Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai?

हैल्लो दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए पोस्ट में जिसमें हम आपको इसको Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai? के बारे में बताने वाले हैं।

आज की पोस्ट एक बेहद ही अलग टॉपिक पर होने वाली है। यदि आप जब कोर्ट के बारे में नहीं जानते हैं तो कृपया इसे पूरा पढ़ें, और जानें कि Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai?

Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai?

zip code meaning in hindi | zip code kya hota hai

तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai? के बारे में। आप में से काफी लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अभी तक कहीं पर भी Zip Code का नाम भी नहीं सुना होगा और कुछ लोग ऐसे होंगे जिन्होंने इसका नाम तो सुना होगा लेकिन वे इसके बारे में पूरी तरह से जानकार नहीं होंगे।

इसलिए हम यहाँ आपको बहुत ही सरल भाषा में असानी से और अच्छे से पूरी तरह Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai? के बारे में समझाएंगे, इसलिए आगे ध्यान से पढ़ें।

जैसा कि अभी हमने आपको ऊपर कहा कि कुछ लोग Zip Code (ज़िप कोड) का नाम पहली बार सुन रहे होंगे तो इसलिए ज़ाहिर सी बात है उन्हें ये बिलकुल भी नहीं पता होगा कि Zip Code क्या है? तो चलिए सबसे पहले इस ही बारे में जानते हैं कि Zip Code Kya Hota Hai?

Zip Code Kya Hota Hai?

Zip Code संयुक्त राज्य अमेरिका में डाक कोड प्रणाली (Postal Code System) का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।

यह Numbers की एक श्रृंखला ‘मतलब Series है’ जो विभिन्न भौगोलिक समूहों (Geographical Groups) के लोगों के बारे में जानकारी का संचार करती है, यानि की लोगों की information Communicate करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में दो ज़िप कोड सिस्टम हैं, Zip और Zip+4.

Zip Code का महत्व?

Zip Code Data संयुक्त राज्य (United States) में Business Operations का एक अभिन्न अंग है। यह Mail भेजने, धोखाधड़ी का पता लगाने के प्रबंधन, या जनसांख्यिकीय जानकारी पर शोध करने के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है।

यह भी पढ़ें: Scammer Meaning In Hindi

इस पोस्ट का लक्ष्य Numbers के इस Combination के पीछे के संदर्भ (Context) को अधिक गहराई और विस्तार से समझने में आपकी सहायता करना है, ताकि आप अपने बिजनेस में इस डेटा बिंदु का प्रभावी ढंग से लाभ उठा सकें।

अमेरिकन Zip Code System (USPS)

Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai?

Zip Code की भूमिका डेटा को Expediency और Efficiency के साथ Processed करना है। ज़िप कोड में Errors के परिणामस्वरूप Processing में देरी हो सकती है।

ज़िप कोड की गहन समझ के लिए, संयुक्त राज्य डाक सेवा निश्चित संसाधन (Fixed Resource) है। आप देखेंगे कि एक ज़िप कोड के भीतर हर एक Digit एक व्यवस्थित योजना के हिस्से के रूप में अर्थ बताता है।

Zip और Zip+4 क्या है?

US के Zip Code पाँच संख्यात्मक अंक (numeric number) लंबे होते हैं। Zip+4 Code, जिसे “ऐड-ऑन या प्लस-फोर कोड” के रूप में भी जाना जाता है, में चार अतिरिक्त अंक मतलब 4 Extra Digits शामिल होते हैं जो ज़िप कोड Delivery Area के भीतर एक भौगोलिक खंड (Geographical Segment) की पहचान करते हैं।

Zip Code में पहला अंक अमेरिकी राज्यों के एक परिभाषित समूह का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरे और तीसरे अंक उस समूह में एक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे कि एक बड़ा शहर।

मेल भेजने के लिए, Zip Code के केवल पहले पांच अंक (Digits) की आवश्यकता होती है। हालांकि पूर्ण Zip+4 Code सहित; Communicated विशिष्ट, भौगोलिक Description के कारण Delivery Time में तेजी ला सकता है।

Zip Code का बारकोड (Barcode) में अनुवाद किया जाता है जो Mail की स्वचालित छँटाई (Automatic Sorting) को सक्षम करता है।

Zip Code का इतिहास?

United States Of America में आर्थिक समृद्धि के समय में Zip Code अस्तित्व में आया। यह जनसंख्या में तेजी से वृद्धि के साथ-साथ प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के युग के बाद Commercial में उछाल के कारण आवश्यकता से विकसित हुआ। इस समय के दौरान, संयुक्त राज्य महाद्वीप में तेजी से यात्रा करने के लिए सूचना की आवश्यकता के कारण मेल पहुंचाने के लिए पुराने सिस्टम टूटना शुरू हो गए थे।

जवाब में, रॉबर्ट मून, जिन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस (USPS) के साथ अपना करियर बनाया, ने एक नई प्रणाली का आविष्कार किया, जिसे 20 साल की विकास प्रक्रिया के बाद 1963 में औपचारिक रूप से लागू किया गया। 

यह System परिचित शहरों, Counties और राज्यों की कम Structured Memory के बजाय एक परिभाषित संख्यात्मक सिस्टम (Defined Numeric System) पर निर्भर करती है।

मेल के Managment के अधिक कैज़ुअल और पर्सनल तरीके से अधिक परिभाषा और व्यवस्था के साथ इस बदलाव ने विवाद और 20 साल के संघर्ष को उकसाया। 2001 में जब मून का निधन हुआ, तो उन्हें Zip Code में पहले तीन अंकों की स्थापना का श्रेय दिया गया।

1967 तक, संयुक्त राज्य में वितरित सभी मेल में Zip Code थे। इतिहास के इस बिंदु पर, यूनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस ग्रेट डिप्रेशन के दौरान 30 Billion की तुलना में 80 Billion मेल को Transferred करने के लिए जिम्मेदार थी। 

इस बीच, ट्रकों और हवाई जहाजों के माध्यम से परिवहन (Transportation) की एक नई दुनिया विकसित हो रही थी, जो रेल आधारित System की तुलना में माल को अधिक कुशलता से ले जाने में सक्षम थे। जैसे-जैसे साल बीतते गए, अमेरिकी समाज में Zip Code अधिक कार्य करने लगे।

उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य की जनगणना जनसांख्यिकीय जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए Zip Code का उपयोग करती है जिसमें शैक्षिक प्राप्ति, घरेलू आय, घरेलू आकार और अन्य जनसंख्या स्वास्थ्य विशेषताएँ शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। 

Bank, बीमा प्रदाता और Credit Card कंपनियां जैसी वित्तीय संस्थाएं दरों की गणना के लिए Zip Code का उपयोग करती हैं। धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकथाम के संबंध में Online Shopping उपयोग के मामलों में भी ज़िप कोड का उपयोग किया जाता है।

ज़िप कोड संयुक्त राज्य अमेरिका की जनसांख्यिकीय विशेषताओं को समझने और व्यापार करने के लिए एक स्तंभ हैं।

Global Perspective में ज़िप कोड का अर्थ?

युनाइटेड स्टेट्स युनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) का एक सदस्य देश है। युनाइटेड स्टेट्स द्वारा विकसित और अनुरक्षित “Postal Code” मानक वैश्विक मेल के मुफ्त आदान-प्रदान की सुविधा के लिए, UPU के मिशन के अभिन्न अंग हैं।

Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai?

Zip Code Kya Hota Hai? और बेहतर समझने के लिए YouTube Video देखें।

Video Credit: Worldwide Spoken English By VS YouTube Channel

UPU क्या है?

UPU, एक संयुक्त राष्ट्र नियामक संस्था, फंडिंग, अंतर्दृष्टि और वैज्ञानिक नेतृत्व के लिए अमेरिका जैसे सदस्य देशों पर निर्भर है। हाल के वर्षों में, यूपीयू ने संयुक्त राज्य अमेरिका से भौगोलिक सूचना सिस्टम (GIS) तकनीक का उपयोग विकासशील देशों में नई डाक प्रणाली के निर्माण के लिए किया है।

UPU जटिल वैश्विक व्यापार वातावरण में विवादों के लिए मॉडरेशन भी प्रदान करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, अपनी Zip Code System और विशेषज्ञता के साथ, UPU के शीर्ष फंडिंग सदस्यों में से एक है।

इस कारण से, Zip Code डेटा के साथ काम करने वाले Technologists के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि Postal Code System का समस्या-समाधान उपकरण के रूप में दूरगामी भू-राजनीतिक (Far-Reaching Geopolitical) महत्व है।

“अक्सर पूछे जाने वाले सवाल”

Postal Code क्या है?

पोस्टल कोड नंबरों और अक्षरों के तार होते हैं जो भौगोलिक क्षेत्रों में लोगों के समूह का प्रतिनिधित्व (Representation) करते हैं। कंपनियां विभिन्न और महत्वपूर्ण उपयोग के मामलों के लिए Postal Code का उपयोग कर सकती हैं, जैसे धोखाधड़ी की रोकथाम और E-Commerce Technology Stack के माध्यम से सूचना समन्वय (Information Coordination).

Zip Code API क्या है?

Zip Code API” Technology Systems को अधिक कुशलता से संवाद (Conversation) करने में सक्षम बनाता है। Zip Code API एक विशिष्ट पहचानकर्ता (Identifier) के रूप में एक ज़िप कोड का उपयोग करके जानकारी को प्रोग्रामेटिक रूप से देखना संभव बनाता है।

Address Verification क्या है?

Address Verification स्थान डेटा की सटीकता की जांच करने की एक प्रक्रिया है। इसका उपयोग ईकॉमर्स से लेकर गेमिंग, Financial Services, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, बीमा, बैंकिंग और लॉजिस्टिक्स तक के industries द्वारा किया जाता है।

Zip Meaning In Hindi?

संयुक्त राज्य अमेरिका में डाक कोड सिस्टम यानि कि Postal Code System का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले शब्द को Zip Code कहते हैं।

Zip Code क्या होता है?

Zip Code नंबरों की एक श्रृंखला होती है, जो विभिन्न Geographical Groups के लोगों के बारे में जानकारी का संचार करती है, मतलब लोगों की information Communicate करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में दो ज़िप कोड सिस्टम हैं, एक Zip और दूसरा Zip+4.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी पोस्ट में हमने आपको के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको पूरी तरह से Zip Code की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। इसमें हमने आपको Zip Code Meaning In Hindi | Zip Code Kya Hota Hai? के साथ Zip Code का महत्व? और अमेरिकन Zip Code System (USPS) के बारे में भी बताया है।

और साथ ही इसी पोस्ट में Zip और Zip+4 क्या है? के साथ Zip Code का इतिहास? और Global perspective में ज़िप कोड का अर्थ? इस सब की जानकारी भी दी है।

उम्मीद करती हूँ कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी, और यदि आपको इससे कुछ भी जानने और सीखने को मिला है तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करके हमारा सहयोग करें,ताकि मैं आपके लिए हर रोज़ ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाती रहूँ।

यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे उसके बारे में नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

Leave a Comment