WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं? WhatsApp Se Paise kaise Kamaye In Hindi

हेलो दोस्तो आशा हैं आप सभी अच्छे होंगे आज मैं आपको बताऊंगी कि आप Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं? (WhatsApp Se Paise kaise Kamaye In Hindi) इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका सारा Confussion दूर हो जाएगा।

यदि आप Whatsapp यूज़ करते हैं,तो Whatsapp आपको कोई पैसे नहीं देता है। बल्कि आप Whatsapp का यूज करके पैसा कमा सकते है।

Table of Contents

WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

क्योंकि इस ऐप्प पर 2 अरब से भी ज्यादा लोग भरोसा करते है, पर सबसे ज्यादा व्हाट्सएप यूजर्स इंडिया में हैं। क्योंकि यह एक Popular सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देंगे। कि आप whatsapp की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं। और साथ में यह भी बताएंगे कि आपको व्हाट्सप्प की मदद से पैसे कमाने क लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

तो हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहिए। क्योंकि आज का आर्टिकल काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है। चलिए अब आपका बिना टाइम लिए अपने आर्टिकल को शुरू करते हैं।

इसे भी पढ़ें : एक लाइक पर कितना पैसा मिलता है।

Whatsapp kya hai?

इसे भी पढ़े : Facebook से पैसे कैसे कमाएं?

Whatsapp एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। यह एक इंस्टेंट Messaging ऐप्प है। Whatsapp का इस्तेमाल आप एंड्राइड, IOS, Personal computer में भी कर सकते है। Whatsapp को Daily 2 billion से ज्यादा यूजर्स यूज करते है।

Whatsapp की मदद से आप अपने दोस्तों, फॅमिली, क्लाइंट को voice या video कॉल कर सकते है। और साथ ही Whatsapp का यूज फोटो,डॉक्यूमेंट, लाइव लोकेशन,ऑडियो रिकॉर्डिंग इन तमाम जरूरी कामों के लिए करते हैं।

दोस्तो क्या आपको पता है, की Whatsapp को सन 2009 Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था। लेकिन अब Whatsapp को Facebook के फाउंडर Mark Elliot
Zuckerberg
ने खरीद लिया है।

क्या हम Whatsapp से पैसे कमा सकते है?

यदि आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या हम Whatsapp की मदद से पैसे कमा सकते है? तो मै आप लोगो को बता दूं। कि आप Whatsapp की मदद से पैसे कमा है। बस आपको थोड़ी-सी मेहनत करना होगा। फिर आप Whatsapp की मदद से कई तरह से पैसे कमा सकते है।

आइए अब जानते हैं कि व्हाट्सप्प की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

  • आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए। अगर आपके पास लैपटॉप है तो अच्छा है। वरना आप यह काम अपने Smartphone से भी कर सकते है।
  • आपके पास एक बढ़िया सा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।
  • आपके पास Whatsapp ग्रुप होना चाहिए। यदि आपके पास Whatsapp ग्रुप नहीं है तो आप Whatsapp ग्रुप बना लें।
  • या किसी ग्रुप में ज्वाइन हो जायें। ध्यान रहे आपके पास जितना whatsapp Group रहेगा। आप उतना Whatsapp से पैसे कमा सकते है।

Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye? WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

आइए अब जानते है कि Whatsapp से पैसे कैसे कमायें? इस आर्टिकल में मैं आपको 6 तरीके बताऊंगी जिनकी मदद से आप Whatsapp से पैसे कमा सकते है। चलिए अब आपका बिना टाइम लिए जानते है कि Whatsapp से पैसे कैसे कमायें?

दोस्तो ऐसे तो आपको Internet पर बहुत तरीका मिल जाएगा (WhatsApp) व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इस टॉपिक पर लेकिन आज हम आपको 6 बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

  • 1. व्हाट्सप्प पर Affiliates Marketing से पैसे कैसे कमाएं??
  • 2. Whatsaap पर Promo Code से पैसे कैसे कमाएं?
  • 3. Link Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं??
  • 4. Whatsapp Par Image-Video Se Paise Kaise Kamaye?
  • 5. Referral Program के द्वारा WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?
  • 6. PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाएं?

तो चलिए जानते हैं,WhatsApp se paise kaise kamaye बहुत ही आसान भाषा में इन 6 तरीकों से

व्हाट्सप्प पर Affiliates Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

हमारा सबसे पहले नंबर पर एफिलिएट मार्केटिंग आता है। मैं आशा करती हूँ। कि आपको पता होगा कि Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक तरह का ऑनलाइन मार्केटिंग है। जिसमे आप दूसरे किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचते है।और उसके बदले वह कंपनी आपको 7-10% की Commision देती है।

Affiliate Marketing एक बहुत ही बढ़िया तरीका है Whatsapp से पैसे कमाने काAffiliate Marketing से आप सबसे ज्यादा Earning कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने Family, Friends, Relative, etc.लोगो का एक Whatsapp ग्रुप बना लें और उनके Requirement के हिसाब से आप उन चीजो का Affiliate link शेयर करते रहें।

इससे आपके काफी ज्यादा Chances रहते है। Product Sell होने का आप जितना Product Sell करेंगे आप उतना Earning कर सकते हैं। Affiliate Marketing से इसकी कोई लिमिट नही है।

काफी सारे ऐसे ऑनलाइन स्टोर है जिनके आप Affiliate Program को जॉइन कर सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि Amazon, Flipkart, Ebay,Click bank etc.

Whatsapp पर Promo Code से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों Promo Code एक बहुत ही बढ़िया तरीका है पैसे कमाने का। सबसे पहले मै आपको बता देती हूँ। कि promo code क्या होता है? दोस्तो Promo code एक खास तरह का code होता है। जिसे यूज करने पर कस्टमर को थोड़ा discount मिल जाता है।

कंपनियां प्रोमो कोड को खासकर customer को अपने Products की तरफ Attract (आकर्षित) करने के लिए बनाती है।

अगर मै आप से कहूं कि आप promo code की मदद से पैसे कमा सकते है? जी हाँ आपने सही सुना। आपके पास जितने Whatsapp Members रहेंगे आप उतना Promo Code से पैसे कमा सकते है।

काफी सारी ऐसी Recharge की वेबसाइट और ऐप्प है। जहां पर आप Promo code का यूज करके आप Commission Generate कर सकते है। Paytm पर भी आपको प्रोमो कोड का ऑप्शन मिलता है।

आप अपने प्रोमो कोड को अपने Whatsapp Member को शेयर करें। अगर वह आपके प्रोमो कोड का यूज करते है। तो आपको एक अच्छा commission मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Paytm से पैसे कैसे कमाएं?

इसे भी पढ़े : Moj App से पैसे कैसे कमाए

इसे भी पढ़े : इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

Link Shortening के द्वारा WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

Link shortener एक ऐसा टूल होता है। तो लम्बे लिंक तो छोटा (Short) बना देता है। इससे काफी फायदा होता है। लिंक शेयर करने में भी आसानी होती है।

काफी सारी ऐसी लिंक Link Shortening है, अगर उन वेबसाइट से लिंक शार्ट करके शेयर करते है। और अगर उन लिंक पर कोई क्लिक करता है। तो आपको वह लिंक शॉर्टनर वेबसाइट आपको उसके बदले कुछ पैसे देती है।

आप उन लिंक Link Shortening का यूज़ करके व्हाट्सप्प स्टैटस, न्यूज़ वीडियो, सॉन्ग आदि का लिंक शार्ट करके व्हाट्सप्प पर शेयर करें। व्हाट्सप्प स्टैटस, न्यूज़ वीडियो, सॉन्ग इस तरह के लिंक पर लोग जरूर क्लिक करेंगे। यह एक बेस्ट तरीका है। Link Shortening से पैसा कमाने का

Whatsapp Par Image-Video Se Paise Kaise Kamaye?

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है। जिनके Video और Images को आप प्रमोट करके एक अच्छा इनकम Ganerate कर सकते है। बस आपको उनके वीडियोस या इमेजेज को अपने व्हाट्सप्प पर शेयर करना है।

बहुत सारी ऐसी भी कम्पनिया है। जिनके आप प्रोडक्ट्स की वीडियो या फिर इमेजेज को शेयर करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

आपने व्हाट्सप्प पर जरूर देखा होगा। कि कुछ लोग व्हाट्सप्प पर कोई इमेज या वीडियो भेजते है।और कहते है कि इसे आगे फॉरवर्ड करें। यह एक तरह का वीडियो या इमेज प्रमोशन है। आप इन सभी तरीकों से भी Revenue Generate कर सकते हैं।

Referral Program के द्वारा WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?

बहुत सारी ऐसी वेबसाइट और ऐप्प है जो आपको Refer करने के पैसे देते है। जैसा कि आपने Google pay, Paytm, Phone pe आदि Apps पर refer करने पर आपको कुछ Cashback मिलते है।

इसका नाम तो आपने जरूर सुना होगा। जब आप कोई भी App या वेबसाइट पर Join होने के लिए किसी को लिंक या प्रोमो कोड भेजते है तो इसे Refer बोलते है,अगर कोई आपके लिंक या प्रोमो कोड का यूज करके ज्वाइन करता है।

तो आपको भी कुछ कमिशन मिलता है और इसको ही Referral Program कहते है। काफी सारी ऐसी भी एप्लीकेशन है जो Refer करने पर आपको इंस्टेंट Cashback देती है।

PPD Network द्वारा WhatsApp से पैसे कमाएं?

PPD का फुल फॉर्म Pay Per Download होता है। यह एक बढ़िया तरीका है पैसा कमाने का। इस प्रकार के नेटवर्क से आपको प्रत्येक डाउनलोड का पैसा मिलता है।

इसका मतलब आप किसी को कोई इमेज का लिंक भेजते है।अगर वह उस लिंक के जरिये उस इमेज को डाउनलोड कर लेता है तो आपको पैसे मिलता है।

इंटरनेट पर काफी PPD वेबसाइट मौजूद है। आप उन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर PPD नेटवर्क वेबसाइट को ज्वाइन कर सकते है। जैसे कि :- Openload, UsersCloud, Uploadocean आदि।

इसे भी पढ़े : YouTube से पैसे कमाने का तरीका

जियो फोन में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो ऊपर हम आपको जितने भी तरीके बताए WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं?आप उन सभी तरीकों का यूज अपने Jio Phone में भी कर सकते हैं।

बस आपको यहां पर एक बात ध्यान रखना होगा। कि Jio Phone एक बटन (keypad) का फोन होता है। आप इस फोन में कोई ऐप्प इनस्टॉल नही कर सकते हैं।

लोगो ने यह भी पूछा (FAQ)

Promo code kya hota hai?

Promo code एक खास तरह का code होता है। जिसे यूज करने पर कस्टमर को थोड़ा Discount मिल जाता है।

व्हाट्सएप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं?

WhatsApp से Online पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप अपनी खुद के किसी सामान को बेच सकते हैं। आप Link Shorting, Affiliate marketing, PPD Marketing आदि की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp Group है,तो आप WhatsApp Group पर YouTube Channels और Websites का Promotion करके भी पैसे कमा सकते हैं।

अभी Whatsaap के मालिक कौन है।

Facebook के फाउंडर Mark Elliot Zuckerberg हैं।

WhatsApp पर बिजनेस अकाउंट कैसे बनाएं?

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। और आपको अपने बिज़नेस मोबाइल नंबर से इस एप्प में साइन-अप करना होगा। इसके बाद आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करना है, यह आपको राईट टॉप पर दिख जाएगा।

WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Affilate Marketing और Refrel And Earn है। क्योंकि इस और आप अपने सभी रिश्तेदार दोस्तों और करीबियों या जान पहचान वालों को जो आपके WhatsApp पर Add हों, को Products या Service के Links भेज कर Commission कमा सकते हैं।

क्या WhatsApp से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Technically नहीं क्योंकि WhatsApp एक Messenger App है जो सिर्फ चैटिंग करने के लिए बनाया गया है। लेकिन फिर भी आप Affilate Marketing लोगों को करके लोगों को इस पर अपने Products बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल में मै आपको Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye के बारें में पूरी जानकारी दी हूँ। और साथ में 6 ऐसे तरीकें बताई हूँ जिनके मदद से आप व्हाट्सप्प से पैसे कमा सकते है।

मै आशा करती हूँ कि आपको यह आर्टिकल Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Hello मेरा नाम Swati Singh है,मैं HindiMeg.net की एक सदस्य हूँ, मुझे Blog लिखना बहुत पसंद है, और आपके लिए नई नई रोचक जानकारी लाती रहती हूँ। आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी अच्छी लगती होगी, comments कर के हमारा होसला जरूर बढ़ाएं। अगर आपका कोई सवाल है मुझसे, तो Comment में पूछें।

4 thoughts on “WhatsApp से पैसे कैसे कमाएं? WhatsApp Se Paise kaise Kamaye In Hindi”

  1. बहुत ही अच्छा लिखा और समझाने का प्रयास किया है आपने।सच्चाई भी झलक रही हैं।एक सुझाव मेरा है कि पैसा मिलने के लिए बताई गई बातों को रजिस्टर कैसे करेंगे इस बारे में भी कुछ डिटेल देने का कष्ट करें।आपको बहुत बहुत धन्यबाद और साधुबादभी।

    Reply

Leave a Comment