  • Step-1 सबसे पहले अपने Phone मे Google Drive को Open कर लें।
  • Step-2 Open करने के बाद आपको सामने ही आपके द्वारा Upload की गई Files दिखाई देंगी।
  • Step-3 उसके बाद आप जो भी File Delete करना चाहते है, उसके ऊपर दिए गए 3 Dots पर Click कर दें।
  • Step-3 Click करने के बाद आपको वहाँ कई Options दिखाई देंगे जिसमे आपको एक Remove का Option भी दिखाई देगा।
  • Step-4 उसके बाद आप Remove के Option पर Click कर दें Click करते ही आपकी File Delete हो जाएगी।

Google Drive मे Documents कैसे Share करें?

वैसे तो Documents Share करना बहुत ही आसान काम है, उसके लिए केवल आपको उस File को Select करना है, फिर उसे जिस भी व्यक्ति के साथ Share करना चाहे कर सकते है।

लेकिन यदि आप किसी व्यक्ति को उस File का Access देना चाहे तो वहा आपको उस व्यक्ति की Email Address Enter करना है, जिसको आप उस File का Access देना चाहते है।

जब भी आप document share करते हैं, तो आपके पास ये भी Option होता है, कि आप उस व्यक्ति को कितना Access देना चाहते हैं, अगर आप चाहें तो उस Document को Edit भी कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो उस Document से Related कुछ Comments भी कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको Who Can Edit Menu में Click करना होगा जो Email Address के बराबर में होता है, उसके बाद आपको ऐसे कई Options दिखाई देंगे जैसे Can Edit, Can View, Or Can Comment फ़िर आप जिस पर भी Click करना चाहे कर सकते हैं।

अगर आपके पास उस व्यक्ति की Email Id नहीं है तो इसमे आप एक Shareable Link भी आसानी से Create कर सकते हैं, आपके Documents की Link Send करने पर वो व्यक्ति आपके URL की मदद से अपने Google Credentials में Sign In कर उस URL को खोलकर देख सकता है।

Google Drive मे कौन से Features है?

अगर हम Google Drive के Features की बात करे तो इसमे कई तरह के अलग अलग Features हैं, लेकिन इसमे हम आपको Google Drive के Best Features के बारे मे बता रहे है।

इसको पढ़कर आप भी Google Drive के Best Features के बारे मे जान सकते हैं और उसका आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Google Drive के कई Best Features है जैसे-

  • 1. Easy Access
  • 2. Easy Share
  • 3. Free Space
  • 4. Google Form
  • 5. Inbuilt Apps
1. Easy Access

Google Drive को आप किसी भी Device मे log In कर सकते है, फ़िर चाहे वो Computer, Laptop, या फ़िर आपका Android Phone आप सभी मे आसानी से Google Drive को Login तो कर ही सकते है, साथ ही साथ आप इसमे किसी भी File को Easily Access भी कर सकते हैं।

2. Easy Share

Google Drive मे Documents को Share करना बहुत ही आसान काम है, उसके लिए आपको सिर्फ़ उस File को Select करना है, फिर उसे जिस भी व्यक्ति के साथ Share करना चाहे कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप किसी व्यक्ति को उस File का Access देना चाहे तो वहा आपको उस व्यक्ति की Email Address Enter करना है, जिसको आप उस File का Access देना चाहते है।

इसके साथ अगर आप चाहें तो उन Files को दूसरों को भी share कर सकते हैं, इसमें आप जितनी Access Functionality उन्हें देंगे केवल उतना ही वह Access कर सकते हैं।

3. Free Space

ये तो आप जानते ही होंगे कि जितने भी Devices हैं, सभी में Storage की एक Limit होती है, चाहे फ़िर वो Desktop Computer हो या फ़िर आपका Smartphone.

जब आप अपने Phone मे किसी भी प्रकार के Data को Save करते है तो एक समय के बाद जब आपका Data बढ़ने लगता है, तब आपके Phone का Storage भरने लगता है।

Google Drive मे Cloud Storage के होने से आपको Space के बारे मे फ़िक्र करने की ज़रूरत नहीं पड़ती, इसमें आप अपने किसी भी ज़रूरी Documents को आसानी Google Drive मे Save कर सकते हैं, फ़िर चाहे वो Photos, Videos, Documents हो या Files ये सभी आप Save कर सकते हैं।

Google Drive सभी Users को 15 Gb तक Free Storage देता है, जो की एक User के इस्तेमाल के लिए काफ़ि होता है, अगर आप Google Drive मे और ज़्यादा Space चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ Subscription Plan लेना पड़ते है।

4. Google Form

Google Form Google Drive की एक Application होती है, जिसका उपयोग Survey लेने के लिए किया जाता है, जिसकी मदद से यदि आप चाहें तो किसी भी Topic पर Survey कर उसकी Information को Collect कर सकते हैं, आम तौर पर इसका इस्तेमाल किसी Event या Function की Registration करने के लिए किया जाता है।

5. Inbuilt Apps

Google Drive में आप Microsoft Office के तरह किसी भी प्रकार के Documents को तैयार कर सकते हैं, Spreadsheets, Slides, Forms, Presentation जैसे कई चीज़े आप इसमे Create कर सकते हैं।

चाहे आप कोई भी Platforms का इस्तेमाल कर लें Google Drive सभी Platforms में Available हैं, फ़िर चाहे वो Web-based, Android, iOS हो या Windows version.

Google Drive मे कौन सी Files Create कर सकते हैं?

Google Drive सिर्फ़ आपकी Files को Store ही नहीं करते, बल्कि इसकी मदद से आप बहुत से Documents को Create, Share, और Manage भी आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपने पहले कभी Microsoft Office जैसी Applications में काम किया है, तब आपको Google Drive के Apps में भी वही चीज़े नज़र आएंगी।

इसमे कई तरह की Files को Create किया जा सकता है, जैसे-

Documents: इसका उपयोग Letters, Flyers, Essays, और दुसरे Text-Based Files जो Microsoft Word Documents से Similar है, उन्हें Compose करने के लिए होता है।

Spreadsheetsइसका उपयोग Information को Store और Organize करने के लिए किया जाता है, ये Microsoft Excel Workbooks के Similar है।
Presentationsइसका उपयोग Slideshows बनाने के लिए किया जाता है, ये Microsoft PowerPoint Presentations से Similar है।
Forms इसका उपयोग Data को Collect और Organize करने के लिए किया जाता है।
Drawingsइसका उपयोग Simple Vector Graphics और Diagrams Create करने के लिए किया जाता है।

Google Drive का Subscription Price क्या है?

Google Drive मे Data को Save करने की एक Limit होती है, जो कि 15GB तक की होती है जिसमे आप केवल 15Gb तक ही Data को Store करके रख सकते हैं।

अगर आप उससे ज़्यादा Data को Google Drive मे Save करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ Subscription Price Pay करना होगा।

अगर आप नहीं जानते है कि Google Drive का Subscription Price क्या है? तो हम नीचे आपको सभी Subscription Plan के बारे मे बता रहे हैं जिसको पढ़ कर आप इस बारे मे जान सकते हैं।

Freeइसमें 15Gb की Storage और सभी Features बिलकुल Free होते हैं।
$1.99यह 100GB Storage के लिए होता है।
$9.99 इसमें 1TB Storage मिलती है।
$99.99यह 10TB Storage के लिए होता है।
G Suite Accountsइसके अलावा G Suite Accounts भी शामिल होता है, जो की $5/Month Per User होता है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Google Drive क्या है?

Google Drive एक Free Cloud Based Storage Service है, Users को Online Files Store और उन्हें Access करने मे मदद करता है, इस Service से Users अपने Devices में मौजूद किसी भी Documents, Photos और दुसरे Data को Cloud में Store कर सकते हैं।

Google Drive कब Launch किया गया?

Google Drive को Google ने 24 April, 2012 में Users के लिए Launch किया था।

Google Drive से Backup को कैसे Restore करें?

Google Drive से Backup को Restore करने के लिए आपको जिस File को Restore करना है, उसपर Click करें और ऐसे करने से आपको कई Options मिलेंगे, इसमें Download Option भी मिलेगा, इस Download Option को Click कर आप File को Download कर सकते हैं, जिससे ये फिर से Restore हो जायेगा।

क्या Google Drive मे Data को Save करने की Limit होती है?

हाँ, Google Drive मे Data को Save करने की एक Limit होती है, जो कि 15Gb तक की होती है, जिसमे आप केवल 15Gb तक ही Data को Store करके रख सकते हैं, अगर आप उससे ज़्यादा Data को Google Drive मे Save करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ Subscription Price Pay करना होगा।

Google Drive का इस्तेमाल किस-किस कार्य के लिए किया जाता है?

Google Drive सिर्फ़ आपकी Files को Store ही नहीं करता, बल्कि इसकी मदद से आप बहुत से Documents को Create, Share, और Manage भी आसानी से कर सकते हैं।

Google Drive मे कौन से Features है?

Google Drive मे कई तरह के अलग अलग Features हैं, जैसे 1. Easy Access 2. Easy Share 3. Free Space 4. Google Form 5. Inbuilt Apps

निष्कर्ष

इस पोस्ट मे हमने आपको Paytm के बारे मे काफ़ि कुछ बताया है, इसमे हमने आपको Google Drive Kya Hai? | Google Drive Kaise Use Kare? के बारे मे जानकारी दी है, और इसके साथ ही हमने आपको Google Drive के बारे मे भी बहुत सी चीज़े बताई हैं।

यह पोस्ट आपके लिए काफ़ि आवश्यक और काफ़ि Informative हो सकती है, इसकी मदद से आपको काफ़ि फ़ायदा हो सकता है, और आप काफ़ि कुछ सीख भी सकते हैं, और अगर आप Google Drive इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़कर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपने इस पोस्ट से कुछ भी सीखा जाना है, और अगर यह पोस्ट आपके लिए सहायक रही हो या इससे आपको सहायता मिली है, तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारो के साथ Share करें और हमारा समर्थन करें, ताकि हम आपके लिए रोज़ एसी नई नई सहायक, Usefull और informative पोस्ट लाते रहें, जिससे आपको सहायता मिल सके, और आपको काफ़ि फ़ायदा हो सके।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment