How To Write A Letter In Hindi?

हैलो दोस्तों अगर आप भी internet पर सर्च करते हैं, how to write a letter in hindi तो हम आपको इस पोस्ट में बतायेंगे How To Write A Letter In Hindi विस्तार से। हिंदी में लेटर kaise लिखें, bank manager को girlfriend को, किसी कंपनी को, संस्था को या किसी खास दोस्त को।

और Letter के कितने Types होते हैं और आप किस तरह से किसी को Letter लिख सकते हैं इस सब के बारे में चर्चा करेंगे तो आइये चलिए जानते हैं।

दोस्तों आप लोगों ने कही ना कही लेटर क्या होता है ये पढ़ा ही होगा यदि आप नहीं जानते है तो हम आपको बता दें Oxford डिक्शनरी के अनुसार, “letter एक पत्र एक संदेश है जिसे कागज पर लिखा या print किया जाता है और आमतौर पर एक लिफाफे में रखा जाता है और किसी को भेजा जाता है।“

दूसरे तरीके से कहा जाए तो एक Letter प्रिंटिड या हाथ से लिखा हुआ एक text message है, जो किसी को डाक या mail या किसी अन्य तरीके से एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति या (कंपनी, फर्म, संस्था) को भेजा जाता है।

How To Write A Letter In Hindi?

How To Write A Letter In Hindi

यह जानना महत्वपूर्ण है कि एक professional Letter कैसे लिखा जाए जो प्राप्तकर्ता (recipient) को आपकी और आपकी कंपनी के सकारात्मक प्रभाव के साथ छोड़ देगा। सही format का इस्तेमाल करना बहुत ही important है जैसा कि आप चाहते हैं कि यह एक Page पर फिट हो, आसानी से पढ़ा जा सके और अच्छा दिखे। सही steps को follow करके, आप आसानी से एक impressive Letter बना सकते हैं जो पर्सनल रिश्ते और professional Relation बनाएगा या sales generate करेगा।

इसलिए इस पोस्ट में, हम चर्चा कर रहे हैं कि यह How To Write A Letter In Hindi एक पत्र कैसे लिखना है, एक Letter लिखने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं और इसमें हम आपको एक example letter भी देंगे, आपको अपना स्वयं का मसौदा तैयार करने में मदद करने के लिए।

चलिए जानते हैं How To Write A Letter In Hindi के बारे में,

हिंदी में लेटर kaise लिखें, के लिए आपको सबसे पहले letters के types जानने होंगे जो की हैं नीचे बता रहे है।

Types Of Letters?

लोग दो प्रकार के letters लिखते हैं,

1: formal letter: इन letters का इस्तेमाल आम तौर पर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए या उन लोगों को लिखने के लिए किया जाता है जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। फॉर्मल लेटरों में संरचना और प्रोटोकॉल (Structure and Protocol) के नियम होते हैं।

दूसरे शब्दों या आसान भाषा में कहा जाए तो formal letters में commercial, business related ltters, या बैंक manger या company staaf को लिखे हुए लेटर आते हैं।

2: informal letter: ये उस type के लेटर हैं जो आप आमतौर पर किसी दोस्त प्रेमिका या परिवार के सदस्य को भेजते हैं। यानि कि personal letters.

अब आपको लेटर लिखने से पहले आपको उसके rules जानने ज़रूरी हैं।

How To Write A Letter Rules? लेटर लिखने के नियम?

Hindi में (How To Write A Letter) के ये सामान्य नियम हैं जिनका आपको लेटर लिखने के लिए पालन करना चाहिए।

वास्तव में अपना रिज्यूमे अपलोड करें जब आप वास्तव में एक रिज्यूमे बनाते हैं तो नियोक्ता आपको ढूंढते हैं।

सही प्रकार का कागज चुनें।

सही फॉर्मेट (format) का इस्तेमाल करें।

ब्लॉक या इंडेंट फॉर्म चुनें।

पता (adress) और तारीख (date) शामिल करें।

एक अभिवादन (salutation) शामिल करें।

अपने पत्र का मुख्य भाग लिखें।

एक मानार्थ बंद शामिल करें।

अतिरिक्त जानकारी सूचीबद्ध करें।

1: सही प्रकार का कागज चुनें,

आपका Letter सफेद कागज़ पर यानि कि standard white paper पर लिखा या प्रिंट होना चाहिए। यदि आप अपनी कंपनी के लिए एक business Letter लिख रहे हैं, तो आप कंपनी के लेटरहेड पर लेटर को प्रिंट कर सकते हैं।

2: सही formatting का use करें,

इसके बाद, आपको एक उपयुक्त font का चयन करना होगा। ऐसे फोंट का use करें जो stylistic fonts की तुलना में पढ़ते समय साफ और आसानी से दिखाई दें। पेशेवर फोंट के कुछ उदाहरण जिनका आप उपयोग करना चाह सकते हैं वे हैं:

फोंट का size मिडियम रखें ताकि वो आसानी से पढ़ जा सके और दिखने मे भी सुंदर लगे। ज्यादा भारी और stylish font मे न लिखें।

3: ब्लॉक या इंडेंट फॉर्म में से चुनें,

ब्लॉक या इंडेंट फॉर्म में से कोई एक चुनें, जबकि कई अलग-अलग formatting styles हैं, आप सामान्य रूप से, एक ब्लॉक या एक इंडेंट फॉर्मेट के बीच चयन करL सकते हैं। ब्लॉक फॉर्मेट में सभी elements और sections पेज के बाईं ओर align होते हैं। हर पैराग्राफ का पहला sentence इंडेंट नहीं होता है।

नोट- इंडेंटेड फॉर्मेट अक्सर एक style है जिसका इस्तेमाल उन दस्तावेज़ों के लिए किया जाता है जो अधिक Casual होते हैं। इंडेंट फॉर्म के साथ, आप प्रत्येक पैराग्राफ की पहली line को एक इंच से इंडेंट करते हैं। यदि आप एक इंडेंट फॉर्मेट का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पते और तारीख को सही-सही ठहराएंगे।

जबकि ब्लॉक फॉर्म अक्सर पढ़ने में आसान होता है और सबसे widely रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला फॉर्मेट है, इंडेंटेड फॉर्मेट कुछ visual interest जोड़ता है। formal letters के लिए कोई भी रूप स्वीकार्य है।

4: पता और तारीख शामिल करें,

Sender और recipient के पते, साथ ही date, जानकारी के पहले भाग हैं जिन्हें आप लेटर में शामिल करेंगे। आप सबसे ऊपर अपना पता और संपर्क जानकारी शामिल करेंगे, फिर एक लाइन छोड़ें, फिर date लिखें, दूसरी लाइन छोड़ें और फिर recipient का पता लिखें।

यदि आपने इंडेंटेड फॉर्मेट चुना है, तो आप अपना पता और तारीख को ऊपरी दाएं कोने में रखेंगे और फिर recipient के पते को बाएं-जस्टिफाई करेंगे। यदि आपने एक ब्लॉक प्रारूप चुना है, तो आप सभी पतों को बाएँ मे लिखेंगे।

5: अभिवादन शामिल करें,

यदि आप जानते हैं कि आप किसे लिख रहे हैं, तो सबसे सरल और अक्सर सबसे उपयुक्त अभिवादन बस “प्रिय [recipient का नाम]” है। यदि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं या आपका formal संबंध है, तो उनके title और surname का इस्तेमाल करें।

यदि आप किसी कंपनी के भीतर किसी को पत्र लिख रहे हैं, लेकिन उनका नाम नहीं जानते हैं, तो पता लगाने के लिए शोध करने के लिए कुछ समय निकालें। अक्सर यदि आप शीर्षक जानते हैं, तो आप उनका नाम लिंक्डइन पर पा सकते हैं। आप कंपनी को कॉल भी कर सकते हैं और उस पद पर बैठे व्यक्ति का नाम पूछ सकते हैं।

यदि आपको जानकारी नहीं मिल पा रही है या आप कोई ऐसा पत्र लिख रहे हैं जो किसी विशिष्ट व्यक्ति पर निर्देशित नहीं है, तो “यह जिससे संबंधित हो। उसका उपयोग करें। आप या तो colon या comma से अभिवादन का पालन कर सकते हैं।

6: अपने पत्र का मुख्य भाग लिखें,

यदि आपके पास एक ब्लॉक फॉर्म लेटर है, तो letter के अंदर हर एक पैराग्राफ को सही ठहराएं, पैराग्राफ के बीच एक खाली रेखा छोड़ दें जिससे इसे पढ़ना आसान हो जाता है। इंडेंट फॉर्म के लिए, आपको प्रत्येक पैराग्राफ की पहली लाइन को एक इंच से इंडेंट करना होगा।

अपने पत्र को सीधा और बिंदु तक रखें, जिसमें पूरा पत्र एक पेज से अधिक न हो। जैसे कि, “मुझे आशा है कि यह पत्र आपको अच्छी तरह से मिल गया है” जैसी छोटी खुशियों के साथ शुरू करना उचित है, आपको जल्दी से आगे बढ़ना चाहिए कि आप क्यों लिख रहे हैं। जैसे “मैं इसके संबंध में लिख रहा हूं…” लिखकर आप अपनी बात पूरी कर सकते हैं।

संभव हो तो पूरे लेटर में active voice का प्रयोग करें। आखरी पैराग्राफ को आपके लेटर के उद्देश्य को फिर से बताना चाहिए और action के लिए request करनी चाहिए। लेटर को एक और सुंदरता के साथ पुरा करके खत्म करें, जैसे “आपके समय और विचार के लिए धन्यवाद” या “कृपया मुझे बताएं कि क्या आप फोन पर विस्तार से चर्चा करना चाहते हैं।”

7: एक Complimentary बंद शामिल करें,

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को लिख रहे हैं जिसके साथ आपका फॉर्मल संबंध है या आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप अपने करीबी के लिए “ईमानदारी से” का उपयोग कर सकते हैं। अन्य विकल्प “शुभकामनाएं”, “दयालु संबंध” या “सर्वश्रेष्ठ” हैं। “आपका सही मायने में” भी विचार करने का एक और विकल्प है।

अब आपने How To Write A Letter In Hindi? के rules और ज़रूरी बातें तो जान लीं, अब आगे बढ़ते हैं।

यहाँ हम आपको Letter लिखने में आपकी मदद के लिए How To Write A Letter In Hindi? का एक example दे रहे हैं ताकि आप जान सकें कि आपको किस जगह पर क्या लिखना है।

How To Write A Letter In Hindi Example

आपका पूरा पता
पत्र की तिथि

उस व्यक्ति का नाम जिसे आप लिख रहे हैं
उनका पूरा डाक पता
प्रिय [प्राप्तकर्ता का नाम],

पत्र का विषय

पत्र का पाठ

सादर,
[इस स्पेस में साइन इन करें]


[आपका पूरा नाम]
([आपका शीर्षक: मिस्टर, मिसेज, मिस])

How To Write A Letter In Hindi

यदि आप एक informal letter लिख रहे हैं, तो आप प्राप्तकर्ता के नाम और पते को छोड़ सकते हैं, और आप इसे अधिक इंफोर्मल रूप से भी हस्ताक्षर कर सकते हैं: ‘प्यार से’, या ‘शुभकामनाओं के साथ’, ‘आपका ईमानदारी से’ के बजाय, आप बस हस्ताक्षर कर सकते हैं अपना पहला नाम, अपना सरनेम और शीर्षक छोड़कर।

एक लेटर पर हस्ताक्षर करने के लिए फॉर्म इस पर निर्भर करता है कि आपने इसे कैसे संबोधित किया है। नियम यह है कि यदि आपने इसे ‘प्रिय महोदय’ संबोधित किया है, तो आप ‘आपका विश्वासयोग्य’ पर हस्ताक्षर करते हैं, और यदि आपने नाम से व्यक्ति को संबोधित किया है, तो आप ‘ईमानदारी से आपका’ हस्ताक्षर करते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको How To Write A Letter In Hindi? के बारे में बताया है कि आप किस तरह से किसी को लेटर लिख सकते हैं, हमने आपको लेटर कैसे लिखें? के सभी चरणों के बारे में बताया है और सभी मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की है। और साथ ही आपको एक डेमो लेटर का उदाहरण भी दिया है जो आपको लेटर लिखने में मदद कर सकता है। जिसकी मदद से आप एक अच्छा लेटर लिख सकते हैं। हमने इसमें लेटरों को दोनों टाइप भी बताए हैं और formal letter और informal letter दोनों ही तरह के letters को किस तरह से लिखना है यह बहुत अच्छा से समझाया है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी पसंद आई होगी हम आप के लिए हर रोज़ ऐसी ही नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं, हमारी इस पोस्ट को आगे शेयर करके हमारा समर्थन करें और यदि आपके पास इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप उसे हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।