OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

Hello Friends, तो स्वागत है, आपका हमारी आज की इस नई Post में जिसमें हम आपको OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi, इसके बारे में बताने वाले हैं।

इस ही पोस्ट में हम आपको OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi के साथ OTP कितने प्रकार के होते हैं? और OTP कहाँ कहाँ Use किया जाता है? के बारे में बताएंगे। इसलिए हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें। इसमें आप OTP के क्या फायदे हैं, और, OTP के क्या नुकसान हैं? इसके बारे में जानेंगे। नीचे आपको OTP से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी।

Otp Kya Hai? | Otp Meaning In Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

बढ़ते ज़माने के साथ साथ Technology जितनी Advanced होती जा रही है, उतना Users की Privacy के लिए काढ़े कदम भी उठाये जारहे हैं Users की Privacy और Security एक बहुत ही संघिन् मामला है।

इसी के चलते कई लोग Internet पर कुछ भी करते समय बहुत चोकनने रहते हैं और यह काफी अच्छी बात भी है। सभी Smart Phone Users को इंटरनेट पर कोई भी कार्य करते समय सावधान रहना आवश्यक है, क्योंकि Cyber Crime बहुत तेजी से फैलता जा रहा है।

हालांकि इसे रोकने के लिए कई सख्त कानून बनाए गए हैं और बनाये जा भी रहे हैं। OTP भी इन Cyber Crimes को रोकने के लिए एक समाधान है।

आजकल हम लोग सभी चीज़ों के लिए टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गए हैं। Mobile Recharge करना हो या खरीददारी के बाद Pay करना हो या फिर किसी भी प्रकार का Online Account खोलना हो तो यह सब कार्य हम Internet पर ही करते हैं।

और इन कामों को करने के लिए (इनके Process में) OTP का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। OTP ज्यादातर SMS के जरिये ही भेजा जाता है क्योकि सभी Mobile Handset में SMS की सुविधा जरुर होती है।

हर Internet User ने कभी न कभी OTP का इस्तेमाल करा ही होता है, फिर चाहे वह WhatsApp की ID बनाने में किया हो या किसी अन्य जगह Sign Up करने के लिए। लेकिन बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जो Otp के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं यानी की Otp Kya Hai? | Otp Meaning In Hindi

अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं की OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi और OTP कितने प्रकार के होते हैं? और OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। तो इस बारे में हम आपको नीचे बहुत ही आसान शब्दों में समझा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Zip Code Meaning In Hindi

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

Otp Kya Hai?

OTP एक Security Code होता है। जो ज्यादातर 6-Digit का होता है, OTP Full Form – “जिसक बारे में हम आपको आगे बताएंगे” से ही पता चलता है, कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जाता है।

साथ ही साथ OTP एक Verification की विधि है, जिससे यह साबित होता है की जिस काम के लिए OTP आ रहा है वह काम आप ही कर रहे हैं, कोई और नहीं।

OTP एक ऐसा Password है, जो Computer या अन्य किसी Device पर एक समय के लिए ही रहता है और Time पूरा हो जाने के बाद आप OTP का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

OTP Mobile Password, Facebook या Google Account Password से बिलकुल अलग होता है, इसीलिए अगर कभी आपके Password किसी को पता चल जाता है लेकिन अगर आपने 2 Step Verification On कर रखा है, तो भी बिना OTP के वह आपके Account में Login नहीं कर सकता क्योकि OTP आपके Registered Mobile Number या Email ID में आता है।

यह भी पढ़ें: Hotstar Beta Tester Join कैसे करें?

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP का Use कहाँ किया जाता है?

आज कल ज्यादातर सभी लोग Social Media पर कहीं भी किसी भी App या Website में अपना Account बनाते रहते हैं, तो उनमें ही Log In या Sign Up करने के लिए OTP का इस्तेमाल करा जाता है।

आप लोग जब भी कहीं पर Registration करते हैं या Account Log In या Sign up करते हैं तो आपको Verify करने के लिए OTP डालना होता है।

यदि आप अपना Digital Payment Account जैसे Google Pay या PhonePe या Paytm आदि बनाते हैं तो वहाँ भी आपको OTP डालना होता है।

यह भी पढ़ें: Cached Data Meaning In Hindi

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

आज कल इस दुनिया में कुछ लोग Internet और Computers का उपयोग गलत कामो के लिए भी करने लगे हैं, ऐसे गलत कामो को साइबर Crime भी कहा जाता है। इन साइबर अपराधों को ही कम करने के लिए OTP का इस्तेमाल किया जाता है।

ज्यादातर लोग किसी Online Account के लिए अपना मनपसंद Password बनाते हैं । उसमें अपना Name और Date-of-Birth डाल देते हैं। लेकिन यह Password आपके Online Account के लिए खतरा बन सकता है, तथा आपका Account पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रहता इसीलिए OTP की सहायता से इसे और भी Secure बनाया जाता है।

क्योकि आपने जो Password बनाया है, OTP उससे से बिलकुल अलग होता है और हर बार यह अलग अलग Number में बदल बदल कर आता है।

यदि आपका Digital Payment Account जैसे Google Pay या PhonePe या Paytm आदि बना हुआ है तो कई बार आपको आपके बैंक से भी Message मिला होगा कि अपना OTP किसी के साथ शेयर न करें। क्योंकि वह आपके Account का Access Code होता है। जो यदि किसी और के हाथ लग गया तो आपको काफी नुक्सान हो सकता है।

और OTP का लाभ यह भी है, की यह आपके खाते को सुरक्षित रखता है फिर चाहे वह Bank खाता हो या फिर Google Account या फिर किसी भी वेबसाइट या App पर बनाई गई ID. इन सबको सुरक्षित रखने के लिए और Verify करने के लिए OTP का इस्तेमाल करा जाता है।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP Full Form क्या है?

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi के बारे में तो अब आप सब जान ही गए होंगे। अब हम आपको OTP Full Form क्या है? के बारे में बता रहे हैं। कि OTP फूल फॉर्म क्या है?

आप में से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें OTP Full Form क्या है? इसके बारे में पता होगा अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं OTP की Full Form One Time Password” है।

जैसा कि इसके Name से ही पता चल रहा है, One Time Password यह सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करने के लिए होता है उसके बाद अवैध हो जाता है।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP कितने प्रकार के होते हैं?

OTP एक प्रकार का नहीं होता है, इसके कुछ अन्य प्रकार भी होते हैं। जिनके बारे में हम नीचे आपको बता ए जा रहे हैं।

OTP के प्रकार

  • SMS OTP : OTP भेजने में ज्यादातर SMS का ही इस्तेमाल किया जाता है, ये OTP आपके SMS के रूप में Registered Phone Number पर भेजे जाते हैं।
  • EMAIL OTP: सबसे कम इस्तेमाल EMAIL OTP का किया जाता है, ये OTP सीधा आपके द्वारा दी गई Email Id पर आता है।
  • VOICE CALL OTP: इस तरह के OTP को आपके रजिस्टर Mobile Number पर Voice Call के माध्यम से बताया जाता है। इसमें एक Computer द्वारा Program की गई Voice होती है ,जो आपको Voice Call पर OTP बताती है।
  • HARD COPY OTP: HARD COPY OTP एक कागज पर लिखे हुए OTP होते हैं, जैसे Vouchers Code आदि। जैसे जब हम SMS करवाते थे तो पहले Vouchers Code मिला करते थे कागज पे लिखे हुए। तो यह भी उसी प्रकार के कागज पर लिखे हुए OTP होते हैं। जैसे हम जब Google पर कोई Business Account Create करते हैं या अपना Business Register करते हैं तो वहाँ पर हमे यह otp Verification के लिए दिया जाता है। या फिर यह Products या उनके Package पर बने Bar Code भी होते हैं।
  • Soft टोकिन OTP: Soft टोकिन OTP उस Mobile App जैसे( Whatsapp, Snapchat या Shopping Apps जैसे अन्य Apps) के द्वारा भेजा जाता है जिसमें आप Account Log In या Sign Up कर रहे होते हैं। यह सीधा उस Mobile App के अंदर ही आता है न ही Voice Call आती है न ही इसे Email पर Send करा जाता है। इसे सीधे उस मोबाइल App के अंदर ही Auto Fill कर दिया जाता है, जहाँ App Account बना रहे या पहले से बने हुए को दोबारा खोल रहे होते हैं।

यह भी पढ़ें: Paytm कैसे बनाएं?

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP कितने समय तक Valid रहता है?

सभी OTP एक बार के इस्तेमाल के लिए ही होते हैं हालांकि इनकी Duration अलग अलग हो सकती है। एक OTP ऐसा होता है जो 5 Day’s के लिए Valid रहता है, लेकिन इसे आप इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार कर सकते हैं।

और एक OTP ऐसा होता है जिसकी लिमिट सिर्फ 5 Minute तक की होती है। इसे भी आप सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा एक OTP ऐसा होता है जिसकी कोई Duration नहीं होती है। लेकिन यह भी सिर्फ एक Time के लिए ही इस्तेमाल करा जाता है, यानी की सिर्फ एक बार ही। इस तरह के OTP बहुत ही कम जगह इस्तेमाल किए जाते हैं।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP का मतलब क्या होता है? यह जानने के लिए नीचे दी गई Video पर क्लिक करें।

Video Credit: What Is In Hindi

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP के फायदे क्या हैं?

OTP हमेशा एक बार USE करने के बाद Expire हो जाता है, फिर इसको कोई भी दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसी कारण हमें Extra Security मिल जाती है और हर बार आपको अलग ही OTP Code मिलता है।

OTP का सबसे प्रमुख लाभ और मुख्य कारण सुरक्षा है। चूंकि हर एक Log In प्रयास के साथ एक बार उपयोग किया जाने वाला OTP पासवर्ड कोड बदल जाता है, यदि इसे समाप्त नहीं किया जाता है, तो किसी खाते के किसी गलत हाथों में पढ़ने का जोखिम काफी कम हो जाता है।

वन-टाइम पासवर्ड बेतरतीब ढंग से (Random तरह से) Generated Characters के समूह हैं जिनका अनुमान लगाना लगभग असंभव है। OTP अत्यधिक Sensitive और Personal Information, जैसे कि बैंकिंग, या Social Media Accounts, या ID’s में धोखाधड़ी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, और Users को उनके Resources तक पहुँचने पर मन की शांति और Confidence प्रदान करते हैं।

OTP एक और फायदा यह है कि चूंकि यह बेतरतीब ढंग से उत्पन्न होता है, इसलिए Users को इसे याद रखने की आवश्यकता नहीं होती है। OTP हमेशा Authenticator App या Physical Token (Sms, Email, Voice Call आदि) के माध्यम से प्रदान किया जाता है।

Random तरह से बने हुए यह पासवर्ड Code Users द्वारा बनाए गए पासवर्ड की तुलना में ज़्यादा सुरक्षित होते हैं। Users द्वारा बनाए गए पासवर्ड आमतौर पर काफी कमजोर होते हैं, कई खातों में पुन: इस्तेमाल के साथ सुरक्षा में और कमी आती है।

जब किसी पासवर्ड को याद रखना आसान बनाने के लिए अत्यधिक आसान किया जाता है, तो इसमें आमतौर पर पर्याप्त रूप से सुरक्षित जटिलता (Secure Complexity) की कमी होती है।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

OTP के नुकसान क्या हैं?

अगर आपको Email Verification के जरिए ओटीपी मिलता है। तो यह पूरी तरह से Secure नहीं होता है, अगर आपका किसी वजह से Transaction cancel हो जाता है तो आपको नया OTP मिलेगा। क्योंकि यह एक बार इस्तेमाल करने के बाद Expire हो जाता है।

OTP का मुख्य नुकसान यह है कि कुछ Users को असुविधा यह सकती है कि एक वह OTP तक पहुंचने में असमर्थ भी हो सकता है।

कुछ ईमेल किए गए OTP में देरी हो सकती है या वह Spam फ़ोल्डर में भी जा सकते हैं। यदि कोई User फ़िज़िकल टोकन (जैसे registerd किया हुआ वह number या email id जिस पर OTP आएगा) खो देता है, तो वह अपने OTP Access नहीं कर पाएगा।

OTP Kya Hai? | OTP Meaning In Hindi

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल?

OTP Meaning In Hindi

OTP का मतलब है वह Code जिसे सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इस्तेमाल करने के बाद या उसकी Duration Limit खत्म हो जाने के बाद वह अवैध हो जाता है।

OTP कैसे और कहां से आता है?

सभी Device के लिए कुछ Authentication Server होते हैं जो Hardware और Software के अंदर होते हैं जो हमारे OTP को क्रिएट करने और उन्हें हम तक पहुचाने का काम करते हैं।

OTP की Full Form क्या है?

OTP की Full Form One Time Password है। यानी की सिर्फ एक बार इस्तेमाल के लिए।

One Time Password क्या होता है?

One Time Password जिसे OTP कहते हैं, एक Security Code होता है जो ज्यादातर 6 Digit का होता है, इसकी Full Form “One Time Password” से ही पता चलता है कि इसे सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल किया जाता सकता है। एक Verification की विधि है। इससे यह Proof होता है की जिस काम के लिए OTP आ रहा है, वह काम कोई और नहीं बल्कि आप कर रहे हैं।

OTP से क्या लाभ है?

OTP का लाभ यह है, की यह आपके खाते को सुरक्षित रखता है फिर चाहे वह Bank खाता हो या फिर Google खाता या फिर कोई भी वेबसाइट या App पर बनाया गया खाता, इन सबके लिए OTP एक सुरक्षित और Verification Code होता है।

OTP क्या है?

OTP एक Security Code होता है OTP ज्यादातर 6 या 8 Digit का रहता है। इसकी Full Form One Time Password से पता चल जाता है, की इसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जाता है।

निष्कर्ष

हमने आपको आज की इस पोस्ट में OTP Kya Hai? | Otp Meaning In Hindi हिन्दी इसके बारे में बताया है। और साथ ही साथ हमने आपको यह भी जानकारी दी है कि OTP कहां और कैसे USE होता है? और OTP की Full Form क्या है? इसमें आपको OTP कितने समय तक Valid रहता है? और OTP क्यों इस्तेमाल किया जाता है? के बारे में भी विस्तार से जानने को मिलेगा।

इस पोस्ट में आपको OTP कितने प्रकार के होते हैं? और OTP के क्या नुकसान हैं? और OTP के क्या फायदे हैं? इस सबके बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। कृपया इसे आगे Share करके हमारा समर्थन करें, ताकि हम आपके लिए रोज रोज ऐसी ही नई नई पोस्ट ला सकें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment