Whatsapp Meaning in Hindi | WhatsApp Ka Matlab Kya Hai?

WhatsApp का इस्तेमाल तो सभी लोग करते हैं लेकिन WhatsApp meaning in hindi इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं, आजकी इस पोस्ट में हम आपको Whatsapp Meaning in Hindi की जानकारी देंगे।

व्हाट्सएपका क्या मतलब है? इस बारे में आखिर क्या है इसका मतलब और क्या है इस नाम की उत्पत्ति? जानने के लिए पढ़ते रहें।

Whatsapp meaning in hindi

Whatsapp Meaning in Hindi

Whatsapp messaging application आज भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करा जाता है। तो चलिए आज आपको इसका मतलब Whatsapp meaning in hindi में बताते हैं। वैसे भी Whatsapp meaning in hindi व्हाट्सएप का क्या मतलब है? इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं तो चलिए आपको इस बारे में आगे बताते हैं।

Whatsapp meaning in hindi जानने के लिए आगे पढ़ें,

  • English में, Whats Up? – WhatsApp
  • हिन्दी में, क्या हाल चाल हैं? – WhatsApp

आए विस्तार से जानें Whatsapp शब्द अंग्रेजी का word नहीं है। इसलिए इसका अपना कोई मतलब नहीं है। तो अब ये जानना और भी मज़ेदार बात है कि व्हाट्सएप का नाम कैसे रखा गया और यह Whatsapp क्यों पढ़ा।

यह नाम अंग्रेजी अभिव्यक्ति (Expression) व्हाट्स अप what up के मिलन से निकला है, जिसका मतलब how are you है, और up की जगह app करा गया है क्योंकि यह एक Application और एप्लिकेशन को short form में ऐप (App) कहा जाता है।

WhatsApp kya hai?

हमारे पास स्काइप, ज़ूम, सिग्नल और टेलीग्राम जैसे कई ऑडियो और वीडियो मैसेजिंग ऐप हैं। लेकिन जहां तक दुनिया भर में पॉपुलेर की बात है, तो कोई भी App दूर से दूर तक फेसबुक के द्वारा owned करे व्हाट्सएप को नहीं छु सकता। दुनिया भर में इसके दो अरब Active Users हैं, और हर दिन एक सौ मिलियन message भेजे जाते हैं। इस मामले में भारत की जनसंख्या 487 million है।

WhatsApp ऑडियो और वीडियो कॉल करने, फाइल भेजने, तस्वीरें लेने और भेजने और बहुत कुछ करने के लिए एक मुफ्त मैसेजिंग ऐप है। WhatsApp Android और iPhone के लिए एक स्मार्टफोन App, एक डेस्कटॉप Version और एक limited वेब ब्राउज़र Version के रूप में उपलब्ध है।

WhatsApp kaise banaen?

WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए, बस आपको इसे play store से Download करना है फिर से open करके आपको इसके साथ अपना मोबाइल फोन नंबर registered करना होगा। और उसके बाद आप इसमे अपना नाम और फोटो डालकर अपना account बना सकते हैं।

व्हाट्सएप पर आपको ढूंढने के लिए आपका नंबर आपकी पहचान करने वाला फीचर है। यदि आप बाद में अपना फ़ोन नंबर बदलते हैं, तो चीजों को बदलना बहुत आसान है।

अगर आप किसी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, और आपके पास उसका व्हाट्सएप- नंबर नहीं है, तो आप उसका नम्बर लेकर अपने फोन में add करके उस से बात करना शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, यदि वे आपको अपने फ़ोन के contacts में नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो भी बिना नंबर जोड़े वे आपसे बात कर सकते हैं।

व्हाट्सएप का उपयोग कौन कर सकता है?

व्हाट्सएप कहता है कि व्हाट्सएप में अकाउंट Registration करने के लिए आपकी आयु कम से कम 13 साल होनी चाहिए, और किसी कारण से, यूरोपीय संघ में आपकी आयु कम से कम 16 साल होनी चाहिए। अगर व्हाट्सएप को इस बारे में पता चलता है की किसी की उम्र 13 या 16 सा से कम है तो उस उम्र से कम के किसी भी व्यक्ति का अकाउंट व्हाट्सएप डिसेबल कर सकता है।

इसके अलावा, कोई भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकता है, बस वे व्हाट्सएप की privacy policy का पालन करता हो, और स्पैम या आपराधिक गतिविधियों (criminal activities) के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग न करे।

कुछ देश चीन, उत्तर कोरिया और ईरान जैसे अपने नागरिकों के लिए व्हाट्सएप तक पहुंच को स्थायी रूप से या अस्थायी रूप से रोक सकते हैं। यह, निश्चित रूप से, किसी भी देश में राजनीतिक स्थिति के आधार पर, कभी भी बदल सकता है। लेकिन फिर भी आप आप इन देशों में एक VPN ऐप की मदद से व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

आप लोगों के साथ छोटे छोटे business भी WhatsApp Business Version का इस्तेमाल करके कर सकते हैं, और बड़ी कंपनियां WhatsApp Business API के लिए आवेदन कर सकती हैं। व्हाट्सएप बिजनेस थोड़ा Revised version है, जिससे कंपनियां प्लेटफॉर्म पर अपने customers के संपर्क में रह सकती हैं और अपने सामान और सेवाओं की एक सूची publish कर सकती हैं।

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया था? WhatsApp kisne banaya

व्हाट्सएप को ब्रायन एक्टन (Brian Acton) और जान कौम (Jan Koum) ने 2009 में Yahoo में अपनी नौकरी छोड़ने के बाद व्हाट्सएप को बनाया। सिर्फ 50 कर्मचारियों (employees) के साथ, उन्होंने धीरे-धीरे व्हाट्सएप को Facebook मैसेंजर और Skype जैसे giants Apps के खिलाफ एक serious contender के रूप में खड़ा कर दिया। फिर बाद में उन्होंने इसे फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को बेच दिया।

व्हाट्सएप का अविष्कार कब हुआ था? WhatsApp kb bana

WhatsApp को सन् 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था। शुरुआत में उन्होंने सिर्फ 50 employees के साथ व्हाट्सएप को एक बड़ा प्लेटफार्म बनाया लेकिन बाद में उन्होंने इसे Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को बेचने का फैसला लिया।

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

वैसे तो व्हाट्सएप को Brian Acton और Jan Koum ने 2009 में बनाया था। लेकिन फिर बाद में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने 2014 में, उनसे WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। व्हाट्सएप के एक independent company बने रहने के फेसबुक के शुरुआती वादों के बावजूद, इसे धीरे-धीरे अधिक से अधिक फेसबुक Ecosystem में लाया गया, और बाद में एक्टन और कौम ने कंपनी छोड़ दी।

Whatsapp free hai kya?

हां, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म की भी in app purchase की परवाह किए बिना उपयोग करने के लिए free messaging app है। यदि आप WhatsApp Business API का इस्तेमाल करने का decide करते हैं तो आपको केवल एक लागत का सामना करना पड़ेगा। एपीआई को अपने पसंदीदा व्यावसायिक संचार (business communication) प्लेटफॉर्म से जोड़ने पर लागत आएगी। इसके अलावा, व्हाट्सएप मुफ्त है।

व्हाट्सएप इतना popular क्यों है?

व्हाट्सएप के लोकप्रिय होने के कई कारण हैं, और यदि आप यूज़र्स से पूछें, तो वे आपको अपने पसंदीदा फीचर के बारे में बताएंगे। लेकिन व्हाट्सएप ने जब पहली बार शुरुआत की तो यह सफल ऐप था कि इसने नियमित एसएमएस का इस्तेमाल करना काफी हद तक खत्म कर दिया गया। जाहिर है, हमारे पास आज भी एसएमएस है, लेकिन WhatsApp पहले की तुलना में काफी बेहतर version है।

Sim कंपनियां एसएमएस संदेश के लिए अत्यधिक शुल्क वसूलते थे। पहले मैसेज के characters गिने जाते थे और उसके हिसाब से उस मैसेज की कीमत तय की जाती थी, और फ़ोटो भेजने की कीमत उस से भी अधिक थी, और महीने के एसएमएस मैसेजों को limited कर दिया गया था। Sim कंपनिययों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वे जानते थे कि वे ये कर सकते हैं और वे जानते थे कि apple की सुविधा को खराब करने के लिए कोई गंभीर प्रतियोगी नहीं थे।

लेकिन फिर व्हाट्सएप साथ आया, और अचानक आप मैसेज की लंबाई की परवाह किए बिना अनकैप्ड मैसेज और मल्टीमीडिया (multimedia) मुफ्त में भेज सकते थे। तभी फोन कैरियरों को एहसास हुआ कि उनके पुराने अच्छे दिन खत्म हो गए हैं। अब, Sim कंपनियां costumers को रिचार्ज के साथ हर महीने मुफ्त एसएमएस मैसेज के बंडल की पेशकश कर रही हैं।

Whatsapp ke fayde aur nuksan in hindi

व्हाट्सएप के फायदे और नुकसान कई हैं, और हम यहां बहुत सारी विशेषताओं को शामिल करेंगे जो व्हाट्सएप को पॉपुलेर बनाती हैं। लेकिन मुख्य बात यह है कि व्हाट्सएप पर आपकी पहचान आपके फोन नंबर से होती है। इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी की फोन कॉन्टैक्ट बुक में हैं, तो आप उनकी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में भी हैं। इसमें याद रखने के लिए कोई यूज़र name नहीं है और क्लिक करने के लिए कोई प्रोफ़ाइल URL भी नहीं है। यदि आपके पास किसी का फ़ोन नंबर है, तो आपके पास उस से व्हाट्सएप पर बात करने का ज़रिया है।

Main negative साइड यह है कि व्हाट्सएप कंपनी को अब फेसबुक ने (owned कर) खरीद रखा है और प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्टेड (encrypted) होने के बावजूद, अभी प्राइवेसी से संबंधी चिंताएं हैं।

दूसरा नुकसान यह है कि आप एक ही फोन number से सिर्फ एक ही whatsApp बना सकते हैं आप व्हाट्सएप फोन नंबर का उपयोग दो या दो से अधिक बार अलग अलग फोन में भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास कई डिवाइस हैं और आप प्रत्येक फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको या तो अलग सिम कार्ड लेने होंगे या एक बहुत ही शानदार वर्कअराउंड का उपयोग करना होगा।

Whatsapp safe hai ya nahi?

इस privacy-focused समय में, यह चिंता Natural है कि व्हाट्सएप पर हमारी चैट और मीडिया अटैचमेंट पर भरोसा किया जा सकता है या नहीं। वैसे तो व्हाट्सएप पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption) सेवा देता है।

लेकिन इसके बावजूद, व्हाट्सएप को फेसबुक के द्वारा खरीदे जाने के बाद से यह प्लेटफार्म अब कितना सुरक्षित है, इस बारे में अभी भी संदेह बना हुआ है। इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन ने लंबे समय से व्हाट्सएप यूजेर्स डेटा तक पहुंचने के फेसबुक के प्रयासों के बारे में चेतावनी दी है। साथ ही, आप खुद भी third party क्लाउड सेवा के लिए व्हाट्सएप बैकअप को automatica करके एन्क्रिप्शन को कम कर देते हैं।

और आखिर में याद रखने वाली बात सावधानी बरतना है। व्हाट्सएप पर संवेदनशील (sensitive) जानकारी और मीडिया को प्रकट न करें। यदि आप इसे नॉर्मल चैटिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप safe रहेंगे।।

इसके अलावा दो features ऐसे हैं जो यूज़र्स की privacy के मामले में चिंता का कारण बन सकते हैं। लेकिन दोनों फीचर्स को बंद किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है तो।

ये भी पढ़ें: एक लाइक पर कितने रूपए मिलत हैं?

ये भी पढ़ें: pdf का full form क्या है?

ये भी पढ़ें: invoice की जानकारी हिंदी में

ये भी पढ़ें: The Kashmir Files Full Movie Download

Whatsapp features

व्हाट्सएप में आपको बहुर सारे फीचर्स मिलते हैं यहाँ नीचे हम आपको व्हाट्सएप के कुछ मैन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

Message

व्हाट्सएप की मुख्य विशेषता जाहिर तौर पर इसका मैसेजिंग फंक्शन है। दो विशेषताएं हैं जो उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता के मोर्चे पर चिंता का कारण दे सकती हैं। लेकिन दोनों सुविधाओं को बंद किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।

पहला चेकमार्क है जो हर एक मैसेज में जुड़ जाता है। एक टिक का मतलब है कि संदेश भेज दिया गया है, और दो टिक का मतलब है कि संदेश भेजने वाले के पास चला गया है। ये दोनों बिल्कुल भी हानिकारक नहीं हैं। लेकिन जब receiver मैसेज पढ़ता है, तो वे दो टिक नीले रंग में बदल जाते हैं। यदि आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले कि आप उन संदेशों को पढ़ रहे हैं, तो उस ब्लू टिक को आप read receipt ऑप्शन off करके बंद कर सकते हैं।

दूसरा नाम के नीचे last seen है, जहां आपके contacts आखिरी बार आप व्हाट्सएप पर कब लॉग इन थे देख सकते हैं। लेकिन ऐसा हो सकता है की अगर आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले की आप लास्ट व्हाट्सएप पर का ऑनलाइन थे, तो आप सेटिंग में जाकर इसे आसानी से बंद कर सकते हैं।

एक बुकमार्किंग सिस्टम भी है, जहां आप आसानी से important मैसेजों को सेव रख सकते हैं। इसके लिए बस उस मैसेज को सेलेक्ट करें और उसे “स्टार” करें। फिर आप अपने उन मैसेजों को देखने के लिए व्हाट्सएप के starred messages ऑप्शन में जा सकते हैं।

आखरी archived है, आप पुराने और अनावश्यक मैसेजों को archived करके अपने मैसेज इनबॉक्स को साफ़ कर सकते हैं। यदि आपको बाद में उनमें से किसी की भी फिर से आवश्यकता हो, तो उन्हें archive से बाहर लाकर इनबॉक्स में वापस लाया जा सकता है।

Group chat

WhatsApp केवल एक-से-एक चैट के लिए नहीं है। आप एक जगह चैट करने के लिए अधिकतम 256 लोगों को भी ला सकते हैं और वहाँ पर सभी से एक साथ बात कर सकते हैं। आप फैमली, फ्रेंड्स या किसी event के लिए अलग अलग ग्रुप बना कर वहाँ पर सभी से एक साथ बात कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ग्रुप बनाना बहुत ही आसान है बस आपको अपनी contact लिस्ट में जाकर add new group के ऑप्शन से participants को चुनना होता है और उसके बाद ग्रुप का नाम डालना होता है। इसमें आप dp की तरह profile icon भी ग्रुप की चैट पर लगा सकते हैं।

अगर किसी ने ग्रुप में add ना करने की privacy लगा रखी है तो आप उसे group में जोड़ने के लिए ग्रुप का लिंक (Link) सेंड कर सकते हैं जिस पर क्लिक कर के वह आपके ग्रुप में जुड़ सकता है।

Video calls

व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म का तीसरा feature वीडियो कॉल है। अगर आप और जिस व्यक्ति को आप कॉल करना चाहते हैं, दोनों व्हाट्सएप पर हैं, तो आप देश की परवाह किए बिना एक दूसरे को मुफ्त में unlimited वीडियो कॉल कर सकते हैं। आप ग्रुप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

Photo, video और documents share करना

जैसे ही हम अपने फोन से अधिक photo और वीडियो क्लिप लेते हैं, उन्हें तुरंत व्हाट्सएप के मदद से किसी को transferred करना ज़रूरी हो जाता है।

जाहिर है, स्काइप जैसे अन्य प्लेटफॉर्म पहले ऐसा कर रहे थे, व्हाट्सएप शायद ही इस क्षेत्र में देरी से आया है। लेकिन जैसे-जैसे हम व्हाट्सएप पर अपने जानने वाले सभी लोगों से बात करने की ओर बढ़ते हैं, एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी से फाइल भेजने और लेने के लिए सक्षम होना, और अगर ज़रूरी हो तो उन फाइलों को अन्य व्हाट्सएप contacts पर forward करना बहुत ही आसान हो जाता है।

यदि आपके फोन में ज़्यादा space नहीं है, तो आप व्हाट्सएप को आपके फोन में मीडिया को automatic डाउनलोड होने से रोक भी सकते हैं।

Disappearing message

कुछ लोग गायब होने वाले मैसेजों को अपनी Privacy संबंधी चिंताओं का हल भी समझ सकते हैं। इससे लेकिन यह मैसेजों को पोंछने का एक आसान तरीका नहीं है। इसके बजाय आपको अपने इनबॉक्स को साफ सुथरा रखने के लिए इसे एक प्रकार की ऑटो-वाइपिंग सुविधा के रूप में इस्तेमाल करना चाहिए।

Voice message

Voice message एक और ज़रूरी फीचर है, खासकर यदि आप जल्दबाजी में हैं और आपके पास मैसेज को पड़ने और टाइप करने का समय नहीं है। बस रिकॉर्डर चालू करें और अपनी आवाज को सारा काम करने दें। व्हाट्सएप केवल तब तक रिकॉर्डिंग रखता है जब तक receiver व्हाट्सएप पर नहीं आता और उन्हें सुनता नहीं है या 30 दिन तक।

आप अपने डिवाइस या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर ogg ऑडियो फाइलों के रूप में व्हाट्सएप वॉयस मैसेज डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Location share

भले ही कई व्हाट्सएप यूज़र्स अपनी privacy का ध्यान रखते हैं, फिर भी कई बहुत useful जगह हैं जहां आपकी location share करना एक जीवनरक्षक (Life-saving) ऑप्शन हो सकता है। जैसे कि आप खो सकते हैं और स्थानीय रूप से रहने वाले किसी दोस्त से दिशा-निर्देश (guidelines instructions) की आवश्यकता हो सकती है? या अगर आप अपने बच्चे के वर्तमान Live Location को ट्रैक करना चाहते हैं? व्हाट्सएप में कुछ टैप, और आपके contacts को एक Update map मिलता है कि आप किस दिशा में जा रहे हैं।

व्हाट्सएप का बैकअप और ट्रांसफर कैसे करें?

इस दिनों में, इस generation के लोगों के लिए हर साल या दो साल में फोन स्विच करना पूरी तरह से सामान्य बात हो गई है। इसलिए यदि आप व्हाट्सएप को बहुत ही ज़्यादा इस्तेमाल करने वाले WhatsApp user हैं, तो आपको sure होने की ज़रूरत है कि आप अपने चैट और मीडिया history को दोनों Devices के बीच seamless तरह से transfer कर सकते हैं। खासकर यदि आप फोन प्लेटफॉर्म को पूरी तरह से स्विच करने और आईफोन से एंड्रॉइड पर जाने की योजना बना रहे हैं तो।

अच्छी खबर यह है कि WhatsApp इस Process को बेहद आसान बना देता है। यह necessarily आपके व्हाट्सएप मैसेजों को recover करने के समान ही Process है बस पहले अपने व्हाट्सएप इतिहास का बैकअप ले लें, और फिर ऑन-स्क्रीन steps को follow करें।

क्या आप व्हाट्सएप को कस्टमाइज़ कर सकते हैं?

व्हाट्सएप के लिए बहुत सारे अनुकूलन विकल्प (Customization Options) नहीं हैं। केवल तीन ऑप्शन हैं, पहला background वॉलपेपर है, दूसरा आपका status हैं, और तीसरा प्रोफ़ाइल फोटो है।

•वॉलपेपर बदलकर, आप या तो व्हाट्सएप में पहले से इंस्टॉल किए गए वॉलपेपर में से किसी एक को चुन सकते हैं या अपनी गैलरी में से एक फोटो अपलोड कर सकते हैं।

•Profile Photo, आपके खाते को personalized करने का सबसे आसान तरीका है और अपने contacts को आपको भीड़-भाड़ वाली contact सूची से बाहर निकालने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

•स्टेटस बनाना, काफी हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज से मिलता-जुलता है, हालांकि उतना एडवांस नहीं है। इसमें आप एक फोटो या वीडियो क्लिप अपलोड कर सकते हैं या कोई टेक्स्ट भी लिख सकते हैं, और इसे 24 घंटे के लिए अपने username के बगल में रख सकते हैं।

WhatsApp जैसे अन्य मैसेजिंग ऐप्स

व्हाट्सएप internet पर एकमात्र मैसेजिंग ऐप नहीं है। यदि किसी कारण से WhatsApp आपको पसंद नहीं आता है, तो आप दूसरे किसी भी मैसेजिंग App का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं।

Signal App को वर्तमान में exist सबसे अच्छा Secure Messaging App माना जाता है, जिसे एडवर्ड स्नोडेन ने Support दिया है। यह व्हाट्सएप की तुलना में बहुत अधिक सुरक्षित है क्योंकि सिग्नल अपने यूज़र्स का कोई डेटा नहीं रखता है।

इसके अलावा एक Telegram भी है, हालांकि यह कितना सुरक्षित है, इसे लेकर अतीत (Past) में चिंता जताई गई है। User डेटा जैसे IP पते लॉग किए जाते हैं, जो कुछ लोगों को चिंतित कर सकते हैं यदि वे एक सत्तावादी देश में रहते हैं और खुदको ट्रैक नहीं होने देना चाहते हैं तो।

आपको अपना मन बनाने में और मदद करने के लिए, हमने WhatsApp vs Telegram और Signal की तुलना उनके professionals और Opponents को ढेर करने के लिए की है।

व्हाट्सएप के सीईओ कौन हैं?

2021 में व्हाट्सएप के सीईओ Will Cathcart हैं।

Whatsapp कब शुरू हुआ india me?

India में whatsApp जनवरी 2009 में आया था।

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

वर्तमान में whatsaap का मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

Whatsapp kisne banaya?

WhatsApp को सन् 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था।

Whatsapp ग्रुप का क्या मतलब है?

Whatsapp ग्रुप में आप ढेर सारे लोगो को एक साथ जोड़ कर उनसे chat कर सकते हैं, ये ज़्यादातर school, collage और office के works को सभी को एक साथ लेने भेजने या किसी विषय पर चर्चा करने के लिए इस्तेमाल करा जाता है। इसका दूसरा इस्तेमाल दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एक साथ मस्ती मज़ाक करने के लिए भी करा जाता है। जहाँ सभी लोग एक साथ आकर एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं।

Whatsapp web kya hai?

व्हाट्सएप वेब ek desktop version है जो computer और laptop को व्हाट्सएप से जोड़ता है।

whatsapp web kya hai?

whatsapp web को आप आपने मोबाइल फोन पर मौजूद व्हाट्सएप से connect करके इस्तेमाल कर सकते हैं और आप तुरंत अपने computer या laptop से व्हाट्सएप वेब के द्वारा मैसेज send और receive कर सकते हैं। व्हाट्सएप वेब से आपके द्वारा भेजा गया कोई भी संदेश आपके मोबाइल फोन के व्हाट्सएप पर भी दिखाई देता है।

इस पोस्ट में हमने आपको, Whatsapp Meaning in Hindi, Whatsapp का मतलब क्या है? के बारे में बताया है। और आपको WhatsApp kya hai? WhatsApp kaise banaen? WhatsApp kisne banaya, WhatsApp kb bana, व्हाट्सएप का मालिक कौन है? इन जैसे और भी सभी सवालों का जवाब भी दिया है।

उम्मीद है, आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई होगी और इससे आपको अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा हमारा सहयोग दें। ताकि हम आगे भी आपके लिए एसी जानकारी लाते रहें और आपके पास अगर इस से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो हमें कॉमेंट करके बताए।
धनयवद-

Hello मेरा नाम Areeba Khan है मैं HindiMeg.net की सदस्य हूँ, मुझे Technology में बहुत रुचि है और मैं हर दिन कुछ नया सीखती हूँ और अपने दर्शकों को सिखाती भी हूँ। उम्मीद है आपको हमारी सभी पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त होती होगी। हमारी पोस्ट को शेयर करके हमारा सहयोग दें, ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसी नई-नई अच्छी और रोचक जानकारीयाँ लाते रहें।