Twitter Kya Hai In Hindi | Twitter कैसे चलाते हैं?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी आजकी नई पोस्ट में, आज हम आपको Twitter Kya Hai? और Twitter कैसे चलाते हैं? के बारे में बताएंगे।

Twitter Kya Hai Aur Kaise Chalate Hain इस बारे में जानने के लिए हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें इसमें आपको वह सभी जानकारी प्राप्त होगी जो आपको चाहिए।

Twitter Kya Hai In Hindi | Twitter कैसे चलाते हैं?

Twitter Kya Hai? | Twitter Kaise Chalate Hain?

ट्विटर सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग और टेक्स्टिंग का मिश्रण है, यानि की ट्विटर एक Online News और Social Networking Site है जहां लोग Short Massages में बातचीत करते हैं जिन्हें ट्वीट/Tweet कहा जाता है।

ट्वीट करना Twitter पर आपको Follow करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए Short Message पोस्ट करना है, इस उम्मीद के साथ कि आपके शब्द आपके Followers में किसी के लिए उपयोगी और दिलचस्प हैं। Twitter और Tweeting का एक और विवरण  Microblogging सकता है।

कुछ लोग Twitter का इस्तेमाल दिलचस्प लोगों और कंपनियों को Online Search करने के लिए करते हैं, उनके Twitt को Follow करने का विकल्प चुनते हैं।

ट्विटर Brief Content और Wide Audience के साथ Instant Messaging, Texting और Blogging का मिश्रण है। यदि आप अपने आप को कुछ कहने के लिए Writer के रूप में देखते हैं, तो Twitter एक Searchable Channel है।

यदि आप लिखना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन किसी सेलिब्रिटी, किसी Special Hobby, या यहां तक ​​​​कि लंबे समय से खोए हुए कोई दोस्त के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं, तो Twitter उस व्यक्ति या Topic से जुड़ने का एक तरीका है।

Twitter शौकिया न्यूज़ रिपोर्टिंग भी है।

अन्य बातों के अलावा, Twitter किसी अन्य व्यक्ति की आंखों के माध्यम से दुनिया के बारे में जानने का एक तरीका है।

जैसे की लोगों के Tweets आ सकते हैं अभिनेत्री Vaishali Takkar की लाश हुई बरामद Suicide Note के साथ किया Ex Boyfriend का ज़िक्र, या कोई नेता अपने आने वाले चुनाव के लिए अपनी पार्टी का प्रचार प्रसार कर सकता है, या दुबई में यात्रा कर रहे Travellers अपनी दैनिक खोजों को Share कर सकते हैं, या कोई Big Boss Fan अपने पसंदीदा Celebrity के Support में कुछ Tweet कर सकता है।

ये Micro Bloggers अपने-अपने तरीके से सभी मिनी पत्रकार हैं, और Twitter उन्हें अपने Laptop और Smartphone से अपडेट की लगातार स्ट्रीम भेजने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Twitter एक मार्केटिंग टूल भी है।

हजारों लोग Twitter का इस्तेमाल करके अपनी भर्ती सेवाओं, परामर्श व्यवसायों और खुदरा स्टोर का विज्ञापन करते हैं, और यह काम करता है।

आधुनिक इंटरनेट Users टेलीविजन Ads से थक गए हैं। लोग ऐसे Ads पसंद करते हैं जो तेज़, कम दखल देने वाले हों और जिन्हें इच्छानुसार चालू या बंद किया जा सकता हो।

Twitter ठीक यही है; जब आप सीखते जाते हैं कि ट्वीट करने की बारीकियां कैसे काम करती हैं, तो आप Twitter का उपयोग करके अच्छे Ads Results प्राप्त कर सकते हैं।

ट्विटर एक सोशल मैसेजिंग टूल भी है।

हां, Twitter सोशल मीडिया है, लेकिन यह instant Messaging से कहीं ज्यादा है। Twitter दुनिया भर में दिलचस्प लोगों की खोज करने के बारे में है।

यह उन लोगों का Follow करने के बारे में भी हो सकता है जो आप और आपके काम या शौक में रुचि रखते हैं और फिर उन Followers को हर दिन कुछ ज्ञान मूल्य प्रदान करते हैं।

ट्विटर इंस्टाग्राम, Snapchat और Messenger सहित अन्य Social Tools के साथ अच्छा काम करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको कोई ट्वीट पसंद है और आप उसे अपनी Instagram Storie पर शेयर करना चाहते हैं , तो नीचे दिए गए Steps की मदद से आप आसानी से कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरी पर ट्वीट कैसे शेयर करें?
  • सबसे पहले उस Tweet पर टैप करें,
  • फिर Share आइकन पर टैप करें
  • और फिर Instagram Stories चुनें।
  • इसके बाद ट्वीट आपकी इंस्टाग्राम स्टोरी के हिस्से के रूप में दिखाई देगा।
  • फिर आप चाहें तो ट्वीट का साइज चेंज भी कर सकते हैं या इस पर आप अपनी पसंद के Sticker या कोई पसंदीदा Gana भी लगा कर इसे शेयर कर सकते हैं।
Video Credit: Computer Gyan

Twitter इतना Populer क्यों है?

