लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? | Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारी नई पोस्ट में जिसमें हम लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? (Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?) का जवाब देने वाले हैं। और साथ में आपको लैपटॉप से जुड़ी सारी जानकारी देंगे, इस पोस्ट में हम लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? से लेकर लैपटॉप का इतिहास तक सभी कुछ बताने वाले हैं.

तो हमारी इस पोस्ट को पर पढ़ें क्योंकि इसमें आपको ऐसी बाते जानने को मिलेंगी जिनका ज्ञान सिर्फ कुछ ही लोगों के पास होता है।है।

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं

आज, लैपटॉप का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के क्षेत्रो में किया जाता है, जैसे कि काम पर, study में, game खेलने के लिए, Web ब्राउज़िंग के लिए, पर्सनल multimedia के लिए और सामान्य घरेलू computer इस्तेमाल के लिए। मगर क्या आप जानते हैं लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? (Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?) अगर नहीं जानते तो हैं आपको बताते हैं लैपटॉप का अर्थ हिंदी में।

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? से पहले चलिए हम आपको बताते हैं लैपटॉप क्या है? अगर आप नहीं जानते laptop क्या है? तो यहाँ हम आपको शॉर्ट में बता रहे हैं;

लैपटॉप क्या है?

एक Laptop , लैपटॉप Computer , या नोटबुक कंप्यूटर एक छोटा, portable computer (PC) है जिसमें स्क्रीन और alphanumeric कीबोर्ड होता है। लैपटॉप में आमतौर पर एक क्लैम शेल फॉर्म फैक्टर होता है, जिसमें ऊपरी ढक्कन के अंदर स्क्रीन और निचले ढक्कन के अंदर कीबोर्ड होता है, हालांकि डिटेचेबल कीबोर्ड वाले 2-इन-1 पीसी को अक्सर लैपटॉप के रूप में विपणन किया जाता है।

चलिए अब जानते हैं लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं?

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? (Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?)

लैपटॉप का नाम लैप से आया है, जैसे कि “(Lap) गोद (top) उपर” यानि कि “गोद के उपर”, क्योंकि इसे इस्तेमाल करते समय किसी व्यक्ति की गोद में रखना ज़ायदा सही समझा जाता था। लैपटॉप portable computer या नोटबुक, या एक personal computer को कहते हैं जिसकी डिजाइन करते समय इस बात का ध्यान रखा गया होता है कि इसे अपने साथ लाना-लेजाना आसान हो सके और जिसे गोद में रखकर काम किया जा सके।

2021 तक, अमेरिकी अंग्रेजी में, लैपटॉप कंप्यूटर और नोटबुक कंप्यूटर शब्दों का परस्पर इस्तेमाल किया जाता है; english की अन्य बोलियों में, एक या दूसरे को priority दी जा सकती है। हालाँकि नोटबुक कंप्यूटर या नोटबुक शब्द मूल रूप से लैपटॉप के एक specific size (मूल रूप से उस समय के Mainstream के लैपटॉप की तुलना में छोटे और हल्के) के लिए referenced होते हैं,  इन शब्दों का अर्थ एक ही होता है और नोटबुक अब किसी specific size को referenced नहीं करता है।

लैपटॉप डेस्कटॉप कंप्यूटर के सभी input/output components और Capabilities को जोड़ता है, जिसमें display screen, छोटे स्पीकर, एक कीबोर्ड, डेटा स्टोरेज डिवाइस, कभी-कभी एक ऑप्टिकल डिस्क ड्राइव, पॉइंटिंग डिवाइस (जैसे टच पैड या पॉइंटिंग स्टिक ) शामिल हैं। एक operating system , एक प्रोसेसर और मेमोरी एक unit में। 

अधिकांश आधुनिक लैपटॉप मेंiला integrated webcam और built-in माइक्रोफ़ोन होते हैं, जबकि कई में टचस्क्रीन भी होती है । लैपटॉप को internal बैटरी से operat किया जा सकता है या किसी ac adapter से बाहरी Power Supply द्वारा। 

हार्डवेयर Specification, जैसे कि Processor की गति और मेमोरी ability, Different types, मॉडल और price points के बीच important Different होते हैं । डिज़ाइन element, form factor और production भी इच्छित इस्तेमाल के आधार पर मॉडलों के बीच महत्वपूर्ण रूप से Different हो सकते हैं। 

लैपटॉप के particular मॉडलों के उदाहरणों में production या सैन्य Applications में उपयोग के लिए ऊबड़- खाबड़ नोटबुक, साथ ही कम उत्पादन लागत वाले लैपटॉप जैसे कि वन लैपटॉप per child (OLPC) organization के लैपटॉप शामिल हैं, जिनमें solar charging और semi-flexible components जैसी विशेषताएं शामिल नहीं हैं जो कि ज्यादातर लैपटॉप कंप्यूटरों पर पाया जाती हैं। 

पोर्टेबल कंप्यूटर , जो बाद में आधुनिक लैपटॉप में advanced हुए, basically एक छोटा आला बाजार माना जाता था, ज्यादातर स्पेशल क्षेत्र के Applications के लिए, जैसे कि सेना में, writers के लिए, या फिर यात्रा या sales representatives के लिए। जैसे ही पोर्टेबल कंप्यूटर आधुनिक लैपटॉप में विकसित हुए, वे different purposes के लिए “व्यापक रूप से उपयोग” (widely used) किए जाने लगे।

Laptop के प्रकार?

क्या आप जानते हैं लैपटॉप के प्रकार के बारे में, लैपटॉप कितने प्रकार के होते हैं अगर नहीं तो हम बता दें कि लैपटॉप के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं यहाँ नीचे हम laptop के सभी प्रकार बता रहे हैं;
• Notebook (aka laptop)
• Ultraportable.
• Ultrabook.
• Chromebook.
• MacBook. (iOS)
• Convertible (2-in-1)
• Tablet as a laptop.
• Netbook.

Desktop (PC) और Laptop में अंतर

(डेस्कटॉप और लैपटॉप में अंतर in hindi)

लैपटॉप के components उनके डेस्कटॉप counterparts के समान कार्य करते हैं। traditionally उन्हें छोटा किया गया और मोबाइल उपयोग के लिए customized किया गया, हालांकि डेस्कटॉप सिस्टम तेजी से उसी छोटे, कम-शक्ति वाले भागों का उपयोग करते हैं जो मूल रूप से मोबाइल उपयोग के लिए विकसित किए गए थे। लैपटॉप की शक्ति, आकार और cooling पर डिज़ाइन restriction desktop components की तुलना में लैपटॉप भागों के अधिकतम प्रदर्शन को सीमित करते हैं, हालांकि यह अंतर तेजी से कम होता गया है।

सामान्य तौर पर, laptop components को अंतिम-यूज़र द्वारा बदली या अपग्रेड करने योग्य नहीं बनाया जाता है, केवल उन components को छोड़कर जिन्हें अलग किया जा सकता है।

पहले के समय में, बैटरी और ऑप्टिकल ड्राइव आमतौर पर interchangeable थे। यह Sanctions लैपटॉप और डेस्कटॉप कंप्यूटर के बीच प्रमुख अंतरों में से एक है, क्योंकि डेस्कटॉप कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले बड़े “टॉवर” को डिज़ाइन किया गया है ताकि नए मदरबोर्ड , हार्ड डिस्क , साउंड कार्ड ,  RAM और अन्य components को जोड़ा जा सके। मेमोरी और स्टोरेज को अक्सर कुछ डिसएस्पेशन के साथ अपग्रेड किया जा सकता है, लेकिन सबसे कॉम्पैक्ट लैपटॉप के साथ, अपग्रेड करने योग्य components बिल्कुल भी नहीं हो सकते हैं। 

Intel , Asus , Compal , Quanta , और कुछ अन्य लैपटॉप manufacturers ने standards की कमी और components को upgrade करने में असमर्थता के कारण होने वाली कुछ disabilities को दूर करने के लिए लैपटॉप भागों के लिए कॉमन बिल्डिंग ब्लॉक Standard बनाया है। 

नीचे दिए गए निम्नलिखित सेक्शन डेस्कटॉप पर्सनल कंप्यूटर भागों की तुलना में लैपटॉप components के अंतर और specific features को समझते हैं।

Desktop VS Laptop

लैपटॉप vs डेस्कटॉप (PC) की तुलना में पोर्टेबिलिटी आमतौर पर पहली विशेषता है।  physical portability एक लैपटॉप को कई जगहों पर इस्तेमाल करने की अनुमति देती है—न केवल घर और कार्यालय में बल्कि आने-जाने और उड़ानों के दौरान, कॉफी की दुकानों में, lecture halls और लाइब्रेरी में, customers के स्थानों या meeting room आदि में। एक घर के अंदर, पोर्टेबिलिटी लैपटॉप user को अपने devices को लिविंग रूम से डाइनिंग रूम में फैमिली रूम में ले जाने में सक्षम बनाती है। पोर्टेबिलिटी कई विशिष्ट लाभ प्रदान करती है जैसे कि;

  • Productivity : उन जगहों पर लैपटॉप का उपयोग करना जहां डेस्कटॉप पीसी का उपयोग नहीं किया जा सकता है, employees और students को काम या स्कूल के कार्यों पर अपनी productivity बढ़ाने में मदद कर सकता है, जैसे कि office worker ट्रेन से एक घंटे के लंबे सफर के दौरान अपने काम के ई-मेल पढ़ना, या उदाहरण के लिए, Lecture के बीच एक विराम के दौरान university की कॉफी शॉप में अपना होमवर्क करने वाला student. जजबकि desktop में यह सुविधा नहीं मिलती।
  • urgency : लैपटॉप ले जाने का अर्थ है Individual और work files सहित जानकारी तक जल्दी पहुँचना। यह Colleagues या स्टूडेंट के बीच बेहतर सहयोग की अनुमति देता है, क्योंकि किसी रिपोर्ट, दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, या presentation को कभी भी और कहीं भी देखने के लिए लैपटॉप को खुला फ़्लिप किया जा सकता है। Desktop कंप्यूटर को हम कहीं भी साथ नहीं ले जा सकते।
  • Up-to-date information : यदि किसी इंसान के पास एक से अधिक डेस्कटॉप पीसी हैं, तो synchronization की समस्या खड़ी हो जाती है: एक कंप्यूटर पर किए गए चेंज automatic दूसरों के लिए प्रचारित नहीं होते हैं। इस वैसे इस समस्या को हल करने के तरीके हैं, जिसमें अपडेट की गई फ़ाइलों का भौतिक स्थानांतरण (USB फ्लैश मेमोरी स्टिक या सीडी-रोम का उपयोग करके) या इंटरनेट पर सिंक्रोनाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना शामिल है, जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग । हालाँकि, एक ही लैपटॉप को दोनों स्थानों पर ले जाने से समस्या पूरी तरह से दूर हो जाती है, क्योंकि फाइलें एक ही स्थान पर मौजूद होती हैं और हमेशा अप-टू-डेट रहती हैं।
  • Connectivity : 2010 में, कई शहरी केंद्रों में Wi-fi वायरलेस नेटवर्क और सेलुलर ब्रॉडबैंड डेटा सेवाओं ( HSDPA , e video और अन्य) एक लैपटॉप में अब मोबाइल रहते हुए आसान internet और स्थानीय नेटवर्क कनेक्टिविटी हो सकती है। वाई-फाई नेटवर्क और लैपटॉप प्रोग्राम खासकर university campuses में wide हैं।

लैपटॉप के अन्य फायदे

  • आकार : Laptop डेस्कटॉप पीसी से छोटे होते हैं। यह तब फायदेमंद होता है जब space premium पर होता है, उदाहरण के लिए छोटे अपार्टमेंट और student Hostel में। जब इस्तेमाल में न हो तो लैपटॉप को बंद करके डेस्क की दराज में रखा जा सकता है।
  • कम बिजली की खपत : लैपटॉप डेस्कटॉप की तुलना में कई गुना अधिक power efficient होते हैं। डेस्कटॉप के लिए 100-800 W की तुलना में एक सामान्य लैपटॉप 20–120 W का उपयोग करता है। यह बड़े व्यवसायों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है, जो सैकड़ों पर्सनल कंप्यूटर चलाते हैं और इस प्रकार संभावित बचत को गुणा करते हैं, और जिन घरों में 24/7 कंप्यूटर चल रहा है (जैसे होम मीडिया सर्वर, प्रिंट सर्वर, आदि)।
  • शांत : लैपटॉप आमतौर पर डेस्कटॉप की तुलना में अधिक शांत होते हैं, दोनों घटकों (शांत, धीमी 2.5-इंच हार्ड ड्राइव) और कम गर्मी उत्पादन के कारण कम और धीमी शीतलन प्रशंसकों के उपयोग के कारण।
  • बैटरी : पावर आउटेज की स्थिति में चार्ज किए गए लैपटॉप का उपयोग जारी रखा जा सकता है और कम पावर रुकावट और blackout से Affected नहीं होता है। एक डेस्कटॉप पीसी को छोटी रुकावटों, blackouts और spikes को संभालने के लिए एक seamless बिजली supply (UPS) की आवश्यकता होती है; एक डेस्कटॉप pc के लिए 20-30 मिनट से अधिक का ऑन-बैटरी समय प्राप्त करने के लिए एक बड़े और महंगे UPS की आवश्यकता होती है।
  • ऑल-इन-वन : पोर्टेबल होने के लिए डिज़ाइन किया गया, अधिकांश 2010-युग के लैपटॉप में चेसिस में Integrated सभी component होते हैं (हालांकि, कुछ छोटे लैपटॉप में internal CD/CDR/DVD ड्राइव नहीं हो सकता है, इसलिए बाहरी ड्राइव का उपयोग करने की आवश्यकता होती है) . डेस्कटॉप के लिए (ऑल-इन-वन को छोड़कर) इसे आमतौर पर डेस्कटॉप “टॉवर” (CPU, हार्ड ड्राइव, बिजली Supply, आदि के साथ Unit), कीबोर्ड, माउस, डिस्प्ले स्क्रीन और optional external devices जैसे स्पीकर में divid किया जाता है। .

लैपटॉप का इतिहास

उपर आपने जाना लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? आइये अब हम आपको laptop का इतिहास बताते हैं,

1971 में जैसे ही पर्सनल कंप्यूटर (PC) संभव हो गया, पोर्टेबल पर्सनल कंप्यूटर का विचार जल्द ही आ गया। 1968 में ज़ेरॉक्स PARC में एलन के द्वारा एक “पर्सनल, पोर्टेबल सूचना जोड़तोड़” की कल्पना की गई थी, आईबीएम (IBP) स्पेशल कंप्यूटर APL मशीन पोर्टेबल (SCAMP) 1973 में Launch किया गया था।  यह प्रोटोटाइप IBM पाम प्रोसेसर पर आधारित था । IBM 5100, पहला व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पोर्टेबल कंप्यूटर, सितंबर 1975 में लॉन्च हुआ, और यह SCAMP प्रोटोटाइप पर आधारित था।

जैसे-जैसे 8-बिट सीपीयू मशीनों को broadly Accept किया गया, पोर्टेबल्स की संख्या में तेजी से Growth हुई।

यहाँ नीचे हम आपको शुरुवात में लॉन्च हुए कुछ laptop के बारे मेंं बात रहे हैं।

  • पहला “लैपटॉप आकार का नोटबुक कंप्यूटर” EPSON HX-20 था,  जुलाई 1980 में सुवा सेकोशा के युकिओ योकोज़ावा द्वारा Invent (पेटेंट) किया गया था, और यह लास वेगास में COMDEX कंप्यूटर शो में पेश किया गया था। 
  • 1981 में जापानी कंपनी Seiko Epson,  जुलाई 1982 में रिलीज़ हुई।  इसमें 1.6 किलो (3.5 lb) में एक LCD स्क्रीन, एक रिचार्जेबल बैटरी और एक कैलकुलेटर-आकार का प्रिंटर था। चेसिस, A4 नोटबुक के आकार का।  इसके पेटेंट में इसे “लैपटॉप” और “नोटबुक” कंप्यूटर के रूप में describe किया गया था। 
  • फ्रांसीसी कंपनी R2E माइक्रोल CCMC का पोर्टेबल माइक्रो कंप्यूटर पोर्टल officially सितंबर 1980 में पेरिस में सिकोब शो में दिखाई दिया। यह पेरोल और अकाउंटिंग में expert वाली कंपनी CCMC के अनुरोध पर R2E माइक्रल के study और development Department द्वारा डिजाइन और सेल किया गया एक पोर्टेबल माइक्रो कंप्यूटर था । यह इंटेल 8085 प्रोसेसर पर आधारित था।
  • 1981 में जारी किया गया ओसबोर्न 1, एक लुग करने योग्य कंप्यूटर था जिसमें ज़िलोग Z80 का इस्तेमाल किया गया था और इसका वजन 24.5 पाउंड (11.1 किलोग्राम) था।  इसमें कोई बैटरी नहीं थी, एक 5 इंच (13 सेमी) कैथोड-रे ट्यूब (CRT) screen, और दोहरी 5.25 इंच (13.3 सेमी) single-density “floppy drive” थी। टैंडी/रेडियोशैक और हेवलेट पैकर्ड (HP) दोनों ने इस अवधि के दौरान अलग-अलग डिजाइन के पोर्टेबल कंप्यूटर भी तैयार किए।
  • फ्लिप फॉर्म फैक्टर का उपयोग करने वाला पहला लैपटॉप 1980 के दशक की शुरुआत में दिखाई दिया। 
  • डलमोंट मैग्नम को 1981-82 में ऑस्ट्रेलिया में रिलीज़ किया गया था, लेकिन 1984-85 तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसको सेल नहीं किया गया था। US $ 8,150 (2021 में 22,880 डॉलर के बराबर) 1982 में जारी GRID कम्पास 1101, नासा में और सेना द्वारा इस्तेमाल किया गया था ।

Macs

Macs (Macintosh) कंप्यूटर को 1984 में पेश किया गया था, और यह Grafical user इंटरफेस, या GUI (उच्चारण gooey) वाला पहला व्यापक रूप से बेचा जाने वाला पर्सनल कंप्यूटर था। सभी Mac एक कंपनी (Apple) द्वारा बनाए गए हैं, और वे लगभग हमेशा (Mac OS X) “operating system” का इस्तेमाल करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

लैपटॉप का फुल फॉर्म क्या है?

लैपटॉप एक छोटा all in one computer है जिसे आप अपनी गोद में रख कर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन लैपटॉप के फुल फॉर्म की बात करें तो वह “Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power” है।

लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं?

लैपटॉप शब्द इंग्लिश के वर्ड (lap) से लिया गया है जिसका मतलब होता है गोद और (top) भी इंग्लिश के ही वर्ड से लिया गया है जिसका मतलब है उपर इसे इस तरह समझिये (lap) गोद (top) उपर यानि की गोद के उपर, असान शब्द में कहे तो Laptop को गोद मे लेकर भी का किया जा सकता है इसलिए से Laptop कहते हैं।

लैपटॉप क्या है?

लैपटॉप एक पर्सनल पोर्टेबल कंप्यूटर है जिसे हैं कही भी आसानी से ले जा सकते हैं।

HP laptop full form?

HP लैपटॉप “Hewlett-Packard” (जो कि दुनिया की सबसे बढ़ी कंप्यूटर और electronics company है) के द्वारा बनाया गया है इसलिए hp का full form उस कंपनी का नाम यानि कि Hewlett-Packard है।

MAC Ka full form?

MAC का फुलफॉर्म Macintosh है। जो पहली बार 1984 में लॉन्च हुआ था।

Window Ka full form?

Window का फुल फॉर्म Wide Interactive Network Development for Office Work है।

laptop ka pura naam kya hai?

लैपटॉप का पुरा नाम “Lightweight Analytical Platform with Total Optimized Power” है।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain? के बारे में बताया है और लैपटॉप क्या है? और Laptop के प्रकार कितने होते हैं? इन सभी सवालो का जवाब दिया है हमने इस पोस्ट में आपको विस्तार से हिंदी में Laptop की पूरी जानकारी दी है। और साथ ही साथ Desktop (PC) और Laptop में अंतर और लैपटॉप के फायदे इन सब के बारे में भी बताया है और लैपटॉप का इतिहास? के बारे में भी जानकारी दी है।

उम्मीद आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी हम आपके लिए हर रोज़ ऐसे ही नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं जिनकी मदद से आपके ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं ऐसे ही और भी नई जानकारीयों को प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को दूसरों के साथ शेयर करके हमारा समर्थन करें और अगर आपके पास इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो उसके बारे में आप हमसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।

4 thoughts on “लैपटॉप को हिंदी में क्या कहते हैं? | Laptop Ko Hindi Me Kya Kahte Hain?”

Leave a Comment