Instagram Me Followers Kaise Badhaye? ( नया तरीका हिन्दी में)

हैल्लो दोस्तों, आज हम जानेंगे की Instagram Me Followers Kaise Badhaye फ्री में, आजकी पोस्ट में मे आपको इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? के 15 तरीके बताने जा रही हूँ।

तो आजकी पोस्ट को पूरा पढ़ें यहाँ आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स लाइक कैसे बढ़ाए? की पूरी जानकारी दी जाएगी और साथ ही इंस्टाग्राम फॉलोअर्स ट्रिक भी दी जाएंगी।

Table of Contents

Instagram Me Followers Kaise Badhaye?

Instagram Me Followers Kaise Badhaye Trick

यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका जानना चाहते हैं, तो यहां आपके इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए 15 Steps दिए गए हैं जिन्हें follow करके आप 1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ा सकते है आसानी से।

Note- ध्यान दें यहाँ हम किसी Bot किसी Spam Websites या App का इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं यहाँ हम Fake Followers के बारे में बात नहीं करेंगे यहाँ हम कुछ Legal तरीकों से इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए फ्री? में इस बात की जानकारी दे रहे हैं।

Instagram Followers Tips And Tricks

  1. अपनी प्रोफ़ाइल को क्युरेट करें
  2. Instagram Reels में टैप करें
  3. पोस्ट कैप्शन को ऑप्टिमाइज़ करें
  4. अपने हैशटैग का इस्तेमाल करें
  5. एक Cheap Instagram Host करें
  6. Influencers/Brands के साथ Partnership करें
  7. अत्यधिक Content बनाएँ (Memes सहित)
  8. स्पष्ट मूल्य प्रस्ताव रखें
  9. विभिन्न प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट का क्रॉस-प्रचार करें
  10. एक Instagram चुनौती बनाएँ 
  11. ब्रांडेड हैशटैग के साथ UGC (User Generated Content) को प्रोत्साहित करें
  12. अपनी सामग्री को सभी दर्शकों के लिए सुलभ बनाएं
  13. लगातार पोस्ट करें
  14. अपने Bio के नाम फ़ील्ड में कीवर्ड जोड़ें
  15. Feed पोस्ट पर सहयोग करें।

Instagram Me Followers Kaise Badhaye नये तरीके

Video Credit: Karan K Tech

इस वीडियो को देखकर इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए? के बारे मे जानें – या नीचे पूर्ण Blog पोस्ट पढ़ें।

1. अपने इंस्टाग्राम फीड प्रोफ़ाइल को क्युरेट करें

एक Well Planned इंस्टाग्राम फीड होना, (जो स्पष्ट रूप से आपके Niche को प्रदर्शित करता है), Profile Visitors को Followers में बदलने करने के लिए महत्वपूर्ण है।

जब कोई आपके Instagram Account पर आता है, तो आप चाहते हैं कि वे तुरंत समझ जाएं कि आपका Account क्या है?

अपने ब्रांड का समर्थन करने वाली एक सुसंगत सुंदरता बनाने के लिए, पोस्ट करने से पहले अपने Instagram Feed को क्यूरेट करने के लिए, बाद के Visual Planner जैसे Instagram Feed Planner का इस्तेमाल करें।

इस बात पर विचार करें कि आपकी Post Content रूप से एक साथ कैसी दिखाई देती हैं, और जब कोई आपकी Profile पर पहली बार आता है तो वे क्या छाप छोड़ती हैं।

2. Instagram Reels में टैप करें 

यदि आप अभी तक Instagram Reels साझा नहीं कर रहे हैं , तो आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के एक बड़े अवसर से चूक सकते हैं।

Reels, इंस्टाग्राम का शॉर्ट-फॉर्म, लूपिंग Video फीचर, अभी भी App पर नए दर्शकों तक पहुंचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

अधिकांश इंस्टाग्राम अनुभव के विपरीत, Reels Feed में दर्शकों को उन Users से उच्च-रुचि वाला Content दिखाया जाता है, जिन्हें वे फॉलो करते हैं, और जिन Users को वे नहीं करते हैं, जिससे जुड़ाव बढ़ता है। 

इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा बनाए गए Reels आसानी से आपकी Followers सूची से कहीं आगे तक पहुंच सकते हैं – आपकी दृश्यता बढ़ाने और आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं।  

अच्छे रिसल्ट के लिए: 

  • अपने Reels Caption में ऐसे Keyword और Hashtag का उपयोग करें जो आपकी Video Content का सटीक वर्णन करते हों 
  • Trending Sound का इस्तेमाल करें
  • बार-बार देखे जाने को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी Reels को छोटा और Fast Speed में रखें
  • मूल सामग्री बनाएँ
  • Sound के बिना देख रहे दर्शकों के लिए ऑन-स्क्रीन Text जोड़ें
  • High Quality वाले Video फ़ुटेज का लक्ष्य रखें (TikTok Watermark वाली Videos अपलोड करने के बजाय)

यहां तक ​​कि अगर आपका ब्रांड या व्यवसाय Reels के लिए एक स्पष्ट फिट की तरह महसूस नहीं करता है, तब भी सफलता देखने के तरीके हैं। आगे पढ़ें:

3. पोस्ट कैप्शन को ऑप्टिमाइज़ करें

Search के लिए Instagram SEO के साथ अपनी पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करना आपके फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए एक प्रमुख INSTAGRAM TRICK है। Instagram SEO नए Users के लिए आपका Account ढूंढना आसान बनाने में सिद्ध हुआ है।

इंस्टाग्राम के Recent Update के बाद, 6 देशों में अंग्रेजी बोलने वाले Users अब Keyword का उपयोग करके इंस्टाग्राम पर सर्च करने में सक्षम हैं। 

The Verge के माध्यम से एक Instagram Lecturer के अनुसार, टीम कई मामलो पर विचार करती है, जिसमें “सामग्री का प्रकार, कैप्शन, जब इसे पोस्ट किया गया था,” और Relevant Results को सतह पर लाने के लिए और भी बहुत कुछ शामिल है।

यह “आपके लिए Relevant High Quality वाली कंटेंट खोजने” के लिए मशीन लर्निंग का भी उपयोग करता है।

सुझाव: अपने पोस्ट के कैप्शन पहले से ही डेस्कटॉप पर, After Instagram Scheduler के साथ लिखें।

आप अपने सभी पोस्ट कैप्शन को एक केंद्रित पावर घंटे में लिख सकते हैं, और फिर उन्हें पोस्ट करने के लिए अपने सर्वोत्तम समय पर लाइव होने के लिए सेट कर सकते हैं । 

साथ ही, आप बाद में Save करे गए कैप्शन फीचर के साथ कई कैप्शन टेम्प्लेट सेव कर सकते हैं – जिसे आप दो टैप में अपनी पोस्ट में जोड़ सकते हैं। यह बेहतरीन Instagram Caption बनाना पहले से कहीं अधिक आसान बना देता है।

4. अपने हैशटैग का इस्तेमाल करें

Instagram Hashtag आपके निपटान में विकास के सबसे बड़े साधनों में से एक है, और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। 

कई Instagram Feed पोस्ट देखने के बाद, हमने पाया कि जैसे-जैसे हैशटैग की संख्या एक से बढ़कर 30 हो जाती है, पहुंच दर 11% (24% से 35% तक) बढ़ जाती है। 

यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है कि किस हैशटैग का उपयोग करना है, तो इंस्टाग्राम हैशटैग टूल, का इस्तेमाल करें।

सुझाव – “इंस्टाग्राम हैशटैग टूल” Relevance द्वारा क्रमबद्ध 30 Related हैशटैग प्रदान करता है जिसे आप अपने पोस्ट कैप्शन में जोड़ सकते हैं।

5. एक Cheap Instagram Host करें

अगर आप अपने फॉलोअर्स को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो Instagram Giveaway की मेजबानी करना सबसे प्रभावी रणनीति में से एक हो सकता है।

सही रणनीति के साथ, आप अपने ब्रांड के आसपास समुदाय की एक मजबूत भावना का निर्माण करते हुए हजारों संभावित नए Followers तक पहुंच सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपने स्पष्ट प्रवेश आवश्यकताएँ निर्धारित की हैं जो आपके विकास लक्ष्यों का समर्थन करती हैं, जैसे टिप्पणियों में किसी मित्र को टैग करना, Instagram Stories पर शेर करना और अपने Account को फॉलो करना।

Instagram Me Followers Kaise Badhaye Trick

Instagram Giveaway विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जब एक Creator या ब्रांड के साथ Partnership में होस्ट किया जाता है जो आपके लक्षित दर्शकों को शेर करता है।

जो हमें और अधिक इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पाने की हमारी अगली रणनीति पर लाता है।

6. Influencers और Brands के साथ Partnership करें

समान विचारधारा वाले Influencers और Brands के साथ Partnership करना एक बड़ी जीत है। आप Brand Association से लाभ उठा पाएंगे और संभावित Followers के एक नए पूल में टैप कर पाएंगे।

आपको प्रभाव डालने के लिए सुपरसाइज़ इन्फ्लुएंसर्स के साथ काम करने की ज़रूरत नहीं है।

Neno Influencers और Micro Influencers में आमतौर पर मैक्रो इन्फ्लुएंसर्स की तुलना में Neno Influencers की अधिक सगाई की दर होती है, और आमतौर पर प्रायोजित पदों के लिए कम Rate Card होता है। 

हालांकि, मैक्रो इन्फ्लुएंसर के समान दर्शकों के आकार तक पहुंचने के लिए आपको अधिक नैनो या माइक्रो इन्फ्लुएंसर के साथ काम करना होगा – इसलिए सही रणनीति आपके Bandwith और बजट आवश्यकताओं पर निर्भर करेगी।    

7. अत्यधिक Content बनाएँ (Memes सहित)

जब नए दर्शकों तक व्यवस्थित रूप से पहुंचने की बात आती है, तो साझा करने योग्य सामग्री बनाना शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

प्रेरक उद्धरण, सूचनात्मक हिंडोला पोस्ट, और ऑन-ट्रेंड मेम्स सभी आजमाए हुए और परखे हुए प्रारूप हैं — और हजारों लोगों तक पहुंचने के लिए केवल एक वायरल पोस्ट की आवश्यकता होती है।

विशेष रूप से मेम्स वायरल पहुंच पैदा करने के लिए बहुत बड़े हैं – खासकर जब वे किसी ऐसी चीज में टैप करते हैं जो लोकप्रिय संस्कृति में चलन में है।

वे अक्सर मजाकिया या चालाक होते हैं, और वे आम तौर पर टेक्स्ट और इमेजरी (एक Photo, Video, या Gif) का संयोजन पेश करते हैं।

एक सुपर सफल मीम बनाने के लिए, आप जिन ट्रेंडिंग विज़ुअल्स के साथ काम कर रहे हैं, अपने लक्षित दर्शकों की भावना और अपने ब्रांड के Niche के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करें।

जितना अधिक आपका मेम आपके समुदाय के सदस्यों के साथ प्रतिध्वनित होता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि इसे दूर-दूर तक साझा किया जाएगा, जो आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

8. स्पष्ट मूल्य प्रस्ताव रखें

क्या आप किसी दुकान में चलेंगे यदि आपको पता न हो कि वह क्या बेच रहा है? शायद नहीं, है ना? खैर, यही सिद्धांत आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी लागू होता है।

आपकी प्रोफ़ाइल पर आने वाले लोगों को फ़ॉलोअर में बदलने के लिए एक स्पष्ट मूल्य प्रस्ताव (चाहे वह स्टाइल टिप्स, प्रेरणादायक उद्धरण या जीवन शैली सामग्री हो) आवश्यक है। 

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके सभी Content बिल्कुल एक जैसे होने चाहिए।

9. विभिन्न प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट का क्रॉस-प्रचार करें

अगर आप भी Instagram Me Followers Kaise Badhaye के अतिरिक्त तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अन्य प्लेटफॉर्म पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को क्रॉस-प्रमोट करना शुरू करने के लिए एक बढ़िया जगह है।

टिकटॉक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को क्रॉस-प्रमोट करने का एक प्रमुख प्लेटफॉर्म है। 

टिकटॉक पर, इंस्टाग्राम ट्रैफिक सुनिश्चित करने के लिए आप जो सबसे पहला काम कर सकते हैं, वह है अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने टिकटॉक से जोड़ना।

फिर आप कुछ टिकटॉक बना सकते हैं जो दर्शकों को आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

यदि टिकटोक आपकी Marketing रणनीति का हिस्सा नहीं है, तो आप लोगों को अपनी वेबसाइट, ईमेल न्यूज़लेटर, पॉडकास्ट या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने इंस्टाग्राम पर निर्देशित कर सकते हैं।

10. एक इंस्टाग्राम चैलेंज बनाएं

Instagram चुनौतियाँ हमेशा लोकप्रिय रही हैं (2014 में आइस बकेट चुनौती याद रखें?), और अब वे Instagram Reels पर अधिक बार दिखाई दे रही हैं।

एक सफल इंस्टाग्राम चैलेंज बनाने से आपके खाते को युगचेतना में बदल दिया जा सकता है – संभावित अनुयायियों के हजारों, या यहां तक ​​कि लाखों तक पहुंच सकता है। 

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि भागीदारी यथासंभव आसान है, चुनौती को वापस अपने ब्रांड से जोड़ने के लिए एक ब्रांडेड हैशटैग बनाएं और सोचें कि लोग किसमें भाग लेने का आनंद लेंगे।

11. ब्रांडेड हैशटैग के साथ UGC (User Generated Content) को प्रोत्साहित करें

UGC (User Generated Content) को शेर करने के लिए अपने समुदाय को प्रोत्साहित करना, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अपने Instagram Followers को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

और UGC को शेयर करना बेहद आसान है! Followers या तो आपके Branded Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं या आपके ब्रांड को Tag कर सकते हैं।

इससे जो कोई भी User द्वारा डाली गई तस्वीर देखता है, उसके पास आपके Insta Account को सर्च करने का एक आसान तरीका है।

और After Content Creator Tool के साथ , आप उन सभी पोस्ट को चेक कर सकते हैं जिनमें आपको Tag करा गया है, या किसी खास Hashtag वाली पोस्ट की खोज कर सकते हैं।

जब आपको सही पोस्ट मिल जाए, तो आप उसे अपनी मीडिया लाइब्रेरी में सहेज सकते हैं। बाद में पोस्ट की मूल गुणवत्ता बनाए रखेंगे और मूल निर्माता का हैंडल जोड़ेंगे।

नोट: आपको मूल निर्माता से भी अनुमति लेनी चाहिए — भले ही उन्होंने इसे आपके विशिष्ट यूजीसी-केंद्रित हैशटैग के साथ टैग किया हो। 

12. अपनी सामग्री को सभी दर्शकों के लिए सुलभ बनाएं

दुनिया में 430M से अधिक लोग बहरे या सुनने में मुश्किल हैं, जबकि कम से कम 2.2B लोगों को दृष्टि दोष है।

आज आपके Instagram खाते को और अधिक सुलभ और समावेशी बनाने के चार सरल तरीके यहां दिए गए हैं :

Instagram Me Followers Kaise Badhaye Tips
  • वीडियो सामग्री में उपशीर्षक या टेक्स्ट ओवरले जोड़ें ( Instagram Video , स्टोरीज़ और रील्स सहित)
  • अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए मैन्युअल रूप से वर्णनात्मक ऑल्ट टेक्स्ट लिखें,
  • कहानियों और वीडियो के दौरान विज़ुअल विवरण को मौखिक बनाएं,
  • इंस्टाग्राम हैशटैग में प्रत्येक शब्द को कैपिटलाइज़ करें। इससे स्क्रीन-रीडरों को उन्हें ठीक से ज़ोर से पढ़ने में मदद मिलती है।

सुझाव: Instagram ने हाल ही में Stories के लिए 16 भाषाओं में ऑटो-जेनरेट किए गए कैप्शन जारी किए हैं, इसलिए अपनी सामग्री को अधिक एक्सेस योग्य बनाना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है.

13. लगातार पोस्ट करें

जब Instagram पर बढ़ने की बात आती है, तो निरंतरता ही खेल का नाम है।

बाद में हाल ही में 81M से अधिक फीड पोस्ट (रील को छोड़कर) का विश्लेषण किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि पोस्टिंग आवृत्ति औसत पहुंच और जुड़ाव दरों को कैसे प्रभावित करती है ।

प्रमुख बातों में से एक यह था कि जो खाते अधिक बार पोस्ट करते हैं उनके आमतौर पर अधिक अनुयायी होते हैं:

हालाँकि, Quality वाली सामग्री बनाना  जो आपके दर्शकों के लिए वास्तविक मूल्य प्रदान करती है, हमेशा मात्रा का उपयोग करना चाहिए। शेड्यूलिंग इंस्टाग्राम पोस्ट यह सुनिश्चित करना आसान बनाता है कि आपके नियमित पोस्ट उच्च गुणवत्ता वाले हैं।

14. अपने Bio के नाम फ़ील्ड में कीवर्ड जोड़ें

क्या आप जानते हैं: आपके द्वारा अपने Instagram Bio के नाम फ़ील्ड में शामिल किए गए शब्द खोजे जा सकते हैं?

उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्रांड कस्टम आर्टवर्क में माहिर है, तो आप अपने नाम फ़ील्ड में “आर्ट” या “आर्टवर्क” जैसे कीवर्ड शामिल करना चाह सकते हैं।

“सोचें कि आपका Niche क्या है, आप किस उद्योग में हैं, आप किसे लक्षित करते हैं, और आप किस समाधान की पेशकश करते हैं।

15. Feed पोस्ट पर सहयोग करें

Instagram Collabs सुविधा के साथ , उपयोगकर्ता Instagram फ़ीड पोस्ट (और रील्स) का सह-लेखन कर सकते हैं – जिससे नए दर्शकों तक पहुँचने का एक बिल्कुल नया तरीका खुल जाता है। 

इस तरह, आप विचार, पसंद और टिप्पणियां साझा करने में सक्षम होंगे और एक दूसरे के समुदायों का लाभ उठा सकते हैं। 

मगर इसके काम करने के लिए, आपको यह चेक करना होगा कि Content दोनों Account के लिए काम करता है – चाहे वह शैक्षिक हिंडोला हो या Reel जो आपके Niche में टैप करता हो।

नोट: यदि आपके पास अभी तक सुविधा नहीं है, तो प्रतीक्षा करें!

इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स कैसे प्राप्त करें, यह पता लगाना एक कठिन लड़ाई की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आप सही तकनीकों और रणनीतियों का पालन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

यह Creative Content पोस्ट करने, सही Audience को लक्षित करने और Instagram की नई Features और Trends टैप करने का एक Combination है।

Instagram से संम्बंधित अन्य जानकारियों के लिए इन्हें पढ़ें,

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाएं?

यह भी पढ़ें: INSTAGRAM पर ब्लू टिक कैसे मिलता है?

यह भी पढ़ें: Instagram पर वीडियो कैसे बनाते हैं?

यह भी पढ़ें: Instagram में Bio में क्या लिखें?

यह भी पढ़ें: Instagram Shoutout Meaning In Hindi

यह भी पढ़ें: Instagram से Story कैसे Download करें?

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

1 दिन में 1000 फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

1 दिन में 1000 फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप Fake Followers बनाने वाले किसी App या Website का इस्तेमाल कर सकते हैं किंतु यह Followers मात्र सिर्फ आपके Followers की संख्या मे वृद्धि करेंगे जो की सिर्फ नाम भर हैं, असल में वो किसी काम के नहीं।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आप अपने Account पर कुछ Tips और Tricks को फॉलो कर सकते हैं जिनके बारे में आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर जान जायेंगे।

इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर 1k फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए निरंतर Reels Post करें और उसमें अपने Hashtag का इस्तेमाल करें और साथ ही कुछ Trending Hashtag का भी Use करें।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए फ्री में?

अपने Account का एक Niche सेट करें और मूल्य का content Uplaod करें जिनमें सही Hashtags का इस्तेमाल करें और Micro Creators के साथ Duet करें।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स लाइक कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स लाइक बढ़ाने के लिए अपनी पोस्ट के हिसाब से सही प्रकार के Hashtags और Trending Sounds का उपयोग करें।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करती हूँ कि आपको Instagram Me Followers Kaise Badhaye के बारे में जानकारी देने में मैं समर्थ रही हूँ। यदि आपको मेरे द्वारा लिखो गई पोस्ट पसंद आती। हैं तो कृपया इन्हें आगे Share करके मेरा सहयोग करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment