CAPTCHA Meaning In Hindi | CAPTCHA क्या होता है और कैसे भरें?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका इस पोस्ट में जिसमें आप CAPTCHA Meaning In Hindi | CAPTCHA क्या होता है और इसे कैसे भरें? के बारे में जानेंगे।

इस पोस्ट में आपको CAPTCHA क्यों इस्तेमाल किया जाता है?, और CAPTCHA कैसे काम करता है? इन सभी बातों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

CAPTCHA Meaning In Hindi | CAPTCHA Kya Hota Hai?

CAPTCHA Meaning In Hindi And Examples
What Is CAPTCHA In Hindi

CAPTCHA एक Tool है जिसमें Overlapping Characters और Numbers होते हैं।

जिस तरह हम OTP का इस्तेमाल किसी चीज को Verify करने के लिए करा जाता है उसी तरह CAPTCHA भी Verification का एक Process है।

Captcha के बारे में अधिक जानकारी/पूरी जानकारी जानने के लिए नीचे पढ़ें।

CAPTCHA क्या है?

CAPTCHA का मतलब कम्प्लीटली ऑटोमेटेड पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट (Completely Automated Public Turing Test) है जो Server को Computer और इंसानों को पहचानने में मदद करता है।

CAPTCHA एक ऐसी Tool है जिसका इस्तेमाल आप Real User और Automated Users (जैसे Bots) के बीच अंतर करने के लिए कर सकते हैं।

CAPTCHA ऐसी चुनौतियाँ प्रदान करता है जो Computer के लिए Performa करना मुश्किल है लेकिन मनुष्यों के लिए अपेक्षाकृत (Comparatively) आसान है।

उदाहरण के लिए, बढ़े Letters या Numbers की पहचान करना, या किसी स्पेशल जगह (Specific Area) में क्लिक करना।

CAPTCHA क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

CAPTCHA का इस्तेमाल किसी भी Website द्वारा किया जाता है जो Bots द्वारा इस्तेमाल को बंद (Banned) करना चाहता है।

इसके अलावा बहुत सारी जगह CAPTCHA का इस्तेमाल Server को Computer और इंसानों को पहचानने में यानि कि असली User और Bots के बीच फर्क समझने के लिए करा जाता है।

CAPTCHA किसलिए और कहाँ कहाँ Use किए जाते हैं?

  • Voting की सटीकता बनाए रखने में – CAPTCHA यह सुनिश्चित करके मतदान को तिरछा होने से रोक सकता है कि हर एक वोट एक मानव द्वारा दर्ज किया गया है।
  • Services के लिए Registration सीमित करना- Services बॉट को नकली Account बनाने के लिए Registration System को Spamming से को रोकने के लिए CAPTCHA का इस्तेमाल कर सकती हैं। Account Creation को Restricted/Banned करना किसी सेवा के संसाधनों (Resources) की बर्बादी को रोकता है और धोखाधड़ी (Spam) के अवसरों को कम करता है।
  • Ticket Inflation को रोकना – Ticket System कैप्चा का इस्तेमाल Scalpers को Resale करने के लिए बड़ी संख्या में टिकट खरीदने से सीमित करने के लिए कर सकती है। इसका इस्तेमाल Free Events के झूठे Registration को रोकने के लिए भी किया जा सकता है।
  • झूठी/गलत Comments को रोकना – कैप्चा बॉट को Message बोर्ड, Contact Forms या Review Sites को Spam करने से रोक सकता है। CAPTCHA द्वारा आवश्यक अतिरिक्त कदम असुविधा के माध्यम से Online Harassment को कम करने में भी भूमिका निभा सकता है।

CAPTCHA कैसे काम करता है?

CAPTCHA एक User को Fill करने के लिए जानकारी प्रदान करके काम करते हैं।

Traditional Captcha” एक Distorted या Overlapping Characters और Numbers प्रदान करते हैं जो एक User को एक फॉर्म फ़ील्ड के माध्यम से वहाँ जमा करना होता है।

Letters के Distortion ने बॉट्स के लिए Text को Fill करना मुश्किल बना दिया और Characters के Verified होने तक पहुंच को रोक दिया।

यह Captcha Type परिवर्तनशील Past Experiences के आधार पर Novel Pattern को सामान्य बनाने और पहचानने की मानव की क्षमता (Human Potential) पर निर्भर करता है।

इसके विपरीत, Bot अक्सर केवल सेट पैटर्न या Input Random Characters को Follow कर सकते हैं। यह सीमा इस बात की संभावना कम कर देती है कि Bots सही Combination का सही अनुमान लगाएंगे।

जब से CAPTCHA की शुरुआत हुई है, मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करने वाले Bots Developed किए गए हैं। ये बॉट पैटर्न पहचान में Trained Algorithm के साथ Traditional Captcha की पहचान करने में बेहतर हैं।

इस विकास के कारण, New Captcha Methods अधिक Complex Tests पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, reCAPTCHA को एक स्पेशल जगह (Specific Area) में क्लिक करने और टाइमर समाप्त होने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होती है।

CAPTCHA के फायदे और नुक्सान?

अब आपने ऊपर यह तो जान लिया कि CAPTCHA क्या है? CAPTCHA क्यों किसलिए और कहाँ कहाँ Use किए जाते हैं?और यह कैसे काम करता है?

अब हम आपको CAPTCHA के फायदे और इसके नुक्सान के बारे में बताएंगे और उसके बाद आपको CAPTCHA कितने प्रकार के होते हैं? यह भी बताएंगे और उनके उदाहरण भी देंगे।

CAPTCHA के फायदे?

CAPTCHA का अत्यधिक लाभ यह है कि यह सबसे Sophisticated खराब Bots को छोड़कर सभी के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी (Highly Effective) है।

यह Voting की सटीकता बनाए रखने में, Services के लिए Registration सीमित करने, Ticket Inflation को रोकने और झूठे Comments को रोकने में काम आता है।

CAPTCHA के नुक्सान?

कैप्चा तंत्र/Captcha Tool आपकी वेबसाइट पर User Experience को नकारात्मक रूप से प्रभावित यानि कि Negatively Affected कर सकता है।

  • यह Users के लिए Resolvent और निराशाजनक है।
  • कुछ Users/Viewers के लिए इसे समझना या उपयोग करना मुश्किल हो सकता है।
  • कुछ Captcha Types सभी ब्राउज़रों का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए User को कठिनाई आ सकती है।
  • कुछ कैप्चा प्रकार उन Users के लिए सुलभ नहीं हैं जो Screen Readers या Accessories Tools का उपयोग करके वेबसाइट देखते हैं।

CAPTCHA के प्रकार और उदाहरण?

वैसे तो CAPTCHA के 6 प्रकार के होते हैं लेकिन Mod CAPTCHA तीन मुख्य Categories में आते हैं- Text CAPTCHA, Image CAPTCHA और Audio CAPTCHA.

1. Text CAPTCHA

Text CAPTCHA वह मूल तरीका है जिसमें मनुष्यों को Verified किया जाता है। यह CAPTCHA ज्ञात शब्दों या वाक्यांशों (Words Or Phrases) या Numbers और Letters के Random Combination का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ टेक्स्ट-आधारित कैप्चा में Words के Capitalization में बदलाव भी शामिल होता है।

कैप्चा इन Characters को इस तरह से Present करता है जो अलग-थलग है और उन्हें Fill की आवश्यकता है। अलगाव में स्केलिंग, रोटेशन, Distorted Characters शामिल हो सकते हैं।

इसमें रंग, Lines, Background Noise, , चाप या बिंदु (arc or Point) जैसे Graphic Elements के साथ Overlapping Characters भी शामिल हो सकते हैं।

यह अलगाव अपर्याप्त Text Recognition एल्गोरिदम वाले बॉट्स से सुरक्षा प्रदान करता है लेकिन मनुष्यों के लिए Fill करना भी मुश्किल हो सकता है।

Text CAPTCHA Meaning In Hindi
Example Of Text CAPTCHA

टेक्स्ट-आधारित कैप्चा बनाने की तकनीकों में शामिल हैं:

  • Gimpy – यह डिशनरी/Dictionary से मनमाने ढंग से 850-Words को Select चयन करता है और उन शब्दों को विकृत रूप में प्रदान करता है।
  • EZ-Gimpy- यह Gimpy का एक Version है जो केवल एक Word का इस्तेमाल करता है।
  • GIMPY-R– यह Random Letters को Select करता है, फिर उन्हें तोड़-मरोड़ करके उनका रूप बिगाड़ता है और Characters में Background Noise जोड़ता है। ताकि उसे कोई Bot या System Tool Copy या Detect न कर पाए। सिर्फ मनुष्य ही उसे Read करके समझ पाए।
  • SIMERD HIP – यह Random Letters और Numbers को Select करता है, फिर आर्क/Arch और रंगों के साथ Characters को टेढ़ा-मेढ़ाआ करता है।

2. Image CAPTCHA

Image CAPTCHA Meaning In Hindi
Example Of Image CAPTCHA

टेक्स्ट-आधारित CAPTCHA को बदलने के लिए Image आधारित कैप्चा यानि कि Image CAPTCHA Devloped किए गए थे।

ये CAPTCHA पहचानने योग्य Graphical Elements का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि जानवरों, Shapes या Scenes के Photos।

आमतौर पर, Image CAPTCHA के लिए Users को किसी थीम से मेल खाने वाली Photos को Select करने या उन Photos की पहचान करने की आवश्यकता होती है जो फिट नहीं होती हैं।

इस प्रकार के CAPTCHA का उदाहरण आप नीचे देख सकते हैं। ध्यान दें कि यह टेक्स्ट के बजाय Photo का इस्तेमाल करके Theme को परिभाषित करता है।

Image CAPTCHA आमतौर पर मनुष्यों के लिए Text CAPTCHA की तुलना में Fill करना आसान होता है।

हालाँकि, ये Tool खराब नज़र वाले Users के लिए Specific Access Issues/समस्याएँ पैदा करते हैं।

Bots के लिए, Image CAPTCHA Text की तुलना में Fill करने के लिए अधिक कठिन हैं क्योंकि इन Tools को Photo की पहचान और अर्थ वर्गीकरण (Semantic Classification) दोनों की आवश्यकता होती है।

3. Audio CAPTCHA

Audio CAPTCHA Example
Audio CAPTCHA Example

Audio CAPTCHA को एक Option के रूप में Devloped किया गया था जो खराब नज़र वाले Users को पहुंच प्रदान करता है।

ये CAPTCHA अक्सर Text या image-आधारित CAPTCHA के Combination में इस्तेमाल किए जाते हैं।

Audio CAPTCHA अक्षर या संख्याओं की एक श्रृंखला/Chain की एक Audio Recording Present करता है जिसे User तब Fill करता है।

यह CAPTCHA Bots पर भरोसा करते हैं जो to Relevant Characters को Background Noise से अलग करने में सक्षम नहीं हैं।

टेक्स्ट-आधारित कैप्चा की तरह, ये Tool भी Bots के साथ-साथ मनुष्यों के लिए भी Fill करना मुश्किल हो सकता है।

4. Math या Word की समस्या

कुछ CAPTCHA Tools Users को एक साधारण गणितीय समस्या जैसे “3+4” या “18-3” को हल करने के लिए कहते हैं।

इसका इरादा यह है कि एक Bot को प्रश्न/सवाल (Question) की पहचान करना और उसका उत्तर तैयार करना मुश्किल होगा।

एक अन्य प्रकार एक शब्द समस्या है, जो User को एक वाक्य में लापता शब्द टाइप करने के लिए कहता है, या कई संबंधित शब्दों के अनुक्रम को पूरा करता है।

इस प्रकार की समस्याएं खराब नज़र वाले Users के लिए तो Accessible हैं, लेकिन साथ ही खराब Bots के लिए उन्हें हल करना आसान हो सकता है।

5. सोशल मीडिया Sign In

कैप्चा का एक Popular ऑपशन User को Facebook, Google या Linkedin जैसी Social Profile का इस्तेमाल करके Sign In करने की आवश्यकता है।

सोशल मीडिया वेबसाइट द्वारा प्रदान की गई सिंगल साइन ऑन (SSO) कार्यक्षमता का इस्तेमाल करके User की Details Automatically Fill हो जाएगी

यह अभी भी विघटनकारी/Resolvent है, लेकिन असल में Users के लिए CAPTCHA के अन्य रूपों की तुलना में इसे पूरा करना आसान हो सकता है। इसका एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह एक सुविधाजनक Registration Tool है।

6. No CAPTCHA reCAPTCHA

reCAPTCHA Meaning In Hindi

इस प्रकार का कैप्चा, जिसे Google द्वारा इसके इस्तेमाल के लिए जाना जाता है, अधिकांश अन्य प्रकारों की तुलना में Users के लिए बहुत आसान है।

यह “मैं रोबोट नहीं हूं” (I’m not a robot) कहते हुए एक चेकबॉक्स प्रदान करता है जिसे Users को चुनने की आवश्यकता होती है यानि कि उस चेकबॉक्स के अंदर क्लिक करने की।

यह Users की Activities को ट्रैक करके और यह पहचान कर काम करता है कि पेज पर क्लिक और अन्य User Action मानव गतिविधि या बॉट में से किससे मिलती जुलती है।

यदि Test Failed हो जाता है, तो reCAPTCHA पारंपरिक छवि चयन कैप्चा (Traditional Image Selection CAPTCHA) प्रदान करता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में Checkbox Test User को मान्य यानि कि Valid और Recognized करने के लिए पर्याप्त होता है।

CAPTCHA कैसे भरें?

किसी भी Site पर आपको CAPTCHA भरने के लिए कहा जा सकता है तो उस किस तरह भरना चाहिए उसकी Details हम आपको यहाँ दे रहे हैं।

CAPTCHA भरने के लिए पहले तो ये देखें की वो किस टाइप का CAPTCHA है यदि वो Image CAPTCHA है तो आपको नीचे दिए गए Demo Photo की तरह उन Photos मे से उस चीज़ को स्लेक्ट करना है जिसके बारे में image के ऊपर वाली लाइन में कहा जा रहा है।

Image CAPTCHA Photo
Fill Image CAPTCHA Example

Example के लिए यदि आपको ऊपर Stairs (यानि की सीढियाँ) लिखा दिखाई दे रहा है तो आपको नीचे दी गयी 9 फोटो में से उन उन Pictures पर क्लिक करना है जिसमें Stairs (यानि की सीढियाँ) हों।

यदि वो Audio CAPTCHA है तो आपको नीचे दिए गए Audio Play Button पर क्लिक करके उस Recording को On करके सुनना है और उसमें जो बताया जाए वैसा नाचे दिए गए बॉक्स में टाइप करना है।

यदि वो Math या Word की समस्या है तो आपको उसका सही उत्तर वहाँ डलना है। जैसे 14 – 6 तो इसका उत्तर 8 आपको वहाँ लिखना होगा होगा।

यदि वो Social Media Sign In है तो आपको वहाँ अपने किसी Social Media जैसे Facebook, Twitter या Instagram Account से Log In करना होगा।

यदि वो No CAPTCHA reCAPTCHA है तो आपको नीचे दिए गए Checkbox मे बस आपको क्लिक करना होगा, CAPTCHA का Process Automatic Complete हो जायेगा।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Enter CAPTCHA Meaning In Hindi

अक्षरों या संख्याओं की श्रृंखला को टाइप करने या एक साधारण Game पूरा करने का वह एक System जिसका इस्तेमाल यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि यह एक इंसान Computer का इस्तेमाल कर रहा है मशीन नहीं।

CAPTCHA Kya Hai Hindi Me

CAPTCHA एक ऐसा Tool है जिसका इस्तेमाल आप असली User और Bots के बीच अंतर करने के लिए करा जाता है। CAPTCHA ऐसी चुनौतियाँ प्रदान करता है जो कंप्यूटर के लिए करना मुश्किल है लेकिन मनुष्यों के लिए आसान है। जैसे बढ़े अक्षरों या संख्याओं की पहचान करना, या किसी खास जगह में क्लिक करना।

CAPTCHA Kya Hai In Hindi

CAPTCHA OTP की तरह Verification करने की एक Tool है जिसमें Overlapping Characters और Numbers होते हैं। जिस तरह हम OTP का इस्तेमाल Verify करने के लिए करते हैं उसी तरह CAPTCHA भी Verification के लिए इस्तेमाल करा जाता है।

CAPTCHA कितने प्रकार के होते हैं?

CAPTCHA 6 प्रकार के होते हैं– 1. Text CAPTCHA 2. Image CAPTCHA 3. Audio CAPTCHA 4. Math या Word की समस्या 5.सोशल मीडिया Sign In 6.No Captcha reCAPTCHA

Type CAPTCHA Kya Hai

Type CAPTCHA का मतलब है वहाँ आपको अक्षरों या संख्याओं के Virification Code यानि कि Captcha को लिख कर Fill करना है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको CAPTCHA Meaning In Hindi | CAPTCHA Kya Hota Hai? इसके कितने प्रकार हैं और इसे कैसे भरें? इन सभी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

यदि आपका इससे संबंधित अन्य कोई सवाल है तो उसका जवाब जानने के लिए नीचे Comment में हमे बताएं। और हमारी इस पोस्ट को आगे Share करके इस जानकारी को दूसरों तक पहुँचाने में हमारी मदद करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “CAPTCHA Meaning In Hindi | CAPTCHA क्या होता है और कैसे भरें?”

  1. An impressive share! I have just forwarded this onto a co-worker who wwas conducting a little homework onn this.
    Annd hhe inn fact ordered mee lunch simply because I sttumbled upoln it forr
    him… lol. So allpow me too reword this…. Thanmks for the meal!!

    But yeah, thahks for spending thhe time to discuss this toic here on yur internet site.

    Reply

Leave a Comment