Chat GPT क्या है और कैसे इस्तेमाल करें जानें पूरा तरीका

हेल्लो दोस्तों आजकी पोस्ट में Chat GPT क्या है और कैसे इस्तेमाल करें जानें पूरा तरीका बताऊंगी। और OpenAI Chat GPT के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं? इसकी जानकारी भी दूँगी।

इस पोस्ट में आप Chat GPT कैसे काम करता है? और Chat GPT किसलिए इस्तेमाल किया जाता है? के बारे में भी जानेंगे। तो चलिए आइये जानते हैं:

Table of Contents

Chat GPT क्या है और कैसे इस्तेमाल करें जानें पूरा तरीका

Chat GPT क्या है और कैसे इस्तेमाल करें जानें पूरा तरीका

Chat GPT के नवंबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से ही इसके बारे में काफी बातें हो रही हैं। इस “Smart Chat” ने सबसे ज्यादा संदेह करने वालों को भी हैरान कर दिया है।

इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि Chat GPT Kya Hai? और यह कैसे काम करता है? और आप अपनी Projects में Chat GPT का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

चलिए आइये जानते हैं Chat GPT के बारे में विस्तार से,

Chat GPT क्या है ?

Chat GPT क्या है

Chat GPT अनुसंधान कंपनी OpenAI से संबंधित है, जिसकी स्थापना 2015 में सैन फ्रांसिस्को में सैम ऑल्टमैन, एलोन मस्क, ग्रेग ब्रॉकमैन, इल्या सुतस्केवर और वोज्शिएक ज़रेम्बा द्वारा की गई थी।

Chat GPT को जनरेटिव लैंग्वेज मॉडल के रूप में परिभाषित किया गया है। हालाँकि व्यवहार में इसे एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट (AI Chat) के रूप में समझा जाता है जिसे Trained किया गया है और Natural बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चलिए आइये इसे सरल भाषा में समझते हैं:

Chat GPT का पूरा नाम क्या है?

GPT का पूरा नामChat Generative Pre-trained Transformer” है जिसमें से GPT Ka Full Form है:

  • G: Generative (यानि कि एक Chat Generate करना)
  • P: Pre-trained (पहले से सिखा हुआ, और जो हर दिन कुछ नया सिखता रहता है)
  • T: Transformer ( एक Automatic मशीन जो Text को लिख, पढ़ और समझ सकती है)

Chat GPT क्या है? और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

Chat GPT Kya Hai? | Chat GPT कैसे उपयोग करें?

Chat GPT एक रोमांचक तकनीक है जो आभासी सहायकों और Chat Bots को अधिक बुद्धिमान और काफी Realistic बनाने में सहायता कर रही है।

Chat GPT नवंबर 2022 में OpenAI द्वारा लॉन्च किया गया एक Chat Bot है और इसे पर्यवेक्षित शिक्षण तकनीकों के साथ ट्यून किया गया है। यह सेवा वर्तमान में जनता के लिए Free है और माना जाता है कि बाद में इसे Monetize किया जाएगा।

Chat GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) एक नया Artificial Intelligence Tool है जो प्राकृतिक भाषा या मानव पाठ को समझ और उत्पन्न कर सकता है।

यह एक ऐसा Tool है जिसे बड़ी मात्रा में Text Data पर प्रशिक्षित किया जाता है और ट्रांसफ़ॉर्मर के रूप में ज्ञात एल्गोरिथम का उपयोग करता है, यह जानने के लिए कि Human Interaction के करीब या उसके समान Text कैसे उत्पन्न किया जाए।

यदि आप सोच रहे हैं कि Chat GPT कैसे काम करता है, तो सबसे पहले इसे बड़ी मात्रा में लेख जैसे कि Articles और Conversations दिए जाते हैं। और फिर यह इस डेटा का उपयोग भाषा के पैटर्न और संरचनाओं को सीखने के लिए करता है।

भाषा सीखने के बाद, टूल किसी दिए गए विषय के आधार पर अपना टेक्स्ट उत्पन्न करने में पूरी तरह से सक्षम होता है। यदि आप मौसम के बारे में GPT से पूछते हैं, तो यह कह सकता है कि आज मौसम धूप या ठंडा या 70 डिग्री के उच्चतम तापमान के साथ गर्म है, यह संभव है क्योंकि इसने “मौसम के पैटर्न के बारे में और प्राकृतिक तरीके से उनका वर्णन कैसे किया जाए” हिंदी भाषा में सीखा है।

