Digital Marketing Kya Hai?| Digital Marketing Kya Hota Hai?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर, आजकी पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Digital Marketing Kya Hai? और Digital Marketing Kya Hota Hai? यदि आपके मन में Digital Marketing से संबंधित जो भी सवाल है उसका उत्तर आपको यहाँ मिल जाएगा।

चलिए जानते हैं, Digital Marketing Kya Hai?, Digital Marketing Kya Hota Hai?

Digital Marketing Kya Hai?| Digital Marketing Kya Hota Hai?

Digital Marketing Kya Hai?| Digital Marketing Kya Hota Hai?

Digital Marketing Kya Hai?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Digital Marketing, जिसे Online Marketing भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का इस्तेमाल करके potential customers से जुड़ने के लिए Brands की Publicity करना है।

इसमें न केवल Email, सोशल मीडिया और वेब-आधारित ads शामिल हैं, बल्कि मार्केटिंग Channel के रूप में टेक्स्ट और multimedia मैसेज भी शामिल हैं।

अनिवार्य रूप से, यदि किसी मार्केटिंग अभियान में Digital Communication शामिल है, तो वह डिजिटल मार्केटिंग है।

Digital Marketing Kya Hota Hai?

यदि आप अभी भी नही समझें Digital Marketing Kya Hai? तो हम आपको आसान भाषा में बताते हैं की कोई भी Marketing जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करती है।

मतलब Electronic Device का इस्तेमाल करती है और marketing specialists द्वारा Promotional message भेजने और अपनी customer journey के माध्यम से इसके प्रभाव को मापने के लिए इस्तेमाल की जाती है। और Brand की Publicity की जाती है, उसे Digital Marketing कहते हैं।

Business में, डिजिटल मार्केटिंग आमतौर पर ऐसे मार्केटिंग अभियानों को Refer करती है जो Computer, Phone, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर दिखाई देते हैं।

यह ऑनलाइन Video, पर दिखने वाले Ads, सर्च इंजन मार्केटिंग, paid social ads और Social Media पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर “पारंपरिक मार्केटिंग” से की जाती है जैसे Newspaper Ads, होर्डिंग और डायरेक्ट Mail.

क्या आप जानते हैं कि 3 चौथाई से अधिक अमेरिकी daily basis पर Ads ऑनलाइन होते हैं? इतना ही नहीं, बल्कि 43% Ads दिन में एक से अधिक बार चलते हैं और 26% ऑनलाइन ” लगभग लगातार ” होते हैं ।

ये आंकड़े Mobile Internet Users के बीच और भी ज्यादा हैं। 89% Ads कम से कम हर रोज़ ऑनलाइन होते हैं, और 31% लगभग लगातार ऑनलाइन होते हैं।

एक मार्केटर के रूप में, एक online ads Presence के साथ डिजिटल दुनिया का लाभ उठाना ज़रूरी है, एक brand को Create करके, एक शानदार Customer अनुभव प्रदान करना जो एक डिजिटल strategy के साथ अधिक potential कस्टमर और अधिक लाता है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

Digital Marketing के अंदर उतनी ही Specialization है जितनी Digital Media का इस्तेमाल करके बातचीत करने के तरीके हैं। 

यहां कुछ जनरल उदाहरण दिए गए हैं।

  • सर्च इंजन Optimization
  • Content मार्केटिंग
  • सोशल मिडिया मार्केटिंग
  • Affiliate Marketing

Search Engine Optimization

Search Engine Optimization (SEO), तकनीकी रूप से एक मार्केटिंग Tool है, न कि अपने आप में मार्केटिंग का एक रूप। बैलेंस इसे “सर्च इंजनों के लिए Web पेजों को Attractive बनाने की कला और Science” के रूप में परिभाषित करता है।

SEO का “कला और विज्ञान” हिस्सा सबसे important है। SEO एक Science है क्योंकि इसके लिए आपको Highest Possible रैंकिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न योगदान करने वाले Factors पर Research करने और उनका Weigh करने की आवश्यकता होती है।

आज, वेब पेज को Optimize करते समय विचार करने वाले सबसे Important Elements में शामिल हैं:

  • Content की quality
  • Users engagement का Leval
  • मोबाइल-मित्रता
  • Inbound links की संख्या और quality

इन Elements का Strategic इस्तेमाल SEO को एक विज्ञान बनाता है, लेकिन इसमें शामिल unpredictability इसे एक कला बनाती है।

Share Market और Digital Marketing में अंतर?

Share market मोटे तौर पर एक्सचेंजों और अन्य स्थानों के collection को refer करता है जहां सार्वजनिक रूप से आयोजित कंपनियों के shares की खरीदी की जाती है और उन्हें बिक्री और जारी किया जाता है।

इस तरह की financial activities को institutional formal एक्सचेंज मार्केटप्लेस के माध्यम से चालाया जाता है जो नियमों के एक परिभाषित सेट के तहत काम करते हैं।

और Digital Marketing High Leval पर डिजिटल चैनलों जैसे सर्च इंजन, Website, सोशल मीडिया, Email और Mobile App के माध्यम से वितरित ads को refer करता है।

इन Online Media चैनलों का इस्तेमाल करते हुए, डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां वस्तुओं, services और Brands का समर्थन करती हैं।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Share Market और Digital Marketing में क्या अंतर है?

Share market मोटे तौर पर एक्सचेंजों और अन्य स्थानों के collection को refer करता है।
और digital Marketing डिजिटल चैनलों जैसे सर्च इंजन, Website, सोशल मीडिया, Email और Mobile App के माध्यम से वितरित ads को refer करता है।

Digital Marketing के क्या नुकसान हैं?

डिजिटल मार्केटिंग ज़्यादातर Technology पर निर्भर करती है। इसमें privacy और Safety का खतरा बना रहता है। और डिजिटल मार्केटिंग में globalization के माध्यम से दुनिया भर में Competition बढ़ गया है।

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

आप affiliate marketing करके Digital Marketing से बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं

Digital Marketing के कितने प्रकार हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के 7 प्रकार हैं।
1.कंटेंट मार्केटिंग (SEO) 2.Social 3.Media मार्केटिंग 4.Email मार्केटिंग 5.Mobile मार्केटिंग 6.वायरल मार्केटिंग “Viral Marketing” 7.Influencer Marketing)

निष्कर्ष

हमने आपको इस पोस्ट में Digital Marketing Kya Hai? की जानकारी दी है और बताया है कि Digital Marketing Kya Hota Hai?

उम्मीद करती हुँ उम्मीद करती हूँ कि आपको Digital Marketing Kya Hai? के बारे में पता चल गया होगा और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पर पसंद आई होगी अगर ये आपके लिए किसी भी तरह से सहायक रही है तो इसे ज्यादा से ज्यादा आगे शेयर करें और हमारा समर्थन करें।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

3 thoughts on “Digital Marketing Kya Hai?| Digital Marketing Kya Hota Hai?”

Leave a Comment