Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

हैल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी इस नई पोस्ट में जहाँ आप Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से? के बारे में जानेंगे। यहाँ में आपको इस पोस्ट में Blog Kaise banaye और Mobile Se Blog कैसे बनाया जाए? के बारे बताऊंगी।

इस पोस्ट में मैं आपको Blog बनाने के तरीके को Step By Step बताउँगी। और आपको ब्लॉग से जुड़ी सभी जानकारी भी दूँगी, आपके मन में जो भी ब्लॉग से जुड़े सवाल हैं उन सभी का जवाब आपको यहाँ मिलेगा, इसलिए हमारी पोस्ट को पुरा पढ़े और सीखें, Blog Kaise banaye?

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से

क्या आप Blog Kaise banaye Mobile Se? ऐसा Internet पर तलाश कर रहे हैं ?

तो आप ब्लिकुल सही जगह आए हैं यहाँ पर में Step By Step आपको बताऊँगी कि Blog Kaise banaye? और साथ ही साथ आपको Blog कैसे बनाएं मोबाईल से? यह भी सिखाऊंगी।

हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप एक बेहतरीन Blog बनाना सिख जाएंगे। यह पोस्ट खासकर शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया है जो एक Blogger बनना चाहते हैं।

तो Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल? से सीखने के लिए इसे ध्यानपूर्वक और सोच समझ के साथ पढ़ें और समझें।

यहाँ पर मैं आपको Blog बनाने का तरीका सिखाने जा रही हूँ। 

शुरवात में आपको ब्लॉग शुरू करना भारी और डराने वाला लग सकता है। लेकिन यहाँ एक सरल गाइड दी जा रही जिसकी मदद से आप यह सीख सकेंगे कि कैसे जल्दी और आसानी से ब्लॉग किया जाए।

तो, आइए जानते हैं,

Free Me Blog Kaise Banaye Mobile Se?

वैसे तो आप WordPress पर जो ब्लॉग बनाते हैं तो आपको Hosting खरीदना पढ़ता है और Domain भी खरीदना पढ़ता है, लेकिन अगर आपको Blogging का कुछ भी अनुभव नहीं है आपको नही पता Blog क्या होता है?

तो सबसे पहले हम जान लेते हैं ब्लॉग क्या है? और फ्री में ब्लॉग कैसे बना सकते हैं? और होस्टिंग खरीद के ब्लॉग कैसे बना सकते हैं?

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग पर Article अलग अलग Niche पर लिखे जाते हैं जो भी आपके पास Knowledge है उसे आप लोगों के साथ बाँट सकते हैं, जैसे YouTube पर Videos बना कर करते हैं।

ब्लॉग बनाने के बाद आप ब्लॉग पर आर्टिकल लिख-लिख कर उससे पैसे भी कमा सकते हैं, Google AdSesne की मदद से या और भी कई अलग अलग Methods से जिस तरह से YouTube पर लोग कमाते हैं।

चलिए अब मोबिल से ब्लॉग कैसे बनाए? के बारे में जानते हैं।

Mobile Se Blog Kaise Banaye Blogger Par?

Free में ब्लॉग आप Blogger पर बना सकते हैं Blogger.Com पर, जो की Google का ही एक प्रोडक्ट है गूगल आपको ये मौका देता है अपनी इस सर्विस द्वारा की आप फ्री में ब्लॉग बनाएं।

अगर आप ब्लॉग सीखना चाहते हैं तो सबसे Best आपके लिए Blogger.com है क्योंकि यहाँ पर आप फ्री में Mobile से ब्लॉग बना सकते हैं कुछ ही मिनट में,

आइए Step By Step बताते हैं आपको Blogger.com से ब्लॉग कैसे बनाए?

सबसे पहले blogger.com website पर जाएँ और, नीचे दिए गए 5 स्टेप फॉलो करें।

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

1. Website Open होने के बाद Create Your Blog पर क्लिक करें.

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

2. अब यहाँ पर अपने Blog का नाम लिखें,

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

3. फिर यहाँ से Domain जोड़ें अपने Blog से,

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

4. अब आपका Blog ready हो गया अब Done पर Click करके ठीक है Select करें और article लिखना शुरू कर सकते हैं।

Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?

5. अब आपको अपनी Theme Select कर लेनी है यहाँ आपको फ्री में बहुत सारी themes मिल जायेंगी और उसे यहाँ Customize के बटन से आप Customize भी कर सकते हैं।

नोट- वैसे तो आपको यहाँ Blogpost.Com फ्री Domain मिल जाता है लेकिन अगर आप चाहते हैं एक कस्टम Domain लेना, (.Com .net .In) तो इसके लिए आप Godaddy से सस्ते में domain ले सकते हैं अगर आप नही भी लेना चाहते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन हम Recommend करेंगे की आप एक कस्टम Domain (.Com .net .In) ले ही लें क्योंकि इसकी Authority गूगल की नजरों में जयादा होती है।

YouTube विडिओ भी देखें Satish Sir की।

Credit: Satish K Videos YouTube Channel

Blog Kaise Banaye? WordPress पर

यहाँ पर मैं आपको सिखाऊंगी कि WordPress Blogging Software का इस्तेमाल करके ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, क्योंकि यह सबसे Popular, Customizable और इस्तेमाल करने में आसान है।

जब स्व-होस्ट किए गए प्लेटफ़ॉर्म की बात आती है, तो कुछ विकल्प होते हैं, लेकिन सबसे Popular है WordPress.org.

WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको कुछ चीज़ो की ज़रूरत होगी, 1. Hosting, 2. Domain, और 3. एक अच्छी Light Weight Theme.

इसके बाद आपको बस 3 चीज़े करनी है,

  • सबसे पहले तो अपको Server खरीदना है।
  • उसके बाद अपने niche के हिसाब से Domain चुन कर खरीदें।
  • और फिर WordPress में Sign Up करके एक light weight Theme install करना है।

चलिए अब इन्हें कैसे करें विस्तार से समझते हैं!

Blog कैसे बनाएं WordPress पर?

Step 1: Server खरीदें,

अपने ब्लॉग को बनाने और चलाने के लिए आपको आवश्यकता होती है: एक Server की जिसे (वेब होस्टिंग कहा जाता है)।

आप कोई भी वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं ऐसे कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जैसे: Bluehost, Hostinger, DreamHost, HostGator आदि।

लेकिन नए ब्लॉगर्स के लिए, में Recommend करती हूँ, Hostinger. Hostinger एक अच्छी और Fast Web Hosting है जो की बहुत पॉपुलेर है और बहुत सी सेवाएं प्रदान करती है।

इसमें 3 Plan दिए जाते हैं लेकिन हमारा सुझाव है आप Premium Plan में जाएं क्योंकि इसके साथ Sign Up करने पर आपको एक Free Domain Name भी मिल जाता है। Basic Plan में ना जाएं वहाँ पर Singel होस्ट कर सकते हैं लेकिन फ्री Domain नहीं मिलता है इसलिए बेहतर होगा कि आप Premium plan में जाएं जो बीच वाला plan है। जिसमें आपको फ्री Domain और फ्री SSL Certificate मिल जाता है, और बाकी स्क्रीन शॉट नीचे दिया गया है आप देख सकते हैं।

,

बस आपको Hostinger पर जाकर अपने Email से Sign up कर लेना है और hosting खरीद लेना है।

Step 2: Niche के हिसाब से Domain खरीदें।

होस्टिंग खरीदने के बाद आपको Domain सर्च करना है जो आपको चाहिए अगर आपका जो Domain है वो पहले ही किसी ने ले लिया है तो आप उससे similar भी वहाँ पर सेलेक्ट कर सकते हैं।

यदि आप यह तय नहीं कर पाएं हैं कि अपना Domain और blog नाम क्या रखे तो यहाँ पर हम आपकी सहायता कर देते है

Blog का नाम चुनें

सबसे पहले तो अपने ब्लॉग का नाम सोचें की का रखना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने ब्लॉग का नाम क्या रखा जाए, या किस Topic पर ब्लॉग किया जाए, तो यहाँ हम आपकी मदद कर देते हैं।

ब्लॉग का विषय और नाम कैसे चुनें

यदि आपके पास पहले से किसी नाम के लिए कोई विचार नहीं है, तो पहले अपने ब्लॉग का Topic चुनें।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस बारे में ब्लॉग किया जाए, तो यहाँ हम कुछ सुझाव दे रहे हैं:

जैसे कि, Traveling Blog, Technology Blog या News Blog या Poem, Blog आप इनमें से या इन जैसे किसी भी topic को चुन सकते हैं।

एक बार जब आपके पास कोई टॉपिक हो, तो उससे ब्लॉग का नाम को चुनने में आसानी हो जाती है, जिसे आपके Domain Name के रूप में भी जाना जाता है।

  • एक अच्छा ब्लॉग नाम वर्णनात्मक होना चाहिए ताकि potential visitors तुरंत जान सकें कि आपका ब्लॉग किस बारे में है।

यदि आप एक Special Topic के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से डोमेन नाम चुनते समय उसे किसी तरह से शामिल करना चाहेंगे। हालांकि कोशिश करें कि सिर्फ एक शब्द पर ही रुकें नहीं।

उदाहरण के लिए, एक Cooking ब्लॉग में “कुकिंग” शब्द होना जरूरी नहीं है। “Food”, “Recipe” और “भोजन” शब्द भी लोगों को बताएंगे कि आपका Blog खाना खाने या खाना बनाने के बारे में है।

यदि आप एक Personal Blog बनाने के बारे मे सोच रहे हैं जहां आप अलग अलग Topics पर चर्चा कर सकें तो मैं आपके नाम या इसमें कुछ बदलाव करने की सलाह दूँगी।  उदाहरण के लिए, हमारा hindimeg.Net ब्लॉग है।

यदि आपके द्वारा रखे जाने वाले नाम से पहले से ही कोई ब्लॉग मौजूद है तो आप उसमें Last Name या Middle Name भी जोड़ सकते हैं। या आप “HindimegBlog.net” या “Hindimeg के साथ Blogging” जैसी Variety का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपने अपने ब्लॉग के लिए पहले से ही कोई नाम सोच रखा है तो आप यह Check कर सकते हैं कि किसी और ने इसे पहले से Register तो नहीं किया है:

Whois.Com से आप पता कर सकते हैं कि आपके नाम का Domain किसी और ने तो नहीं खरीदा है और वह आपके लिए Available है या नहीं।

नोट: आप किसी Domain Name में डैश (-) के अलावा किसी Space या विराम चिह्न (Punctuation) का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

अगर आप जो नाम चाहते थे वह पहले से ही मौजूद है तो आप कुछ चीजें कर सकते हैं:

  • कोई दूसरा Domain Extaintion आज़माएं. यदि .com version पहले से Registered है तो भी आप नाम का .net या .org version प्राप्त कर सकते हैं।
  • छोटे शब्द जोड़ें। “A”, “my”, “best”, या “ The” जैसे शब्द। उदाहरण के लिए, इस साइट को hindimeg.in के बजाय Thehindimeg.in करा जा सकता था।
  • शब्दों के बीच डैश (-)जोड़ें। उदाहरण के लिए, hindi-meg.in

एक बार आपना Name selcet के बाद आपको एक Domain Extaintion चुनना होगा। .com डोमेन एक्सटेंशन सबसे पसंदीदा है, लेकिन .net या .org भी काम करता है।

Steps 3: WordPress में Sign Up करके एक Light Weight Theme install करें।

जैसे ही आप Domain खरीद लेते हैं, तो आपको वहाँ और WordPress install करने के लिए Option मिल जाएगा वहीं से ही आप WordPress इंस्टाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: MS Word क्या है?

जैसे ही हम WordPress इंस्टाल करेंगे वहाँ पर हमें अपना Account Log in करना होगा या Sign Up करना होगा। Sign Up करने के लिए आपको अपनी Website अपना Email और Username डालना होगा और Password भी बनाना होगा।

Sign Up करने के बाद आपका WordPress Dashboard Open हो जाएगा जहाँ पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं लेकिन सबसे पहले आपको Light Weight Theme Choose करनी है वैसे तो Paid Theme आती हैं लेकिन आपको Free Themes भी काफी सारी मिल जाएंगी।

थीम आप कोई भी लाइट वेट इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हम आपको Recommend करते हैं कि आप Genrate Paste Theme इस्तेमाल करीए जहाँ पर Free Version भी है फ्री वर्ज़न में आपको Customization ज़्यादा नहीं मिलती है और Bottom Remove नहीं कर सकते हैं।

अपना ब्लॉग कस्टमाइज़ करें

एक बार जब आप लॉग-इन कर लेंगे तो फिर आप अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन बदलना;

लॉग इन करने के बाद आप WordPress Dashboard में होंगे। यह वह जगह है जहाँ आप अपने ब्लॉग में कोई भी परिवर्तन कर सकते हैं।

हर किसी के पास एक अलग विचार होता है कि वे अपने ब्लॉग को कैसे दिखाना चाहते हैं। WordPress के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप कुछ ही क्लिक के साथ अपना पूरा Layout और Disign बदल सकते हैं।

WordPress में, ब्लॉग लेआउट को “Themes” के रूप में जाना जाता है। ब्लॉग थीम क्या है? थीम्स आपके WordPress Blog के पूरे डिजाइन को Controlled करती हैं। 

आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग पर पहले से ही कई मुफ्त WordPress Themes स्थापित हैं: Twenty Seventeen, Twenty Sixteen आदि।

ये अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, साफ-सुथरे दिखने वाले थीम हैं जो लगभग किसी भी प्रकार के ब्लॉग के लिए काम कर सकते हैं। वास्तव में, दुनिया के कई Top Bloggers इनमें से किसी एक Theme का इस्तेमाल करते हैं।

जब तक आपके मन में अपने ब्लॉग के लिए बहुत special design न हो, मेरा सुझाव है कि आप इनमें से किसी एक Theme का इस्तेमाल करें

अपने ब्लॉग पर थीम को चालू करने के लिए, थीम पर होवर करें और “Activate” बटन पर क्लिक करें। बस सिर्फ एक ही क्लिक में आप आपने ब्लॉग का पूरा डिज़ाइन बदल सकते हैं।

यदि आपको पहले से इंस्टॉल की गई कोई भी थीम पसंद नहीं है तो आप आसानी से हजारों अन्य मुफ्त WordPress Themes में से कोई एक चुन सकते हैं।

एक नया WordPress Theme स्थापित करने के लिए, बाएं मेनू पर “Appearance” टैब पर क्लिक करें और फिर ” Add New Theme” पर क्लिक करें।

आप एक नई WordPress Theme को चालू करके किसी भी समय अपना पुरा डिज़ाइन बदल सकते हैं।

अपनी पसंद की थीम खोजने के लिए, मेरा सुझाव है कि आप “Populer” टैब पर क्लिक करें और ब्राउज़ करना शुरू करें। जब आपको वह मिल जाए जो आपको पसंद हो तो नीले “install” बटन पर क्लिक करें।

एक बार थीम इंस्टॉल हो जाने के बाद अपने ब्लॉग पर थीम को चालू करने के लिए “activate” पर क्लिक करें।

अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने का सबसे आसान तरीका है अपनी थीम बदलना, लेकिन आप कई दूसरे customization भी कर सकते हैं।

इन सभी चीज़ों को कर ए के बाद आपका blog बनकर तेयार है जिसपर आप पोस्ट लिख कर उसे Readers के लिए Publish कर सकते हैं।

Blog और Wiki में क्या अंतर है?

यहाँ आपको ब्लॉग और Wiki में अंतर समझानए के लिए हम एक सूची दे रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से दोनों में अंतर काम है समझ सकते हैं।

Blog और Wiki में अंतर

BlogWiki
एक ब्लॉग आमतौर पर जानकारी शेर करने के लिए किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा बनाया और स्वामित्व में होता है। इसमें एक लेखक या कई ब्लॉग लेखक हो सकते हैं।इसकी तुलना में, विकी एक सहयोगी वेबसाइट है जहां बहुत से लोग Content जोड़ सकते हैं, संशोधित कर सकते हैं और प्रकाशित कर सकते हैं।
ब्लॉग पोस्ट की समय-सीमा और Comments आम तौर पर सबसे हाल के अपडेट को इंगित करने के लिए महत्वपूर्ण होती हैं।विकी में एक लेख के प्रकाशन की तारीख कम मायने रखती है क्योंकि नई जानकारी उपलब्ध होने के बाद इन्हें लगातार अपडेट किया जाता है।
ब्लॉग पोस्ट में अक्सर क्रेडिट को महत्व देते हैं, विकी में Content बनाने वाला और Edit करने वाला ज्यादातर गुमनाम होता है। यहां, सूचना ही फोकस है, जरूरी नहीं कि योगदानकर्ता हों।
ब्लॉग को सिर्फ उसके Owner या साथ काम कर रहे Authors द्वारा ही Edit किया जा सकता है। Wikipedia विकी के सबसे प्रसिद्ध उदाहरणों में से एक है।यह साइट दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा लिखी और रखरखाव की जाती है। Content Editing सभी के लिए खुला है, लेकिन नए पृष्ठ शुरू करने और चित्र अपलोड करने के लिए एक खाता बनाना आवश्यक है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

सबसे ज्यादा पैसा गैमिंग मैं है या ब्लॉग में?

दोनों में पैसा कमाने के लिए hard work की ज़रूरत है जो जिसमें Export है, उसी में उसके लिए ज़्यादा पैसा है।

ब्लॉग में FM रेडियो कैसे embed करें?

Fm Radio Embed करने लिए Radio Player का Subscription लेना होगा, फिर आप उसके Plugin और HTML Code से Embed कर सकते हैं। hain

ब्लॉग की प्रसिद्ध वेबसाइट का नाम बताओ?

hindime.net ब्लॉग की प्रसिद्ध वेबसाइट है।

न्यूज़ ब्लॉग के फायदे और नुकसान?

News Blog के फायदे ये हैं की यह जल्दी Rank हो जाते हैं और instant index भी हो जाते हैं। और नुकसान ये है कि अपना खुदका न्यूज़ ब्लॉग Rank कराना मुश्किल है क्योंकि बढ़ी बढ़ी News Website हमेशा Top पर रहती हैं। और वह इतनी हैं कि हमारा ब्लॉग पहले Page पर दिखेगा ही नहीं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमन आपको Blog Kaise Banaye Mobile Se यह सिखाया है, और आपको इससे जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी दे है। हमारी इस पोस्ट की पुरा पढ़ने के बाद आप एक Blog कैसे Create करते हैं? यह जान जाएंगे।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी गयी यह पोस्ट और दी गई जानकारी पसंद आई होगी, इसे दूसरों लोगों के साथ Share करके हमारा सहयोग दें। ताकि में हर बार इसी तरह आपके लिए एक नई पोस्ट लाती रहूँ।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

4 thoughts on “Blog Kaise banaye Mobile Se | Blog कैसे बनाएं मोबाईल से?”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    WordPress me mobile se blog kaise banaye?

    Reply

Leave a Comment