GPT एक Transformer Algorithm का उपयोग करता है जो Neural Network पर आधारित होता है, एक प्रकार का Computer Program जिसे विशेष रूप से मानव मस्तिष्क के काम करने के तरीके को समझने और उसकी नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह Algorithm बड़ी मात्रा में टेक्स्ट और डेटा को Analyse करता है और समझ सकता है और जो सीखा है उसके आधार पर उत्तर उत्पन्न कर सकता है।

आइये यह भी जानते हैं की Chat GPT का उपयोग कैसे करें?

Chat GPT कैसे इस्तेमाल करते हैं जानें पूरा तरीका

  • Step 1: OpenAI की वेबसाइट पर जाएं और एक Account बनाएं।
  • Step 2: एक नई API Key Generate करने के लिए एपीआई कुंजी पृष्ठ ब्राउज़ करें।
  • Step 3: अब, जरूरत पड़ने पर Chat GPT मॉडल तक पहुंचने के लिए API Key को सुरक्षित रूप से Copy और Save करें।
  • Step 4: यदि आप कोडिंग के लिए Python Language का उपयोग करते हैं, तो Python Code से Chat GPT मॉडल तक पहुँचने के लिए OpenAI Python पैकेज Install किया जाना चाहिए, यह पैकेज अब कमांड लाइन का उपयोग करके Install किया जा सकता है – ‘pip install openai’
  • Step 5: एक बार पैकेज Install हो जाने के बाद, किसी भी मानव या प्राकृतिक भाषा Text या Data का उत्तर देने के लिए Chat GPT मॉडल तक पहुँचने का प्रयास करें।

Chat GPT कैसे काम करता है?

Chat GPT क्या है और कैसे इस्तेमाल करें जानें पूरा तरीका

Chat GPT का फुल फॉर्म? जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफॉर्मर है, और Chat GPT ‘ट्रांसफॉर्मर’ आर्किटेक्चर पर आधारित एक जनरेटिव लैंग्वेज मॉडल है।

यह मॉडल बड़ी मात्रा में Text को Processed करने और Natural Language Processing कार्यों को बहुत प्रभावी ढंग से करने के लिए सीखने में सक्षम हैं।

GPT-3 मॉडल, विशेष रूप से, Size में 1.75 बिलियन पैरामीटर है, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा Language Model बनाता है।

काम करने के लिए, GPT को बड़ी मात्रा में Text पर “Trained” होने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, GPT-3 मॉडल को एक टेक्स्ट सेट पर प्रशिक्षित किया गया था जिसमें 8 मिलियन से अधिक Documents और 10 बिलियन से अधिक शब्द शामिल थे।

इस Text से, मॉडल Natural Language Processing कार्यों को करना सीखता है और Compatible, अच्छी तरह लिखित पाठ (Written Text) यानी की अच्छी तरह से लिखा हुआ Text Generate करता है।

एक बार जब मॉडल अच्छी तरह से प्रशिक्षित हो जाता है, तो GPT का इस्तेमाल कई प्रकार के कार्यों जैसे कि News Summary, कहानियां या Product Details Generate करने के लिए किया जा सकता है।

मानव प्रतिक्रिया के आधार पर Reinforcement सीखने का Training के लिए उपयोग किया गया था, “ आखिर में Supervised Fine Tuning द्वारा”।

मानव AI Trainers ने बातचीत प्रदान की जिसमें उन्होंने Users और AI सहायक दोनों का प्रतिनिधित्व (Representation) किया।

इसके अलावा, Trainers को उनके प्रस्ताव लिखने में मदद करने के लिए लिखित सुझाव दिए गए थे। इसलिए, उन्होंने इस नए Data Set को Instruction GPT Data Set के साथ मिलाया जो एक डायलॉग फॉर्मेट में तब्दील हो गया था।

Chat GPT क्यों इस्तेमाल करा जाता है?

Chat GPT के Apps क्या हैं? कुछ Apps जिनके लिए आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं उनके बारे में हम नीचे चर्चा कर रहे हैं:

GPT के साथ आप Styles, भाषाओं और Topics की एक Wide Range में Well Adjust और अच्छी तरह से लिखे गए टेक्स्ट उत्पन्न कर सकते हैं। इसके अलावा, News Summary, कहानियां या Product Details Generate की जा सकती हैं।

इस GPT Chat की मदद से Problems को Analysis किया जा सकता है और प्रश्नों के समाधान या उत्तर उत्पन्न किए जा सकते हैं। GPT का उपयोग Broad References में चैटबॉट के लिए उपयुक्त और Coherent Response उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

इसका उपयोग Social Network ( Instagram, Facebook) के लिए आकर्षक पोस्ट और Msg Generate करने के लिए किया जा सकता है। GPT से आप Productivity Applications के लिए रिपोर्ट, Email और अन्य सामग्री भी तैयार कर सकते हैं।

Chat GPT की मदद से बड़े डेटा सेट का विश्लेषण किया जा सकता है और उनसे मूल्यवान जानकारी निकाली जा सकती है।

चलिए अब जानते हैं कि:

क्या Chat GPT ट्रांसफार्मर आधारित है?

एक “Transformation” एक प्रकार का डेटा प्रोसेसिंग है जो Elements के Sequences/Order पर किया जाता है, जैसे वाक्य में शब्द या शब्द में वर्ण।

 और “Transformer” मशीन लर्निंग मॉडल हैं जो विशेष रूप से परिवर्तनों का उपयोग करके Elements के Sequences को Processed करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

ट्रांसफार्मर की Architectural Meditation के उपयोग पर आधारित है, जो एक ऐसी Technolgy है जो Sequence को Processed करते समय मॉडल को Input Order के विभिन्न भागों पर अलग-अलग समय पर ध्यान देने की अनुमति देती है।

यह ट्रांसफॉर्मर को सूचनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से प्रोसेस करने और आम भाषा Processing कार्यों को अधिक सटीक रूप से करने की अनुमति देता है।

इसका मतलब यह है कि मॉडल को Elements के Orders को प्रोसेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे वाक्य में शब्द, परिवर्तनों और ध्यान का उपयोग करते हुए।

यह Architecture Natural Language Processing कार्यों को करने के लिए बहुत प्रभावी है और इसने कई Natural Language Processing (NLP) कार्यों को करने के तरीके में क्रांति ला दी है।

Chat GPT के क्या फायदे हैं?

चलिए आइये एक नजर इस बात और भी डालते हैं की हमारा Chat GPT का इस्तेमाल करने से इसके निर्माता को क्या लाभ हो सकता है?

2019 में OpenAI के CEOसैम ऑल्टमैन” के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि वे निवेशकों से अपना वादा निभाएंगे और AI को राजस्व उत्पन्न करने के तरीके खोजने का काम सौंपेंगे।

उस समय दर्शकों ने इसे मज़ाक के रूप में लिया, लेकिन यह देखते हुए कि System कैसे काम करता है? यह हमारे विचार से कहीं ज्यादा करीब है। इसे चेक करने के लिए उन्होंने इसे टेस्ट किया है।

Chat GPT क्या है और कैसे Use करें

Kya Hai Aur Kaise Use Kare के बारे में और अधिक आसान जानकारी के लिए नीचे दी गयी Video पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त करें।

OpenAI Chat GPT के माध्यम से पैसा कैसे कमा सकते है?

नीचे आप Chat GPT की प्रतिक्रिया पढ़ सकते हैं: नीचे हम 5 तरीके बता रहे हैं जिसमें OpenAI Chat GPT के माध्यम से पैसा कमा सकता है? 

GPT Chat: यहाँ पाँच तरीके हैं जिनसे OpenAI GPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफ़ॉर्मर) के माध्यम से पैसा कमा सकता है:

1. GPT तक पहुंच के लिए Paid API की पेशकश करना:

OpenAI ने अपने कुछ अधिक उन्नत भाषा मॉडल, जैसे GPT-3, के लिए API Developed किए हैं, जो कंपनियों को अपने स्वयं के Apps और सेवाओं में इन मॉडलों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

Enterprise इन मॉडलों तक पहुँचने के लिए इन Paid API का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्वयं के Apps में प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) कार्यों को करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

2. GPT-आधारित Apps विकास सेवाओं की पेशकश:

OpenAI GPT का उपयोग करने वाले Apps और सेवाओं को Developed करने के लिए कंपनियों और Organizations के साथ सहयोग कर सकता है और बदले में, इन सेवाओं के लिए भुगतान प्राप्त करता है।

3. GPT Generated सामग्री बेचना:

OpenAI GPT Generated सामग्री को उन कंपनियों या व्यक्तियों को बेच सकता है जो अपने उद्देश्यों के लिए इस प्रकार की सामग्री का उपयोग करने में रुचि रखते हैं।


4. GPT के उपयोग में प्रशिक्षण और परामर्श प्रदान करना:

OpenAI उन कंपनियों और संगठनों को प्रशिक्षण और परामर्श प्रदान कर सकता है जो अपनी Projects और Applications में GPT का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

5. अन्य कंपनियों को GPT के इस्तेमाल का लाइसेंस देना:

OpenAI Charge देकर अन्य कंपनियों को GPT के उपयोग का लाइसेंस दे सकता है। इसमें Exclusive उपयोग अधिकार बेचना या Non Exclusive उपयोग अधिकार बेचना शामिल हो सकता है।

रिसल्ट Incompatible और Logical नहीं है। हमारी राय में, हम भाषा मॉडल के संदर्भ में एक New Technological Revolution का सामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Online पैसे कैसे कमाएं?

आइये यह भी जान लेते हैं कि Reinforcement Learning के लिए रिवार्ड मॉडल कैसे बनाया?

Reinforcement Learning के लिए रिवार्ड मॉडल कैसे बनाया गया?

Reinforcement Learning के लिए रिवार्ड मॉडल बनाने के लिए पहली चीज जो आवश्यक थी वह थी तुलना Data Collect करना। इसमें दो या दो से अधिक मॉडल प्रतिक्रियाएं शामिल थीं, जिन्हें Quality के आधार पर रैंक किया गया था।

इसलिए, डेटा एकत्र करने के लिए, उन्होंने कुछ बातचीत की जो ट्रेनर्स ने Chat GPT के साथ की थी और उन्हें Randomly चुना। इस तरह उन्होंने कोचों को रैंक देने के लिए विभिन्न अंत का टेस्ट किया।

इस कारण से, इन इनाम मॉडल को Proximal Policy Optimization का उपयोग करके ठीक से Adjust किया जा सकता है। साथ ही, Super Computer पर Microsoft Azure प्लेटफॉर्म पर ट्रेनिंग दी गयी।

अंत में, Chat में GPT का उपयोग करने के लिए, मॉडल को Text के रूप में एक इनपुट प्रदान किया जाता है। यह इनपुट प्रश्न या संदर्भ वाक्य के रूप में हो सकता है। और, इस इनपुट से, GPT एक उपयुक्त और Coherent Response उत्पन्न करता है।

वास्तव में, इस Reaction का उपयोग Chat Bot या किसी अन्य App में किया जा सकता है, जहां किसी दिए गए इनपुट से Generate Text करना आवश्यक हो।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

क्या Chat GPT से कोई खतरा है?

ChatGPT से कोई खतरा नहीं है, भविष्य मे हो सकता है इसका असर लोगों के रोजगार पर पड़े।

Chat GPT का पूरा नाम क्या है?

Chat GPT का पूरा नाम “जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफॉर्मर” है। यह ‘ट्रांसफॉर्मर’ आर्किटेक्चर (Architecture) पर आधारित एक जनरेटिव लैंग्वेज मॉडल है।

क्या Chat GPT से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हाँ, कुछ तरीकों की मदद से आप Chat GPT से पैसे कमा सकते हैं, उनके बारे में हमने उपर उल्लेख किया है। इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप उन सभी पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं।

Chat GPT का मालिक कौन है?

Chat GPT को बनाने वाली कंपनी OpenAI है जिसके मालिक Sam Altman, Elon Musk, Peter Thiel, Reid Hoffman और Jessica Livingston हैं।

Chat GPT किस देश का है?

Chat GPT California, US का है, और इसका मुख्य कार्यालय Pioneer Building, San Francisco, में स्थित है ।

ChatGPT कितने देशों में Ban है?

Chat GPT इन देशों मे बैन (Ban) है China, Iran, North Korea, Russia, Venezuela, Belarus,

निष्कर्ष

तो दोस्तों यदि आपको मेरे द्वारा Chat GPT Kya Hai? (OpenAI) Chat GPT कैसे इस्तेमाल करते हैं? की दी गयी यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे आगे Share करके मेरा सहयोग दें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment