Truecaller Blue Tick Means In Hindi | Truecaller Me Blue Tick Kaise Kare?

आज के इस पोस्ट में हम Truecaller Blue Tick Means In Hindi? के बारे में बात करने वाले हैं, अगर आप भी Truecaller blue tick ka matlab kya hai? और Truecaller Me Blue Tick Kaise Kare? ये सब जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसमें आपको ट्रू कॉलर से संबंधित सभी तरह की जानकारियां मिलेंगी जैसे की Truecaller blue tick की क्या विशेषताएं हैं? और Truecaller me blue tick कैसे लगाए?

और जैसे की आप लोगों के सवाल होते हैं की ट्रू कॉलर में वेरिफिकेशन बेज से क्या फायदा है? या फिर ट्रू कॉलर ब्लू टिक के फायदे इन हिंदी? इन सभी के बारे में आपको हमारी इस Truecaller Blue Tick Means In Hindi? पोस्ट में जानकारी मिलेगी।

तो Truecaller Me Blue Tick Kaise Kare? इसके बारे में जानने के लिए हमारी यह पोस्ट को पढ़ें। इसमें मैं आपको वो सभी जानकारी दूँगी जिनके बारे में आप खोज रहे हैं। ट्रू कॉलर की मदद से हम स्पैम कॉल्स से बच सकते हैं और अगर कोई भी business करता है तो वह ब्लू टिक ले सकता और अपनी एक अलग पहचान बना सकता है चलिए अब में आपको Truecaller Blue Tick Means In Hindi? के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

चलिए शुरू करते है,

Truecaller Blue Tick Means In Hindi | Truecaller Me Blue Tick Kaise Kare?

Truecaller Blue Tick Means In Hindi

एक लाइन या कम शब्दों में कहा जाए तो ब्लू टिक का मतलब होता है Verified Profile का होना।

Truecaller Verified Badge एक कॉलर आईडी है जो businesses को यह घोषित (declared) करने में सक्षम (capable) बनाती है कि वे सत्यापित कॉलर/व्यवसाय (Verified callers/businesses) हैं। यह रिसीवर या customers को Brand name, verified badges, industry badge और logo जानने की अनुमति देता है। 

जब रिसीवर या कस्टमर truecaller verified call प्राप्त करते हैं, तो उन्हें sure किया जाता है कि कॉलर मतलब call करने वाला Real है और कॉल प्राप्त करने की अधिक संभावना है। 

truecaller me blue tick ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करता है और व्यवसायों को धोखाधड़ी वाली कंपनियों/कॉलर्स से खुद को अलग करने में मदद करता है जैसे की spam calls स्पैम कॉल्स पर हमने already अपनी इस वेबसाइट में बात रख है आप चाहें तो उसे यहाँ से पढ़ सकते हैं।( spam calls से कैसे बचे, Spam Call Meaning In Hindi).

Truecaller blue tick से आप अपनी कंपनी को fraudulent कंपनियों से अलग करके अपने लोगों से जुड़ने से पहले ही मतलब उनके साथ बातचीत करने से पहले ही उनका विश्वास हासिल करके शुरुआत कर सकते हैं।

दूसरे शब्दों में truecaller blue tick means in hindi को कुछ इस तरह समझिये

Truecaller Blue Tick Means In Hindi | Verified Badge

Truecaller blue tick बिज़निस को विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद करता है। व्यापार को सफलतापूर्वक करने के लिए विश्वास एक परम आवश्यकता है, और यह तकनीक व्यवसायों को इसे प्राप्त करने में मदद करती है।

आज की दुनिया में, जहां डिजिटल/ऑनलाइन धोखाधड़ी की गतिविधियां बढ़ रही हैं, Truecaller Verified Badge वास्तविक कंपनियों को नकली और धोखाधड़ी वाली कंपनियों से खुद को अलग करने में मदद करता है।

लोग सतर्क हो गए हैं और unverified sources मतलब unkown calls को उठाने से परहेज कर रहे हैं। इसलिए truecaller blue tick आपके real businesses को अपने target audience से जुड़ने और अपनी बिक्री बढ़ाने का desired opportunity देता है।

Technology Brand की Reliability स्थापित करने और Potential Customer को commercial पहचान और यहां तक कि कॉल के कारण के बारे में बताने में मददगार साबित होता है। यह ग्राहकों के बेहतर अनुभव और व्यवसाय के लिए बेहतर लीड Conversion प्रदान करने में मदद करता है।

Truecaller Blue Tick के फायदे | Truecaller Blue Tick के नुकसान

आइए Truecaller blue tick के फायदे के बारे में जानते हैं,

Truecaller blue tick के बहुत फायदे हैं जो आपके बेहद काम आयेंगे चलिये जानते हैं उनके बरे में।

Benefits Of Blue Tick On Truecaller

पहला तो ये है की यह,

सभी कॉल डायलर प्रकारों पर फ्री में काम करता है: यह तकनीक सभी प्रकार के android और ios device में free में काम करती है जो रिसीवर को कॉलर आईडी दिखती है। इसलिए, यह businesses को दोनों operating system का उपयोग करने वाले मोबाइल phone user के एक बड़े वर्ग को कवर करने में मदद करता है।

दूसरा है,

सुरक्षा : truecaller “Verified Solution” तुरंत Verified badge displayed करता है, और रिसीवर कंपनी की पहचान के बारे में दिखता है। यह उन पर विश्वास जगाता है, और पहचान दिखने के बाद, recipient अधिक confidence के साथ बात करते हैं। और व्यवसाय को लीड/potential customers को customers में बदलने के अधिक अवसर मिलते हैं।

Display call reason: यह तय है कि कॉल पिक-अप मतलब कल उठाने की संभावना अधिक होती है यदि call reason रिसीवर की Display कॉल आईडी में दिखता है तो। यह customers के भरोसे में सुधार करता है, और वे उस बातचीत के बारे में सुनिश्चित हैं जो होने की संभावना है। 

वे कॉल के कारण से Aware हो जाते हैं, और यदि वे product या service में interest रखते हैं, तो वे गो शब्द से बातचीत में effective रूप से जुड़ सकते हैं। 

व्यवसाय भी high lead conversions का लक्ष्य रख सकते हैं और बेहतर बिक्री प्राप्त कर सकते हैं। यह तकनीक ग्राहक जुड़ाव और retention दर को बढ़ाने और अधिक राजस्व प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करती है।

Truecaller Verified Badge के कई लाभ हैं , जो व्यवसायों को ग्राहकों का भरोसा जीतने के लिए मिलते हैं।

Brand trust और पहचान: जब Truecaller blue tick हो जाते हैं, तो ग्राहक तुरंत कंपनी के विवरण जैसे उसका नाम, लोगो, Verified Badge और industry tag जान जाते हैं। 

स्क्रीन पर दिखाई सभी Relevant जानकारी के साथ, कॉल करने वालों को call प्राप्त होने की संभावना है, और व्यवसाय उनके साथ conversation कर सकता है। उन्हें high lead conversions प्राप्त करने के अधिक अवसर मिलते हैं। कॉल पिक दरों में बढ़ोतरी होने की संभावना है क्योंकि कॉल करने वालों को पता है कि business verified है।

secure communication: Truecaller me blue tick का उपयोग करके न केवल संचार सुरक्षित है, बल्कि एक व्यवसाय ग्राहकों को अधिक कुशलता से कॉल भी कर सकता है। कॉल प्राप्त होने से पहले ही, ग्राहकों को कंपनी के बारे में जानकारी मिल जाती है – उनके कॉलर आईडी में ब्रांड पहचान description, और कॉल का कारण रिसीवर को पता चल जाता है।

डेटा insights: Truecaller me blue tick में गहन, कार्रवाई योग्य insight प्रदान करता है। इससे व्यवसाय को कॉलिंग पैटर्न और पिक-अप अनुपात के बारे में डिटेल में जानकारी मिलती है। यह यूज़र के व्यवहार को भी Analysis करता है जो कंपनियों को बार-बार कॉल करने के संबंध में एक सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। यह व्यवसायों को बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और उनके राजस्व में वृद्धि करने (increase revenue) की अनुमति देता है।

चलिए अब बात करते हैं Truecaller me blue tick कैसे लगाए?

Truecaller me blue tick kaise kare?

Blue tick मतलब verification badge की गारंटी नहीं है और इसे आपकी profile पर प्राप्त होने में समय लगता है। आप अपने प्रोफाइल को एक ऐसे फेसबुक अकाउंट से जोड़कर प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, जहां नाम Truecaller में आपके नाम से मेल खाता हो। एक बार सिस्टम के पास पर्याप्त प्रमाण हो जाने पर कि आपका नाम सटीक है, सिस्टम automatic रूप से आपको Verified badge असाइन कर देगा।

Truecaller me blue tick (verification Badge) लगाने के लिए, Android फोन में menu (3-स्ट्राइप)’> profile संपादित करें> Facebook जोड़ें पर दबाएँ

iPhone: अवतार पर दबाएं (ऊपर बाएं) > प्रोफ़ाइल संपादित करें > Facebook जोड़ें।

Blue Tick In Truecaller

स्कूल में, हमें अच्छे गुणों के लिए gold मैडल मिलते थे जो की उपलब्धि का प्रतीक माने जाते थे और हमारे आस-पास के लोगों द्वारा देखा जाता था मतलब एक अलग पहचान बन जाती थी। इसी तरह Truecaller आपके लिए Truecaller blue tick यानि कि verification Badge पेश करता है, जो सोने के सितारों की तरह चमकदार नहीं हैं, लेकिन उसका मतलब ideally एक ही उद्देश्य है भरोसा।

आइए जानते हैं truecaller me blue tick kaise kare.

Truecaller me blue tick कैसे लगाए?

जब कोई उपयोगकर्ता अपने Truecaller प्रोफ़ाइल को अपने असली नाम के साथ सेट करता है, यदि Truecaller की बुद्धिमान तकनीक नाम से सहमत होती है, तो यूज़र को एक verified badge के साथ rewarded किया जाता है जो कि कॉल करने पर उनकी प्रोफ़ाइल पर दिखाया जाता है, या रिवर्स नंबर लुकअप के साथ। 

यह दूसरे user को सचेत करता है कि दिखाया गया नाम एक वास्तविक नाम है। इससे यह विश्वास बढ़ेगा कि ‘आप वही हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं।’ Truecaller लोगों को यह बताने के लिए एक ऐप है कि कौन उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा है; इसलिए, एक वास्तविक नाम महत्वपूर्ण है।

Truecaller के पास सही नाम निर्धारित करने के लिए एक बुद्धिमान तकनीक है, और यह Truecaller की तकनीक पर निर्भर है कि वह नाम पर भरोसा करे और बैज प्रदान करे।

कृपया ध्यान दें: verified होना immediate process नहीं है इसमें time लगता है।

1 iPhone और Android user अपने Truecaller profile को अपने असली नाम के साथ बनाते हैं, और देखते हैं कि Truecaller समुदाय तकनीक यह निर्धारित करती है कि नाम ‘बैज योग्य’ है या नहीं। अन्य users के लिए जिन्होंने अतीत में ट्रूकॉलर में नकली नाम जोड़े हैं, उनके लिए भी यह उनके वास्तविक नाम में बदलकर verified badge लेने का मौका है।

2 आपके द्वारा अपने मेल खाते खातों को कनेक्ट करने के बाद, Truecaller सिस्टम को यह देखने के लिए Truecaller समुदाय के साथ तीन बार जांच करने की आवश्यकता है कि क्या पिछले नाम परिवर्तन हुए हैं जिनके लिए हमारे सिस्टम को सत्यापित करने में अधिक समय लग सकता है। 

कृपया ध्यान दें, कि verified badge यानि कि blue tick को आपकी प्रोफ़ाइल पर लगने में समय लग सकता है।

3 आपके Truecaller प्रोफ़ाइल पर आपका वास्तविक नाम होने से, नियोक्ता, ग्राहक, मित्र, परिवार और नए मित्र आपको कॉल करते समय आसानी से पहचानने में सक्षम होते हैं, जिससे आपके कॉल के अवरुद्ध या अनुत्तरित होने की संभावना कम हो जाती है।

Truecaller me blue tick kaise kare के लिए नीचे following steps दिए गए हैं।

Truecaller me blue tick kaise kare? step by step

Step 1. सबसे पहले आपको Truecaller App को download करना है।

Step 2. उसके बाद आप Truecaller App को install करके open करें।

Step 3. अब आपको Top Corner में menu दिखाई देगा उस पर क्लिक करिए।

Step 4. उसके बाद Profile के बगल में Edit या फिर Pencil का एक icon दिखाई देगा उसपर क्लिक कीजिए।

Step 5. अब आपके सामने full Details खुल जायेंगी आपको उन्हे Fill करना है।

Step 6. उसमें आपको पूरा नाम, email, date ऑफ birth, Gender, Address जैसी चीज़े fill करके आपको Save बटन पर click कर देना है।

Step 7. अब आपको कम से कम 30 Truecaller Account से आपका Number सर्च कर लेना पड़ेगा और आपको वही से उसी नाम से जिस नाम से Truecaller में दिख रहा है Save कर लीजिए अपने Contact में फिर बस 24 घंटे के अन्दर ही आपको Verification Tick मिल जाएगा।

Why In Truecaller Blue Tick Means

(Why truecaller shows blue tick) एक User अपने Truecaller प्रोफाइल को अपने असली नाम के साथ सेट करता है। यदि Truecaller की बुद्धिमान तकनीक नाम से सहमत है, तो user को एक Verified Badge के साथ पुरस्कृत किया जाता है जो उनके प्रोफ़ाइल पर कॉल करते समय, या किसी नंबर की खोज करते समय दिखाया जाता है। यह अन्य Users को सचेत करता है कि दिखाया गया नाम एक वास्तविक नाम है। उम्मीद है अब आपको truecaller में blue tick क्यों होता है (Why blue tick on truecaller) का मतलब पता चल गया होगा।

Who Get Blue Tick On Truecaller

जब कोई User अपने Truecaller Profile को अपने असली नाम से सेट करता है। और Truecaller की बुद्धिमान तकनीक उस नाम से सहमत हो जाती है, तब उस User को Blue Tick प्राप्त हो जाता है जो उसके प्रोफ़ाइल पर कॉल करते समय, या नंबर की खोज करते समय दिखाया जाता है। और यह अन्य User को सचेत करता है कि दिखाया गया नाम एक वास्तविक नाम है।

ट्रूकॉलर पर नंबर चेक करना है?

यदि आपको ट्रूकॉलर पर नंबर चेक करना है तो आपको सबसे पहले play store से Truecaller App को Donwload करना होगा फिर app को install करने के बाद उसे open करके वहाँ आपको जो भी नंबर चेक करना है उस number को वहाँ डालना होगा फिर आपके सामने Result शो हो जायेगा, की वह नंबर किसका है कहाँ से है और fake या froud या किसी Company या किसी व्यक्ति का है।

What Is Tick In Truecaller

Truecaller में Blue Tick होता है जो एक Verifictaion Badge जो user के नंबर को Verified करने के बाद मिलता है और यह blue tick सिर्फ trustedऔर genuen लोगों के नंबर पर ही होता है।

Whatsapp Me Blue Tick Kaise Lagaye

यदि आप अपने Whatsapp Me Blue Tick लगाना चाहते हैं Profile Name के आगे तो ऐसा करना संभव नहीं है। हँलांकि कुछ कंपनियां जैसे Flipkart, Meesho ऐसे जो बड़े बड़े Brands और Websites हैं उनके Account पर Verified Badge लगा होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

ऐसा कौन सा ट्रूकॉलर ऐप है जिसमें विज्ञापन नहीं आते हो?

ऐसा कोई ऐप नहीं है हालांकि हाँ mode versions आते हैं लेकिन वो सेफ नहीं होते है बहुत खतरनाक होते हैं Call लीक हो सकती है या आपके contacts number भी leak हो सकते हैं।

ट्रूकॉलर कस्टमर केयर नंबर क्या है पता नहीं चल रहा है?

ट्रू कॉलर का कोई कस्टमर केयर नंबर नहीं है उनकी official Gmail ID है जिससे आप customer support प्राप्त कर सकते हैं जो customer support के लिए ही है। जो [email protected] है।

एक दिन में ट्रूकॉलर में कितना नंबर सर्च कर सकते हैं?

इसकी कोई limit नहीं है आप 1 दिन में जितना चाहें उतने नंबर ट्रू कॉलर पर search कर सकते हैं।

जिओ फोन में ट्रूकॉलर पर नंबर कैसे चेक करें?

जियो फोन में ट्रूकॉलर पे नंबर चेक करने के लिए आप jio phone के browser का इस्तेमाल करके ट्रूकॉलर की website पर जाकर number चेक कर सकते हैं।

What Is Blue Tick In Truecaller In Hindi

Truecaller में Blue Tick इस बात का सबूत होता है कि जो व्यक्ति Call कर रहा ह वो कोई Scammer नहीं है और वा Call कोई Spam Call नहीं है।

निष्कर्श

आज की पोस्ट में हमने आपको truecaller blue tick means in hindi के बारे में बताया है और truecaller me blue tick kaise kare इसका तरीका भी बताया है। उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी इसे आगे शेयर करके हमारा सहयोग दें। और यदि इस से संबंधित आपके पास कोई भी सवाल हो तो नीचे comment में बताये।

धन्यवाद

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।