Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है?

हेल्लौ दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में जिसमें हम आपको Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है? के बारे में जानकारी देगें। यदि आप भी Photoshop Meaning In Hindi और Photoshop क्या है? के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हमारी इस पोस्ट को पुरा पढ़ें।

इस Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है? पोस्ट में आपको Photoshop से जुड़ी हर संम्भव जानकारी दी जायेगी। Editing क्षेत्र के लोगों के लिए या जो नई हैं इस क्षेत्र में उनके लिए यह काफी लाभदायक होने वाली है।

Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है?

Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है?

जो कोई भी व्यक्ति Photo Editing के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी रखता है, उसे अवश्य Photoshop के बारे में पता होता है। आजसे कुछ समय पहले या अब भी, जब किसी व्यक्ति को Passport Photo बनवाना होता है तो वह Photo Studio जाता है, और वह Photo स्टूडियो शॉप वाला Photoshop का इस्तेमाल करके ही Photo बनाकर आपको निकाल के देता है।

लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें इसके बारे में पता नहीं होता कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो Photoshop ये शब्द पहली बार सुन रहे होंगे, और कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो Photoshop नाम तो जानते होंगे लेकिन Photoshop क्या है? Photoshop कैसे इस्तेमाल किया जाता है? और क्यों? और Photoshop कब लॉंच हुआ था? या Photoshop का इस्तिहास क्या है? इस बारे में नही जानते होंगे।

तो चलिए यहाँ नीचे हम हम आपको Photoshop के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Photoshop Meaning In Hindi

सबसे पहले हम Photoshop Meaning In Hindi के बारे में बताते हैं। Photoshop का मतलब किसी भी Photo को Edit करना, उसे Customize करना, उसमे फेर बदल करना, उसका Size Change करना, या उसमें कुछ Extra चीज़ें Add करना होता है। आजकल लोग Phone से भी Photo Editing कर लेते हैं, तो वह भी एक Photoshop ही है। Passport Size Photo भी Photoshop द्वारा ही बनाया जाता है।

Internet पर ऐसे बहुत सारे Apps और Websites हैं जिनसे आप किसी भी फोटो को Photoshop कर सकते हैं यानी कि आसान भाषा में Photo Editing कर सकते हैं।

हमने हमारी एक पोस्ट में आपको Best Photo Edit करने वाले Apps के बारे में बताया है, यदि आप Photoshop की तरह ही किसी अच्छे Android Photo Editor की तलाश में हैं तो नीचे दिए गए Link पर क्लिक करके आपको उन सभी Apps की जानकारी मिल जाएगी।

Android Photo Editor के बारे में जानने के लिए इसे पढ़ें: Photo बनाने वाला Apps

Photoshop क्या है?

Photoshop एक Photo Editor और ग्राफिक डिजाइन Software है जो Users को विभिन्न Graphics के साथ-साथ Digital Art बनाने, Editing करने और Customization करने की अनुमति देता है।

यह कई परतों (Layers) के साथ Photo को बनाने और Edit करने और विभिन्न File Format में फोटो को Import करने की भी अनुमति देता है। Photoshop को Adobe Systems द्वारा Windows और Mac OS दोनों के लिए Developed किया गया है यानि कि बनाया गया है।

Photoshop का इस्तेमाल आमतौर पर हर एक डिज़ाइनर द्वारा कुछ कंपोजिट या कोई डिज़ाइन बनाने या कोई Photo बनाने के लिए या यहाँ तक कि Photoshop के Latest Version पर कुछ आसान रीटचिंग (Retouching) करने के लिए किया जाता है।

तो यह था मतलब Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है? का। अब हम इसके बारे कुछ और बातें भी कवर करने जा रहे हैं।

Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है? अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ते रहिए।

Photoshop कब लॉंच हुआ था?

PHOTOSHOP को 1988 में थॉमस नॉल और जॉन नॉल द्वारा बनाया गया था, और Program का आधिकारिक वितरण लाइसेंस (Official Distribution License) Adobe Systems द्वारा खरीदा गया था।

तब से अब तक बहुत सारे PHOTOSHOP वर्जन जारी किए जा चुके हैं। सबसे लोकप्रिय Adobe PHOTOSHOP Edition निम्नलिखित हैं :

यह भी पढ़ें: Passport Size Photo कैसे बनाएं

Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है?

Photoshop क्या है? और Photoshop सीखने से क्या फायदे हैं? के बारे में Practically जानने के लिए यह Video देखें।

Video Credit: Computer Gyan

Adobe Photoshop Edition का इतिहास क्या है?

  • 2003 – PHOTOSHOP CS (Edition 8)
  • 2005 – PHOTOSHOP CS2 (Edition 9)
  • 2007 – PHOTOSHOP CS3 (Edition 10)
  • 2008 – PHOTOSHOP CS4 (Edition 11)
  • 2010 – PHOTOSHOP CS5 (Edition 12)
  • 2012 – PHOTOSHOP CS6 (Edition 13)
  • 2013 – PHOTOSHOP CC (Edition 14)
  • 2014 – PHOTOSHOP CC 2014 (Edition 15)
  • 2015 – PHOTOSHOP CC 2015 (Edition 16,17)
  • 2016 – PHOTOSHOP CC 2017 (Edition 18)
  • 2017 – PHOTOSHOP CC 2018 (Edition 19)
  • 2018 – PHOTOSHOP CC 2019 (Edition 20)
  • 2019 – PHOTOSHOP 2020 (Edition 21)
  • 2021 – PHOTOSHOP 2021 (Edition 22)

Photoshop के सभी Editions के नाम शुरू में Edition संख्या पर आधारित थे । हालांकि, अक्टूबर 2002 में ( क्रिएटिव सूट ब्रांडिंग की शुरुआत के बाद), फ़ोटोशॉप के हर एक नए एडिशन को “ CS “ और एक नंबर के साथ नामित किया गया था।

उदाहरण के लिए, Photoshop का आठवां प्रमुख एडिशन Photoshop CS था और नौवां Photoshop CS2 था । Photoshop CS3 से CS6 को भी दो अलग-अलग एडिशनों में बंटा गया।

जून 2013 में क्रिएटिव क्लाउड ब्रांडिंग की शुरुआत के साथ Photoshop की लाइसेंसिंग योजना को सेवा के रूप में Software में बदल दिया गया था।

ऐतिहासिक रूप से, Photoshop को Extra सॉफ़्टवेयर जैसे Adobe ImageReady , Adobe Fireworks , Adobe Bridge , Adobe Device Central और Adobe Camera RAW के साथ बंडल किया गया था।

Photoshop के साथ Adobe, Photoshop Lightroom, फ़ोटोशॉप एलिमेंट्स, Photoshop एक्सप्रेस, Photoshop फिक्स, फ़ोटोशॉप स्केच और Photoshop मिक्स को भी Developed और Publish करता है। सामूहिक रूप से, इन्हें “The Adobe Photoshop फ़ैमिली” के रूप में ब्रांडेड किया जाता है।

नवंबर 2019 तक, Adobe ने iPad के लिए Photoshop का एक Full Edition भी जारी किया है, और सीमित होने पर, Adobe ने iPad के लिए फ़ोटोशॉप में और अधिक सुविधाएँ लाने की योजना बनाई हैं।

यह भी पढ़ें: Top 20 Video बनाने वाले Apps Download करें

Photoshop कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

Adobe Photoshop एक Software है जिसे Computer में Install करके फिर उससे Photo को Edit, उसमें Extra चीज़ें Add या उसे Customize और उसमे कुछ भी Changes किये जा सकते हैं। अगर एक Professional Photo Editor की बात आती है तो Adobe Photoshop से अच्छा या उसे टक्कर देने वाला कोई नही है।

Adobe Photoshop एक बहुत बड़ा Software है इसमे बहुत सारे Features हैं जिसका अगर सही तरह से और एक Professional तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये Creativity की कई सीमाओं को लांघ सकता है।

Adobe Photoshop एक Android App भी है जिसे आप Mobile में install करके Adobe Photoshop Software के काफी सारे Features का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर एक Professional Photo Editor App की बात आती है तो Adobe Photoshop से बेहतरीन कोई App नही है हालांकि इसके कुछ Alternetive Apps हैं जिनसे आप काफी हद अच्छी और Professional तरह की Photo Editing कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Top 10 Photo से Video बनाने वाला App

Adobe Photoshop Software को इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा बहुत फोटो एडिटिंग का ज्ञान होना आवश्यक है, लेकिन अगर आपके अंदर Creativity है तो आप आसानी से और अच्छी तरह Adobe Photoshop App को इस्तेमाल कर सकते हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Photoshop की वेबसाइट क्या है?

www .adobe .com /products /photoshop .html

Photoshop क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

Photo को Edit करने, उसमें फिर बदल करने या उसमे कुछ भी Extra चीजें जोड़ने और उसे Customize करने उसका Size बदलने जैसे कई अनेक कार्यों के लिए Photoshop का इस्तेमाल किया जाता है

Photoshop Launch Date?

1988 में PHOTOSHOP Launch हुआ था।

Photoshop किसने बनाया?

Photoshop दो भाईयों (थॉमस नॉल और जॉन नॉल) द्वारा बनाया गया था।

Photoshop Meaning In Hindi

किसी भी Photo को Edit करना, उसे Customize करना, उसमे कुछ extra चीज़े Add करना, उसमे फेर बदल करना, या उसका Size बदलना Photoshop का मतलब होता है।

Photoshop क्या है?

Photoshop एक Software है जिसे किसी भी फोटो को Professional तरह से Edit किया जा सकता है, इसका एक Android App भी है।

क्या Photoshop फ्री है?

Photoshop Software Paid है। लेकिन Photoshop Android App Free है, हालांकि इसक अंदर के कुछ Features Paid हैं।

क्या Photoshop मोबाईल में चल सकते हैं?

Photoshop Software मोबाईल में नहीं चल सकता, लेकिन इसका जो Photoshop Android App आप मोबाइल में चला सकते हैं।

क्या Photoshop मोबाईल में चला सकते हैं?

हाँ, Photoshop का एक Android App है उसे आप मोबाईल में कला सकते हैं।

Photoshop Software किस देश का है?

Photoshop Software अमेरिकी का है।

फोटोशॉप किस प्रकार का सॉफ्टवेयर है?

फोटोशॉप एक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है।

निष्कर्ष

आजकी पोस्ट में हमने आपको Photoshop Meaning In Hindi | Photoshop क्या है? और Photoshop कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

के बारे में बताया है। इस पोस्ट में आपको Photoshop के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है।

इसी पोस्ट में हमने आपको Photoshop क्यों इस्तेमाल किया जाता है? और Photoshop कब लॉंच हुआ था? के साथ साथ Photoshop का इस्तिहास क्या है? जैसे और भी कई अन्य सवालों का जवाब दिया है।

उम्मीद करती हूँ की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट पसंद आये होगी। यदि आपको इससे कुछ भी जानकारी हासिल हुई है या आपने इससे कुछ भी सिखा है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के सफ आगे Share करके मेरा सहयोग दें, ताकि में आपके लिए रोज़ इस तरह की अच्छी और नई नई पोस्ट लाती रहूँ।

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment