Bot Meaning In Hindi | Bot क्या होता है?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए पोस्ट में, जिसमें आपको Bot Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

इस पोस्ट में आपको Bot क्या है? बोट का क्या अर्थ है? बोट का क्या मतलब है? जैसे सवालों के उत्तर मिलेंगे।

Bot Meaning in Hindi PUBG | बोट का क्या मतलब है?

Bot Meaning In Hindi? | बोट क्या है?

आपमें से बहुत लोगों ने बोट का नाम कई बार सुना होगा खासकर उन्होंने जो PUBG या Free fire जैसे Battleground Games खेलते हैं। वहाँ पर कुछ Players को Bot कहा जाता है।

लेकिन बोट सिर्फ वा Players ही नही होते हैं Internet पर हज़ारों की संख्या में कई प्रकार के बोट उप्लब्ध हैं।

यहाँ हम इंटरनेट बॉट क्या है? बोट मतलब क्या है? और What is the full from of BOT? के बारे में पूरी से जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं;

बोट क्या है? और बोट का क्या अर्थ है?

एक ‘Bot’ Robot का छोटा नाम- है यह एक Software Program है जो Automatically दोहराए जाने वाले पहले से Set करे Tasks करता है। यानि कि Automatically पहले से Set करे Tasks को दोहराता है।

Bot आम तौर पर Human User मानव यूज़र व्यवहार की नकल या Replaced करते हैं। क्योंकि वे Automatic हैं, वे Real User की तुलना में बहुत तेजी से काम करते हैं।

यह Costumer Service या indexing सर्च इंजन जैसे उपयोगी कार्य करते हैं, लेकिन यह Malware के रूप में भी आ सकते हैं, जिसका इस्तेमाल Computer पर पूर्ण नियंत्रण (Full Control) प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट बॉट को Spider, क्रॉलर या वेब बॉट भी कहा जा सकता है।

What Is The Full From Of BOT?

रोबोट को Short में Bot कहा जाता है Bot रोबोट का Short Form है, यानि कि आप कह सकते हैं की Bot की Full Form Robot है, जो एक Digital Device या Operating System में एक Tool की तरह काम करता है। जिसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए User या किसी Remote द्वारा संचालित (Operated) किया जा सकता है।

आजकल Bot शब्द का उपयोग ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम जैसे PUBG, Mobile, आदि में नकली खिलाड़ियों (Fake Players) का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर बॉट क्या है?

Computer Bot और Internet Bot अनिवार्य रूप से Digital Tools हैं और किसी भी Tool की तरह, इसका उपयोग अच्छे और बुरे दोनों के लिए किया जा सकता है।

अच्छे बॉट उपयोगी कार्य (Useful Work) करते हैं, हालांकि, खराब बॉट – जिन्हें Malware Bot के रूप में भी जाना जाता है – जोखिम उठाकर सभी आकारों की वेबसाइटों को Spamming, जासूसी, Interrupting और Compromising करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

यह अनुमान लगाया गया है कि आज सभी Internet ट्रैफ़िक का आधा हिस्सा Computer Bot से बना है जो कुछ कार्यों को पूरा करता है, जैसे कि Costumer Service को Automatic करना, Social Network पर Human Communication की नकल करना, कंपनियों को Content के लिए Online Search करने में मदद करना और SEO (Search Engine Optimization) में मदद करना।

Organizations या व्यक्ति बॉट का उपयोग Real User द्वारा दोहराए जाने वाले कार्यों को बदलने के लिए करते हैं। मानव गतिविधि (Human Activity) की तुलना में Bots द्वारा चलाए जा रहे कार्य आम तौर पर सरल होते हैं और बहुत तेज गति से किए जाते हैं।

हालांकि बॉट द्वारा किए गए सभी कार्य आकर्षक नहीं होते हैं – कभी-कभी Bot का उपयोग आपराधिक गतिविधियों जैसे Data चोरी, Spam या DDoS Attacks के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Spam Meaning In Hindi

मैलवेयर बॉट के खतरे

मैलवेयर बॉट को Users Account में Bug लगाने, Contact Information के लिए इंटरनेट Scan करने, Spam भेजने या अन्य हानिकारक कार्य करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।

इन हमलों को अंजाम देने और हमले के Traffic Source को छिपाने के लिए, हमलावर एक Botnet (Bot Network) में खराब बॉट Delivered कर सकते हैं एक बॉटनेट इंटरनेट से Connected कई Devices हैं, जिनमें से प्रत्येक एक या एक से अधिक Bot चला रहा है, अक्सर डिवाइस मालिकों की जानकारी के बिना।

क्योंकि हर एक Device का अपना IP Address होता है, Botnet Traffic कई IP Address से आता है, जिससे Malicious Bot ट्रैफ़िक के Source को पहचानना और Block करना कठिन हो जाता है। बॉटनेट अक्सर Spam Email भेजने के लिए Devices का उपयोग करके खुद को Delivered कर सकते हैं, जो अधिक मशीनों को संक्रमित (infect) कर सकते हैं।

सबसे आम तरीकों में से एक है जिसमें Bots आपके Computer को Download के माध्यम से Infect करते हैं। Malware Download फॉर्मेट में सोशल मीडिया या Email Massages के माध्यम से Delivered किया जाता है जो एक Link पर क्लिक करने की सलाह देते हैं।

Link अक्सर Photo या Video के रूप में होता है, जिसमें या तो Virus और अन्य Malware होते हैं। यदि आपका कंप्यूटर मैलवेयर से इनफेक्टेड है, तो यह किसी बॉटनेट का हिस्सा हो सकता है।

इसक अलावा कुछ Website Captcha का इस्तेमाल करती हैं ताकि वह Real User और Bots में फर्क समझ सकें। एक बात के लिए Captcha Fill करना एक कठिन काम हो सकता है।

यह भी पढ़ें: CAPTCHA Meaning In Hindi? Captcha क्या होता है?

एक Bot चेतावनी/Warning के रूप में भी प्रकट हो सकता है यह कहते हुए कि यदि आप दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं करते हैं तो आपके Mobile Phone या Computer में वायरस/Virus आ जाएगा, या फिर अपने Device को वायरस/Virus से बचाने के लिए यहाँ क्लिक करें। लेकिन होता इसका बिल्कुल उल्टा है यानि कि “लिंक पर क्लिक करने के बाद” आपके Device में वायरस Install हो जाता है।

जबकि मैलवेयर बॉट Organizations के लिए Problems और Issues पैदा करते हैं, Users के लिए खतरों में Data और Identity की चोरी करने की उनकी क्षमता, Password, बैंक डिटेल और पते जैसी संवेदनशील जानकारी (Sensitive Information) Keylogging और फ़िशिंग शामिल हैं।

Malicious Bots आसानी से किसी के ध्यान में नहीं आ पाते हैं। वे आसानी से एक कंप्यूटर के अंदर छिपे होते हैं और अक्सर File Names और Process समान होती हैं।

यह भी पढ़ें: Scammer Meaning In Hindi

Malicious Bots के उदाहरण

Malicious Bots के उदाहरणों में शामिल हैं: Malicious Chatbots, Spam Bots, File-Sharing Bots, DoS या DDoS, Bots Credential Stuffing Bots, Click Fraud Bots, Traffic Monitoring Bot, और भेद्यता स्कैनर बोट।

Malicious Chatbots

डेटिंग सर्सिव वेबसाइट और Apps Malicious Chat Bots के लिए स्वर्ग हैं। ये Chat Bots एक व्यक्ति होने का दिखावा करते हैं, Human Contact को Follow करते हैं, और अक्सर ऐसे लोगों को बेवकूफ बनाते हैं जो यह नहीं समझते हैं कि वे हानिकारक कार्यक्रमों से चैट कर रहे हैं, जिनका लक्ष्य Credit Card Number सहित पर्सनल जानकारी प्राप्त करना है।

Spam Bots

Spam Bots Contacts या Guestbook पेजों से Email Address चुरा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे खास वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए फ़ोरम या Comment सेक्शन में प्रचार कॉटेंट पोस्ट कर सकते हैं।

File-Sharing Bots

ये बॉट Users की क्वेरी शब्द (जैसे कि एक पॉपुलेर फिल्म या कलाकार का एल्बम) लेते हैं और यह कहते हुए क्वेरी का जवाब देते हैं कि उनके पास एक लिंक प्रदान करते हुए Download के लिए फ़ाइल उपलब्ध है। User लिंक पर क्लिक करता है, Download करता है, और इसे खोलता है, और अनजाने में अपने कंप्यूटर को Virus से Infected कर लेता है।

DoS या DDoS Bots

यह वह जगह है जहां अत्यधिक बॉट ट्रैफ़िक का उपयोग जान बूझकर किसी Server के Resources को खत्म करने और किसी Service को Operation से रोकने के लिए यानि कि उसे Crash करने के लिए किया जाता है।

Credential Stuffing Bots

यह User Account में Unauthorized Access प्राप्त करने के लिए Bots को “Stuffing” ज्ञात Username और Password को Online लॉग-इन पेजों में संदर्भित करता है।

Click Fraud Bots

यह Bots बड़ी मात्रा में Malicious Chat Bots ट्रैफ़िक उत्पन्न करते हैं, खासकर Ads धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए Payment किए गए Ads को लक्षित करते हैं।

धोखाधड़ी से भुगतान किए गए Ads पर क्लिक करने के लिए जिम्मेदार, इस गैर-मानवीय ट्रैफ़िक की लागत Advertisers को हर साल अरबों में होती है और अक्सर Valid Taffic के रूप में छिपा हुआ होता है। अच्छे बॉट डिटेक्शन Software के बिना, “यह बॉट Activity” Advertisers को उनके विज्ञापन बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर सकती है।

Traffic Monitoring Bot

यह वह Bot होते हैं जिनका इस्तेमाल मेल सर्वर को ओवरलोड करने या बड़े पैमाने पर डेटा चोरी करने के लिए किया जाता है।

भेद्यता स्कैनर बोट

यह वह बॉट हैं जो कमजोरियों के लिए लाखों Sites को Scan करते हैं और उन्हें उनके Creators को वापस रिपोर्ट करते हैं उन्हें भेद्यता स्कैनर के रूप में जाना जाता है। Real Bots के विपरीत, जो वेबसाइट के मालिक को सूचित करते हैं, इन Malicious चैट बॉट्स को विशेष रूप से एक व्यक्ति को वापस रिपोर्ट करने के लिए बनाया जाता है जो फिर जानकारी बेचता है या Websites को हैक करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है।

Bot Meaning In Hindi | Bot Kya Hai?

Bot का अर्थ जानें कम शब्दों में हिंदी में,

Video Credit: Meaning In Hindi

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Bot क्या है?

Bot एक Software Program या Digital Tool होता है जो पहले से Set करे Tasks को Automatically दोहराता है।

बोट का क्या अर्थ है?

एक Digital Device या Operating System में एक Tool की तरह काम करता है। Bot रोबोट का Short Form है, यानि कि कहा जा सकता है की Bot की Full Form Robot है।

Bot Meaning In Hindi PUBG?

आजकल Bot शब्द का इस्तेमाल Online Multiplayer Game (Battle Ground Games) जैसे PUBG Mobile, Free Fire, BGMI आदि में नकली खिलाड़ियों (Fake Players) का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

Robot Meaning In Hindi?

Robot एक Mechanical Machine या Tool या Device होता है जिसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए User या किसी Remote द्वारा संचालित (Operated) किया जा सकता है।

What Is The Meaning Of BOT In Chat?

वह Tool जिसे Social Media Accounts (Facebook Twitter, WhatsApp, Instagram पर Human Communication की नकल करने, (जैसे कंपनियों द्वारा Costumers को Reply करने या Content Provide करने या किसी तरह की service देने) में मदद करता है।

BOT Full From?

अगर आपका सवाल Digital Bot से है तो उसका कोई Full Form नहीं है क्योंकि आजकल BOT को Robot शब्द की जगह इस्तेमाल करा जाने लगा है, खासकर Online Games में।

Bot Player Meaning In Hindi?

Bot Player Meaning In Hindi का मतलब है, वह एक नकली Player जो की रोबोट होता है और System द्वारा Automatic Tasks करता है।

साइबर अपराधी बॉट का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए, वैध वेब सेवाओं पर हमला करने के लिए, पीड़ितों से जबरन वसूली करने के लिए, जॉम्बी और बॉटनेट सिस्टम से पैसे कमाने आदि के लिए।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ की मैं आपको Bot Meaning In Hindi के बारे में समझाने में सफल रही हूँ। मैने आपको कम शब्दों में और सरल भाषा में Bot क्या होता है? और बोट का क्या मतलब है? के बारे में समझाया है।

इसमें आपको What Is The Full From Of BOT? के बारे में भी बताया गया है और यह भी बताया गया है की Computer बॉट क्या है? और Malware Bots के खतरों के बारे में भी जानकारी दी गयी है।

यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल तो उसे आप हमसे पूछ सकते हैं नीचे Comment करके। और इस पोस्ट को आगे Share करके हमारा सहयोग दें ताकि हम आपके लिए इस तरह की जानकारियाँ लाते रहें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment