20+ Online पैसे कमाने के तरीके 2023 में सब से आसान

हेल्लो दोस्तों आज यहाँ मैं आपको 2023 में आसानी से 20+ Online Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बताऊंगी। यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके? गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं।

चलिए आइये जानते हैं हिंदी में घर बैठे आसानी से पैसे कैसे कमाएं? नीचे आपको मैं इसकी पूरी जानकारी देने वाली हूँ। इसलिए इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

Table of Contents

2023 के 20+ Online Paise Kamane Ke Tarike

Online Paise Kamane Ke Tarike
  1. ड्रापशीपिंग शुरू करें,
  2. Demand पर प्रिंट करें,
  3. Affiliate Marketing के साथ पैसा कमाएँ,
  4. एक YouTube Channel शुरू करें,
  5. एक Influencer बनें,
  6. एक Online Course बनाएं,
  7. एक eBook पब्लिश करें,
  8. एक Blog शुरू करें,
  9. Freelancing पर विचार करें,
  10. एक App बनाएं,
  11. Author या Content Writer बनें,
  12. Side Gigs करें,
  13. Translation Work करें,
  14. अपने Designs Online बेचें,
  15. एक Online Tutor बनें,
  16. Twitch Streamer बनें,
  17. अपनी Photography बेचें,
  18. Online कपड़े बेचें,
  19. Apps और Websites का Review करें,
  20. Domain Names खरीदें और बेचें,
  21. मांग पर प्रिंट करने का प्रयास करें,
Video Credit: Mahendra Dogney : Life Coach

20+ Paise Kamane Ke Tarike

Online लॉटरी से लेकर घर में लिफाफों को भरने तक, बहुत सारे लोकप्रिय जल्दी-अमीर-बनने के विचार हैं जो हमेशा सामने आते हैं। क्या वे कार्य करते हैं? ज़रुरी नहीं। क्या आप इसे करके पैसा कमाएंगे? शायद।

लेकिन आप शायद अपनी 9 से 5 की नौकरी से अधिक पैसा कमा सकते हैं। कम से कम तो यह एक गारंटीकृत तनख्वाह है।

सच्चाई यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के अच्छे तरीके कई ओर भी हैं — हर दिन लाखों लोग ऐसा कर रहे हैं। फ्रीलांस Digital Nomads से लेकर Sensible Market से लेकर Budding Entrepreneurs तक, बहुत सारे व्यावसायिक विचार हैं जिन्हें आप अपने Laptop और एक मज़बूत Internet Connection का इस्तेमाल करके घर पर आज़मा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं: 20+ तरीके?

यहाँ नीचे 2023 में पैसे कैसे कमाएं? के 20+ तरीकों की जानकारी दी जा रही है कृपया ध्यान से पढें और अपने कौशल के आधार पर अपनी रणनीति तय करें।

तो चलिए आइये जाने,

ऑनलाइन इनकम कैसे करे

1. ब्लॉगिंग – यदि आपके पास अच्छी लेखन क्षमता है तो आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और Google AdSense जैसे ads नेटवर्क का उपयोग करके ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

2. यूट्यूब – आप यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं। आप ads नेटवर्क का उपयोग करके वीडियो के बीच में ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

3. फ्रीलांसिंग – यदि आपके पास कोई कौशल है, जैसे वेब डिजाइनिंग, राइटिंग, प्रोग्रामिंग, आदि तो आप फ्रीलांसिंग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

4. ऑनलाइन शॉपिंग – आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स जैसे Amazon, flipkart, Snapdeal, आदि में विक्रेता बनकर अपने उत्पादों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

5. डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट – यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में specialist हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

6. फोटोग्राफी – यदि आपके पास फोटोग्राफी कौशल है तो आप अपने फोटोग्राफी का काम ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

7. समर्थन केंद्र – आप ऑनलाइन समर्थन केंद्र का काम कर सकते हैं। इसमें आपको विभिन्न वेबसाइटों या एप्लिकेशनों के लिए ग्राहक सहायता देनी होती है।

8. ऑनलाइन ट्यूटोरियल – यदि आपके पास कोई विशेष ज्ञान है तो आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल देकर पैसे कमा सकते हैं।

9. डाटा एंट्री – आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। यह एक सरल काम होता है जिसमें आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने और डेटा एंट्री करने के लिए प्रोजेक्ट मिलते हैं।

10. ऐफिलिएट मार्केटिंग – यदि आपके पास अच्छा नेटवर्किंग कौशल है तो आप ऐफिलिएट मार्केटिंग में सफल हो सकते हैं। इसमें आपको Products का प्रचार करते हुए उन्हें बेचना होगा और आपको उन प्रोडक्ट के बिक्री के लिए कमीशन मिलेगा।

11. ऐप या वेबसाइट बनाना – आप एक ऐप या वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं। आप यह सेवाएं व्यवस्थापन, निरीक्षण और डेटा सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में प्रदान कर सकते हैं।

12. वीडियो एडिटर – यदि आपके पास वीडियो संपादन कौशल है तो आप अपने संपादन का काम ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप वीडियो संपादन साइट्स जैसे Fiverr, Upwork, आदि में रजिस्टर करके अपने काम को बेच सकते हैं।

13. सोशल मीडिया मार्केटिंग – यदि आप सोशल मीडिया के ज्ञान में माहिर हैं तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम कर सकते हैं। इसमें आपको विभिन्न व्यापारों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से प्रचार करने का काम मिलता है।

14. वर्चुअल असिस्टेंट – यदि आपके पास समय की उपलब्धता है तो आप किसी कंपनी या व्यापारी की वर्चुअल असिस्टेंट की सेवा दे सकते हैं।

आइये जानें विस्तार से ऑनलाइन कैसे पैसे कमाएं? के कुछ और अन्य तरीकों के बारे में,

1. ड्रापशीपिंग शुरू करें

आइए शुरुआत करते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बेस्ट तरीके से। Google ट्रेंड्स के अनुसार, ड्रॉपशीपिंग की लोकप्रियता बढ़ रही है, जो एक व्यावसायिक विचार के रूप में इसकी Viability को Expose करता है।

सफलता की कहानियों के साथ कि कैसे एक Entrepreneur ने आठ सप्ताह में $6,667 कमाए या कैसे एक स्टोर के मालिक ने सिर्फ एक प्रोडक्ट बेचकर, इसके बहुत सारे सबूत हैं कि ड्रापशीपिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है।

यदि आप नहीं जानते कि Drop Shipping क्या है? तो हम आपको बात दें,

ड्रापशीपिंग क्या है?

तो ड्रापशीपिंग एक Business मॉडल है जहां आप किसी Customer को Products बेचते हैं, लेकिन Supplier आपकी ओर से आपके Customers को प्रोडक्ट को स्टोर, पैकेज और Ship करता है।

Shopify ड्रापशीपिंग के साथ, आपके पास उन लाखों प्रोडक्ट तक पहुंच होती है जिन्हें आप अपने स्टोर में जोड़ सकते हैं। कुछ Shopify Drop Shipping App आपको अपने प्रोडक्ट की Photo को हाथ से चुनने, Item Detail Edit करने और आपके बिज़नेस को एक Personalized Vibe देने की अनुमति देते हैं, इसलिए लोग आपके साथ खरीदारी करना पसंद करेंगे।

ड्रॉपशिपिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका? ज़्यादातर Entrepreneur कुछ Marketing Strategies पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो की इस प्रकार हैं;

  • Facebook Ad चलाना
  • Influenced करने वाले अपने Products को बढ़ावा देते हैं,
  • सोशल मीडिया पर Potential Customers को सीधे संदेश (DM) भेजना

Store शुरू करने के लिए तैयार हैं लेकिन बेचने के लिए उत्पादों की आवश्यकता है? तो Handshake वह जगह है जहां ऑनलाइन Entrepreneur Wholesale मूल्यों पर Products खरीदने जाते हैं।

2. Demand पर प्रिंट करें

प्रिंट ऑन डिमांड (POD) ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। कई व्यक्तियों ने इस बिज़नेस मॉडल को अपनाया है क्योंकि अन्य बिज़नेस की तुलना में इसका Overhead कम है।

Print On Demand इस मायने में ड्रापशीपिंग के समान है कि आपको खुद ग्राहकों के लिए Inventory ले जाने या Products को Ship करने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि दो मामूली अंतर हैं। सबसे पहले, आप अपने स्वयं के Custom Product बना सकते हैं, जो ब्रांड पहचान के लिए बहुत अच्छा है। दूसरा, आप Categories की एक Wide Range के बजाय Specific Items में से चुन सकते हैं।

ज़्यादातर प्रिंट ऑन डिमांड कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट की पेशकश करती हैं, जिन पर प्रिंट करना आसान होता है, जैसे T Shirt, मग और बैग।

अपने प्रिंट ऑन डिमांड बिज़नेस से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका? “Free Marketing Channel” है। आपकी सबसे अच्छी शर्त यह होगी कि आप अपने प्रोडक्ट को सोशल मीडिया Influencers के माध्यम से या Instagram और Pinterest पर फ्री में Promote करें।

3. Affiliate Marketing के साथ पैसा कमाएँ,

Affiliate Marketing Online पैसे कमाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। सालों के दौरान, इसकी Popularity घटती-बढ़ती रही है, लेकिन यह Internet के माध्यम से कमाई करने का एक स्थिर तरीका बना हुआ है।

Affiliate Marketing के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप Amazon, Shopify, और Uber सहित कई कंपनियों के साथ Partnership करने के लिए चुनते हैं।

Affiliate Marketing आपको अन्य ब्रांडों को बढ़ावा देकर Earning करने की अनुमति देता है। यदि आप एक जानकार Marketer हैं, तो आप Software Apps, Retail Products, आदि का प्रचार करके बिक्री से कमीशन कमा सकते हैं।

जबकि कमीशन कमाना छोटा लग सकता है, ध्यान रखें कि आप कई ब्रांड्स के लिए Affiliate हो सकते हैं और एक ब्लॉग पोस्ट पर कई Affiliate Link शामिल कर सकते हैं।

यदि आप वास्तव में Affiliate Marketing करके ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव कंटेंट मार्केटिंग पर ध्यान देना है।

High Quality वाली Content वाले कई पेजों वाला एक Blog बनाकर, आप एक Property बनाते हैं जिसे आप अपना कह सकते हैं। अपने Affiliate भागीदार की Website पर ट्रैफ़िक लाने के लिए Strategic रूप से अपने ब्लॉग पोस्ट में Affiliate Link रखें।

4. एक YouTube Channel शुरू करें,

अगर अन्य लोग YouTube से पैसा कमा सकते हैं, तो आप भी कमा सकते हैं। सबसे अधिक Payment पाने वाला YouTuber जिमी डोनाल्डसन (उर्फ MrBeast) है, जो अपने YouTube Channel पर विचित्र स्टंट अपलोड करता है, जिससे उन्होंने 2021 में $54 मिलियन कमाए।

YouTube से सबसे अधिक पैसे कमाने वाले YouTubers के बारे में जानने के लिए इसे पढ़ें;

यह भी पढ़ें: YouTuber पर सबसे अधिक Subscribers किसके हैं?

आपके YouTube Channel को एक ही जगह पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि आप एक मजबूत, वफादार Audience बना सकें। उदाहरण के लिए, आप Makeup Tutorial बना सकते हैं, Video Game स्ट्रीम कर सकते हैं, प्रोडक्ट रिव्यू कर सकते हैं, Skills सिखा सकते हैं, Entertainment Video बना सकते हैं, या ऐसा कुछ भी जो आपको लगता है कि Audience देखेगी।

YouTube से पैसे कमाने का राज़ वह काँटेट बनाना है जो लोग चाहते हैं। अपने Video देखने के लिए लोगों को लुभाने के लिए मज़ेदार Trends बनाएँ और YouTube Search के लिए Customized करने के लिए अपने Description में Keyword का उपयोग करें।

एक बार जब आप 1,000-Subscribers पर पहुंच जाते हैं, तो आप YouTube Ads के साथ आधिकारिक रूप से अपना Channel Monetize कर सकते हैं।

5. एक Influencer बनें

एक Personal Brand बनाने से आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में भी मदद मिल सकती है। क्या आप जानते हैं कि फ़ुटबॉल Player क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक प्रायोजित इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए Average $880,259 और $1 मिलियन के बीच चार्ज करते हैं?

हालांकि ऐसा लग सकता है कि रियलिटी स्टार, एथलीट और Singers सबसे बड़े Influencers हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ साल पहले की तुलना में छोटे स्तर के Influencers व्यक्ति भी आज अधिक पैसा कमा सकते हैं।

एक Influencer बनने के लिए, आपको एक स्वस्थ अनुसरण करने की आवश्यकता है। शुरवात करने के लिए Best Platform? इंस्टाग्राम और YouTube हैं।

यदि आप एक बड़ी Instagram ऑडियंस Create करना चाहते हैं, तो आप इसे ज़रूर पढ़ें; Instagram Me Followers Kaise Badhaye?

एक इन्फ्लुएंसर के रूप में पैसे कमाने के लिए, आप Sponsor Post के लिए Payment ले सकते हैं, या अपना Online Store बना सकते हैं और प्रोडक्ट बेच सकते हैं, अपने Bio में Affiliate LINK जोड़ सकते हैं, अपनी Photo बेच सकते हैं, अपने खुद के Podcast पर Ad बेच सकते हैं, Merchandize बना सकते हैं और बेच सकते हैं, प्रदर्शित होने के लिए Payment प्राप्त कर सकते हैं Events पर, और भी बहुत कुछ।

6. एक Online Course बनाएं

Course बेचना Online Paise Kamane Ke Tarike में से एक है। यदि आप किसी विषय के Specialist हैं, तो आप Online Course बनाकर अपने ज्ञान का Monetization कर सकते हैं।

आप अपने Course को Udemi पर बेच सकते हैं या, यदि आपके पास पहले से ही अपने स्वयं के दर्शक हैं, तो अपनी वेबसाइट के माध्यम से। कुछ Entrepreneur Online Course से हर महीने $5,000 जितना कमाते हैं।

एक पॉपुलर और सफल कोर्स बनाने के लिए, अपने Niche में ट्रेंडिंग कोर्स से प्रेरणा लें फिर, समीक्षाओं को देखें वे कौन से पहलू हैं जिनकी लोग प्रशंसा करते हैं, और जिनसे घृणा करते हैं? और आप उससे बेहतर कैसे बना सकते हैं? जो पहले से ही बनाया जा चुका है।

ऐसा कॉटेंट बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो सबसे बड़ी शिकायतों को हल करती है और उन सकारात्मक पहलुओं का अनुकरण करती है जिनके बारे में लोग बड़बड़ाते हैं।

जिस प्लेटफॉर्म पर आप अपना Course बेचते हैं, वह यह तय करेगा कि पैसे कैसे कमाएं। यदि आप अपना कोर्स Udemi पर बेचते हैं, तो आपको इसे बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे लगभग सेट कर सकते हैं और इसे भूल सकते हैं। शायद इसे कुछ Blogs या सोशल मीडिया नेटवर्क पर Promote करें।

हालाँकि, यदि कोर्स आपकी अपनी वेबसाइट पर होस्ट किया गया है, तो आप कोर्स को बढ़ावा देने के लिए Ad चलाना चाह सकते हैं। आप मार्केटिंग के लिए पैमेंट किए बिना भविष्य के कोर्स को बढ़ावा देने के लिए एक Email List भी बना सकते हैं।

7. एक E-Book पब्लिश करें

E-Book पब्लिश करने के लिए आपको बस इतना करना है कि E-Book लिखें, इसे Formatted करें, ईबुक कवर बनाएं, फिर इसे पब्लिश करें और इसे बढ़ावा दें। भले ही इससे आप अमीर नहीं बनें, फिर भी आप इससे कुछ अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने E Book के लिए एक Writer, कवर डिजाइन करने के लिए एक Grafic Designer और काँटेंट से Errors को खत्म करने के लिए एक Manuscript Editor को किराए पर ले सकते हैं।

अपने E Book के लिए बिक्री उत्पन्न करने के लिए, Marketing Strategy पर ध्यान केंद्रित करें जो Customers को आकर्षित करने के लिए Perfect हो।

उदाहरण के लिए, आप अपनी Book की पहली कुछ Copies Free में दे सकते हैं। यह आपको सोशल मीडिया पर हलचल पैदा करने और कुछ Reviews प्राप्त करने में मदद करता है, जो आपको Social Proof के माध्यम से Customers हासिल करने में मदद करता है।

आपके E Book को बढ़ावा देने के लिए अन्य Effective Strategies में इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग और Video Campaign भी शामिल हैं।

8. एक Blog शुरू करें

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे पुराने तरीकों में से एक है, जो लोग लिखना पसंद करते हैं वे Specific Focus के साथ Blog शुरू करते हैं।

उदाहरण के लिए, टालमटोल, कार, ड्रापशीपिंग, खिलौने आदि के बारे में एक ब्लॉग अक्सर एक वफादार Followers बनाने के लिए एक Narrow पर्याप्त फोकस होता है और इतना बड़ा होता है कि आप Internet पर बहुत सारी Land को कवर कर सकते हैं।

आप विभिन्न Platforms पर एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, जब आप अपना ब्लॉग शुरू करते हैं, तो बहुत Specific Keywords पर ध्यान केंद्रित करें और अन्य लेकिन अभी भी Relevant Categories में विस्तार करना जारी रखें क्योंकि आप बढ़ते हैं और नई जगहों पर हावी होते हैं। यह आपको समय के साथ एक विशाल ब्लॉग बनाने की अनुमति देगा।

याद रखें कि Visitors पर पहली अच्छी छाप छोड़ने के लिए डिजाइन भी महत्वपूर्ण है। अपना ब्लॉग लॉन्च करने में आपकी मदद करने के लिए मैं यहां ब्लॉग बनाने के तरीके और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं पर लिखी हुई पोस्ट शेर कर रही हूँ।

यह भी पढ़ें: Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

यह भी पढ़ें: Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं?

9. Freelancing पर विचार करें,

Online Paisa Kamane का सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी मौजूदा नौकरी को 9 से 5 की भूमिका में लें और इसके बजाय इसे Online करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक Writer, प्रशासनिक सहायक, ग्राफिक डिजाइनर, शिक्षक, Developer आदि हैं, तो आप इन Skills की मार्केटिंग कर सकते हैं और ऐसे ग्राहक ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं जो उन्हें लागू करने के लिए आपको Payment करने को तैयार हों।

हर प्रकार के Freelancer के लिए भी जॉब प्लेटफॉर्म की कभी न खत्म होने वाली लिस्ट है। उदाहरण के लिए, Freelance Writer विशिष्ट ऑनलाइन राइटिंग Job Board पर नौकरियों के लिए Apply कर सकते हैं, लेकिन सामान्य फ्रीलांस वेबसाइटों जैसे Freelancer, Upwork, Fiverr, और अन्य पर भी।

यदि आप पाते हैं कि आपके Skills का इस्तेमाल आय के स्रोत बनाने के लिए सीधे तौर पर नहीं किया जा सकता है, तो आप अपने अन्य Transferable Skills का Monetization करने का प्रयास कर सकते हैं।

एक Freelancer के रूप में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए, आपको एक मजबूत Portfolio बनाकर शुरुआत करनी होगी। इसका मतलब हो सकता है कि शुरू करने के लिए कुछ Prestigious Mid-Tier ब्रांड्स के साथ कुछ फ्री काम करना। “यानि की Internship”

एक बार जब आप एक मजबूत Portfolio बना लेते हैं, तो आप ऑनलाइन अधिक पैसा कमाने के लिए potential बड़े ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। याद रखें, फ्रीलांसिंग एक संख्या का खेल है: आप जितने अधिक Personalized Email और Applications भरेंगे, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आपको Response मिलेगा।

10. एक App बनाएं,

यदि आप एक Developer नहीं हैं, तो आप अपने लिए App बनाने के लिए प्रोग्रामिंग कौशल वाले किसी व्यक्ति को रख सकते हैं।

Toptal जैसी Sites आपको ढेर सारे App Developers से जोड़ेगी जो Entrepreneurs के साथ काम करने के लिए खुले हैं ताकि उनकी Vision अस्लीयत में बदल सके।

आपको केवल एक Unique App विचार के साथ आना है, उन दर्शकों की पहचान करें जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं और अपने प्रोडक्ट के लिए एक Brand Image बनाएं। आपके द्वारा किराए पर लिया गया प्रोग्रामर development Front पर चीजों का ध्यान रखेगा।

जब आपके App पर पैसे कमाने की बात आती है, तो आपका सबसे अच्छा दांव इसे Google Play और App Store स्टोर में जोड़ना होगा। और जबकि यह उल्टा लग सकता है, एक Free App होने से आपको एक सशुल्क ऐप से अधिक बनाने में मदद मिल सकती है।

एक Free App के साथ, आप पैसे कमाने में मदद के लिए विज्ञापन या Premium Features जोड़ सकते हैं। चूंकि फ्री App अधिक मात्रा में लोगों को आकर्षित करेगा, इसलिए आपके लिए उन्हें Upsell करना आसान हो जाएगा।

11. Author या Content Writer बनें,

Content Marketing में बढ़ती रुचि के साथ , अधिक से अधिक कंपनियां ऐसे Writers की तलाश कर रही हैं जो उनकी Web Assets को अच्छी काँटेंट से भर सकें।

एक Writer के रूप में सफल होने का रहस्य एक विशिष्ट स्थान पर ध्यान केंद्रित करना है। बहुत सारे Writer Generalist बनने की कोशिश करते हैं, भोजन से लेकर Technology तक, कई Categories के लिए लिखते हैं।

हालांकि, एक लेखक के रूप में विशिष्ट ध्यान आपको अलग करता है और आपके Target Market में ग्राहकों को आकर्षित करना आसान बनाता है।

जब आपके पास किसी Niche में अनुभव होता है, तो आप काँटेंट के एक टुकड़े में एक अलग Outlook जोड़ सकते हैं।

इसका मतलब है कि आप केवल वही बात नहीं कह रहे हैं जो अन्य ऑनलाइन लेखक कह रहे हैं। और यही वह ब्रांड है जिसके लिए वास्तव में Payment करना चाहते हैं – आपके विचार, अनुभव और एक Niche पर अंदरूनी दृष्टिकोण (Perspective)।

Writing Job के लिए आवेदन करते समय, Recruiter को Relevant Samples भेजना सुनिश्चित करें। अगर कोई मार्केटिंग राइटिंग सैंपल मांगता है, तो उन्हें मार्केटिंग राइटिंग सैंपल भेजें। वित्त लेख न भेजें।

एक Recruitment Manager के लिए यह जानना मुश्किल है कि यदि वे एक Relevant Samples नहीं देख पा रहे हैं तो आप Niche की Industry को कितनी अच्छी तरह समझते हैं।

Note- अपनी Skills और Experience के अनुकूल अवसरों पर Apply करें।

आप निम्नलिखित वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लेखन कार्य ढूंढ सकते हैं:

  • Become A Freelance Blogger
  • Free Writing
  • Blogging Pro
  • Media Bistro
  • Flex Jobs
  • Craigslist
  • Brilliant

12. Side Gigs करें,

जब आप अपनी पूर्णकालिक नौकरी करते हैं तो साइड गिग्स आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप प्रति माह अतिरिक्त दो सौ डॉलर बनाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है। काम हमेशा लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन यह कर सकता है।

Fiverr जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग पार्ट-टाइम गिग्स खोजने के लिए करें जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं। गिग इकॉनमी में एक नए प्रवेशी के रूप में, आप कम कीमत की पेशकश पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे ताकि आप अपनी पहली समीक्षा प्राप्त कर सकें।

मैं आपकी पहली समीक्षा देने के लिए आपके गिग को खरीदने के लिए किसी मित्र को प्राप्त करने की सलाह दूंगा ताकि आप तेजी से आरंभ कर सकें। मित्र के साथ एक ग्राहक की तरह व्यवहार करें और वास्तव में एक तैयार प्रोडक्ट Distribute करें जिसे आप अपने Portfolio में Displayed कर सकते हैं।

Fiverr के साथ बात यह है कि यह एक संख्या का खेल भी है। यदि आप शीर्ष Fiverr उपयोगकर्ताओं को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके पास कई गिग्स उपलब्ध हैं। आपके पास जितने अधिक गिग्स होंगे, आपके मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

यदि आप Fiverr की कीमतों का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप साइड गिग्स खोजने के लिए FlexJobs जैसे प्लेटफॉर्म की ओर रुख कर सकते हैं। इसके जॉब सेक्शन के तहत, आप कॉन्ट्रैक्ट या टेलीकम्यूट के अवसरों की तलाश कर सकते हैं। फ्लेक्सजॉब्स पर टेलीकम्यूट के अवसरों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप दुनिया के किसी भी शहर में उनके लिए आवेदन कर सकते हैं।

FlexJobs में लेखन, व्यवसाय, डिज़ाइन, लेखांकन, और बहुत कुछ सहित विभिन्न प्रकार के साइड गिग्स हैं। इसलिए यदि आपकी प्रतिभा पैसा बनाने वाले विचारों की इस सूची में किसी और के साथ मेल नहीं खाती है, तो आप FlexJobs से एक साइड गिग आज़माना चाह सकते हैं। एक से अधिक अवसरों के लिए आवेदन करने से कम अवधि में आपके कुछ गिग्स उतरने की संभावना बढ़ जाएगी।

13. Translation Work करें,

अनुवाद काफी कम सेवा वाला आला है, जिसका अर्थ है कि इस क्षेत्र में अन्य आला बाजारों की तुलना में कम प्रतिस्पर्धा है। अवसर को भुनाने के लिए, आपको कम से कम दो भाषाओं में धाराप्रवाह होना चाहिए। यदि आप द्विभाषी हैं या स्कूल में किसी लोकप्रिय भाषा में पढ़ाई करते हैं, तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा विचार हो सकता है।

आपको अनुवाद करने की अपनी क्षमता का प्रमाण दिखाना होगा। यदि आपके पास भाषा की डिग्री है या पाठ का अनुवाद करने का अनुभव है, तो इसे अपने पोर्टफोलियो या रिज्यूमे में हाइलाइट करना सुनिश्चित करें। अधिकांश कंपनियों को एक अनुवाद परीक्षण की आवश्यकता होगी, और आप परीक्षण पास करने में सहायता के लिए किसी भी समय अनुवाद टूल का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

जिन साइटों पर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अनुवाद कार्य ढूंढ सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • People Per Hour
  • Translator base
  • Pro Translate
  • Upwork
  • Gingko

14. एक Online Tutor बनें,

यदि आप अपने समय पर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो एक ऑनलाइन ट्यूटर बनने पर विचार करें। स्टडीनॉमिक्स ने एक ऐसे व्यक्ति की कहानी को कवर किया जिसने ट्यूशन से एक सेमेस्टर में $2,100 कमाए। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने मौखिक , दृश्यता और शानदार समूह दरों के माध्यम से अपने ग्राहक आधार का निर्माण किया।

अगर आपके पास टीचिंग डिग्री है, तो आपके ट्यूटरिंग पोजीशन में आने की संभावना अधिक हो सकती है। इस प्रकार की नौकरी के लिए किसी भाषा में डिग्री या अनुभव होना आवश्यक है। यदि आपने विषय के बारे में किसी सम्मेलन या कार्यक्रम में बात की है, तो आप पर ऑनलाइन ट्यूशन, शिक्षण या सलाह की स्थिति के लिए भी विचार किया जा सकता है।

जबकि विज्ञान और गणित में अक्सर ट्यूटरिंग पदों की उच्च मांग होती है, आप अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के बीच अंग्रेजी को भी लोकप्रिय पाएंगे। यदि आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं, तो Tution आपके लिए तेजी से पैसा कमाने का सही प्लेटफॉर्म हो सकता है।

आप प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन ट्यूटरिंग जॉब पा सकते हैं जैसे:

  • Chegg Tutors
  • Tutor.com
  • Tutor Me
  • Blanket
  • Yep

15. Twitch Streamer बनें

जबकि ट्विच एक गेमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ, यह अन्य प्रकार की सामग्री को शामिल करने के लिए तेजी से विकसित हो रहा है। आजकल, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ट्विच स्ट्रीमिंग एक तेजी से लोकप्रिय तरीका है। ट्विच पर तेजी से पैसा बनाने के लिए , आपको अपने फॉलोअर्स बढ़ाने होंगे। यदि आप सुसंगत हैं, तो इस प्लेटफ़ॉर्म पर स्ट्रीमिंग करने से आपको बड़ी संख्या में दर्शक तेज़ी से बनाने में मदद मिल सकती है।

आपको एक लोकप्रिय गेम या चैनल खोजने की आवश्यकता होगी जो अत्यधिक प्रतिस्पर्धी न हो ताकि लोग आसानी से आपकी सामग्री ढूंढ सकें। लोगों को आपकी स्ट्रीम देखने के लिए, आपको अपने चैनल के लिए एक सुसंगत शैली की आवश्यकता होगी: क्या यह मज़ेदार, शैक्षिक या मनोरंजक होने वाला है? अपना मार्ग चुनें और उस पर बने रहें।

आपके ट्विच चैनल का मुद्रीकरण करने के पांच तरीके हैं: उत्पाद बेचना, ब्रांड प्रायोजन, प्रशंसक दान, सदस्यता और ट्विच विज्ञापन। ट्विच स्ट्रीमर के रूप में, आप उच्चतम वित्तीय लाभ सुनिश्चित करने के लिए सभी पाँच मुद्रीकरण विधियों में दोहन पर ध्यान देना चाहेंगे। सही रणनीति और कड़ी मेहनत से आप ट्विच स्ट्रीम की मेजबानी करके बहुत पैसा कमा सकते हैं।

16. अपनी Photography बेचें

चाहे आप एक पेशेवर फोटोग्राफर हों या सिर्फ शानदार तस्वीरें खींचना पसंद करते हों, आप अपनी छवियों को बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। शटरस्टॉक और अलामी जैसी साइटें आपके काम को प्रदर्शित करने के लिए बेहतरीन स्थान हैं। ये वेबसाइट फोटोग्राफर्स को तब रॉयल्टी देती हैं जब कोई उनकी फोटो की कॉपी डाउनलोड करता है।

यदि आप अपनी फ़ोटोग्राफ़ी को जल्दी से मुद्रीकृत करना चाहते हैं, तो आप Foap पर एक सूची बना सकते हैं , एक स्मार्टफोन ऐप जो आपको अपने काम को अपलोड करने और नकद कमाने की सुविधा देता है। जब कोई एजेंसी, ब्रांड, या कोई अन्य आपके डिजिटल Foap पोर्टफोलियो से कोई तस्वीर या वीडियो खरीदता है, तो ऐप निर्माता आपके साथ 50/50 लाभ साझा करता है।

17. Online कपड़े बेचें,

आपके पास संभवतः ऐसे कपड़े हैं जो आपने पिछले एक साल में नहीं पहने हैं और फिर कभी पहनने का कोई इरादा नहीं है। उन्हें अपनी कोठरी में जगह लेने देने के बजाय, क्यों न उनसे पैसा कमाया जाए?

चाहे आप अपने कपड़े, हैंडबैग या जूते बेचते हों, ऐसी बहुत सी वेबसाइटें हैं जो आपको अपने उपयोग किए गए फैशन आइटम बेचने की अनुमति देती हैं। Poshmark , Refashioner , The RealReal , ThredUp , और Tradesy कुछ ऑनलाइन साइट्स हैं जहां आप नकद में परिधान बेच सकते हैं।

आप कई अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर आप बिक्री को ऑफ़लाइन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप लोगों को ऑनलाइन खोजने और व्यक्तिगत रूप से आइटम बेचने के लिए अपने समुदाय में Facebook खरीदने और बेचने वाले समूहों का उपयोग कर सकते हैं. मैं व्यक्तिगत रूप से इन समूहों के माध्यम से पहले बेच चुका हूं और जानता हूं कि वे काम करते हैं।

18. Domain Names खरीदें और बेचें,

यदि आप नियमित रूप से Domain Names खरीदते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल करने में Failed रहते हैं, तो आप हमेशा उन्हें पैसे कमाने के लिए बेच सकते हैं।

हालांकि, Domain बेचना Super Competitive है। यदि आप एक शब्द वाले .com Domain के Owner हैं, तो आपके पास बेचने का बेहतर अवसर होगा। High Search Volume वाले शब्द भी अच्छी तरह से बिकते हैं। साथ ही, जो Domain चलन में हैं, उनके पास अब बिक्री का बेहतर मौका है।

उदाहरण के लिए, कुछ साल पहले, फ़िज़ेट स्पिनर डोमेन आज की तुलना में आसानी से बेचे जाते थे। आप Domain Name खोज सकते हैं और Shopify Domain रेजिस्ट्रेशन प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए एक Custom Domain खरीद सकते हैं।

आप अपने डोमेन को GoDaddy की Domain नीलामी पर बेच सकते हैं। यह देखने के लिए कि किस प्रकार के Domain अच्छी बिक्री करते हैं, उच्चतम बोली वाले Domain देखें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके Domain बेचने लायक हैं या नहीं और आप उन्हें बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके?

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • ब्लॉगिंग: अपने अंदर के लेखक बनो और अपने ब्लॉग में विषयों पर लिखो जो लोगों के लिए उपयोगी हों। ब्लॉगिंग से आप गूगल एडसेंस या अन्य विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।
  • यूट्यूब चैनल: अपने शौक के आधार पर यूट्यूब चैनल बनाएं और वीडियो अपलोड करें। यूट्यूब चैनल से आप विज्ञापन और स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।
  • फ्रीलांसिंग: ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर रजिस्टर करें और अपनी कौशल के आधार पर नौकरियों के लिए आवेदन करें। आप लेखन, विकास, ग्राफिक डिजाइन, मार्केटिंग, अनुवाद और अन्य क्षेत्रों में फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन ट्यूटोरियल: अपनी विषयवस्तु के आधार पर ऑनलाइन ट्यूटोरियल बनाएं और यूट्यूब या अन्य प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करें।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

मैं बहुत तेजी से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकता हूँ?

Online एक Shopify स्टोर और Dropship प्रोडक्ट बनाएं।
Apps और वेबसाइट Review करें।E-Bay, अमेज़ॅन या Facebook मार्केटप्लेस पर उपयोग की गई चीजें बेचें।Domain खरीदें और बेचें।Information प्रोडक्ट बेचें।High डिमांड वाले विषयों में Online Tutor बनें।

2023 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

प्रिंट ऑन डिमांड स्टोर लॉन्च करें। 2. Web पर एक दिन में $100 कैसे कमाएं? 3. अपने कपड़े ऑनलाइन बेचें। 4. Handmade सामान बनाएं। 5. Online Course बनाएँ। 6. Podcast लॉन्च करें। 7. Digital Product बनाएं। 8. एक Influencer बनें। 9. एक Blog बनाएं। 10. Online Content Writing करें।

Web पर एक दिन में $100 कैसे कमाएं?

1. Survey Complete करें। 2. Amazon पर प्रोडक्ट बेचें।3. ऑनलाइन कोई भाषा सिखाएं। 4. पैसे के लिए Video देखें। 5. ऑनलाइन खरीदारी पर Cashback पाएं। 6. वेबसाइटों के लिए प्रूफरीड करें। 7. ऑनलाइन गाने की समीक्षा करें।

निष्कर्ष

यहाँ मैंने आपको 2023 में आसानी से Online Paise Kaise Kamaye के तरीकों के बारे में बताया है, इनका इस्तेमाल कर आप 2023 में खुदको Fainancial Strong बना सकते हैं।

यदि आपको इस पोस्ट से सहायता हुई हो तो कृपया इसे आगे Share करके मेरा सहयोग दें। और इस तरह की और पोस्ट पढ़ने की लिए ऊपर दिए गए Logo पर क्लिक करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment