PDF Ka Full Form | PDF Ka Matlab Kya Hai Hindi Me

PDF Ka Full Form। PDF Ka Matlab Hindi Me । आज के जमाने में पीडीएफ़ का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं, कि पीडीएफ़ का पूरा नाम क्या है? बहुत ही कम ऐसे लोग हैं, जिन्हें pdf ka full form पता है।

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें यह भी नहीं पता कि पीडीएफ़ क्या है? PDF Ka Matlab Kya Hai? तो कोई बात नहीं, इस पोस्ट में आपको इस सब की जानकारी मिल जाएगी।

आज के इस पोस्ट में हम इन्ही सब बारे में चर्चा करने वाले हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और अपने ज्ञान में वृद्धि करें।

PDF Ka Full Form | PDF Ka Matlab Kya Hai

PDF Ka Full Form | PDF Ka Matlab Kya Hai Hindi Me

आज हम आपको pdf ka full form in hindi के बारे में बताएंगे। और साथ ही यह भी बताएंगे कि pdf  का आविष्कार कब हुआ? और पीडीएफ़ किस लिए यूज़ करा जाता है। और ये हमारे किन कामों में सहायक है।

हम पीडीएफ़ का इस्तेमाल किस किस तरह से कर सकते हैं, और साथ ही यह भी जानेंगे, कि पीडीएफ़ इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं। हम आपको आज इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

 तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि पीडीएफ का क्या मतलब है?

Pdf ka matlab?

आपने कही ना कही pdf  फाइल का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन शायद ही आपको पता हो, कि पीडीएफ़ का मतलब क्या होता है। आइए पीडीएफ़ का मतलब जानते हैं।

पीडीएफ (Portable Document Format) पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट Adobe System द्वारा developed किया हुआ एक File Format है। PDF को Cross-platform Documents के निर्माण और वितरण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चलिए इसे आसान भाषा में समझते हैं।

स्कूल के रिजल्ट्स या डेटशीट या किसी भी चीज़ का शेड्यूल या फिर जॉब की नोटिफिकेशंस फाइल्स अधिकतर pdf file मैं ही बनी होती हैं।

MS Word, एक्सेल, नोटपैड आदि जैसे software में जब हम कोई फाइल बनाकर save करते हैं, तो उस file का एक नाम रखते हैं।

लेकिन फाइल के नाम के आगे आपने अक्सर जैसे, .DOC या .Jpg या फिर .Png. लिखा देखा होगा। इन्हें फाइल का extantion कहते हैं। और इससे ही किसी भी फाइल के के Format की पहचान की जा सकती है।

जैसे वर्ड फाइल के लिए .Doc और इमेज फाइल के लिए .Jpg का उपयोग किया जाता है। वैसे ही एक Software होता है, जिसका नाम Adobe Acrobat Reader है। इस सॉफ्टवेयर एक्रोबेट रीडर की फाइल का फ़ॉर्मेट या एक्सटेंशन .pdf होता है।

ये भी पढ़ें: फोटो को pdf कैसे बनाए?

Pdf ka full form in hindi

लोग अब ज्यादातर पीडीएफ़ फाइल का उपयोग करने लगे हैं। लेकिन 80% लोग अभी तक यह नहीं जानते कि pdf का फुल फॉर्म क्या है? शायद ही आप लोगों में से कुछ लोग जानते हो कि पीडीएफ़ का फुल फॉर्म क्या होता है?

जैसा कि अभी हमने आपको ऊपर बताया किसी भी फाइल का फॉर्मेट जानने के लिए हमें उसका एक्सटेंशन देखना होता है। और Acrobat Reader का एक्सटेंशन .pdf है।

लेकिन अगर हम पीडीएफ़ का पूरा नाम लिखेंगे, तो वो काफी बड़ा दिखाई देगा। इसलिए हम उसे शोर्ट में pdf लिखते हैं। और आप लोगों को ज्यादातर pdf ही हर जगह लिखा दिखाई देता है। इसलिए आप को नहीं पता होता कि पीडीएफ़ का पूरा नाम क्या है।

Pdf एक तरह का file Format है। pdf ka full form  (Portable Document Format) पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है।

PDF का आविष्कार कब हुआ था ?

PDF  का पुरा नाम पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप है। पीडीएफ को सन् 1990 में Adobe  System  द्वारा फाइलों को देखने के लिए बनाया गया था, जैसे कि text formatting और image, application.

दूसरे शब्दों में, यह प्रोग्राम, hardware, या operating system-free फ़ाइल प्रकार है। जिसे information को सुरक्षित तरह से present करने और exchange करने के लिए बनाया गया था।

Pdf kya hai ?

Pdf एक तरह काFile Format है। जिसे अडोब सिस्टम द्वारा क्रॉस प्लेटफार्म Documents को create करने के लिए डिजाइन किया गया था।

पीडीएफ़ को फ़ाइलों को देखने के लिए बनाया गया था। जैसे टैक्सट फॉरमैटिंग, इमेज, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम

पीडीएफ फ़ाइल printed  Documents के सभी components को  एक electronic image  के रूप में collect करता है। जिसे कोई display कर सकता है, navigate कर सकता है और print कर सकता है। या दूसरों को forward कर सकता है।

Adobe Acrobat, Acrobat Capture, का उपयोग करके PDF  फ़ाइलें developed की जाती हैं। pdf  फ़ाइलों को प्रदर्शित करने और उपयोग करने के लिए acrobat Reader  की आवश्यकता होती है।

जब रीडर आपके फ़ोन में पहले से ही डाउनलोड होता है, तो जब भी आप pdf file खलेंगे तो यह खुद शुरू हो जाता है।

उन फ़ाइलों के लिए जिन्हे आप ऑनलाइन रखना चाहते हैं, जैसे समाचार पत्र कॉलम, दस्तावेज़। इन्ही सब के लिए पीडीएफ फाइलें सहायक होती हैं।

Video Credit: Worldwide Spoken English By VS YouTube Channel


पीडीएफ के फायदे (pdf ke fayde)

  • आप केवल Adobe Acrobat viewer जैसे free software का उपयोग करके कहीं भी PDF फ़ाइल पढ़ सकते हैं।
  • यदि आप अपनी फ़ाइल में कुछ visual effects  बनाते हैं, और Document को PDF फ़ाइल में convert करते हैं,तो आप अपनी फ़ाइल में बनाए गएसभी Text, graphics और photo को आसानी सेgenerate कर सकते हैं।
  • Data transfer और Email के द्वारा Share करने के लिए,pdf एक Safe और सीधा तरीका है।
  • इसके अलावा,पीडीएफ में interactive प्रकारशामिल  हो सकते हैं। जो अनुरोध के अनुसार डेटा का लेन-देन कर सकते हैं।
  • Quality कम किए बिना, आप अपनी actual डेटा फ़ाइलकोcompact कर सकते हैं। यह data के आदान-प्रदान को तेज करता है।

Pdf से सम्बंधित आपके कुछ सवाल:

Pdf क्यूँ इस्तेमाल करते हैं?

PDF का उपयोग electronic documents  को लेने और भेजने के लिए किया जाता है। पीडीएफ में encode किए गए (Documents, form, image और web page) phone पर सही तरह से दिखाए जा सकते हैं।

पीडीएफ को हिंदी में क्या कहते हैं

Pdf को हिंदी में पोर्टेबल दस्तावेज़ प्रारूप कहते हैं।

pdf ko jpg kaise banaye

आप किसी भी pdf to jpg converter app या software की मदद् से pdf को jpg बना सक्ते हैं।

PDF ka Full form in english

Pdf full form is Portable Document Format.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Pdf ka matlab क्या है? औरPdf ka full form in hindi में बताया है। और इस की भी जानकारी दी है की Pdf ka awishkar kab hua tha? साथ साथ ये भी समझाया है की Pdf kya hai? और पीडीएफ के फायदे भी आपको इसी पोस्ट में बताए गए हैं।

अगर आपको हमारे daily blogs पसंद आते है, तो इन्हे ज़्यादा से ज़्यादा आगे शेयर करा करें। ताकि हम आपके लिए, रोज़ना इसी तरह की नई-नई जानकारी लाते रहें।

धन्यवाद~

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

15 thoughts on “PDF Ka Full Form | PDF Ka Matlab Kya Hai Hindi Me”

    • आज के इस पोस्ट में हम एक लाइक पर कितने रुपए मिलते हैं? (Ek like par kitne paise milte hai) इसके बारे में चर्चा करने वाले हैं। और बताने वाले हैं, कि आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैसे कैसे मिलते हैं? कितने फॉलोवर्स होने पर आपको पैसे दिए जाते हैं, या कितने 1000 फॉलोवर्स पर आपको रुपए मिलते है।

      तो चलिए जानते है, एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं? इस पोस्ट को पूरा पढ़िए, ताकि आप ये जान पाए कि कितने लाइक्स या फॉलोवर्स पर कितने रुपए मिलते हैं?

      Reply
  1. कुछ “दिनों” से मैंने “दर्द” का “चर्चा” नहीं किया,
    .
    “दुनिया” समझ रही है शायद “सुकून” से हूँ..!

    Reply

Leave a Comment