Passport size photo kaise banaye? | Mobile se passport size photo kaise banaye?

अगर आप Passport size photo kaise banaye? के बारे में जानना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट मे हम आपको passport size photo kaise banaye in hindi में बताने वाले हैं, और Photoshop me passport size photo kaise banaye इस बारे में भी बताएंगे साथ में Mobile se passport size photo kaise banaye ये भी सिखाएंगे इस पोस्ट में हम आपको लगभग पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाने के सभी तरीकों को बताएंगे।

यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप आसानी से पासपोर्ट साइज़ फोटो कैसे बनाए? के बारें जान जाएंगे और खुद से ही अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो बना पाएंगे इसलिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पुरा पढ़ें।

आपको बहुत सारी जगह पर passport size photo की ज़रूरत होती होगी आप चाहे तो आप अपनी किसी भी फोटो को पासपोर्ट साइज़ फोटो बना सकते हैं अगर आपको photo editing नही आती है तो भी आप आसानी से हमारे नीचे बताए गए तरीकों passport size photo बना सकते हैं।

Passport size photo kaise banaye? | Photoshop me passport size photo kaise banaye?

Passport size photo kaise banaye

Internet पर आपको Passport size image बनाने के बहुत सारे Apps मिल जाएंगे लेकिन कुछ fake apps भी होते है, जिनसे आप फोटो नही बना सकते हैं। हम आपको पासपोर्ट साइज़ इमेज बनाने एक दम सही और आसान तरीका बताएंगे।

आपको हम Passport size photo kaise banaye? के ऐसे तरीके बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल सभी लोग Passport size photo बनाने के लिए करते हैं, ताकी आप भी अपनी फोटो को अच्छे से edit करके पासपोर्ट साइज़ में कर सकें। लेकिन उस पहले आपको बताते हैं की पासपोर्ट साइज फोटो क्या है?

पासपोर्ट साइज फोटो क्या है?

पासपोर्ट साइज फोटो तो एक ऐसा अहम दस्तावेज है जिसकी जरूरत हमें आए दिन पढ़ती ही रहती है किसी भी प्रकार की नौकरी के आवेदन से लेकर एक नया दस्तावेज़ बनाने तक इसकी आवश्यकता होती है वर्तमान समय में लगभग सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन माध्यम से संचालित किए जा रहे हैं जिसमें हमें पासपोर्ट साइज फोटो लगाने के लिए कहा जाता है जिसके कारण हमारे पास पासपोर्ट साइज फोटो होना बहुत जरूरी है।

किसी भी व्यक्ति के एक निर्धारित मानक (prescribed parameters) के अनुसार प्राप्त फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो कहते हैं कहने का मतलब यह है कि पासपोर्ट साइज फोटो की लंबाई और चौड़ाई का मानक निर्धारित किया जाता है इस मानक के अनुसार तैयार फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो कहते हैं।

आपको बता दें कि दुनिया के सभी देशों में पासपोर्ट फोटो का साइज अलग अलग होता है इंडिया में पासपोर्ट साइज फोटो की साइज इंच में 1.37×1.77 है इसका मतलब है की फोटो की चौड़ाई 1.37 इंच है और लंबाई 1.77 इंच होती है। और मिलीमीटर में फोटो की साइज 35×45 मिलीमीटर है इसका यह मतलब है कि चौड़ाई 35 मिलीमीटर और लंबाई 45 मिलीमीटर है।

अभी तक हमें फोटो को बनवाने के लिए फोटो स्टूडियो जाना पड़ता था लेकिन आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो घर पर ही बना सकते हैं, पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं? इसके बारे में यहाँ हम आपको सारी जानकारी देंगे।

हम आपको कुछ बेसिक Passport size photo बनाने वाले तरीके बता रहे हैं, आप इनमे से कोई भी एक तरीका चुन सकते हैं, ओर फोटो को एडिट करके Passport size कर सकते हैं। अब तक आपने जितनी भी फोटो देखी होंगी जो पासपोर्ट साइज़ बनाई गई हैं, वो सब लोगो ने इन्ही तरीकों का उपयोग करके बनाई हैं।

यहाँ नीचे हम आपको Passport size photo कैसे बनाए? और साथ ही उस से जुड़ी कुछ जानकारी भी दे रहे हैं।

Photoshop me passport size photo kaise banaye?

Adobe Photoshop विंडोज और मैक operating system के लिए एडोब इंक द्वारा बनाया और जारी किया गया एक raster graphics editor है। यह major फोटो editing के साथ-साथ छोटे पैमाने के उद्देश्यों के लिए सबसे widely used किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर में से एक है।

इसमें आप Passport size photo kaise banaye? से लेकर बैनर, logo, वेबसाइट डिजाइन और भी बहुत कुछ बना सकते हैं। इसका सबसे आम उपयोगों में से एक यूज़ फोटो को एडिट करना और उन्हें पासपोर्ट साइज में convert करना है।

Photoshop me passport size photo kaise banaye? के स्टेप्स जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

फोटोशॉप में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाते हैं?

  • सबसे पहले आप फाइल में जाए वहाँ ओपन पर जाकर अपनी इमेज को फोटोशॉप में इंपोर्ट (import) करें।
  • अब फ्लैश ड्राइव या कैमरे से या जिस भी स्टोरेज डिवाइस में आपने इमेज स्टोर की है, उसमें से अपनी फाइल को चुनें।
  • एक बात का ध्यान दें कि passport photo parameters के अनुसार कॉपी या स्कैन की गई images की Permission नहीं होगी।
    अब crop tool को सेलेक्ट करें।
  • क्रॉप टूल सेलेक्ट करने के बाद, top पर क्रॉप बार option दिखाई देंगे।
  • अब दिखाई देने वाली drop-down ऑप्शन लिस्ट में, 1×1 (square) का ऑप्शन चुनें।
  • पासपोर्ट फोटो में अपने कंधों को शामिल करने के लिए crop selector को खींचें और अपनी हेयरलाइन के ठीक ऊपर समाप्त करें। क्रॉप किए गए हिस्से का साइज बदलने के लिए कोनों पर क्लिक करके खींचें, या क्रॉप किए गए हिस्से में कहीं भी क्लिक करके उसे transferred करने के लिए खींचें।
  • सबसे ऊपर क्रॉप बार आपके 1×1 फोटो को क्रॉप करने के बाद साइज़ को Adjust करने का Option display करेगा। अपनी तस्वीर का साइज़ बढ़ाने के लिए, इसे 2×2 बनाएं और बार के अंत में बॉक्स को चेक करें। फ़ोटोशॉप में processed होने के बाद फोटो को following parameters का पालन करना चाहिए जिसके द्वारा फ़ोटो 2in x 2in होनी चाहिए। सिर, ठोड़ी के नीचे से बालों के ऊपर तक मापा जाता है, 1 से 1-3 / 8 इंच के बीच होना चाहिए, सिर फोटो में ठीक से focused होता है और सिर का Ratio फोटो का 50% होना चाहिए।
  • अब फोटो का साइज चुनने के लिए फोटो को चुनें। आपकी फोटो की साइज 2×2 इंच की होनी चाहिए और Resolution 300 होना चाहिए।
  • पूरी फोटो को सेलेक्ट करने के लिए CTRL+A दबाएं और फिर फोटो की copy बनाने के लिए CTRL+C दबाएं।
  • अब फोटो पर क्लिक करें और फिर कैनवास साइज पर नेविगेट करें। 4×6 फोटो पेपर पर प्रिंट करने के लिए कैनवास की साइज को 6 इंच चौड़ा और 4 इंच ऊंचाई में adjust करें।
  • फिर पहली फोटो को शिफ्ट करने के लिए नीचे लाल ब्लॉक पर क्लिक करें, फिर ओके पर क्लिक करें और फोटो की कॉपी पेस्ट करने के लिए CTRL+V पर क्लिक करें। और आखिर में, फोटो को फ़िट करने के लिए उसे इधर-उधर घुमाने के लिए move tool का इस्तेमाल करें।

Passport size photo kaise banaye in hindi

Passport size photo kaise banaye in hindi step by steps;

  1. सबसे पहले देश और आईडी फोटो प्रकार चुनें, और स्टार्ट पर क्लिक करें।
  2. अब फोटो को अपलोड करें, (पासपोर्ट फोटो को सही ढंग से बनाने के लिए, तस्वीर का साइज 10MB से छोटा होना चाहिए, और Dimensions 4000 x 3000 Pixel से छोटा होना चाहिए) सिस्टम केवल .JPG या .JPEG फ़ाइलें स्वीकार करता है।
  3. फोटो अपलोड होने पर क्रॉप पेज खुल जाता है, सही पासपोर्ट फोटो साइज डाइमेंशन के लिए फोटो क्रॉप करें।
  4. अगर आपको सफेद बैकग्राउंड एन्हांसमेंट की जरूरत है, तो एन्हांसमेंट (enhancement) चुनें।
  5. अब Next बटन पर क्लिक करें, आपको एक प्रिंट करने लायक पासपोर्ट तस्वीर मिलेगी जो 4R (4×6″) फोटो पेपर पर प्रिंट होने के लिए Suitable है।
  6. 4R शीट को सेव करें और फोटो प्रिंटर का उपयोग करके इसे प्रिंट करें या किसी भी फोटो सेंटर पर प्रिंट करें।

Passport size photo Print कैसे करें?

कलर प्रिंटर का उपयोग करके पासपोर्ट फोटो प्रिंट कैसे करें? के steps;

  1. कई तस्वीरों के साथ 4R शीट डाउनलोड करें।
  2. आवश्यकताओं की जांच करें और सही 4R फोटोग्राफिक पेपर जैसे (मैट, सेमी-मैट या ग्लॉसी पेपर) का उपयोग करें।
  3. बिना किसी मार्जिन के 4R शीट प्रिंट करें। Sure करें कि 4R तस्वीर बिल्कुल 4R फोटो पेपर पर फिट बैठती है।
  4. 4R शीट को ग्रे लाइनों के साथ काटें फिर आपको प्रिंट की हुई कई तस्वीरें मिला जाएंगी।

Mobile se passport size photo kaise banaye

आइए आपको बताते हैं Mobile se passport size photo kaise banaye? लेकिन उससे पहले आपको बताते हैं पासपोर्ट साइज फोटो खींचने की कुछ ज़रूरी रिक्वायरमेंट के बारे में।

General पासपोर्ट फोटो की रिक्विरेमेंट (Requirements)?

Genral पासपोर्ट फोटो की कुछ ज़रूरी शर्तें।

  • चेहरे के भाव neutral होना चाहिए जैसे मुंह मत बंद आँखें खुली हों।
  • कोई चश्मा नहीं या कोई टोपी नहीं पहन्ना है।
  • भौंहों को बालों से न ढकें।

Mobile se passport size photo बनाने के steps

  1. सबसे पहले, पासपोर्ट फोटो लेने वाले व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कैमरे से 40 सेमी दूर हो।
  2. फिर, जिस व्यक्ति का फोटो खिच रहा है, उसे कैमरे के सामने आकर समान्य चेहरे के भाव (neutral facial expression) के साथ सीधे कैमरे में देखने की जरूरत है, मुस्कुराने या चौकने की अनुमति नहीं है इसके अलावा, कोई व्यक्ति किसी भी दिशा में अपना सिर नहीं घुमा सकता है।
  3. आखिर में ये चेक करें कि दोनों तरफ उजाला समान हो किसी भी छाया या चेहरे के किसी भी distraction की अनुमति नहीं है। इन सभी प्रक्रियाओं में 3 सेकंड से अधिक समय नहीं लगता है!

ये भी पढ़ें: the kashmir files full movie download

ये भी पढ़ें: invoice meaning in hindi

ये भी पढ़ें: YouTube से video कैसे डाउनलोड करें?

ये भी पढ़ें: pdf का फुल फॉर्म?

Passport size photo Online कैसे बनाए? app on Android

Android पर पासपोर्ट फोटो ऑनलाइन App जीवन को आसान बनाने के लिए, कुछ व्यवसायों ने अपनी सेवा को एक ऐप में बदल दिया है।यह महामारी के समय विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा को जोखिम में नहीं डालते हैं क्योंकि वे घर पर अपनी पासपोर्ट तस्वीर ले सकते हैं।

Passport Size Photo Editor – ID Photo Maker Studio

Passport size photo kaise banaye

इस app की मदद से आप पासपोर्ट, आईडी, वीजा, पैन साइज फोटो बना सकते हैं यह एक पासपोर्ट फोटो मेकर (आईडी फोटो मेकर स्टूडियो) मुफ्त पासपोर्ट फोटो मेकर, एडिटर और फोटो प्रिंट ऐप का सबसे अच्छा पासपोर्ट साइज एडिटर ऐप है।

यह ऐप आपको 3×4, 4×4, 4×6, 5×7 या A4 पेपर की सिंगल शीट में parameters पासपोर्ट, आईडी या वीज़ा फोटो को मिलाकर पैसे बचाने की सुविधा देता है। फिर आप print service providers से प्रिंट मंगवा सकते हैं। या, आप अपने फोन को स्थानीय फोटो प्रिंट सेवा providers के पास ले जा सकते हैं और इसे प्रिंट करवा सकते हैं।

पासपोर्ट साइज फोटो मेकर यूएसए, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इटली, कोरिया और ब्राजील सहित दुनिया के सभी देशों के आईडी, पासपोर्ट, वीजा और लाइसेंस के लिए official फोटो साइज बना सकता है। इसमें पासपोर्ट फोटो बनाने के लिए आवश्यक सभी बुनियादी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध हैं, पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर में सभी पैरामीटर प्रिंटिंग पेपर साइज मुफ्त में होते हैं।

पासपोर्ट साइज फोटो मेकर में ऐप के बैकग्राउंड रिमूवल और इंक और मनी सेवर जैसी प्रीमियम सुविधाएं शामिल हैं जिन्हे आप खरीद के इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि ख़रीदी आपके डिवाइस पर काम नही कर पाती है तो आपको paise वापस किए जा सकते हैं। पासपोर्ट साइज फोटो एडिटर आपका समय और पैसा बचाता है।

आपको बस एंड्रॉइड डिवाइस पर Google Play स्टोर पर जाना है और पासपोर्ट फोटो ऑनलाइन एप्लिकेशन Download करना है। ऐप बिल्कुल एक फोटो बूथ की तरह काम करता है जिसे आप पोस्ट ऑफिस में पा सकते हैं।

जैसा कि ऊपर हमने बताया है की पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 3 सेकंड लगते हैं, क्योंकि सब कुछ अपने आप काम करता है। यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन के बजाय हार्ड कॉपी के रूप में आवेदन कर रहा है तो इन photos को प्रिंट भी किया जा सकता है।

इसके अलावा, एप्लिकेशन बहुत चालाक है, और जैसे ही आप क्लिक करते हैं कि आप किस दस्तावेज़ के लिए एक तस्वीर लेना चाहते हैं तो यह खुद से फोटो साइज़ का पता लगाता है और यहां तक कि इसे आवश्यक साइज़ में भी क्रॉप करता है।

एप्लिकेशन background के साथ परेशानी जैसी समस्याओं को भी हल कर सकता है, अगर किसी व्यक्ति के पास तस्वीर लेने के लिए कोई सफेद background नहीं है, तो एप्लिकेशन उन्हें अपनी तस्वीर एडिट करने और एक सफेद / transparent background जोड़ने की अनुमति देता है।

ध्यान रखें कि इस एप्लिकेशन के लिए 5.0 Android सिस्टम की आवश्यकता है।

यहाँ हम आपको पासपोर्ट बनाने के कुछ लिंक दे रहे हैं जहाँ से आप खुद ऑनलाइन पासपोर्ट फोटो बना सकते हैं।

ऑनलाइन पासपोर्ट फोटो बनाने के Links

Online Passport size photo kaise banaye? के कुछ लिंक

https://passport-photo.online/en-in/passport-size-photo
https://www.persofoto.com/upload/passport-photo
https://www.idphotodiy.com/

पासपोर्ट फोटो ऑनलाइन – application fee

पासपोर्ट फोटो ऑनलाइन आवेदन फीस वर्तमान में, एप्लिकेशन कोई शुल्क नहीं लेती है, केवल in-app purchases है। इसकी Popularity अधिक है क्योंकि अकेले इसके Android यूज़र्स 500,000 से अधिक हैं।

इसके अलावा, पासपोर्ट फोटो ऑनलाइन पर सभी डिजिटल फोटो और पासपोर्ट फोटो सहित अब मुफ्त हैं।

Ms word me passport size photo kaise banaye

Ms word की मदद से भी आप पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं आइये आपको सिखाते है कि Windows का उपयोग करके Ms Word me passport size photo kaise banaye?

एम एस वर्ड में Passport size photo kaise banaye? जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें,

  1. सबसे पहले ms word खोलें और उसमे अपनी फोटो insert करें।
  2. Crop Tool का उपयोग करके अवांछित भागों (unwanted parts) को हटा दें।
  3. इसके बाद चेक करें कि vertical और horizontal ruler दिखाई दे रहे हैं और अपनी फोटो को 0,0 पर संरेखित (aligned) करें।
  4. नीचे दाएं कोने को पकड़ कर फोटो को 2,2 तक खींचे या सिकोड़ें।
  5. margin के लिए suitable जगह छोड़कर, इस फोटो को उपरी बाएं margin के पास रखें।
  6. वर्तमान तस्वीर के बगल में इस तस्वीर को एक बार कॉपी और पेस्ट करें। उसके बाद दोनों को एक साथ चुनें और फिर से कॉपी और पेस्ट करें। इस तरह से पूरी लाइन को भरें।
  7. पूरी लाइन को कॉपी करें और अगली लाइन पर पेस्ट करें। दो लाइनों को एक साथ कॉपी करें और पेस्ट करें। पूरे पेज को इस प्रकार भरें (या आपको जितनी copies की आवश्यकता है उतनी बार भरें)
  8. अब ग्लॉसी या स्टिकर शीट पर इंकजेट प्रिंटर या लेजर प्रिंटर का उपयोग करके high quality वाला प्रिंट ले लें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

passport size photo ka size kya hota hai

इंडिया में पासपोर्ट साइज फोटो का साइज इंच में 1.37×1.77 है इसका मतलब है फोटो की चौड़ाई 1.37 इंच और लंबाई 1.77 इंच है।

photoshop me passport size photo ka background kaise change kare

सबसे पहले फोटोशॉप में उन दोनों फोटो को ओपन कर लें
(जिस फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है और जिस फोटो में से बैकग्राउंड लेना है). अब Lasso Tool की मदद से उस फोटो की कटाई करें जिसका बैकग्राउंड चेंज करना है। अब आपकी फोटो बिना बैकग्राउंड के हो जायेगी
अब इसे पकड़ के आप दूसरी फोटो पर रख कर adjust कर सकते हैं जिसके बैकग्राउंड को इस फोटो के पीछे लगाना है।

passport size photo ka matlab kya hota hai

किसी भी व्यक्ति के एक निर्धारित मानक (prescribed parameters) के अनुसार प्राप्त फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो कहते हैं कहने का मतलब यह है कि पासपोर्ट साइज फोटो की लंबाई और चौड़ाई का मानक निर्धारित किया जाता है इस मानक के अनुसार तैयार फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो कहते हैं।

मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे निकाले?

मोबाइल से passport size photo बनाने के लिए आपको एक App की ज़रूरत होगी इस पोस्ट में हमे अधि उस app के बारें में अच्छे से बताया है जिसे पढ़ कर आप मोबाइल से पासपोर्ट साइज़ फोटो बना सकते हैं।

कम्प्यूटर में फोटो ऐप से पासपोर्ट साइज फोटो निकाल सकते है क्या?

कम्प्यूटर में आप photoshop जैसे सॉफ्टवेयर ऐप से पासपोर्ट साइज फोटो निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष-

इस पोस्ट में हमने आपको, passport size photo kaise banaye के बारे में बताया है। और आपको photoshop me passport size photo kaise banaye, mobile se passport size photo kaise banaye, ms word me passport size photo kaise banaye इन सभी तरीकों के बारे में बताया है ताकि आप इन तरीकों का इस्तेमाल खुद से फोटो को एडिट करके एक अच्छी passport size photo बना सकते हैं।

उम्मीद है, आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी और इससे आपको अची जानकारी प्राप्त हुई होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा हमारा सहयोग दें। ताकि हम आगे भी आपके लिए एसी जानकारी लाते रहें।

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपके पास इसे जुड़े कोई भी सवाल हैं तो हमें नीचे कॉमेंट करके बताए।

धनयवद-

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

7 thoughts on “Passport size photo kaise banaye? | Mobile se passport size photo kaise banaye?”

Leave a Comment