Credit Meaning In Hindi? | Credit का मतलब क्या होता है?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका, आजकी इस नई पोस्ट में आप Credit Meaning In Hindi? | Credit का मतलब क्या है? इस बारे में जानेंगे।

आप में से कई लोगों ने Credit शब्द सुन ही होगा, दोस्तों से बात करते हुए या आपके बैंक से आने वाले sms से, और Credit Score के बारे में भी सुन होगा, और आपने इंटरनेट पर सर्च भी किया होगा।

तो आज की इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे, की Credit का मतलब क्या है? और Credit Score क्या है

Credit Meaning In Hindi?

Credit Meaning In Hindi? | Credit का मतलब क्या होता है?

FINANCIAL दुनिया (Financial World) में Credit के कई अर्थ हैं, लेकिन Credit को आम तौर पर एक अनुबंध समझौते (Contract Agreement) के रूप आप में से कई लोगों परिभाषित किया जाता है।

जिसमें एक उधारकर्ता/उधार लेने वाला (Borrower) को धन की राशि या कुछ मूल्य प्राप्त होता है और “ऋणदाता” ऋण देनेवाला/कर्ज देनेवाला (Lender) को बाद की तारीख में, आमतौर पर ब्याज के साथ चुकाता है।

Credit किसी व्यक्ति या कंपनी की साख या क्रेडिट इतिहास को भी संदर्भित (Referenced) कर सकता है।

एक Accountant के लिए, यह अक्सर एक Ledger Account Entry को संदर्भित करता है जो या तो संपत्ति (Property) को कम करता है या कंपनी की बैलेंस शीट पर देनदारियों और हिस्सेदारी को बढ़ाता है।

Credit का मतलब क्या है?

  • Credit हिस्सेदारी को दर्शाता है।
  • Credit को आम तौर पर उधार देने वाले और उधार लेने वाले के बीच एक समझौते के रूप में परिभाषित किया जाता है।
  • Credit किसी व्यक्ति या व्यवसाय की साख या क्रेडिट इतिहास को भी संदर्भित करता है।
  • Accounting में एक Credit या तो संपत्ति में कमी कर सकता है या देनदारियों को बढ़ा सकता है और साथ ही खर्च में कमी या राजस्व में वृद्धि कर सकता है।

इसके अलावा Credit का मतलब श्रेय देना भी होता है। जब हम Social Media पर किसी का Content इस्तेमाल करते हैं और फिर उसे श्रेय देने के लिए उस Orignal Creator का नाम वहाँ देते हैं तो उसे भी Credit कहा जाता है।

Credit किसे कहते हैं?

एक User या व्यवसाय के पास उधार लेने के लिए उपलब्ध धन की राशि – या उनकी साख – को क्रेडिट भी कहा जाता है।

उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति कह सकता है कि उसके पास बहुत अच्छा Credit है इसलिए उसे इस बात की चिंता नहीं है कि “Bank उनके बंधक आवेदन (Mortgage Application) को अस्वीकार कर देगा।“

Credit Rating एजेंसियां ​​व्यक्तियों के साथ-साथ व्यवसायों (और विशेष रूप से उनके द्वारा जारी किए जाने वाले बांडों के लिए) के Credit को मापने और रिपोर्ट करने के लिए काम करती हैं।

Credit कैसे काम करता है?

Credit अनिवार्य रूप से एक सामाजिक संबंध है जो एक लेनदार यानि कि ऋणदाता और एक उधारकर्ता यानि कि देनदार के बीच बनता है।

उधारकर्ता (उधार देने वाला) लेनदार को अक्सर ब्याज के साथ चुकाने का वादा करता है, या Financial या कानूनी दंड का जोखिम उठाता है। श्रेय देना एक ऐसी प्रथा है जो हजारों साल पहले मानव सभ्यता की शुरुआत से की जाती है।

आज, Credit के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली परिभाषा अभी भी किसी उत्पाद या सेवा को बाद में भुगतान करने के लिए स्पष्ट वादे के साथ एक समझौते को संदर्भित करती है।इसे क्रेडिट पर खरीदारी के रूप में जाना जाता है।

Credit पर खरीदारी का सबसे आम रूप आज Credit Card के उपयोग के माध्यम से है। यह क्रेडिट समझौते के लिए एक मध्यस्थ का परिचय देता है: कार्ड जारी करने वाला बैंक व्यापारी को पूरा Payment करता है और खरीदार को Credit देता है, जो इस बीच ब्याज शुल्क लेते हुए समय के साथ बैंक को चुका सकता है।

Credit के प्रकार कितने हैं?

Credit के कई अलग-अलग रूप हैं। सबसे लोकप्रिय रूप Bank Credit या FINANCIAL क्रेडिट है। इस तरह के Credit में Car Loan, गिरवी रखना, सिग्नेचर लोन और लाइन ऑफ क्रेडिट शामिल हैं।

अनिवार्य रूप से, जब बैंक किसी User को उधार देता है, तो वह उधारकर्ता को पैसे Credit करता है, जिसे उसे भविष्य की तारीख में वापस भुगतान (Pay) करना होगा।

अन्य मामलों में, क्रेडिट एक बकाया राशि में कमी का उल्लेख कर सकता है।

उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि किसी व्यक्ति पर उनकी Credit Card Company का कुल $1,000 बकाया है, लेकिन वह स्टोर में $300 की एक खरीदारी लौटाता है। रिटर्न को खाते में क्रेडिट के रूप में दर्ज किया जाएगा, जिससे बकाया राशि $700 हो जाएगी।

उदाहरण के लिए, जब कोई User खरीदारी करने के लिए Visa Card का इस्तेमाल करता है, तो कार्ड को Credit का एक रूप माना जाता है क्योंकि User इस समझ के साथ सामान खरीद रहा है कि वे बाद में बैंक को Payment करेंगे।

Financial संसाधन केवल ऋण का एकमात्र रूप नहीं है जिसे पेश किया जा सकता है। आस्थगित भुगतान के बदले में वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान हो सकता है, जो एक अन्य प्रकार का Credit है।

जब आपूर्तिकर्ता किसी व्यक्ति को उत्पाद या सेवाएं देते हैं लेकिन बाद में भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है, तो यह Credit का एक रूप है। जब एक Restaurant एक महीने बाद Restaurant को Bill देने वाले Payer से भोजन का एक ट्रक लोड स्वीकार करता है, तो Payer Restaurant को Credit का एक रूप दे रहा है।

नोट- पैसे के Credit सिद्धांत का तर्क है कि सभी पैसा (चाहे फिएट या किसी चीज़ द्वारा समर्थित) क्रेडिट का एक रूप है।

Credit Meaning In Hindi In Financial Accounting

व्यक्तिगत बैंकिंग या Financial Accounting के संदर्भ में, एक Credit एक प्रविष्टि है जो प्राप्त हुई राशि को रिकॉर्ड करती है। परंपरागत रूप से, Credit (जमा) एक चेकिंग Account Register के right side पर दिखाई देते हैं, और Debit (खर्च किया गया धन) बाईं ओर दिखाई देते हैं।

Financial Accounting के दृष्टिकोण से, यदि कोई कंपनी क्रेडिट पर कुछ खरीदती है, तो उसके खातों को अपनी बैलेंस शीट में कई स्थानों पर लेनदेन को रिकॉर्ड करना होगा। समझाने के लिए, कल्पना कीजिए कि एक कंपनी Credit पर माल खरीदती है।

खरीद के बाद, कंपनी के इन्वेंट्री खाते में खरीद की मात्रा (डेबिट के माध्यम से) बढ़ जाती है, जिससे कंपनी में संपत्ति जुड़ जाती है। हालांकि, इसके Accounts Payable क्षेत्र भी खरीद की राशि/Purchase Amount (Credit के माध्यम से) से कंपनी के लिए एक दायित्व जोड़ते हैं।

Debit Credit Meaning In Hindi Tally

Tally में Debit और Credit Meaning In Hindi के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Debit और Credit Meaning के बारे में जानना होगा।

तो चलिए आइये जानते हैं, Debit और Credit का क्या मतलब होता है?

Credit Meaning In Hindi विडिओ

Credit Meaning In HIndi और Credit के प्रकार कितने होते हैं ये और अच्छे समझने के लिए YouTube Video भी देखें।

Video Credit: Worldwide Spoken English By VS YouTube Channel

Credit And Debit Meaning In Hindi

बैंकिंग की भाषा में, Credit शब्द का मतलब होता है जमापक्ष (Depository) में Money जोड़ना या Account में जमा करना। जबकि Debit का मतलब होता है, खर्च के मद में लिखना या उधार लिखना।

अब बात करते हैं Tally में Debit और Credit Meaning In Hindi के बारे में

Tally में Debit और Credit का मतलब क्या होता है?

Tally में Debit और Credit को Debited for और Credited to करके लिखा जाता है।

Tally में किसी व्यक्ति के Bank Account Statement संबंध में इनका मतलब इस प्रकार है-

Debited for : इसका मतलब है कि आपके उस Account Number से उतना पैसा कट गया है या निकल गया है।

Credited to: इसका मतलब है कि आपके उस Account Number में उतना पैसा Add हुआ है या जमा हुआ है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Debit Meaning in Hindi

Debit शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बैंकिंग क्षेत्र में करा जाता है। इसका इस्तेमाल NOUN और Verb के रूप में भी करा जाता है और इन दोनों रूपों में इसका Meaning अलग अलग होता है।

Credit Card Meaning In Hindi

Credit Card बैंकों द्वारा जारी किया गया Financial Instrument है, जिसकी एक pre-set Credit Limit होती है, जिससे आपको कैशलेस Transaction करने में मदद मिलती है। Card जारीकर्ता आपके Credit Score, Credit History और आपकी आय के आधार पर Credit Limit निर्धारित करता है।

Caption Credit Meaning In Hindi

किसी Photo के ऊपर या नीचे उसके संबंध में दी जाने वाली लिखित जानकारी को Caption Credit कहते हैं।

Debit क्या है और Credit से इसका क्या संबंध है?

एक Debit एक Accounting Entry है जिसके आधार पर कंपनी की बैलेंस शीट पर Property, Assets, Wealth में वृद्धि या देनदारियों (Liabilities) में कमी आती है।

Credit के 5 CS क्या हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है?

Credit के 5 CS चरित्र, क्षमता, संपार्श्विक/Collateral, पूंजी और शर्तें हैं। Credit के पांचों C महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उधार देने वाला उनका इस्तेमाल Loan Rates और शर्तों को निर्धारित करने के लिए करता है।

Accounting क्या है।

Accounting निगरानी एजेंसियों, नियामकों और IRS को FINANCIAL लेनदेन को रिकॉर्ड करने, सारांशित (Summarized) करने और रिपोर्ट करने की Process है।

Liability की परिभाषा क्या है?

देनदारी एक ऐसी चीज़ है जिस पर किसी व्यक्ति या कंपनी का कुछ बकाया होता है, (आमतौर पर एक राशि)।

Trade Credit Meaning In Hindi?

Tred Credit एक प्रकार का Commercial Financing है जिसमें ग्राहक को सामान या सेवाओं को खरीदने और बाद में निर्धारित तिथि/Date पर Supplier (बेचने वाले) को Payment करने की अनुमति होती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी पोस्ट में आपने Credit Meaning In Hindi? Credit का मतलब क्या होता है? के बारे में जाना। हमने आपको इस पोस्ट में Credit And Debit Meaning In Hindi के बारे में भी बताया है।

इस ही पोस्ट में हमने Credit Meaning In Hindi In Financial Accounting के साथ Tally में Debit और Credit का मतलब क्या है? इसकी जानकारी भी दी है।

उम्मीद है आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप उसे हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। और इसे दूसरों के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करें, ताकि हम आपके लिए इसी प्रकार की ओर नई नई जानकारियां लाते रहें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment