Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में, यहाँ आप Shout Out Meaning In Hindi Instagram? के बारे में जानेंगे, मतलब Shout Out क्या है? Shout Out किसे कहते हैं? इसका जवाब आपको यहाँ आजकी हमारी इस पोस्ट में मिलेगा।

इसलिए पोस्ट को पुरा पढ़ें और Shout Out Meaning In Hindi Instagram? के बारे में जानकारी प्राप्त करें। हम हर रोज़ आपके लिए इस तरह की जानकारियाँ लाते रहते हैं जिससे आप अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।

तो चलिए आइये जानते हैं, Shout Out Meaning In Hindi Instagram? के बारे में।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

Instagram किसी भी Business के लिए सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया Platform में से एक है।

आंकड़े बताते हैं कि 50% Instagram User कम से कम एक Business को Follow करते हैं, और प्लेटफ़ॉर्म उनमें से अधिकांश को यह तय करने में मदद करता है कि Product या Service खरीदना है या नहीं, या Content देखना है या नहीं।

एक मजबूत Instagram Marketing योजना के लिए बहुत सारे अवसर हैं, जैसे Instagram Influencer Campaign या Story Ads जैसी Paid Strategy का उपयोग करना ।

आज, हम Instagram Shout Out के बारे में जानेंगे। हम एक सामान्य प्रश्न का उत्तर देकर शुरू करेंगे – Shout Out Meaning In Hindi Instagram? मतलब Instagram Shout Out क्या है? – हम यहाँ कुछ उदाहरण भी देंगे, और यह भी सिखाएंगे कि अपने खुद के पेज या Brand के लिए Instagram Shout Out कैसे प्राप्त करें?

तो चलिए शुरू करते हैं Shout Out Meaning In Hindi Instagram? से,

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

एक Instagram Shout Out ( जिसे बोलचाल की भाषा में Insta Shout Out या IG Shout Out भी कहा जाता है ) उसे कहते हैं जब एक User दूसरे User के अकाउंट को अपने Instagram Account पर बढ़ावा देता है।

एक Instagram Shout Out आमतौर पर दो User होते हैं जिसमें User A द्वारा एक Post या Story डाली जाती है जिसमें एक Photo, या Account का Screenhot या User B का @ Username उल्लेख होता है।

यदि एक Business Shout Out है, तो User A की पोस्ट में किसी Special Product या Service या Content का फोटो या Video हो सकता है जिसे User B बेचता है।

कई मामलों में, Shout Out “Influencer Marketing” की छत्रछाया में आता है – एक बहुत बड़ा Trend है जो पिछले कुछ सालों में दोगुना से अधिक हो गया है और इसका जल्द ही कभी भी रुकने के संकेत नहीं दिखता है।

Instagram Shout Out क्या है?

जब एक User दूसरे User के अकाउंट को अपने Instagram Account पर बढ़ावा देता है अपने Followers से उसे Follow करने के लिए कहता है यानि कि उसके Account का Screenshot या उसके Content का एक भाग या फोटो अपनी Story पर डालकर या पोस्ट करके उसे Promote करता है, तो उसे Instagram Shout Out कहते हैं।

Shout Out के प्रकार

एक Instagram Shout Out कुछ तरीकों से हो सकती है: आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए?

1. Paid Shout Out

कुछ Paid Shout Out भी होते हैं, ये Shout Out एक क्लासिक Influencer Marketing Statergy है। यह तब होता है जब आप किसी User को अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए Payment करते हैं, यानि कि पैसे देते हैं। आमतौर पर नकद के साथ या किसी मुफ्त Product के लिए एक्सचेंज के माध्यम से या आपकी सेवा तक पहुंच के माध्यम से।

2. S4S (Shout Out के लिए Shout Out)

S4S यानि कि Shout Out के लिए Shout Out. यह एक साधारण व्यापार है – यदि आप उन्हें अपने पेज पर Shout Out देते हैं तो वे आपको अपने पेज पर एक Shout Out देने के लिए सहमत होते हैं।

3. Voluntary Shout Out

यह तब होता है जब कोई आपके प्रोडक्ट या ग्राहक सेवा से इतना खुश होता है कि वे आपके ब्रांड को बिना आपसे पूछे या भुगतान लिए बिना Shout Out देता है।

प्रकार के अलावा, आपका Instagram Shout Out उस लक्ष्य के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

यह भी पढ़ें: Instagram पर Blue Tick कैसे मिलता है?

Instagram Shout Out से फॉलोवर्स बढ़ाएं

क्या आप अपने अधिक Followers चाहते हैं?

इस मामले में, आप अपने Shout Out वाले साथी से अपने Account या अपने Content की एक तस्वीर पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं और एक साधारण कॉल-टू-एक्शन (CTA) शामिल कर सकते हैं, जिससे उनके Followers को आपको Follow करने के लिए कहा जा सके।

क्या आप अपने प्रोडक्ट के लिए अधिक बिक्री चाहते हैं?

तो इसमें आप अपने Shout Out वाले साथी को अपना प्रोडक्ट मुफ्त में भेज सकते हैं और उन्हें उसका इस्तेमाल करते हुए का एक Photo या Video पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं, एक CTA के साथ जो उनके Followers को उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित करे।

प्रोडक्ट फोटो के बिना Shout Out पोस्ट

चूंकि Instagram एक विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए लोगों को offerings में आपके Action का एक शॉट देने के लिए फ़ोटो Recommend किया जाता है। लेकिन आपके IG Shout Out के सफल होने के लिए आपके पास फोटो-आधारित पोस्ट होना आवश्यक नहीं है।

अधिक Followers बढ़ाने के लिए Shout Out पोस्ट

प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने वाले Brand को बढ़ावा देने के अलावा, Shout Out के लिए एक और लोकप्रिय उपयोग अधिक Instagram Followers प्राप्त कर रहा है। यह फोटोग्राफी जैसे कुछ खास क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें: Cached Data Meaning In Hindi

Instagram Story Per Shout Out कैसे प्राप्त करें?

विशेष रूप से Instagram Stories के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपके और आपके Followers के पास आपके दृष्टिकोण के साथ Creative होने के लिए बहुत अधिक छूट है।

बेस्ट Story Style का चयन करना वास्तव में आपके दर्शकों को जानने और वे क्या देखने में सबसे अधिक Intersted हैं, यह जानने के लिए बहुत अच्छा है।

Instagram Stories अधिकतम 15 सेकंड की अवधि के फ़ोटो या वीडियो होते हैं। User के पास टेक्स्ट और ग्राफिक्स के साथ-साथ क्लिक करने योग्य # Hashtag और अन्य खातों के लिए @ Username उल्लेखों को ओवरले करने का विकल्प होता है। वे 24 घंटे तक चलते हैं, फिर वे हमेशा के लिए ईथर में गायब हो जाते हैं

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

यदि आपके पास महिलाओं के कपड़ों की दुकान है, तो मैं दृढ़ता से अनुशंसा करती हूं कि आप अपने साथी को उन वस्तुओं के Free Samples भेजें, जिनका आप प्रचार यानि कि Publicity करना चाहते हैं। इंस्टाग्राम महिलाओं के फैशन की दुनिया में यह एक in status quo है।

यदि आपकी कंपनी खाना पकाने के गैजेट या सामग्री बेचती है, तो अपने साथी को एक Demo दिखाने के लिए कहें, यह एक अच्छी कोशिश और सच्ची Shout Out instagram रणनीति है।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

यह भी पढ़ें: E Sign Meaning In Hindi

Instagram Shout Out पाने के लिए टिप्स

हालांकि Instagram Shout Out का कोई एक सही तरीका नहीं है, कुछ Guidelines और Best Practices हैं जो लोगों को आपके लिए कुछ Action करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा निश्चित रूप से कुछ चीजें हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए।

आइए कुछ Tips पर गौर करें जो वास्तव में काम करने वाले Instagram Shout Out प्राप्त करने के लिए हैं।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

1. आप किसे चुनते हैं, इसके बारे में चयन करें

जब आप अपने विकल्पों की सावधानीपूर्वक समीक्षा ( Careful Review ) नहीं करते हैं तो बहुत कुछ गलतियां कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका Video Editing Content है, तो संभवत: आपको एक उच्च-फ़ैशन वाले Instagrammer से फलदायी Shout Out प्राप्त करने का प्रयास करने में अधिक सफलता नहीं मिलने वाली है।

यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों की प्रोफ़ाइल, पोस्ट और अब तक की Stories को ध्यान से देखें।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

2. चीजों को देखें

Shout Out के लिए Instagrammer चुनते समय चीजों को देखें, जैसे: उनके कितने अनुयायी हैं। जब तक आपके पास पहले से ही बहुत अधिक दबदबा न हो, “ Micro-Influencers “ या लगभग 5,000 से 50,000 Followers वाले लोगों के साथ रहें।

ध्यान रखें कि उनके जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे, आपको Instagram Shout Out खरीदने में उतना ही अधिक खर्च आएगा। यदि आप S4S (शाउटआउट के लिए शाउटआउट) मार्ग अपना रहे हैं, तो अपने समान संख्या वाले User की तलाश करें ताकि पारस्परिक लाभ हो।

उनकी प्रोफ़ाइल का कंटेंट, स्वर और अनुभव। वे किस तरह की कंटेंट पोस्ट करते हैं? क्या उनके Followers भी आपके ब्रांड, कंटेंट, Product या Service में रुचि लेंगे? इसके अलावा, सामान्य वाइब को देखें जो वे यह देखने के लिए देते हैं कि क्या यह आपके साथ Aligned है।

उनकी पोस्ट को औसतन कितने लाइक और कमेंट मिलते हैं। यदि उनके 50,000 Followers हैं, लेकिन औसतन प्रति पोस्ट केवल 50 Like और एक Comment है, तो वे Followers नकली या खरीदे हुए हो सकते हैं।

उनके पदों को किस प्रकार की सहभागिता प्राप्त हो रही है। क्या उनके फॉलोवर्स वास्तव में लगे हुए हैं, या कॉमेंट खाली, सामान्य या Spam युक्त हैं? यह नकली फॉलोवर्स का एक और संकेत हो सकता है।

Shout Out Meaning In Hindi Instagram?

3. रिश्ते निभाने से पहले रिश्ते बना लें

इससे पहले कि आप किसी अजनबी से अपनी ईमानदारी की पुष्टि करने के लिए कहें, उन्हें प्रामाणिक रूप से इसका स्वाद दें।

एक बार जब आप यह तय कर लें कि कोई व्यक्ति या ब्रांड एक अच्छा उम्मीदवार है, तो उनके Account को Follow करें। अगर उनके पास Facebook या ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया अकाउंट हैं, तो उन्हें भी फॉलो करें। यदि उनके पास एक Blog है तो उसकी सदस्यता लें।

फिर समय-समय पर उनकी पोस्ट को लाइक और कमेंट करके उनसे जुड़ें। इस तरह, वे आपकी Profile से परिचित होंगे, जब आप उन्हें Shout Out देने के लिए संदेश भेजेंगे।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Shout Out किसे कहते हैं?

जब एक User द्वारा दूसरे User के कंटेंट, प्रोडक्ट या Service को Post या Story डालकर Promote किया जाता है उसे Shout Out कहते हैं।

Instagram Shout Out क्या है?

जब एक User दूसरे User के अकाउंट को अपने Instagram Account पर Promote करता है अपने Followers से उसे Follow करने के लिए कहता है Post या Story डालकर, तो उसे Instagram Shout Out कहते हैं।

Instagram Paid Shout Out क्या है?

जिनमें पैसे देकर किसी बढे या जिसके Followers खुदसे अधिक या बराबर होते हैं उससे Story या Post डलवाई जाती है। वह Paid Shout Out होते हैं।

Shout Out Meaning In Social Media In Hindi

वैसे तो Shout Out का मतलब है चिल्ला कर कहना है लेकिन
Social Media पर किसी को Promote करना उसके बारे में प्रचार करना अपनी Story पर या Post पर उसे Shout Out देना कहते हैं।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको Shout Out Meaning In Hindi Instagram? के बारे में बताया है और Shout Out क्या है? Shout Out किसे कहते हैं? इसका जवाब आपको यहाँ आजकी हमारी इस पोस्ट में दिया है। साथ ही Shout Out के प्रकार कितने होते हैं? इस बारे में भी बताया है।

हमने इस पोस्ट में आपको विस्तार से हिंदी में Shout Out Meaning In Hindi Instagram? की पूरी जानकारी दी है, और साथ ही साथ Shout Out कैसे प्राप्त करें? के यह भी सिखाया है।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। मैं आपके लिए हर रोज़ ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाती रहती हूँ, जिनकी मदद से आप अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं। ऐसे ही और भी चीज़ों के बारे में जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ Share करके हमारा समर्थन करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment