Blog Kya Hota Hai? | Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं?

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी नई पोस्ट में जिसमें हम Blog Kya Hota Hai, Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं के बारे में जानेंगे। हम आपको इस पोस्ट में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी और Blogger meaning in Hindi के बारे में भी बताएँगे। साथ ही साथ आपको Blogging kya hai यह भी समझाएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको Blog से संम्बंधित सभी जानकारी देने वाले हैं, आपके मन में जो भी ब्लॉग से जुड़े सवाल हैं उन सभी का उत्तर आपको यहाँ मिलेगा, इसलिए हमारी पोस्ट को पुरा पढ़े और जानकारी हासिल करें।

Table of Contents

Blog Kya Hota Hai? | Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं?

Blog Kya Hota Hai | Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं

आपमे से शायद ही कोई ऐसा होगा जो internet का इस्तेमाल न करता होगा, आजकल के दौर में ‘हमें जब भी किसी भी चीज़ की जानकारी हासिल करनी होती है या किसी भी बारे में जानना होता है’ तो हम सभी उसे internet पर खोजते हैं, आप सभी को पता ही होगा हमें इंटरनेट पर हर तरह की जानकारी हासिल हो जाती है।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की वह सभी जानकारी आती कहाँ से है?” वह सभी जानकारी इंटरनेट पर आपको किसी न किसी के ब्लॉग के माध्यम से प्राप्त होती है। आइये विस्तार से जानते हैं ब्लॉग के बारे में ।

Blog Kya Hota Hai के बारे में जानने से पहले हम Blog Meaning In Hindi? के बारे में जान लेते हैं।

Blog Meaning In Hindi?

Blog का मतलब;

एक ब्लॉग (“Weblog” वेबलॉग का लाईट वर्ज़न “Light Version” है) जो की एक ऑनलाइन जर्नल या informative वेबसाइट है जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें Latest Post सबसे ऊपर दिखाई देते हैं।

यह एक ऐसा मंच है जहां लेखक या लेखकों का समूह किसी एक विषय पर अपने विचार साझा करता है। आज, वेब पर 570 मिलियन से भी अधिक ब्लॉग हैं। अकेले US में Bloggers की संख्या 2022 तक 31.7 Million Users से ज़्यादा है।

और भारत में भी ब्लॉगिंग अब Latest Trend है, जिसमें ब्लॉगिंग साइटों पर 6.7 मिलियन लोग ब्लॉगिंग करते हैं और Social Media साइटों के माध्यम से 12 Million से अधित लोग Blogging करते हैं, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं।

Blog Kya Hota Hai | Blog क्या होता है?

Blog की शुरवात 1994 में हुई थी, ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी की तरह था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया। इस ऑनलाइन जर्नल में, लोग अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते थे या उन चीजों के बारे में साझा कर सकते थे जो वह कर रहे थे।

लेकिन बढ़ते समय के साथ साथ जब Technology और भी विकसित होने लगी तो, लोगों ने एक नए तरीके से ऑनलाइन जानकारी को संचारित (Transmit) करने का अवसर देखा, और ब्लॉग पर न केवल अपनी दैनिक जीवन के बारे में बल्कि साथ साथ हर तरह की उस information को साझा करने का तरीका बनाया जो वह दूसरों को दे सकें। इस प्रकार ब्लॉगिंग की खूबसूरत दुनिया की शुरुआत हुई।

यदि आपको अभी भी कठिनाई है यह समझने में की Blog Kya Hota Hai? तो चलिए हम आपको आसान भाषा में समझाते हैं।

ब्लॉग किसे कहते हैं?

आजकल हर कोई internet का इस्तेमाल करता है, अब जो भी व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है वह किसी न किसी Browser का भी प्रयोग करता होगा।

और जब भी उसे किसी भी चीज़ की जानकारी हासिल करनी होती है या फिर किसी भी बारे में जानना होता है’ तो वह सबसे पहले उसे internet पर ही खोजता है किसी भी browser का इस्तेमाल करके, और वहाँ पर उसे वह जानकारी प्राप्त हो जाती है किसी न किसी Website से।

अब इन Website पर दिए गए जो लेख (Post) होते हैं उन्हीं को Blog कहा जाता है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

यदि आप भी एक Blogger हैं और ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसे पढ़ें, यहाँ हम आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी के बारे में बता रहे हैं यहाँ हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के सभी तरीको को बताने वाले हैं।

Blog Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

ब्लॉग को Monetize करने के कई तरीके हैं। आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए अलग-अलग ऑनलाइन Revenue Models और Popular Strategies की खोज करें।

यदि आपके पास एक ब्लॉग या साइट है – या आप एक ब्लॉग साइट शुरू करने की सोच रहे हैं – तो हम आपको बता दें की इससे पैसा कमाना शुरू करने में कभी देर नहीं होती। ब्लॉग को Monetize करने के कई तरीके हैं। 

इस लेख में विभिन्न ऑनलाइन Revenue Models और डिजिटल सामग्री Monetize के लिए Popular Strategies को शामिल किया गया है।

अगर बात करें की Monetize क्या है? तो सीधे शब्दों में कहें तो, Monetize का अर्थ है अपनी साइट से पैसा कमाना। जब आप अपने ब्लॉग पर ऑनलाइन सामग्री से “Revenue Earned करते हैं” मतलब पैसा कमाते हैं, तो वह Monetize है।

अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने के लिए, कई Online Business Models हैं:

जैसे की,

  1.  AdSense
  2.  Affiliate marketing
  3.  Physical or digital product offerings
  4.  Subscriptions
  5.  Coaching

आप ये काम अपने और अपने ब्लॉग के लिए कैसे कर सकते हैं? आइए

हर एक Monetize Model पर करीब से नज़र डालें।

1.AdSense Monetization:

पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग पर Advertising ऑफ़र करें।

एक ब्लॉग के Publisher के रूप में, Ads आपकी Online Content के लिए एक स्वस्थ Revenue Stream प्रदान कर सकता है। Advertiser आपकी ऑडियंस तक पहुंच प्राप्त करने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं।

जिस तरह से एक बड़े प्रसार (Spreading) वाला समाचार पत्र Advertisers से अधिक शुल्क ले सकता है, आप भी आपकी साइट से उतना ही अधिक कमा सकते हैं जितना आपका Content जितना अधिक लोकप्रिय होगा।

आप अपनी साइट पर सीधे उन Businesses को Ads स्थान दे सकते हैं जो आपके Content के साथ प्रदर्शित होना चाहते हैं। इसे कहते हैं डायरेक्ट डील। आप अपनी ओर से अपना Ad स्थान बेचने के लिए एक Ads नेटवर्क – जैसे Google AdSense – का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

AdSense जिस तरह से काम करता है, वह आपके ब्लॉग के किसी विशिष्ट पेज पर दिखाई देने वाले Content के लिए Relevant Ads को दिखाता है।

उस साइट के Owner के रूप में जहां Ad दिखाई दे रहा है, AdSense आपको तब भुगतान करता है जब कोई User किसी Ad को देखता है या उसके साथ इंटरैक्ट करता है।

आपके ब्लॉग के Content और Readers के लिए Online Ads को Relevant बनाने की क्षमता के साथ, कई Advertiser आपके Ad स्थान के लिए एक प्रीमियम कीमत चुकाने के इच्छुक हो जाते हैं।

2.Affiliate marketing:

Product Recommendations के माध्यम से पैसा कमाएँ।

आप Affiliate marketing भी कर सकते हैं, ब्लॉग पर Affiliate Marketing तब होता है जब आप अपने Content में किसी Product या सेवा के लिंक को किसी अन्य साइट पर बिक्री के लिए शामिल करते हैं।

जैसे कि जब कोई आपकी साइट के लिंक पर क्लिक करता है, affiliate की साइट पर जाता है और आपके द्वारा Approved Product को खरीदने के लिए आगे बढ़ता है, तो आप बिक्री पर एक कमीशन कमाते हैं।

जब कोई ब्लॉग रीडर आपके द्वारा सुझाए गए स्विमसूट के लिंक पर क्लिक करता है और फिर उसे खरीदता है, तो आप अपने ब्लॉग से आय अर्जित करते हैं।

3.Physical Or Digital Product Offerings:

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए चीज़ें बेचें।

अपने ब्लॉग का Monetization करने के एक तरीके के रूप में, कई ब्लॉगर एक ईकॉमर्स (E-Commerce) प्लेटफॉर्म पर उपस्थिति स्थापित करते हैं, एक ऑनलाइन Store बनाते हैं, और Products की बिक्री शुरू करते हैं। आपके प्रोडक्ट फिज़िकल या डिजिटल हो सकते हैं।

चाहे आपके प्रोडक्ट फिज़िकल हों या डिजिटल, आपको Payment लेने के लिए एक System स्थापित करना होगा।

Physical माल बेचने के लिए आपको अपने स्टॉक को स्टोर करने, शिपिंग को व्यवस्थित करने और करों (Taxes) और कर्तव्यों (Duties) को संभालने के बारे में सोचना होगा।

डिजिटल सामान logical कम जटिल हो सकते हैं क्योंकि उन्हें Electronic रूप से Delivered किया जा सकता है।

4.Subscriptions:

एक नई आय स्ट्रीम जोड़ने के लिए Regular charge लें।

यदि आपके ब्लॉग में एक Active Community है जो आपके विषय के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक है, तो एक Paid Membership या Subscription Model लंबे समय में Revenue Generate करने के लिए आपके Valuable Content का उपयोग करने का एक और तरीका है।

यह भी पढ़ें: Subscribe Meaning In Hindi?

इस Business Model में, Readers नियमित आधार (Regular basis) पर एक फ़िक्स Amount का Payment करते हैं, आमतौर पर Monthly या Yearly। इस तरह Readers से Membership या Subscription Fee जमा करके, आप Recurring आय उत्पन्न कर सकते हैं।

इस प्रकार का लगातार Cash Flow अधिक स्थिर, अनुमानित और सटीक Revenue Stream की संभावना प्रदान करता है।

बदले में, आप ग्राहकों या सदस्यों को प्रीमियम कंटेंट, एक Community Area, सीखने के संसाधन (Resources), वीडियो या अतिरिक्त सेवाएं और Equipments प्रदान कर सकते हैं। आप इनमें से कई Elements को अपने Blog के अनुरूप जोड़ सकते हैं।

5.Coaching:

Training के माध्यम से अपने ब्लॉग को Monetize करें।

यदि आपका ब्लॉग खुद को Training Services के लिए उधार देता है, तो आप ऑनलाइन Courses या कोचिंग पैकेज की स्थापना और Fees लेकर पैसा कमा सकते हैं।

अपने Revenue को बढ़ाने का एक दूसरा ऑपशन Live Video Coaching की पेशकश करना और अपने समय के लिए भुगतान कराना है।

चाहे आपका ऑफर Online Courses या On-Demand Coaching पर आधारित हो, आप Email के माध्यम से या अपने Blog के भीतर ही अपने छात्रों के साथ बाटचीत करने के अवसर भी शामिल कर सकते हैं।

याद रखें, जब आपके ब्लॉग से पैसे कमाने की बात आती है तो आपके पास कई ऑपशन होते हैं। आप एक ब्लॉग Monetization Strategy में महारत हासिल कर सकते हैं, या आप यह पता लगाने के लिए कि “आपके Business के लिए सबसे अच्छा क्या है?” आप किसी भी संख्या में Revenue Streams का मिश्रण और मिलान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यापार ब्लॉगिंग के लिए केवल कुछ ही मजबूत कारण हैं।

Business, Projects, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए पैसा ला सकती है, का एक बहुत ही सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs में Top Rank करने के लिए, और ​​​​अपनी Visibility बढ़ाने के लिए।

Blog का मुख्य उद्देश्य आपको Related Audience से जोड़ना है। और दूसरा अपने ट्रैफ़िक को बढ़ावा देना और अपनी Website पर Quality लीड भेजना है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होंगे, आपकी वेबसाइट के आपके Target Audience द्वारा खोजे जाने और देखने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

इसका मतलब है कि एक ब्लॉग एक Effective Lead Generation Tool है। अपने कांटेंट में एक बढ़िया कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को High-Quality वाले लीड में बदल देगा।

एक ब्लॉग आपको अपने आला अधिकार का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड (Brand) बनाने की भी अनुमति देता है।

जब आप informative और Attractive पोस्ट बनाने के लिए अपने विशिष्ट ज्ञान का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके Readers के साथ भरोसा बनाता है।

बढ़िया Blogging आपके Business को अधिक भरोसेमंद बनाती है, जो खास तौर से महत्वपूर्ण है यदि आपका Brand अभी भी नया और काफी अज्ञात है। 

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

अब जब आपने ब्लॉग के बारे में आपने इतना कुछ जान लिया है तो आइए आभी बात करते हैं Blog के प्रकार के बारे में।

ब्लॉग के 7 प्रकार होते हैं, चलिए तो विस्तार से इन सामान्य प्रकार के ब्लॉगों पर चर्चा करें।

  • पर्सनल ब्लॉग: इस प्रकार का ब्लॉग आमतौर पर एक ऑनलाइन डायरी की तरह काम करता है जहां ब्लॉगर राय साझा करता है, अक्सर लक्षित दर्शकों तक पहुंचने या किसी वस्तु को बेचने का लक्ष्य नहीं रखता है। व्यक्तिगत ब्लॉग पारिवारिक कार्यक्रमों और आत्म-प्रतिबिंब से लेकर कार्य परियोजनाओं तक विभिन्न विषयों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • Niche ब्लॉग: किसी विशेष विषय पर जानकारी प्रदान करता है, जो आमतौर पर ब्लॉगर के जुनून, कौशल और ज्ञान से संबंधित होता है। इस ब्लॉग प्रकार के उदाहरणों में पुस्तक ब्लॉग , खाद्य ब्लॉग और जीवन शैली ब्लॉग शामिल हैं।
  • Multimedia ब्लॉग: यह एक ब्लॉग प्रारूप का उपयोग करता है लेकिन लिखित पोस्ट के बजाय मल्टीमीडिया सामग्री, जैसे वीडियो और पॉडकास्ट प्रकाशित करता है। इसमें आमतौर पर वीडियो या पॉडकास्ट का सारांश, सामग्री की तालिका और आवश्यक उद्धरण भी शामिल होते हैं।
  • न्यूज़ ब्लॉग: इस ब्लॉग की सामग्री एक विशिष्ट उद्योग में नवीनतम घटनाओं और नई रिलीज़ पर केंद्रित है। अन्य ब्लॉगों के विपरीत, समाचार ब्लॉग में आमतौर पर राय या व्यक्तिगत सामग्री शामिल नहीं होती है।
  • कंपनी या व्यवसाय ब्लॉग: इसका प्राथमिक उद्देश्य किसी कंपनी के उद्योग के लिए प्रासंगिक सामग्री प्रकाशित करना या अपने व्यवसाय में किसी भी बदलाव के संबंध में लक्षित बाजार को अद्यतन करना है। यह कंपनी की वेबसाइट या स्वतंत्र साइट पर एक अनुभाग हो सकता है।
  • संबद्ध ब्लॉग: सहबद्ध विपणन पर आधारित एक ब्लॉग – तीसरे पक्ष के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने का अभ्यास। जब कोई अपने कस्टम लिंक से खरीदारी करता है तो संबद्ध ब्लॉग मालिकों को एक कमीशन प्राप्त होगा। इस ब्लॉग पर विशिष्ट लेखों में उत्पाद समीक्षाएं और “सर्वश्रेष्ठ” सूची शामिल हैं।
  • उल्टा ब्लॉग: समूह ब्लॉग के रूप में भी जाना जाता है, कई लेखक संबंधित विषयों पर ब्लॉग पोस्ट बनाते हैं और ब्लॉग स्वामी वह होता है जो सामग्री को प्रूफरीड और पोस्ट करता है।

कुछ ब्लॉग एक विशिष्ट श्रेणी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन एक ब्लॉग के लिए कई प्रकारों को जोड़ना भी संभव है। उदाहरण के लिए, कैटलिन डा सिल्वा के निजी ब्लॉग में संबद्ध लिंक और मल्टीमीडिया सामग्री वाले पोस्ट हैं।

प्रेरणा के लिए, वित्त और यात्रा ब्लॉग सहित विभिन्न क्षेत्रों से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों को कवर करने वाले ब्लॉग उदाहरणों की हमारी विस्तृत सूची देखें।

ब्लॉग VS वेबसाइट?

बहुत से लोग अभी भी हैरानी जताते हैं इस बात पर कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट में कोई अंतर है? ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी कठिन है। कई कंपनियां ब्लॉग को अपनी वेबसाइटों में भी एकीकृत कर रही हैं, जो दोनों को और Confused करती हैं।

ब्लॉग को वेबसाइटों से क्या अलग करता है?

ब्लॉग को लगातार अपडेट (Update) की आवश्यकता होती है। 

ब्लॉग Reader जुड़ाव को भी बढ़ावा देते हैं। Readers के पास Comment करने और अपनी विभिन्न परेशानियों और विचारों को Community तक पहुंचाने का मौका होता है। Blog Owners रेगुलर अपनी साइट को नए ब्लॉग पोस्ट के साथ Update करते हैं।

दूसरी ओर, वेबसाइटों में Static पेजों पर मौजूद Content शामिल होते हैं। स्टेटिक वेबसाइट के मालिक शायद ही कभी अपने पेजों को अपडेट करते हैं।

एक Static वेबसाइट पेज से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले General Elements में एक प्रकाशन तिथि (Publication Date), लेखक संदर्भ, Categories और एक बायलाइन के टैग शामिल हैं।

जबकि सभी ब्लॉग पोस्ट में वे सभी बायलाइन तत्व नहीं होते हैं, स्थिर वेबसाइट पेजों में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है।

एक विज़िटर के नजरिये से, एक स्थिर साइट की सामग्री एक विज़िट से दूसरी विज़िट में नहीं बदलेगी। हालांकि, Blog Owner के Publication Schedule के आधार पर, ब्लॉग का काँटेंट हर दिन, सप्ताह या महीने में कुछ नया पेश करेगी।

Blogging क्या है?

अब आपने Blog Kya Hota Hai | Blog क्या होता है? और कैसे पैसे कमाते हैं? Blog Meaning In Hindi? और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी के बारे में तो जान लिया, अब आपको हम Blogging क्या है? इस बारे में बताते हैं।

चलिए आइए जानते हैं इस बारे में,

ब्लॉगिंग की परिभाषा

ब्लॉगिंग Skills का एक Collection है जिसे किसी ब्लॉग को चलाने और उसकी निगरानी करने की आवश्यकता होती है। इसमें इंटरनेट पर Content लिखने , पोस्ट करने, Link करने और Share करने के प्रोसेस को आसान बनाने के लिए एक वेब पेज को Equipment से लैस करना शामिल है।

2000 के दशक की शुरुआत में, जब कई Political Blogs का जन्म हुआ तो ब्लॉगिंग कई रूपों में उभरी । How To मैनुअल वाले ब्लॉग भी दिखाई देने लगे।

स्थापित संस्थानों (Established Institutions) ने पत्रकारिता और Blogging के बीच अंतर को नोट करना शुरू कर दिया।

Blogging इतना Populer क्यों है?

यहाँ यह Mention करना Important है कि ब्लॉगिंग की Popularity हर बीतते दिन के साथ बढ़ती जा रही है!

शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि समाचार सेवाओं ने उन्हें outreach और राय बनाने के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया। वे सूचना का एक नया स्रोत बन गए।

ब्लॉगिंग के माध्यम से, व्यवसायों ने अपने ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर को बेहतर बनाने का एक सकारात्मक तरीका देखा। ब्लॉग ग्राहकों और ग्राहकों को अद्यतित रखने में कंपनियों की सहायता करते हैं।

साथ ही, जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे, आपके Brand को उतना ही अधिक एक्सपोजर और विश्वास मिलेगा।

व्यक्तिगत और बेहतरीन ब्लॉगर्स ने Specific Topics में interest रखने वाले अधिक लोगों तक पहुंचने की क्षमता देखी।

एक ब्लॉग के माध्यम से, Visitors आपके या आपके ब्रांड के साथ Comments और बातचीत कर सकते हैं जो आपको वफादार Followers का नेटवर्क बनाने में मदद करता है।

एक बार जब आपके ब्लॉग को पर्याप्त ध्यान और Readers/Followers मिल जाते हैं, तो आप अपने ब्लॉग से कमाई करने के तरीकों की जांच कर सकते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी सेवाएं दे सकते हैं और Products बेच सकते हैं।

एक ब्लॉगर कौन है?

हाल के दिनों में, ब्लॉगर विभिन्न कारणों से फेमस हुए हैं। ब्लॉगिंग कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक करियर या साइड गिग बन गया है। इसे देखकर और भी ज्यादा लोग ब्लॉगिंग Rank में शामिल होना पसंद कर रहे हैं।

यदि आप नही जानते की Blogger Kon Hai? तो हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगर ऐसे व्यक्ति होते हैं जो अपने जीवन के कुछ हिस्सों को आपके साथ साझा करना पसंद करते हैं।

वे कला, Home Design, और Finance Articles से विभिन्न टॉपिक पर पोस्ट करते हैं। ब्लॉगर मोबाइल हैं और उनका एक ही स्थान पर होना आवश्यक नहीं है। वे इंटरनेट पर रहते हैं।

Blogger बनकर अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं?

यहां हम नीचे बता रहे हैं कि आप किस तरह एक बेहतरीन Blogger बनकर अच्छा पैसा कैसे कमा सकते हैं:

• अपने ब्लॉग पर निजी तौर पर या Google AdSense के माध्यम से Ads स्थान बेचना।

• निजी तौर पर या Ads नेटवर्क के माध्यम से एक Affiliate Partner बनना।

• अपने खुद के Digital Product जैसे E-Book और Course/tutorial बेचना।

• Unique Content या सलाह तक पहुंच के लिए Subscription बेचना।

• अपने Business के लिए Content marketing tool के रूप में अपने ब्लॉग का इस्तेमाल करना।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

ब्लॉगर की परिभाषा

एक ब्लॉगर वह होता है जो एक ब्लॉग चलाता और नियंत्रित करता है। वह लक्षित Readers के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी राय और ज्ञान Share करता है।

आज ज़्यादातर लोग Blogging क्यों कर रहे हैं?

ज़्यादातर लोग अलग-अलग कारणों से Blog बना रहे हैं। हर इंसान के पास बताने के लिए अपनी कहानी होती है। इंटरनेट के माध्यम से, ब्लॉगर बड़ी संख्या में लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग इतना Popular क्यों है?

ब्लॉग आपको अपने interest के किसी भी टॉपिक पर बात करने और अपना Opinion देने की अनुमति देते हैं।

क्या Bloggers को पैसे मिलते हैं?

ब्लॉगिंग Industry Survey यह साबित करता है कि ब्लॉगर पैसा कमाते हैं, लेकिन यह जल्दी-जल्दी अमीर बनने का पेशा (Profession) नहीं है। इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग का Monetization शुरू कर सकें, आपको अपनी Google SERPs रैंकिंग और अपने niche influence दोनों का निर्माण करना होगा।

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छी जगह कहाँ है?

Blogger पर आप फ्री में ब्लॉक क्रिएट कर सकते हैं। यह गूगल का ही एक प्रॉडक्ट है, इसमें आपको Domain भी Free में मिल जाता है। अगर आप ब्लॉग सीखना चाहते हैं तो सबसे Best आपके लिए Blogger.com है क्योंकि यहाँ पर आप फ्री में Mobile से ब्लॉग बना सकते हैं कुछ ही मिनट में, बाकी Blogger पर Blog बनाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पुरा पढ़ें।

ब्लॉग शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

वैसे तो Blog Free में बना सकते हैं Blogger पर, इसमें डोमेन भी फ्री में मिल जाता है। लेकिन Custom Domain 100 से 500 में मिल जाएगा। WordPress पर Blog बनाने के लिए लगभग शुरू में 10 से 12 हज़ार का खर्चा आता है, बाकी निरभर करता है कि आप Plugin और Theme Free में यूज़ करते है या Paid, उसका अलग खर्चा आता है।

ब्लॉगर्स को भुगतान कैसे मिलता है?

ब्लॉगर्स अपने साइड से एड्स स्थान बेच कर। Google AdSense द्वारा पैसे कमा सकते हैं। या अन्य Sources जैसे Brand Sponsership आदि द्वारा। अपनी पोस्ट में किसी प्रॉडक्ट का लिंग डालकर Brand से या किसी दूसरे की वेबसाइट का Link Add करके आप उस व्यक्ति से Backlink के बदले पैसे ले सकते हैं।

क्या WordPress फ्री है?

हाँ WordPress Software – जिसे WordPress Core कहा जाता है Free है और हमेशा रहेगा। लेकिन उसके अंदर की चीज़ें (जैसे WordPress Plugins और WordPress Themes) इससे कुछ लागत जुड़ी हो सकती है क्योंकि ये Free भी होता है और इनके Paid Versions भी होते हैं। लेकिन WordPress साइट Free है।

मुझे कितनी बार ब्लॉग करना चाहिए?

ज़रूरी नहीं है की आपको हर रोज़ एक पोस्ट करनी चाहिए। लेकिन Consistency जरूरी है अगर आप हफ्ते में एक दो Blog पोस्ट करते हैं तो उसे एक Fix Day और Fix Time पर करें। अगर रोज़ करते हैं एक पोस्ट तो रोज़ एक फिक्स टाइम पर करें अगर हफ्ते में एक पोस्ट करते हैं तो उसे हर हफ्ते एक फिक्स टाइम पर करें। कहने का मतलब है इसके लिए एक Fix Schedule बनाना जरूरी है।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में हमने आपको Blog Kya Hota Hai? | Blog क्या होता है और कैसे पैसे कमाते हैं? और Blogger meaning in Hindi, और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी इन सभी के बारे में बताया है और आपको Blog से जुड़ी सभी जानकारी दी है।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आई होगी इसे दूसरों के साथ आगे share करके हमारा समर्थन करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment