Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में जिसमे हम आपको Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare? के बारे में बताएंगे यदि आप भी Laptop में हिंदी टाइपिंग कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

यहाँ पर आपको हम Laptop में Hindi Typing करने के तरीके के बारे में बताएंगे, आप मे से बहुत सारे लोग इस होंगे जो यू जानना चाहेंगे और अपने Laptop में हिंदी टाइपिंग करना चाहते होंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare?

Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare

हम आपको बात दें कि Computer और Laptop दोनों में पहले से ही Hindi Typing के kruti dev Font Software होता है जिससे Hindi में टाइप कर जा सकता है।

इसमें आपको हिन्दी के अलग-अलग अक्षरों और मात्राओं को Keyboard से ढूँढना का ज्ञान होना आवश्यक है, क्योंकि Keyboard मे English Word छपे होते हैं इसलिए पहली बार टाइपिंग करने वालों के लिए यह कठिन हो जाता है. और जो कोई भी इससे Typing करना चाहता है, उसे मात्रा का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है।

यह सिर्फ उन्ही Systems में काम करता है जिनमे Kruti Dev Install होता है, या जिसमे इसका ऑपशन दिया हुआ होता है।

ये बात तो हो गयी उसकी जो की सबसे पुराना तरीका है Laptop Me Hindi Typing करने का।

लेकिन अब में आपको एक दूसरे तरीके के बारे में बताने जा रही हूँ जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति लैपटॉप मे हिन्दी टाइपिंग आसानी से कर सकता है।

इस तरीके की मदद से आप English Keyboard से Hindi मे बिल्कुल उसी तरह टाइप कर सकते हैं जिस तरह से Phone में करी जाती है,

Laptop Me Hindi Typing करने का तरीका

वैसे तो Laptop मे Hindi Typing करने के लिए बहुत तरीके हैं लेकिन उन को इस्तेमाल करने के लिए आपके System में वह सॉफ्टवेयर होना ज़रूरी है यदि पहले से कोई Software Pre Installed है आपके लैपटॉप में तो कुछ Steps को फॉलो करके इसे इस्तेमाल करा जा सकता है लेकिन अगर नहीं है तो आपको Software Install करने की ज़रूरत होगी।

तो आइये जानते हैं, यदि आपके Laptop में इसका ऑपशन पहले से ही है तो उसे Setup कैसे करें, लेकिन पहले से ऑपशन नहीं है तो उसे कैसे Download करें?

Laptop Me English Se Hindi Typing Kaise Kare?

Windows 10 Operating System में Hindi टाइपिंग करने के लिए पहले से ही software दिया गया होता है, आपको अलग से Software Install नहीं करना पढ़ता, बाकी अगर आपके पास Window 7 या 8 है तो उसमें आपको Software Download करना पड़ेगा,

आइये आपको दोनों तरीको के बारे में बताते हैं

Windows 10 में Hindi Typing करने का तरीका:

यदि आप Windows 10 का उपयोग करते हैं तो उसमे Hindi Font को Setup करने के लिए नीचे दिए गए Steps फॉलो करें – 

Step – 1 पहले तो आप आपने Laptop के Taskbar मे उस जगह देखें जहाँ टाइम और डेट लिखी होती है उसी के बराबर में आपको ENG लिखा दिखाई देगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ENG का मतलब English है मतलब की वो फोंट जो अभी Set है यहाँ पर फोंट का शॉर्ट नाम दिखाई देता है जो भी सेट करा हुआ होता है।

अब आपको इस पर Click करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पॉप-अप विंडो खुल जाएगा इसमें अब आप Language Preferences जाएं।

Step – 2 अब Language Settings पर क्लिक करें वहाँ आपको Add A Preferred Language लिखा दिखाई देगा आपको उसके बराबर में Plus के आइकन पर क्लिक करना है।

Step – 3 अब आपके सामने सभी Language की List आ जाएगी। आपको उस लिस्ट में हिंदी ढूंढ कर उस पर क्लिक करके Next पर क्लिक कर देना है।

Step – 4 इसके बाद Extra Features में Handwriting और Text To Speech को Tick करके Install के बटन पर क्लिक कर दें।

 Step – 5 अब आपको List में हिंदी का Option दिखाई देने लगेगा, लेकिन अभी Setup पुरा नहीं हुआ है, इसके बाद हिंदी पर क्लिक करके निचे दिए Options पर क्लिक कर दें।

Step – 6 अब नीचे add a keyboard के सामने plus के आइकन पर क्लिक करके फिर hindi phonetic पर क्लिक कर दीजिए।

Step – 7  ये सब होने के बाद, अब आप taskbar से eng पर क्लिक करके hindi phonetic पर क्लिक कर लें।

ध्यान दें यहाँ आपको Hindi Phonetic पर क्लिक करना है, न की Hindi Traditional.

Step – 8  अब आप कोई भी Notepad या Ms Word खोलकर उसमें Keyboard से हिंदी भाषा का कोई भी शब्द लिख कर देख सकते हैं यह देखने के लिए कि आपका किबोर्ड अब हिंदी में टाइप कर रहा है या नहीं।

नोट- English Keyboard से हिंदी का शब्द लिखने पर आपको और भी 4 से 5 उसी से मिलते जुलते शब्द दिखाई देंगे, वैसे तो ज़्यादातर पहला शब्द ही सही होता है बस आपको Typing करते हुए हर शब्द के बाद Space वाला बटन दबाते जाना है जिसके बाद आपका लिखा हुआ हर शब्द हिंदी फोंट में दिखाई देगा।

लेकिन अगर आपको लगता है कि पहला वाला गलत शब्द है तो आपको उसके नीचे या Side में दिखाई दे रहे बॉक्स में से जो शब्द सही हो उस पर Click कर देना है।

Laptop Me Hindi Typing

Extra अगर आप हिन्दी मे Type कर रहे है और आप चाहते हैं किसी शब्द को English मे लिखना है, तो उस शब्द को हिंदी में टाइप करने के बाद आपको वो जो उससे मिलते जुलते शब्द दिखाई देते हैं, उनमें दूसरे Number पर वो शब्द English Font मे लिखा हुआ होता है, आपको बस उस पर क्लिक करना है।

या फिर आप Keyboard से Down Arrow दबाकर Space दबाएंगे तो भी वो शब्द English font में Convert हो जाएगा मतलब की टाइप हो जाएगा।

और अगर आपको फिर से English Font मे टाइप करना है तो आपको फिर से Taskbar मे जहाँ Eng लिख था अब उस जगह ही या Hi लिख दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करके English को Select करना है बस इतना करने के बाद ही आपका Laptop फिर से English Font में लिखन शुरू कर देगा।

वरना आप Language Change करने के लिए Short Cut Key का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बस इसके लिए Alt+Shft दबाना होगा।

Windows 8 और 7 में Hindi Typing करने का तरीका:

अगर आपके Laptop में Windows 8 या 7 Operating System है तो आप Microsoft Indic Language Input Tool को अपने लैपटॉप में Download करके english कीबोर्ड से हिन्दी मे टाइपिंग कर सकते हैं, इसके लिए आपको बस सिर्फ कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

यहाँ हम आपको Windows 8 और 7 में Microsoft Indic Language Input Tool डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग करने के स्टेप बात रहे हैं।

Step – 1 पहले तो अपने लैपटॉप के किसी भी Browser में जाकर Microsoft का Hindi Typing Tool डाउनलोड करके Install कर लीजिए, तो इसके लिए अपने Laptop के किसी भी Browser मे चले जाए।

ध्यान दें, आपका Laptop Internet से जुड़ा हो यदि नहीं है तो आप आपने मोबाइल के Hotspot के जरिए भी इसे Connect कर सकते हैं।

अब browser में जाने के बाद Microsoft Indic Language Input Tool Hindi ऐसा लिख कर Search करे आपके सामने जो सबसे ऊपर Site हो उस पर क्लिक करके उसे खोलें।

Step – 2 Site के अंदर नीचे जहाँ Indic Input 3 लिखा हो वहाँ Windows 8 के लिए 32 Bit और 64 Bit के लिए अलग-अलग Links दिए गए होंगे, अब आपके Laptop में जो भी Bit है आप उस वाले के नीचे दिए गए Download पे क्लिक करके उसे डाउनलोड कर लें।

यदि आप Windows 7 इस्तेमाल करते हैं तो इसके नीचे Indic Input 3 को डाउनलोड करें, नीचे हिंदी line में Download लिखा होगा उस पर Click करके डाउनलोड कर लें।

Step – 3 अब डाउनलोड करके इसे install कर लें, फिर आपको वही same स्टेप फॉलो करना है, Taskbar में eng पर जाकर हिंदी वाले option में से हिंदी को select कर लें। उसके बाद आप आपका लैपटॉप English Keyoard से हिंदी में टाइप कर पाएंगे।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Micromax bharat 1 मोबाइल मे हिन्दी टाइपिंग कैसे करें?

Micromax Bharat 1 मोबाइल मे हिन्दी टाइपिंग करने के लिए आप Gboard Keyboard का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो की Google का है और यह safe भी है।

Window 7 में हिंदी फोंट किस नाम से आता है?

Window 7 में हिंदी फोंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने लैपटॉप में microsoft का Hindi Typing Tool डाउनलोड करके install करना पढ़ता है, इसलिए आपको Window 7 में हिंदी फोंट Hindi के नाम से ही दिखाई देगा।

दैनिक भास्कर वाले हिंदी फोंट का नाम क्या है?

दैनिक भास्कर में जो हिंदी फोंट इस्तेमाल करा जाता है उसका नाम है CV_Ganesh.

क्या Laptop में Hindi Typing की जा सकती है?

हाँ, Laptop में हिंदी टाइपिंग की जा सकती है। और किस तरह इसे बारे मे जानने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ना होगा हमने आपको इसकी Step By Step जानकारी दी है।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में हमने आपको Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare ये सिखाया है। उम्मीद है आप Laptop Me English Se Hindi Typing Kaise Kare सिख गए होंगे,

यदि आपको हमारे द्वारा सिखाया गया तरीका पसंद आया हो और यह आपके लिए Usefull रहा हो तो आप हमारी इस पोस्ट को आगे Share करके दूसरों तक पहुंचाएं और हमारा समर्थन करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

1 thought on “Laptop Me Hindi Typing Kaise Kare?”

Leave a Comment