Twitter की बड़ी अपील यह है कि यह कितना स्कैन-फ्रेंडली है। आप सैकड़ों आकर्षक Twitter Users को ट्रैक कर सकते हैं और उनके Content को एक नज़र से पढ़ सकते हैं, जो हमारे आधुनिक ध्यान-घाटे (Modern Attention Deficit) की दुनिया के लिए आदर्श है।

चीजों को Scan Friendly रखने के लिए Twitter एक उद्देश्यपूर्ण संदेश आकार प्रतिबंध (Purposeful Message Size Restrictions) लगाता है। हर एक माइक्रोब्लॉग Tweet Posting 280 Words या उससे कम तक सीमित है।

यह Size Limit भाषा के केंद्रित और चतुर उपयोग को बढ़ावा देती है, जिससे ट्वीट्स/Tweets को स्कैन करना आसान हो जाता है, और लिखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इस Size Restrictions ने Twitter को एक Popular Social Tool बना दिया है।

Twitter कैसे काम करता है?

ट्विटर को ब्रॉडकास्टर/Broadcaster या रिसीवर/Receiver के रूप में उपयोग करना आसान है।

आप ट्विटर पर अपना एक Free Account बना सकते हैं और फिर आप प्रतिदिन, प्रति घंटा, या जितनी बार चाहें उतनी बार ट्वीट कर सकते हैं।

Tweet कैसे करें?

अपना Account Sign Up या Log In करने के बाद नीचे दिए गए + के Icon पर क्लिक करके दोबारा उसी पर क्लिक करें और Tweet में जाएं , 280 या उससे कम Words टाइप करें, और ऊपर Blue Colour से लिखे हुए Tweet पर क्लिक करें।

जो लोग आपको Follow करते हैं, और संभावित रूप से अन्य जो नहीं करते हैं, वे आपका Tweet देख पाएंगे। यदि आप चाहते हैं की सिर्फ आपके Followers ही आपका Tweet देखें तो ऊपर दिए गए Public पर क्लिक करके उसे Change कर लें।

उन लोगों को प्रोत्साहित करें जिन्हें आप जानते हैं कि वे आपको फॉलो करें और अपने ट्वीट्स उनके ट्विटर फीड में प्राप्त करें। धीरे-धीरे फॉलो बढ़ाने के लिए अपने मित्रों को बताएं कि आप ट्विटर पर हैं।

जब लोग आपका Follow करते हैं, तो Twitter Etiquette अन्य लोगों को भी आपको Follow करने के लिए कहता है।

ट्विटर फ़ीड प्राप्त करने के लिए, किसी दिलचस्प व्यक्ति को ढूंढें (Celebrities सहित) और उनके ट्वीट्स की सदस्यता के लिए Follow दबाएं। अगर उनके ट्वीट आपकी उम्मीद के मुताबिक दिलचस्प नहीं हैं, तो आप उन्हें Unfollow कर सकते हैं।

अपने ट्विटर फ़ीड को पढ़ने के लिए दिन हो या रात Twitter.com पर अपने अपने Account पर जाएं, जो लोगों के पोस्ट करने के साथ-साथ लगातार बदल रहा है। दुनिया में क्या हो रहा है, यह देखने के लिए ट्विटर पर Trending Topics देखें।

लोग ट्वीट क्यों करते हैं?

लोग अपने विचारों को शेर करने के अलावा हर तरह के कारणों से ट्वीट करते हैं जैसे: घमंड/Vanity, ध्यान/Attention, या अपने Web पेजों का Self-Promotion,।

ट्वीटर के विशाल बहुमत मनोरंजक रूप से माइक्रोब्लॉग करते हैं। यह दुनिया को किसी भी बात पर आवाज़ उठाने और उनके ट्वीट्स को पढ़ने वाले लोगों की संख्या में Revelation करने का मौका है।

हालाँकि, Twitter Users की बढ़ती संख्या उपयोगी कंटेंट भेजती है, और यही ट्विटर का वास्तविक मूल्य है। यह मित्रों, परिवार, विद्वानों, समाचार पत्रकारों और Experts से Quick Update अपडेट की एक धारा प्रदान करता है।

यह लोगों को जीवन के शौकिया पत्रकार बनने का अधिकार देता है, कुछ ऐसा वर्णन और साझा करता है जो उन्हें अपने दिन के बारे में दिलचस्प लगता है।

ट्विटर के पास बहुत अधिक Drive है, लेकिन साथ ही, Useful News और Informative Content का आधार है। बस आपको अपने लिए तय करना होगा कि आपके लिए कौन सा Content वहां Follow करने लायक है।

Celebrities Twitter को क्यों पसंद करते हैं?

Twitter सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया Platform में से एक बन गया है क्योंकि यह Personal और Quick दोनों है। सेलेब्रिटी अपने Followers के साथ Personal Relationship बनाने के लिए ट्विटर का उपयोग करते हैं।

Top 4 Twitter Users

NameUsernameFollowers
Barack Obama@BarackObama132,4M
Justin Bieber@justinbieber114,1M
Katy Perry@katyperry108,9M
Rihanna@rihanna106,9M

यह कुछ प्रसिद्ध ट्विटर Users हैं। इनके Daily Updates इनके Followers के साथ जुड़ाव की भावना को बढ़ावा देते हैं।

Advertising उद्देश्यों के लिए Twitter शक्तिशाली है और Celebrities को फॉलो करने वाले लोगों के लिए सम्मोहक/Compelling और प्रेरक/Inspiring भी है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Twitter Account कैसे बनाएं?

Twitter Account बनाने के लिए , Twitter की Official वेबसाइट पर जाएँ या Play Store से Twitter App Download करें। Download करके Install करने के बाद Sign Up करें या Create Account पर क्लिक करें। मांगी जा रही सभी Details सही सही डालें और फिर Text या Email के माध्यम से OTP डालकर अपना Account Verify करें।

Twitter Account Delete कैसे करें?

अपना Twitter Account Delete करने के लिए, अपनी Profile Photo पर क्लिक करके नीचे दिए गए Settings and Privacy पर जाएं। और Your Account पर क्लिक करें, अब Deactivate Account पर क्लिक करके नीचे दिए गए लाल रंग से लिखे हुए Deactivate पर क्लिक करें।  30 दिनों के बाद, आपका Account Permanent Delete कर दिया जाएगा। आप चाहें तो 30 दिनों के अंदर अपने ट्विटर एकाउंट को फिर से Activate कर सकते हैं।

अपना Twitter Account Private कैसे करें?

अपने Tweets को आम जनता से छिपाने के लिए, अपनी Profile Photo पर क्लिक करके नीचे दिए गए Settings and Privacy पर जाएं। और Your Account पर क्लिक करके  Account Information में जाएं। उसके बाद Protect Tweets पर जाकर Protect My Tweets पर क्लिक कर दें। किसी विशिष्ट व्यक्ति को आपके Tweet देखने से रोकने के लिए, आप उस ट्विटर User को Block कर सकते हैं।

क्या मैं अपना ट्विटर हैंडल बदल सकता हूँ?

हाँ, आप आसानी से अपना ट्विटर हैंडल बदल सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए इस पर क्लिक करें।

मैं अपना Twitter Username कैसे बदलूँ?

अपना Twitter Username ने बदलने के लिए किसी भी ब्राउज़र में Twitter की Website पर जाकर अपने Twitter Account से Log In करें। फिर Profile Photo पर क्लिक करके या More पर क्लिक करके Settings and Privacy  पर जाएं और Your Account पर क्लिक करके Account Information में जाएं। वहाँ Username पर क्लिक करके दूसरा Username डालें और Done पर क्लिक कर दें। यदि आपसे वहाँ आपका पासवर्ड मांगा जाए तो वहाँ अपना पासवर्ड डाल दें।

मैं अपना Twitter Username कैसे बदलूँ?

अपना Twitter Username ने बदलने के लिए किसी भी ब्राउज़र में Twitter की Website पर जाकर अपने Twitter Account से Log In करें। फिर Profile Photo पर क्लिक करके या More पर क्लिक करके Settings and Privacy  पर जाएं और Your Account पर क्लिक करके Account Information में जाएं। वहाँ Username पर क्लिक करके दूसरा Username डालें और Done पर क्लिक कर दें। यदि आपसे वहाँ आपका पासवर्ड मांगा जाए तो वहाँ अपना Password डाल दें।

Twitter Video Download कैसे करें?

किसी वेब ब्राउज़र में, वीडियो का URL कॉपी करें और Download TwitterVideo.com पर जाएं। IOS या Android पर Twitter Video Download करने के लिए , My Media (IOS) या +Download (Android) जैसे Third Party Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह आपके लिए Safe नहीं है।

Twitter का मालिक कौन है?

Twitter एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है जो Shareholders के बोर्ड द्वारा संचालित है। Jack Dorsey इसके CEO और Multitudinous Shareholders हैं, जिन्होंने 2006 में ट्विटर की स्थापना की थी।

Twitter कब launch हुआ?

सन् 2006 में Jack Dorsey ने Twitter को Launch करा था।

निष्कर्ष

उम्मीद करती हूँ क्या आपको ट्विटर क्या है? और ट्विटर कैसे चलाते हैं? और इसका क्या उपयोग है?, इन सब के बारे में पता चल गया होगा। मैंने पूरी कोशिश की है आपको सरल भाषा में Twitter Kya Hai In Hindi के बारे में समझने की।

यदि इससे जुड़ा आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछें। और अगर आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे दूसरों के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करें ताकि मैं आपके लिए ऐसे ही रोज़ नए नए इन्फॉर्मेटिव पोस्ट लाते रहूँ।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment